सर्दी जुकाम का घरेलु इलाज | Home Remedies For Cough/Cold In Hindi

बारिश के मौसम के बाद जैसे ही मौसम परिवर्तन होना शुरू होता है यानी सर्दी की शुरुआत होती है तो हमें कई तरह की छोटी मोटी बीमारियों का भी खतरा हो जाता है. आज की हमारी पोस्ट How To Treat Cough – Cold At Home In Hindi में हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दी, खांसी और जुकाम का घरेलू इलाज. जिससे आपको परेशान करने वाली इस समस्या से राहत मिलेगी.

जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है उनका शरीर मौसम में अचानक हुए इस परिवर्तन के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पाता. जिस कारण वो तुरंत ही इस छोटी सी लेकिन काफी परेशान करने वाली बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. बहुत से लोग सर्दी – खांसी -जुकाम दूर करने के घरेलू नुस्खे पता करना चाहते हैं. क्योंकि उन्हें ये दिक्कत सर्दियों में बार बार होती है.

और हर बार डॉक्टर के पास जाने से लोग कतराते हैं. वैसे भी कहा जाता है जुकाम का इलाज (Treatment) इन दवाओं के बस की बात भी नहीं है. ये प्रकृति के द्वारा किये गए कुछ परिवर्तनों के कारण होता है और इसका देसी इलाज करना ही उत्तम माना जाता है. ऐसी कोई दवा है ही नहीं जो तुरंत ही जुकाम जैसी बीमारी को ठीक कर सके. इसलिए हमें जुकाम दूर करने के घरेलू उपाय ही करने चाहिए.

खांसी जुकाम आपको बदलते मौसम के चलते Becterial Infection, साइनस संक्रमण या फिर ठण्ड के कारण हो सकती है. ये बहुत ही साधारण सी चीज़ है, हर बार इसके लिए चिकित्सक के पास भागना ठीक नहीं. इसके लिए आप घर पर ही कुछ ऐसे उपाय और नुस्खे आजमा सकते हैं जिनसे आपको इन चीज़ों से राहत जरूर मिलेगी.

Cough – Cold को दूर करने के लिए Home Remedies काफी प्रभावी सिद्ध होती हैं. बल्कि हमारे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर हमारा तो ये कहना है की ये नुस्खे अंग्रेजी दवाओं से ज्यादा कारगर साबित होते हैं. इसके अलावा आप बार बार होने वाले पैसे के खर्च से भी बच सकते हैं. चलिए जानते हैं की सर्दी- खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए क्या करे.

How To Treat Cough – Cold At Home In Hindi – जुकाम का घरेलू इलाज

(1) अगर आपको जुकाम परेशान कर रहा है तो आप सबसे पहले छोटी सी अदरक का टुकड़ा लें. उसके बाद 4-5 पत्तियां तुलसी की तोड़कर दोनों को किसी चीज़ में कूटकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब आप 1 गिलास पानी में इनको डालकर पानी को उबालें. अब पानी को किसी कप में छानकर उसमें थोडा सा शहद और मिलालें. अब आप इसे चाय की तरह पीजिये.

दिन में 2 बार आप ऐसी चाय को पीजिये आपको सर्दी -खांसी और जुकाम तीनों चीज़ों में छुटकारा मिल जाएगा. लेकिन हो सकता है की 2 या इससे ज्यादा दिन तक भी आपको ये चाय पीनी पड़े, क्योंकि इसमें कुछ समय लगता है.

(2) बचपन में आपने भी कभी न कभी हल्दी वाला दूध जरूर पिया होगा. खांसी – जुकाम का देसी इलाज इससे बेहतर शायद ही कोई हो. हल्दी में जबरदस्त स्वास्थ्य गुण पाए जाते हैं. गर्म दूध शरीर में गर्मी पैदा करता है और हल्दी में Anti Becterial और Anti Viral गुण पाए जाते हैं.

जो की खांसी और जुकाम को जन्म देने वाले Becterias और Viruses से लड़ते हैं और उन्हें ख़त्म करते हैं. अगर आप जुकाम से परेशान हो चुके हैं तो रात को सोते समय 1 गिलास गर्म दूध में 1 छोटा चम्मच हल्दी डालकर पीयें. 1 या 2 दिन में ही आपको इन बीमारियों में काफी अच्छा फर्क देखने को मिलेगा.

Home Remedies For Cough Cold In Hindi

(3) लहसुन भी आपको सर्दी खांसी और जुकाम से बचाने में काफी अहम् रोल अदा कर सकता है. अगर आपको ठण्ड लग गयी है और जुकाम ने आपकी हालत पतली कर रखी है तो आपको सुबह सुबह लहसुन की 4-5 कलियाँ भूनकर खानी चाहिए. लहसुन में भी Anti Viral और Anti Becterial गुण होते है जो आपको राहत दिलाने का काम करते हैं.

इसके साथ ही अगर आपको सर्दी जुकाम के कारण गले में खराश या दर्द होना शुरू हो गया है तो आप गर्म पानी में नमक मिलाकर उसके गरारे जरूर करें. इससे आपका गला साफ़ होगा, कफ बाहर निकल जाएगा. जुकाम के कारण जब नाक बंद हो जाती है तो नमक के गरारे करने से बहुत लाभ मिलता है.

(4) सर्दी खांसी और जुकाम दूर करने के उपाय काफी हैं, जिनमें से एक है अदरक, तुलसी और काली मिर्च की चाय बनाकर इस्तेमाल करना. लेकिन आपको इस चाय में दूध नहीं डालना है. आपको बस 1 गिलास पानी में ये तीनों चीज़ें थोड़ी थोड़ी मात्रा में डालकर उबालना है और उसे चाय की तरह पीना है. खासकर खासी और जुकाम में इसका प्रभाव बहुत ही अच्छा रहता है.

(5) जुकाम को दूर करने के लिए आप ब्रांडी का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर आप रात को सोते समय थोड़ी सी ब्रांडी लेते हैं तो ये जुकाम पर बहुत अच्छा असर दिखाती है. ये आपके शरीर को गर्म रखने का काम करती है. बहुत पुराने समय से इसका इस्तेमाल सर्दी खांसी और जुकाम के लिए किया जाता रहा है. आपको बस थोड़ी सी ब्रांडी थोड़े से गर्म पानी के साथ लेनी होती है.

(6) अगर आप मांसाहारी हैं तो खांसी जुकाम का घरेलू इलाज यानी Treatment चिकन सूप से बेहतर कोई नहीं कर सकता. Chicken Soup स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है और इसमें बहुत से ऐसे पौषक तत्व होते हैं जो सर्दी खांसी और जुकाम से लड़ते हैं. इसमें पाए जाने वाले Anti Oxidents जुकाम के प्रभाव को दूर करते हैं. ये आपकी Immunity को भी अच्छा ख़ासा बढाता है.

(7) अलसी के बीज तो आप सब ने देखे ही होंगे, ये भी बहुत अच्छा काम करते है खांसी जुकाम को दूर करने में. इसके लिए सबसे पहले आपको अलसी के बीजों को पानी में डालकर उबालना है. उबालने पर अलसी के बीज मोटे हो जाते हैं. अब आप उन्हें पानी में से निकालकर उनमें थोडा शहद डालें और छोटा सा निम्बू भी निचौड़ें. इसका सेवन करने पर आपको सर्दी जुकाम से जरूर राहत मिलेगी.

(8) प्याज की तासीर ठंडी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं की प्याज भी Cough – Cold के लिए Best Home Remedy है. सबसे आप प्याज को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब टुकडो को एक कटोरी में डालकर उसमें थोडा सा शहद मिक्स कीजिये. शहद आपको इस तरीके से मिक्स करना है जिससे हर टुकड़े पर शहद जरूर लगे.

अब आप उन टुकड़ों को किसी छोटे कांच के डब्बे में या फिर किसी बोतल में डालकर बंद कर दें. अगली सुबह आप उसमें से 2 या 3 टुकडें खाए, ऐसा ही अगले दिन भी करें. आप देखेंगे की आपको सर्दी और जुकाम में काफी अच्छा फर्क पड़ चुका है.

(9) गुड़ का सेवन करना हमें सर्दी जुकाम से बचाता भी है और अगर जुकाम हो चुका है तो उसे दूर भी करता है. ये जुकाम का सबसे आसान व् देसी घरेलू इलाज है. आपको बस रात को खाना खाने के बाद सोते से समय छोटे से गुड़ का टुकड़ा खाना है. इसके साथ साथ यदि आप 4-5 किशमिश भूनकर खायेंगे तो यकीन मानिए आपकी सर्दी खांसी और जुकाम बहुत जल्दी दूर होगा.

(10) गाजर का सेवन करना भी आपको सर्दी खांसी और जुकाम से राहत दिलाने का काम करता है. इसमें पाए जाने वाले कुछ तत्व सर्दी के चलते होने वाली खांसी और जुकाम में काफी असरदार होते हैं. अगर आप गाजर का जूस पीते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा. लेकिन ध्यान रखिये इसमें कुछ और नहीं मिलाना है, और ना ही आपको बर्फ इस्तेमाल करनी है.

तो ये थे सर्दी खांसी व जुकाम को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे. आप आसानी से इन नुस्खों को अपनाकर जुकाम का घरेलू इलाज कर सकते हैं. हो सकता है सिर्फ 1 दिन में आपका सर्दी जुकाम दूर न हो, लेकिन आपको फर्क जरूर पड़ेगा. अब हम जानने की कोशिश करेंगे की सर्दी खांसी और जुकाम से बचने के लिए क्या करें ताकि हमें इनसे जूझना ही ना पड़े.

सर्दी – खांसी – जुकाम से बचने के उपाय व तरीके

(A) सर्दी जुकाम से बचना चाहते हैं तो एक ख़ास चीज़ का ध्यान रखें. बारिश के मौसम में ऐसी जगह पर ज्यादा ना खड़े रहें, जहाँ बहुत सारे लोग हों. उन लोगों में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सर्दी खांसी और जुकाम से संक्रमित होते हैं. उनके संपर्क में आने से आप भी इसका शिकार तुरंत ही हो सकते हैं.

सर्दी जुकाम का घरेलू इलाज

(B) बारिश के बाद जब सर्दी की आहट शुरू होती है तो सर्दी खांसी और जुकाम का खतरा सबसे ज्यादा होता है. तो मौसम परिवर्तन के दौरान आपको Vitamin C वाली चीज़ें ज्यादा खानी चाहिए. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगी और इन जैसे रोगों से आपको बचाएंगी.

(C) सर्दी खांसी और जुकाम से बचने का सबसे आसान तरीका यही है की आप मौसम को भांपे और उसके अनुसार अपना रहन सहन और पहनाव बदलें. सर्दी की शुरुआत में हलकी ठण्ड को कोई भी Seriously नहीं लेता. और यही वो ठण्ड होती है जिसमें ज्यादातर लोग सर्दी जुकाम के शिकार होते हैं. पंखे – कूलर का उपयोग करते समय सावधानी बरतें.

(D) ठण्ड की शुरुआत में आपको साफ़ सफाई पर ध्यान देने की आवशयकता है. जैसे अपने हाथ बार बार धोना, नाखून काटना और साफ़ कपडे पहनना. ऐसे करने से आप जुकाम के मुख्य कारण Becterias से बचते हैं, जिससे सर्दी खांसी और जुकाम का खतरा टलता है.

(E) आम तौर पर लोग ठण्ड में भी Colddrinks और Fridge में रखी गयी चीज़ों का सेवन करते हैं. ये सर्दी जुकाम का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. हमें इन चीज़ों का उपयोग सर्दी की शुरुआत में ही बंद कर देना चाहिए.

(F) सर्दी में यदि आप कोई मेहनत का काम कर रहे हैं या फिर कहीं बाहर से चलकर आये हैं तो आते ही तुरंत पानी ना पीयें. ऐसा करने पर आपको तुरंत ही जुकाम लग सकता है. पहले 5-7 मिनट थोडा बैठें, उसके बाद ही पानी पीयें. ऐसा ही आपको नहाते वक़्त करना है, बाहर से आते ही Bathroom की तरफ ना भागें, थोडा इंतज़ार करें.

(G) सर्दी के मौसम में आपको गर्म चीज़ों का सेवन करते रहना चाहिए जैसे चाय, कॉफ़ी,गर्म दूध और सूप वगैरह. यही खांसी और जुकाम का घरेलू इलाज भी है और बचाव भी. इनसे आपके शरीर को गर्मी मिलती है जिससे आप सर्दी से बचे रह सकते हैं.

(H) सर्दी के मौसम में अक्सर तेज ठंडी हवाएं भी चलती हैं. ऐसे मौसम में जब कोहरा भी बहुत ज्यादा हो और हवा भी काफी तेज चल रही हो तो अपने घर पर ही रहने की कोशिश करें. ऐसे मौसम में सर्दी – खांसी और जुकाम लगने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है.

तो ये थे सर्दी – खांसी और जुकाम से बचने के कुछ उपाय यानी Tips जिनका ध्यान रखकर आप इनसे बच सकते हैं. अगर आप एक बार इसकी चपेट में आ जाते हैं तो कई तरह की सामने आ सकती हैं. जैसे सिर में दर्द शुरू होना, बदन दर्द, तेज तेज छीकें शुरू हो जाना, हल्का बुखार आ जाना, खांसी व गले में दर्द होना, नाक बहना, नाक के अगले हिस्से में दर्द होना और नाक बिलकुल बंद हो जाना.

ये सारी ऐसी Problems हैं जो आदमी की जान तो नहीं लेती, लेकिन इतना ज्यादा Irritate कर देती है की कोई भी व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है. ऐसी स्थिति में कुछ अभी अच्छा नहीं लगता, ना खाना, ना पीना, ना खेलना और ना कुछ और.

तो हमारा आपसे यही कहना है की सबसे पहले तो जुकाम से बचने की कोशिश करें, अगर फिर भी हो जाए तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं. हाँ, कई बात ऐसा हो जाता है की एक बीमारी लम्बे समय तक टिक जाने से दूसरी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. अगर आपके साथ भी स्थिति गंभीर हो चुकी है तो कृपया Doctor का सहारा जरूर लें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

अगर आपको हमारी पोस्ट सर्दी – खांसी – जुकाम का घरेलू इलाज व नुस्खे – Home Remedies For Cough – Cold In Hindi पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. उम्मीद है हमारे द्वारा बताये गए जुकाम दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे व् उपाय आपको जरूर राहत पहुंचाएंगे.

ताकि दुसरे लोग भी पोस्ट को पढ़कर इसका फायदा ले सकें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like कर लें व हमें Subscribe कर लें. अगर हम हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment