Whey Protein Powder क्या है | Whey Protein के फायदे और नुकसान

Whey Protein के फायदे, नुकसान और Use की जानकारी

अगर आप Gym जाते हैं तो Whey Protein Powder का नाम आप सुनते रहते होंगे. Workout करने वाले सभी लड़के जानना चाहते है Whey Protein क्या है और Whey Protein के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं. तो इस लेख में आज आपको Whey Protein Supplement की पूरी जानकारी दी जायेगी.

ये बात 100% सच है की एक अच्छी और Fit Body आपको हर जगह सम्मान दिलाती है. आप आत्मविश्वास से औत-प्रोत रहते हैं और आपका स्वास्थय हमेशा अच्छा रहता है. लेकिन अच्छी Muscles बनाने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं.

इसके लिए आपको बहुत सारे Supplements भी लेने पड़ते है, जिनमे से एक है व्हे प्रोटीन. Whey Protein Supplement क्या होता है, और Whey Protein के कौन कौन से Health Benefits हैं? ये सब आज हम आपको बताने वाले हैं.

Muscles बनाने के लिए Protein सबसे जरूरी चीज़ होती है, बिना Protein के Muscles बनाने के सपना देखना बेमानी है. अगर आपको अपने खाने से अच्छा प्रोटीन मिल रहा है तो ठीक है, नहीं तो फिर आपको कोई और जुगाड़ करना होगा. मतलब आपको Supplements का सहारा लेना पड़ेगा.

इसलिए Whey Protein क्या है,और Whey Protein Powder के फायदे क्या क्या हैं, ये जानना आपके लिए जरूरी है. Workout करने के दौरान हमारी मांसपेशियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होती हैं, उन्हें Repair करने और उनका Size बढ़ाने के लिए Protein की ही आवश्यकता होती है.

Bodybuilding में कई तरह के Protein Use होते हैं, ये हम आपको पहले बता चुके हैं. उन्ही Proteins में से सबसे ज्यादा ख़ास और लोकप्रिय प्रोटीन है Whey Protein. चलिए अब आपको बताते हैं की Whey Protein क्या होता? कैसे बनाया जाता है? की पूरी जानकारी.

What Is Whey Protein Supplement In Hindi – Whey Protein क्या है

Body बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे Top Protein होता है ये. जैसा की आप इसके नाम (Whey) से ही समझ रहे होंगे की इसका सम्बन्ध छाछ या मट्ठा से है. जी हाँ आप बिलकुल सही समझे व्हे प्रोटीन को छाछ से ही बनाया जाता है. इस प्रोटीन को बनाने के लिए ज्यादातर गाय का दूध उपयोग में लाया जाता है.

बड़ी बड़ी गौशालाओं से दूध प्लांट में मंगवाया जाता है और फिर दूध को कई तरह के Tests से गुजरना होता है. जब दूध की गुणवत्ता की जांच पूरी हो जाती है और दूध सभी Tests में खरा उतरता है तो उसमे खट्टा पदार्थ मिलकर उससे पनीर बनाया जाता है. पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान दूध दो भागों में बंट जाता है.

एक भाग ठोस होता है जो की पनीर होता है, और दूसरा भाग तरल पदार्थ बचता हैं उसे कहते हैं Whey. इसी व्हे में बहुत ही जबरदस्त Quality का Protein होता है. इसे सुखाकर Protein Powder बनाया जाता है. अब इसमें कुछ Enzymes मिलाये जाते हैं और आप लोगों की पसंद का Flavour मिला कर इसे डब्बों में पैक कर दिया जाता है.

अब ये इस्तेमाल होने के लिए बाज़ार में आ जाते हैं. उम्मीद हैं आपको समझ आ गया होगा की Whey Protein क्या है और कैसे बनता है. Whey Protein का इस्तेमाल (Use) इसलिए ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसके Health Benefits जबस्दस्त होते हैं.

Whey Protein के फायदे, नुकसान और Use की जानकारी

Whey Protein Powder अपने बेहतरीन गुणों के कारण ही Gym करने वालों की पहली पसंद है. Whey Protein 3 प्रकार का होता है, Whey Concentrate, Whey Isolate और Whey Hydrolised. इन तीनों में से Whey Isolate में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसमें लगभग 95% Protein पाया जाता है.

Whey Concentrate में 72 से 84% तक Protein होता है और Whey Hydrolised में 70 से 85% तक प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन इन सब के गुणों में थोडा अंतर होता है. Whey Protein के फायदे बहुत ही तीव्र गति से मिलने वाले और शानदार होते हैं.

इतना समझने के बाद अब बारी आती है Whey Protein Powder के Benefits और Harmful Effects जानने की. Whey Protein की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं की लगभग सभी Bodybuilders, Fitness Models और यहाँ तक की खिलाडी भी इसके इस्तेमाल से अपने आप को दूर नहीं रख पा रहे हैं.

वो लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं. Whey Protein दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्रोटीन है. तो चलिए अब जानते हैं की Whey Protein इस Use करने पर हमें कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Whey Protein In Hindi – Whey Protein के फायदे

वजन कम करता है– Whey को लेने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती. यहाँ हमारे अन्दर भूख जगाने वाले Harmones को शांत करता है. ये तो आप जानते ही हैं की Whey Protein Powder हमें बहुत ही Calories देकर बहुत अधिक उर्जा प्रदान करता है, जिससे हमारा वजन कम होता जाता है.

तुरंत Energy प्रदान करता है– Whey Protein बहुत ही हल्का होता है, यह पचाने में बहुत ही आसान है. इसे लेते ही यह तुरंत Absorb हो जाता है और Energy की Supply शुरू कर देता है. इसीलिए तो व्हे प्रोटीन को तरंत प्रभाव से फायदा देने वाला Protein माना जाता है.

Antioxidents– Whey Protein में कुछ ख़ास तरह के Enzymes और Antioxidents भी पाए जाते हैं जो की हमें सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने में हमारी मदद करते हैं. इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करने पर पाचन क्रिया भी सही रहती है और पेट साफ़ रहता है.

Muscles बनाता है– जब आप Exercise करके हटते हो तो आपकी Muscles को ऐसे Protein की जरुरत होती है जो तुरंत ही Absorb होकर मांसपेशियों को Repair और Rebuild करे. Whey Protein मांसपेशियों के लिए ईंधन का काम करता है और उन्हें मज़बूत बनाता है.

Muscles का Size बढाता है– आम तौर पर Gym में बहुत से ऐसे लड़के देखे जाते हैं जो बहुत दिन से Workout कर रहे होते हैं लेकिन उनका Size नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में उनके लिए Whey Protein सबसे Best Option है. व्हे प्रोटीन लेना शुरू करने के कुछ दिन के भीतर ही आपका Size निकलना शुरू हो जाता है.

चर्बी कम करता है– Whey Protein के फायदे आपको अपनी घटी हुयी Fat के रूप में भी मिलते हैं. ये आपके शरीर पर जमी हुयी चर्बी की बहुत ही जल्दी पिघलाने में आपकी मदद करता है. जिससे आप हमेशा Active महसूस करना शुरू कर देते हैं.

Stamina और शक्ति बढ़ाता है– जब भी आप Whey Protein लेना शुरू करते हैं उसके कुछ दिन बाद से ही आपको अपने Stamina में काफी अंतर देखने को मिलता है. आपकी ताकत बढ़ने के कारण आप अपनी Exercises को और बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं और Muscles को चुनौती मिलती है.

Immunity बढाता है– Whey Protein Powder के Benefits में अगला फायदा है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने का. जी हाँ Immunity का मतलब तो आपको पता ही होगा. इम्युनिटी बढ़ने के कारण हम कई प्रकार के रोगों से बचे रह सकते हैं.

हड्डियाँ मज़बूत रहती हैं– Whey Protein का Use या इस्तेमाल करने से आपकी हड्डियाँ कमजोर नहीं होती. व्हे प्रोटीन उन्हें मज़बूत बनाती हैं और ये तो आपको पता ही है की हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार हैं, इन्ही के सहारे हमारा शरीर खड़ा है. तो ये थे कुछ Whey Protein के कुछ बेहतरीन फायदे.

Whey Protein Powder के नुकसान

वैसे तो Whey Protein के Side Effects हमारे हिसाब से कुछ भी नहीं हैं. लेकिन वो कहते हैं न की अगर आप किसी अच्छी चीज़ का इस्तेमाल गलत तरीके से करेंगे तो वो आपको हानि पहुंचा सकती है. बिलकुल ऐसा ही Whey Protein Supplement के साथ भी है.

अगर आप इसे बहुत ही ज्यादा मात्रा में Use कर रहे हैं तो आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, जैसे दस्त लगना, जी मिचलाना, कब्ज़ हो जाना या फिर हमारी Kidney पर Load बढ़ जाना. तो आपको अति से बचना है, बाकी बिंदास Whey Protein का इस्तेमाल करें और Solid Muscles बनाये.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Whey Protein क्या है- Whey Protein के फायदे, नुकसान और Use की पूरी जानकारी. आशा करते हैं की कुछ न कुछ मदद तो आपको Post से जरूर मिली होगी. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करे व् हमें Subscribe कर लें.

2 thoughts on “Whey Protein Powder क्या है | Whey Protein के फायदे और नुकसान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *