Vajan Kaise Ghataye | जल्दी से जल्दी पतला होने का तरीका

Vajan Kaise Ghataye

इस ख़ास प्रस्तुति में आप जानेंगे की जल्दी से जल्दी और आसानी से अपना Vajan Kaise Ghataye. इस दुनिया में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो खुद का Weight बहुत ज्यादा होने से परेशान है और कम समय में Patla Hone Ka Tarika खोज रहे हैं. लेकिन कई उपाय करने के बाद भी उन्हें आज तक समझ नहीं आया की अपना वजन कम कैसे करे.

कम Time में Slim या पतले होने का तरीका लोग इसलिए खोजना चाहते हैं क्योंकि जिस तरह वजन कम होने के कारण बहुत सी परेशानियां होती हैं उसी तरह वजन ज्यादा होने पर भी बहुत सी दिक्कतें होती हैं. ज्यादा वजन वाले आदमी को तरह तरह की बीमारियाँ होने का खतरा होता है, जिसमे Heart Attack भी शामिल है.

इन्ही खतरनाक बीमारियों के चलते लोग सोचने पर मजबूर होते हैं की अपना Weight Kaise Ghataye या मोटापा कम करने के उपाय क्या हैं? ताकि उन्हें किसी प्रकार का खतरा न हो. वो हमेशा स्वस्थ रहें, खुश रहें और प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें.

Weight कम करने के तरीके अच्छी तरह जाने बिना कई लोग वजन घटाने के लिए बाजारू दवाओं का इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते, जो की बहुत गलत है. इनके इस्तेमाल से आप अपने शरीर को खत्म कर रहे हैं. हमें अपना वजन हमेशा Natural तरीकों से कम करने की कोशिश करनी चाहिए .

हम यहाँ वजन कम करने का तरीका जानेंगे लेकिन बिल्कुल प्राकृतिक तरीके से. अपनी Lifestyle में थोडा बदलाव करके, थोडा अपनी आदतें बदलके. तो चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं की क्या हैं वो पतला होने के तरीके जिनसे हम अपना वजन कम कर सकते हैं.

Patla Hone Ka Tarika In Hindi – Vajan Kaise Ghataye

वजन कम करने के लिए हमे एक बार सुबह से शाम तक की अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना होगा. हम क्या खाते हैं और कैसे रहते हैं. उन्ही चीज़ों में बदलाव करके हम अपना वजन कम कर सकते हैं. वजन कम कैसे करें एक ऐसा Point है जो लाखों लोग search करते हैं. तो चलिए जानते हैं अपना मोटापा कम करने के तरीके.

Morning Walk Will Surely Help You In Loosing Weight

(1) सुबह की सैर – सुबह सुबह Morning Walk से शुरू करें और धीरे धीरे Jogging पर आ जाएँ. Jogging से हमारे Fat के रूप में जमा Calories Burn होती हैं. वैसे तो मोर्निंग वाक और Jogging के ढेरों फायदे हैं.

हम इस पर एक अलग पोस्ट लिखकर आपको बताएँगे. अभी बस इतना जान लीजिये की Morning Walk और Jogging हमारा वजन कम करने में अहम् भूमिका निभाते हैं. अपना वजन कम करने के Mission में ये आपका पहला और जरूरी कदम होगा.

Vajan Kam Kaise Kare

Use Honey And Lemon As A Fat Cutting Supplement

(2) शहद और निम्बू – आपने ये तो सुना ही होगा की हमारी Fat चिकनाई के रूप में जमा होती है. और आपको पता है की चिकनाई जल्दी से अपनी जगह नहीं छोडती है. इसके लिए हमें Morning Walk से आने के 10-15 मिनट बाद 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू और 1 चम्मच शहद डालकर पीना चाहिए.

ये Fat को पिघलाने में अहम् भूमिका निभाएगा और आपका Metabolism भी बढ़ाएगा. ऐसा करने से आपकी Energy में भी बढ़ोतरी होगी जिससे आप दिन भर Active रहेंगे और ज्यादा Calories Burn कर पाएंगे.

Make Weight Training A Weapon Against Your Body Fat

(3) Weight Training– अगर आप सोच रहे हैं की तेजी से अपना Wajan Kaise Ghataye तो इसमें Weight Training आपके लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकती है.आपने बहुत से Fitness Coaches से सुना होगा की अगर आपको वजन कम करना है तो आप शाम के बजाये सुबह Exercise करें, इसका एक कारण है.

सुबह हमने कुछ खाया नहीं होता है. और जब हम Workout शुरू करते हैं तो हमारा शरीर Fat के रूप में जमा Calories को खाने लगता है. जिससे हमारी Fat जल्दी जल्दी कटने लगती है  और हमारा वजन जल्दी जल्दी कम होता है.

Eat Less Every Time, But Eat Frequiently

(4) थोडा खाएं और थोडा थोड़ा करके खाएं – अपने खाना खाने के तरीके में बदलाव करके आप कुछ हद तक अपने मोटापे पर काबू पा सकते हैं. एक साथ ज्यादा मात्रा में खाना खाने की बजाये कई बार में थोडा थोड़ा करके खाएं.

इससे Fat जमा होने के Chances कम होते हैं, क्योंकि थोड़ा थोड़ा खाने पर अपनी पाचन क्रिया सही से काम करती है और Metabolism भी बढ़ता है. असल में जितना खाना दिन भर में हम खाते हैं ज्यादातर लोगों को उतने खाने की आवश्यकता ही नहीं होती.

Your Mouth Can Make It Easy For Your Disgestive System To Digest Food

(5) खाना चबा-चबाकर खाएं – हमारे शरीर के हर हिस्से का काम अलग-अलग होता है. जैसे दाँतों का काम भोजन को चबाना है और Lever का काम चबे हुए भोजन को पचाना है. लेकिन हम दाँतों का काम भी Lever से करवाते हैं. मतलब हम खाने को अच्छी तरह से चबाते नहीं हैं, बस थोडा सा चबाकर निगल लेते हैं.

इससे Lever पर बहुत ज्यादा Load आ जाता है और आधा खाना अधपचा ही रह जाता है. जो की Unwanted Fat के रूप में जमा होता रहता है. अगर आप Patla Hone Ka Tarika ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले खाना हमेशा चबा-चबाकर खाना शुरू कीजिये.

Protein Will Help You In Loosing Weight

(6) खाने में Protein ज्यादा लें – अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमे Protein अच्छी मात्रा में हो. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी Diet में प्रोटीन ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट्स कम रखना होगा. सबसे बड़ी बात ये है की Protein वाली चीज़ें थोड़ी मात्रा में खाने पर ही हमारा पेट भर जाता है. हमें फिर कई देर तक भूख नहीं लगती है.

Fibre Is The Thing Who Makes Easy To Digest Anything

(7) ज्यादा Fibre लें– जब तक आप Wajan Kaise Ghataye वाले मिशन पर हैं, तब तक अपने खाने में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिनमे Fibre अधिक मात्रा में मिलता हो.

सेब, केला, संतरा, मूली, गाजर, मटर, स्ट्रॉबेरी और गहरे रंग वाली सब्जियों में भरपूर मात्रा में Fibre होता है. Fibre हमारे खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है और पेट भी अच्छी तरह से साफ़ होता है.

Patla Hone Ka Tarika

Say No Everytime To Junk Foods

(8) Junk Foods को ना बोलें – आज की life में हमारा और हमारे बच्चों का मोटापा बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान Junk Foods का है. दरअसल Junk Foods अब लोगों की पहली पसंद बनी हुयी है. कुछ लोग तो रोज शाम को अपने परिवार के साथ Specially जंक फ़ूड खाने के लिए निकलते हैं.

आपको एक उदाहरण देते हैं, इससे आपको पता चल जाएगा की Junk Foods हमारे वजन को कितना और कितनी जल्दी बढाता है. 1 Burger हमें 350 Calories देता है. जबकि 100 कैलोरीज Burn करने के लिए हमे आधा घंटा Exercise करनी होती है.

तो सोचिये आपको Burger वाली 350 Calories को Burn करने के लिए कितनी देर एक्सरसाइज करनी होगी? लगभग 2 घंटे के करीब. अगर व्यायाम नहीं करेंगे तो पूरी कैलोरीज Fat के रूप में ही जमा होंगी. इसलिए भलाई इसी में है की अगर आप Vajan Ghatane Ke Tarike ढूढ़ रहे हैं तो Junk Foods का इस्तेमाल ना के बराबर करें.

Sugar Ads Weight To Your Body, So Skip It

(9) Sugar का इस्तेमाल कम करें – Sugar हमें बहुत ज्यादा Calories देती हैं. हम पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके बहुत ज्यादा Sugar Consume करते हैं. जैसे कभी दूध में, कभी चाय में, कभी खाने में, और कभी Cold Drinks के द्वारा.

ऐसा करते करते हमारे शरीर में बहुत ज्यादा Calories इकटठा हो जाती हैं. जो खर्च नहीं होने के कारण Fat बन जाती हैं. इसलिए Sugar बंद कर दीजिये या बहुत कम कर दीजिये वजन कम करने के लिए.

बहुत से लोग ऐसे भी मिल जायेंगे जो वैसे तो सोचते रहते हैं की अपना Vajan Kaise Ghataye लेकिन मीठा खाने का शौक पाले हुए हैं. आपको अपना वजन घटाने के लिए मीठे का इस्तेमाल कम करना ही होगा, सिर्फ अकेली Exercise करने से आप मोटापा दूर नहीं कर पाएंगे.

Sleep Only At Night, Never At Noon

(10) दिन में ना सोयें – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में कभी ना सोयें. दिन में सोने से हमारा Metabolism Rate Slow हो जाता है. इससे हमारा भोजन देर से पचता है. पहले वाला भोजन तो पचता नहीं है और हमारे अगले भोजन का समय हो जाता है. इससे Extra Calories बच जाती हैं जो आपका वजन ही बढ़ाएंगी.

Water Is The Best Natural Medicine To Reduce Fat

(11) खूब पानी पीयें – ज्यादा पानी पीने के आपको 2 फायदे होंगे. एक तो आपका पेट हमेशा भरा भरा रहेगा जिससे आप कम खायेंगे, और दूसरा पानी ऐसे कई विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है जो आपके शरीर में जमा हुयी Fat को मजबूती प्रदान करते हैं. इसलिए पानी खूब पीयें वजन घटाने के लिए. ये बहुत ही सस्ते पतला होने के तरीके हैं.

Vitamin D Promotes Weight Loss

(12) विटामिन D लें – विटामिन डी का भी Weight Management से सीधा सम्बन्ध है. जिन लोगों में Vitamin D की कमी होती है वो Anxious हो जाते हैं. Anxious लोगों का वजन बहुत जल्दी बढ़ता है. इसलिए अपने शरीर में विटामिन डी की कमी ना होने दें. थोड़े पल सुर्येदेव के सानिध्य में भी बिताएं.

Cut Carbohydrates From Your Diet

(13) Carbs कम करें – अपने खाने में जब आप Carbohydrates की मात्रा कम कर देंगे तो आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा. उदाहरण के लिए यदि आप एक समय पर 4 रोटी और 1 कटोरी सब्जी खाते हैं तो उसकी जगह 2 रोटी और 2 कटोरी सब्जी खाएं.

यानी अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट्स कम कर दें. यदि आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो यकीन मानिए आपकी ये Tension बहुत ही जल्दी दूर हो जायेगी की अपना Vajan Kaise Ghataye.

Green Tea Is Best Ayurvedic Formula For Melting The Fat

(14) Green Tea का इस्तेमाल करें – आपने अपने खाने से Carbohydrates कम कर दिया, सुबह के समय Exercise भी शुरू करदी, Sugar और नमक भी कम कर दिया. इन सबके साथ अगर आपने Green Tea भी पीना शुरू कर दिया तो ये सोने पे सुहागा होगा.

इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा. Morning Exercise + Less Carbs + No Sugar + Less Salt + More Water + Green Tea – ये सबसे उत्तम व् प्राकृतिक Patla Hone Ka Tarika होगा.

Try To Live Stress Free, And Take A Good Sleep

(15) तनावमुक्त रहें, अच्छी नींद लें – अंत में आपसे यही कहना चाहेंगे की वजन घटाने के बारे में सोच सोचकर ज्यादा परेशान ना हों. हर चीज़ में थोडा समय लगता है. बस इन Tips को अमल में लाइए और तनावमुक्त रहिये. आपका वजन धीरे धीरे कम होता चला जाएगा.

मोटापा या वजन घटाने के अन्य उपाय और घरेलू नुस्खे

(A) मेथी के बीज, जीरा और अजवायन का पाउडर – अगर आपको जल्दी से जल्दी अपना Weight कम करना है तो आप थोड़े से मेथी के बीज लें और साथ में थोडा सा जीरा लेकर उन्हें अच्छे से कूटें. जब उनका अच्छी तरह से पाउडर बन जाए तो उसमें थोडा सा अजवायन पाउडर भी मिलाएं.

Vajan Kaise Ghataye

इस तरह से आपके पास एक वजन घटाने वाला पाउडर तैयार हो जाएगा. आपको हर रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाकर पीना है. मेथी के बीज, अजवायन पाउडर और काले जीरे में शरीर की वसा को तेजी से कम करने के गुण पाए जाते हैं.

(B) दालचीनी की चाय – अगर आप सोच रहे हैं की घरेलू नुस्खों द्वारा Vajan Kaise Ghataye तो दालचीनी और साथ में शहद की चाय बहुत ही तेजी से मोटापा कम करने में सहायक है. सबसे पहले आपको आधा गिलास पानी लेकर उसे गर्म करना है, इसी दौरान आपको पानी में 1-2 दालचीनी की जड़ें डालनी हैं.

जड़ें डालने के बाद 1 से 2 मिनट तक पानी को गर्म करें. उसके पानी को नीचे उतारकर छान लें और थोड़ी देर के लिए रख दें. जब पानी बहुत ज्यादा गर्म से गुनगुना रह जाए तो उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. लीजिये तैयार है आपकी दालचीनी की चाय. इस तरह से रोज 1-2 महीने तक ये चाय पीने से आपके वजन में काफी अंतर आ जाएगा.

(C) हरा धनिया और निम्बू का जूस – अपने मोटापे पर जल्दी से जल्दी नियंत्रण पाने के लिए आपको कुछ दिन रोज सुबह खाली पेट हरे धनिये और निम्बू का जूस पीना चाहिए. सबसे पहले 1 निम्बू लें और उसे एक खाली गिलास में निचोड़ें. अब उस निम्बू के रस में थोडा सा पिसा हुआ हर धनिया डालें.

दोनों को आपस में मिलाएं और ऊपर से उस गिलास को पानी से भर लें. लिये तैयार है आपका स्वास्थ्यवर्धक वजन कम करने वाला जूस. हरे धनिये में Antioxidants पाए जाते हैं और निम्बू अंदरूनी Fat को काटने का काम करता है. दोनों साथ में मिलकर शरीर की अन्दर से काफी अच्छी तरह से सफाई करते हैं. ये जूस आपको सुबह खाली पेट पीना है.

(D) Apple Cider Vinegar – Weight घटाने के लिए Apple Cider Vinegar जिसे हम सेब का सिरका के नाम से भी जानते हैं, काफी फायदेमंद है. इसमें पाचन क्रिया को तेज बनाने और शरीर के अन्दर जमी वसा को नष्ट करने के गुण पाए जाते हैं.

इसके सेवन से शरीर में बची Extra Calories अपने आप Burn होने लगती है जिस वजह से हमारा मोटापा कम होने लगता है. हर रोज खाना खाने के 1 घंटे पहले या बाद में 1 गिलास पानी में 1 से 2 छोटी चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें. 15 से 20 दिन में ही आपके इसके काफी अच्छे Results देखने को मिलेंगे.

(E) सौंफ का पानी – हर रोज रात को 1 गिलास पानी में 1 छोटी चम्मच सौंफ डालकर छोड़ दें. सुबह उस पानी को छानकर पीयें. ऐसा करने से आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगेगा. इसके अलावा सौंफ का पानी आपकी भूख को Control करेगा और आपके शरीर में Fibre की मात्रा बढ़ेगी.

इसके अलावा आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ डालकर उसे उबालें. उसके बाद उसे छानकर चाय की तरह पीयें. यूँ समझ लीजिये की ये चाय Antioxidents से भरपूर होगी जो आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएगी, खासकर मोटापे और पाचन के मामले में.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

यहाँ आप हमारा लेख Vajan Kaise Ghataye – Patla Hone ka Tarika पढ़ रहे थे. आशा करते हैं की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की अपना मोटापा या वजन कम कैसे करे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा.

कुछ भी पूछना चाहते हैं तो Comment box में Comment करके पूछ सकते हैं. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *