सलाद खाने के बेहतरीन फायदे | Green Salad Benefits In Hindi

सलाद के फायदे

आज आपको बताएँगे सलाद के फायदे और जानेंगे आखिर क्यों सलाद का चलन बढ़ता ही जा रहा है. असल में Green यानी हरी सलाद खाने के फायदे हैं ही इतने जबरदस्त की हर कोई अब अपने खाने में Salad को जरूर शामिल कर रहा है. चाहे Green हो या फिर Fruits Salad हो, सलाद खाने के स्वास्थ्य लाभ आपको अच्छी सेहत से मालामाल करने का काम करते हैं.

अगर कुछ वर्षों पहले तक देखा जाये तो सलाद को इतना महत्व नहीं दिया जाता था. कुछ बड़े लोग या फिर शहरों में ही इसका चलन था. लेकिन जब से लोगों का Doctors और अन्य Health Experts के साथ संपर्क बढ़ा है तब से उन्हें सलाद खाने के फायदे पता चल गए हैं और अब तो हर आदमी ये कोशिश करता है की उसके खाने के साथ थोडा सलाद जरूर हो.

सलाद के प्रकार कई हैं जैसे Fruit Salad, Green Salad (केवल सब्जियों वाला) या फिर सलाद के तौर पर कुछ और हलकी चीज़ें भी शामिल की जा सकती है. ग्रीन सलाद के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. ये हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है. क्योंकि हरी सलाद बेहतरीन पौषक तत्वों से परिपूर्ण होता है. इनमें प्रयोग की जाने वाली सब्जियों या फ्रूट्स में बेहतरीन Vitamins, Minerals और Fibre पाया जाता है.

सलाद खाने का एक सही तरीका होता है, जो हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे. साथ में आपको बताएँगे सलाद खाने का सही टाइम और सलाद क्यों खाना चाहिए. इन सारी बातों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है. सबसे पहले चलिए जान लेते हैं की सलाद के रूप में हम किन किन सब्जियों और फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद में प्रयोग किये जाने वाले लोकप्रिय फल और सब्जियां कौनसी हैं.

खीरा, चुकंदर, गाजर, मूली, पत्ता गोभी, टमाटर, प्याज, केला, पपीता, अनानास, ककड़ी और निम्बू आदि को हम सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. अब बात करते हैं की सलाद खाने का तरीका और सही समय क्या है. वैसे तो आप सलाद कभी भी खा सकते हैं, जैसे अपने खाने के साथ साथ सलाद का प्रयोग कर सकते हैं.

लेकिन जिन लोगों का वजन थोडा ज्यादा है और जो अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको हमेशा सलाद का प्रयोग खाने से आधे घंटे पहले कर लेना चाहिए. इससे उन्हें बहुत फायदा मिलेगा, उनका वजन हमेशा कम ही रहेगा, बढेगा नहीं. इसका कारण भी आपको समझा देते हैं. खाना खाने से पहले सलाद का सेवन कर लेने से शरीर में पहले से ही Fibre की मात्रा बढ़ जाती है.

उसके बाद जब आप खाना खाते हैं तो वो तुरंत ही पच जाता है. दूसरा कारण ये है की पहले सलाद खाने से आपकी भूख भी काफी हद तक शांत हो जाती है और आप हर रोज बहुत कम खाना पाते हैं जिससे आपका वजन कम होता चला जाता है. चलिए अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं सलाद खाने के फायदे.

Health Benefits Of Green Salad In Hindi – सलाद के फायदे

(1) अगर आप नियमित रूप से सलाद का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा की चमक हमेशा बरक़रार रहेगी. त्वचा का रंग भी साफ़ होगा और इसमें कसावट भी आएगी. सलाद के प्रयोग से हमारा खून साफ़ होता है जिससे त्वचा पर सांवले रंग का असर कम होता है और त्वचा पर दिखने वाले दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

(2) हम सलाद में जितने भी खाद्य पदार्थ इस्तेमाल करते हैं उन सब में पाए जाने वाले पौषक तत्व मिलकर हमारे लिए Anti Aging का काम करते हैं. मतलब आप हमेशा जवान दिखते हैं और आपके चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहती है. बढती उम्र का प्रभाव आप पर बहुत ही कम नज़र आता है.

(3) गर्मियों में सलाद के फायदे किसी कीमती दवा से कम नहीं होते. क्योंकि एक तो गर्मियों में हमारे शरीर में मौजूद पौषक तत्व बहुत ही जल्दी नष्ट यानी ख़त्म होते रहते हैं, जिनकि पूर्ती सलाद बहुत अच्छी तरह से करता है. और दूसरा हम सब को पता है की सलाद में प्रयोग किये जाने वाले फल और सब्जियों में पानी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है जिससे हमें कभी Dehydration की समस्या नहीं होती.

सलाद के फायदे

(4) Green Salad खाने के फायदे सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं मिलते, ये आपके दिमाग को भी Active और Stress free बनाते हैं. ग्रीन सलाद में आने वाली सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक और खीरा/ककड़ी में विटामिन B12 होता है जो की मष्तिस्क में Serotonin और Dopamine की सक्रियता को बढ़ा देता हैं. जिससे आपका दिमाग सदैव स्वस्थ और एक्टिव बना रहता है.

(5) सलाद खाने के लाभ बहुत सारे हैं जिनमें से एक है पूरे शरीर की सफाई. अगर हम देखें तो हम हर रोज बहुत कुछ उल्टा सीधा खाते रहते हैं. धीरे धीरे हमारी आंतें इतनी गन्दी हो जाती हैं की अगर आप एक बार उनकी फोटो देख लेंगे तो बहुत दिन तक खाना नहीं खा पाएंगे. आँतों की सम्पूर्ण सफाई में सलाद हमारी मदद करता है. आंतें साफ़ होते रहने के कारण हमारी भूख भी बढ़ जाती है.

(6) जैसा की हमने ऊपर आपको बता दिया है की सलाद हमारा वजन कम करने में अहम् भूमिका निभाता है. एक तो ये हमारा Calorie Intake कम करता है दूसरा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की खाने को बहुत ही अच्छे से और जल्दी पचा देते हैं. जिन लोगों का वजन कम करना है वो भले ही खाना कम खाएं लेकिन सलाद का प्रयोग ज्यादा करें.

(7) Research के अनुसार जो लोग सलाद का इस्तेमाल करते हैं उनके खून का दौरा हमेशा Normal पाया जाता है. यानी सलाद आपके रक्त परिसंचरण को भी सही करता है. ऐसे में शरीर के हर हिस्से में खून आसानी से पहुँच जाता है और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती.

(8) सलाद के फायदे आपको सोने के दौरान भी मिलते हैं, मतलब सलाद आपको अच्छी नींद दिलाने में भी सहायता करता है. सलाद में एक बहुत ही ख़ास तत्व पाया जाता है जिसका नाम लेक्टुकैरियम है. ये तत्व अनिद्रा को दूर करने में आपकी सहायता करेगा और आप गहरी नींद का आनंद ले सकेंगे.

(9) सलाद खाना आपके दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सलाद में कुछ जरूरी तत्व जैसे Folate और Fibre कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होते हैं. जिससे किसी भी प्रकार के Stroke का खतरा कम हो जाता है और दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

सलाद आपके पाचन तंत्र की सेहत के लिए भी खाना जरूरी होता है. असल में सलाद आपके पाचन तंत्र की बहुत मदद करता है. आप यूँ समझ लीजिये की ये पाचन तंत्र के कामों में उसका हाथ बटाता है जिससे पाचन तंत्र पर दबाव कम हो जाता है वो सालों साल स्वस्थ रहता है.

अन्य बेहतरीन लेख –

ये थी हमारी पोस्ट सलाद के फायदे – Green Salad Health Benefits In Hindi. सलाद खाने के फायदे वास्तव में बेमिशाल हैं चाहे फिर वो हरी सलाद हो या फिर फलों का सलाद. हम सब को अपने खाने में सलाद जरूर शामिल करना चाहिए.

पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमसे कुछ पूछ्ना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में Comment करके पूछें. हमारे साथ यूँ ही जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *