सोयाबीन के 10 ख़ास फायदे | Health Benefits Of Soyabean In Hindi

सोयाबीन के फायदे

Soyabean Benefits And Side Effects In Hindi- आज आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो की खासकर Bodybuilding करने वालों के लिए बहुत अहमियत रखती है. जी हाँ आज आपको बताने जा रहे हैं सोयाबीन के फायदे. सोयाबीन एक परिपूर्ण भोज्य पदार्थ है जो की पौषक तत्वों से भरपूर है. इसमें पाया जाने वाला Protein अति उत्तम Quality का होता है.

जब भी Protein का जिक्र होता है तो सोयाबीन का नाम जरूर सामने आता है. वो इसलिए क्योंकि यही वो चीज़ है जिसमें सबसे ज्यादा Protein पाया जाता है. आप यकीन नहीं करेंगे की इसमें लगभग 24% प्रोटीन पाया जाता है, जो की दूसरी चीज़ों से कहीं ज्यादा है. खासकर Body बनाने में सोयाबीन खाने के फायदे तो सभी ने सुन ही रखे होंगे.

लेकिन इसके अलावा भी सोयाबीन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पर हर चीज़ के दो पहलु होते हैं. सोयाबीन के कुछ नुकसान भी होते हैं जिनका जिक्र हम इसी पोस्ट में करेंगे. चूँकि सोयाबीब गुणों का भण्डार है तो हम चाहते हैं की आप भी जानें की सोयाबीन में कौन कौन से पौषक तत्व पाए जाते हैं.

सोयाबीन में पाए जाने वाले पौषक तत्व

हम यहाँ सोयाबीन के दानों की बात कर रहे हैं, जिस सोयाबीन की सब्जी बनायीं जाती है उसकी नहीं. जैसा की आप नीचे इमेज में देख सकते हैं. चलिए अब आपको 100 ग्राम सोयाबीन का उदाहरण लेकर समझाते हैं की 100 ग्राम सोयाबीन में क्या क्या पाया जाता है और इससे कितनी Calories मिलती हैं.

Protein –         24 ग्राम

Calories –        170

Sugar –             3 ग्राम

Fat –               8 ग्राम

Omega 3 –      0.5 ग्राम

Fibre –           6 ग्राम

इसके अलावा इसमें बहुत से Vitamins और Minerals भी पाए जाते हैं. Vitamins में विटामिन A, C, E, K, राइबोफ्लेविन और थायमिन पाए जाते हैं जो की बहुत ही अहम् होते हैं हमारे लिए. Minerals की बात की जाए तो इसमें Calcium, Maignisium, phosphorus, Iron, Zink और Copper पाए जाते हैं. इस लिहाज से हम कह सकते हैं की ये गुणों की खान है.

सोयाबीन का उपयोग (Use) Muscles बनाने के लिए किया जाता है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला अति उत्तम Soya Protein Body बनाने में हमारी सहायता करता है. इतना ज्यादा Protein इतने सस्ते में हमें कहीं और से नहीं मिल सकता. वैसे तो सोयाबीन के Health Benefits अनेक हैं, लेकिन हम यहाँ आपको कुछ ऐसे चुनिन्दा लाभ बताएँगे जिससे आप भी सोयाबीन खाने के बारे में सोचने लगेंगे.

Soyabean Benefits In Hindi – सोयाबीन के फायदे

(1) Muscles (Body) बनाने में– Bodybuilding के लिए सोयाबीन एक Perfect आहार है. इसमें पाया जाने वाला Soya Protein मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने और नयी Muscles का निर्माण करने का कार्य बखूबी करता है. वैसे भी Soya Protein उन्ही लोगों को लेना चाहिए जो की शारीरिक श्रम करते हैं. इसका कारण ये है की इसको पचाना थोडा कठिन होता है.

Health Benefits Of Soyabean In Hindi

लेकिन अगर आप इतनी शारीरिक मेहनत करते हैं जो की सोया प्रोटीन को पचा सके तो समझिये की सोयाबीन खाने के फायदे आपको भरपूर मिलेंगे. इसमें पाया जाने वाले Zink, Copper और Iron का संयोजन हमारे शरीर में Testosterone को बढाता है जो की Body बनाने के लिए आवश्यक है.

(2) गर्भवती महिलाओं के लिए अति फायदेमंद– अक्सर देखा जाता है की गर्भवती महिलाओं में खून की कमी की समस्या हो जाती है. इससे माँ और शिशु दोनों की जान को खतरा बना रहता है. खून की कमी होने की स्थिति में महिलाओं को सोयाबीन खानी चाहिए. इसमें काफी अच्छी मात्रा में Iron पाया जाता है जो खून बढ़ाने में सहायक होता है.

(3) Sugar में फायदेमंद– जिन लोगों को Sugar की समस्या से दो चार होना पड़ा रहा है उन्हें हर रोज सुबह भिगोई हुयी सोयाबीन खानी चाहिए. सोयाबीन मूत्र सम्बन्धी विकार दूर करती है और Diabetes के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक है.

(4) Blood Pressure Control करती है– हमारे आस पास बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो High Blood Pressure से परेशान होते हैं. उन लोगों के लिए ख़ास खबर ये है की अगर आप रोज थोड़ी सी मात्रा में भी सोयाबीन भिगोकर खायेंगे तो भिगोई हुयी सोयाबीन के फायदे आपको जरूर मिलेंगे और आपका रक्तचाप सामान्य रहेगा. सोयाबीन में Blood Pressure को नियमित रखने के गुण पाए जाते हैं.

(5) दिल को स्वस्थ रखने में– जो लोग दिल की बामारियों से ग्रस्त होते हैं उनके खून में वसा की मात्रा बढ़ जाती है. और हमारे दिल के लिए जो लाभदायक वसा होती है जिसे HDL कहते हैं, उसकी मात्रा कम हो जाती है. इससे HDL और LDL का अनुपात बिगड़ जाता है. सोयाबीन इसका संतुलन बनाने में मदद करती है और LDL का स्तर कम करने में हमारी सहायता करती है.

LDL ऐसा Cholestrol होता है जिसे हम Bad Cholestrol कहते हैं जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. इसके बढ़ जाने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन सोयाबीन के गुण LDL को नियंत्रित करते हैं.

(6) मासिक धर्म के लिए– हर महिला का अपना एक मासिक चक्र होता है जिसे मासिक धर्म कहते हैं. मासिक धर्म बंद होने के बाद अचानक से महिलाओं में Estrogen Harmone की कमी हो जाती है जिससे उनको कई प्रकार की समस्याएँ होती हैं. जैसे घुटनों में दर्द, कमर दर्द और हड्डियाँ कमजोर महसूस होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में सोयाबीन महिलाओं में Estrogen का स्तर बढ़ाने का काम करती है.

(7) पेट साफ़ करने में– सोयाबीन के फायदे आपको पेट से सम्बंधित समस्याओं में भी मिलते हैं. सोयाबीन Fibre से भरपूर होती हैं. इसे भिगोकर खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर होती है और आपके पाचन तंत्र को शक्ति मिलती है. यह आपका पेट पूरी तरह से साफ़ करने में आपकी मदद करती है. हर रोज शाम को 50 ग्राम सोयाबीन भिगोकर रखें और सुबह उठकर खाएं.

(8) महिलाओं में दूध बढ़ाने में– जो महिलाओं अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं, लेकिन दूध कम होने की समस्या से परेशान हैं. उन्हें सोयाबीन का सेवन जरूर करना चाहिए, सोयाबीन में मौजूद पौषक तत्व महिलाओं में दूध की मात्रा बढाते हैं. लेकिन इसके लिए आपको एक निश्चित समय के लिए इसे रोज प्रयोग में लाना होगा.

(9) वजन कम करने में– हालांकि सोयाबीन कमजोर लोगों का वजन बढाकर उन्हें मजबूत बनाने का काम करती है. लेकिन अगर इसका प्रयोग एक ख़ास तरीके से किया जाए तो ये आपका वजन कम करने में भी आपकी सहायता कर सकती है. सोयाबीन में पाया जाने वाला Protein और Fibre आपकी भूख को कम करता है जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होती है.

सोयाबीन के फायदे

(10) हड्डियाँ मजबूत बनाने में– एक उम्र के बाद हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं. जिससे हमें कमजोरी महसूस होना शुरू हो जाती है. लेकिन अगर आप हफ्ते में 3 दिन भी सोयाबीन का प्रयोग करेंगे तो इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्निसियम, फोस्फोरस, आयरन, जिंक और कॉपर आपकी हड्डियाँ मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे.

तो ये थे कुछ बेहतरीन Soyabean Health Benefits जो की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. लेकिन सोयाबीन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के मन में इसके नुकसानों के बारे में भी कशमकश चलती रहती है. ये सच है की यदि इसका इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए या बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाए तो सोयाबीन खाने के नुकसान भी होते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं वो Side Effects.

सोयाबीन के नुकसान -Side Effects Of Soyabean In Hindi

सोयाबीन में Estrogenic गुण पाए जाते हैं, ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से हमारे शरीर में Estrogen का स्तर बढ़ जाता है जिससे पुरुषों में कई समस्याएँ हो सकती है. जैसे यौन इच्छा में कमी, तनाव में कमी और स्पर्म क्वांटिटी का घट जाना. इसके अलावा इसका सही तरीके से सेवन ना करने पर Testosterone Harmone हमारे शरीर में कम होना शुरू हो जाता है.

इससे पुरुषों की छाती में बदलाव देखने को मिलता है और उनके Nipples में उभार आ सकता है, जिसे Gynecomastia कहते हैं. अत: आप लोगों से हमारा सुझाव है की सोयाबीन का Use जरूर करें लेकिन एक हद से ज्यादा नहीं. इसके अलावा सोयाबीन के कोई नुकसान देखने को नहीं मिले हैं.

बॉडी बनाने के लिए हमें कब और कितनी सोयाबीन खानी चाहिए

सोयाबीन खाने का सही समय वैसे तो सुबह खाली पेट होता है. दूसरी बात सोयाबीन आपको रात को भिगोकर रखनी होती हैं और सुबह उन्हें खाना होता है. कुछ जिम करने वाले बन्दे Confuse रहते हैं की हमें रोज कितनी सोयाबीन का सेवन करना चाहिए? वहीँ कुछ लोगों को लगता है की जितना ज्यादा सोयाबीन खायेंगे उतना ही ज्यादा प्रोटीन मिलेगा और उतना ही ज्यादा फायदा होगा.

ध्यान रखें ऐसा कुछ नहीं है, सोयाबीन को इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना बहुत ही जरूरी है. अन्यथा फायदों की जगह आपको नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. अगर आप किसी प्रकार की कोई Exercise नहीं करते तो रोज सिर्फ 30 ग्राम सोयाबीन भिगोकर खाएं. वहीँ अगर आप Gym जाते हैं या घर पर ही अच्छी Exercise करते हैं तो 40 से 50 ग्राम तक सोयाबीन खा सकते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट सोयाबीन के फायदे – Health Benefits Of Soyabean In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं. नए नए हेल्थ टिप्स पाने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर ले. कुछ भी पूछने के लिए आप Comment box में कमेंट कर सकते हैं, आपको जल्दी ही उसका जवाब दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *