पुदीना के फायदे, लाभ और औषधीय गुण | Mint Benefits In Hindi

हमारे बीच कई ऐसी छोटी छोटी चीज़ें उपलब्ध होती हैं जिनके बारे में गहराई से जाना जाए तो उनके गुण वाकई लाजवाब होते हैं. Mint एक ऐसी ही चीज़ है, शायद ही किसी को पता होगा की पुदीना के फायदे इतने जबरदस्त हो सकते हैं. पुदीना खाने से आपको कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं, ये आज आप हमारी पोस्ट Health Benefits Of Mint In Hindi में अच्छी तरह जान जायेंगे.

आयुर्वेद के अनुसार पुदीना एक जड़ी बूटी है और इसकी लगभग 100 से ज्यादा प्रजातियाँ पायी जाती हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण और पौषक तत्व ऐसे हैं जो की बहुत सारी बीमारियों में अच्छा काम करते हैं. पुदीना का Scientific Name Mentha है और पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत सारी चीज़ों में किया जाता है, जैसे Mouth Freshner, Inhaler, Tea और Tofees वगैरह में.

पुदीना का इस्तेमाल व् इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व

बहुत सारी देसी या आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. बहुत ही पुराने समय से पुदीने का प्रयोग कई तरह के रोगों का उपचार करने में किया जाता रहा है. पुदीने में Vitamin A, C, D, E, Iron, Maigneez, Folate और Fibre पाए जाते हैं. इनके अलावा भी इसमें बहुत से पौषक तत्व होते हैं, यही कारण है की पुदीना खाने के फायदे बहुत ही लाजवाब होते हैं.

Mint का Use आप सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में कर सकते हैं, पुदीने की चटनी बना सकते हैं, पुदीने का रस गन्ने या फिर निम्बू पानी में मिलाकर पी सकते हैं. या फिर आप पुदीने की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. आप इसे कैसे भी इस्तेमाल करें इसके लाभ आपको जरूर मिलते हैं. खाने की चीज़ों में प्रयोग करने से ये सांसों से आने वाली खाने की दुर्गन्ध भी दूर करता है.

आप देखते होंगे की जितनी भी पेट से सम्बंधित विकारों के लिए देसी या आयुर्वेदिक दवाएं बनायी जाती हैं, उन सब में पुदीने का प्रयोग जरूर किया जाता है. क्योंकि पाचन क्रिया पर इसका प्रभाव बहुत ही बढ़िया है. ऐसे बहुत से रोग और कारण है जिनमें पुदीना का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है. चलिए जानते है पुदीना के ताज़ा पत्ते खाने से आपको कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Health Benefits Of Mint In Hindi – पुदीना के फायदे

(1) मलेरिया में – अगर किसी को मलेरिया बुखार हुआ है तो उसके लिए आप पुदीने का काढ़ा बनाकर दीजिये. काढा बनाने के लिए आपको साथ में तुलसी के पत्तों की भी जरूरत होगी. पुदीना और तुलसी दोनों की बराबर मात्रा में 15 – 15 पत्तियां आप 1 गिलास पानी में डालें.

अब उस पानी को आप उबालने के लिए रख दीजिये. पानी जब उबालकर आधा ग्लास रह जाए तो उसे उतार लीजिये. पुदीने का काढ़ा तैयार है, चाय की तरह इसे पीयें. दिन में 2 बार ये काढ़ा इस्तेमाल करने से मलेरिया पर इसका काफी अच्छा प्रभाव दिखता है और मलेरिया के लक्षण दूर होते हैं.

Health Benefits Of Mint In Hindi

(2) मुहं की बदबू करे दूर – बहुत से लोगों को सांस की दुर्गन्ध की समस्या होती है. ऐसे में उन्हें Mint के Benefits जरूर लेने चाहिए. आपको पुदीने की 10 से 12 ताज़ा पत्तियां तोड़कर उन्हें 1 गिलास पानी में डालकर उबालना है. उसके बाद जब पानी थोडा ठंडा हो जाए तो उस पानी से रोज सुबह ब्रश करने के बाद कुल्ला करना है.

ध्यान रखने वाली बात ये है की आपको मुहं में पानी भरने के बाद, थोड़ी देर तक पानी को मुहं के अन्दर रोके रखना है. उसे इधर उधर घुमाएँ, ताकि वो पानी मुहं के अन्दर हर हिस्से तक पहुंचे. उसके बाद थूक दें. 1 गिलास पानी से आप आराम से 5 से 6 बार कुल्ला कर पाएंगे. ऐसा रोज करें, 15 दिन के अन्दर ही आपको अपनी समस्या में काफी सुधार देखने को मिलेगा.

(3) मजबूत पाचन क्रिया – पुदीना में आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने के विशिष्ट गुण पाए जाते हैं. पेट से सम्बंधित जितनी भी बीमारियाँ है उन सबमें ये लाभदायक है. जब आप पुदीना खाते हैं तो ये पाचन क्रिया के लिए जरूरी Enzymes को उत्तेजित करता है. जिससे आपके द्वारा किया गया भोजन बहुत ही अच्छे से पचता है और गैस व बदहजमी दूर होती है.

(4) वजन घटाने में – अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो पुदीने को अपने आहार में शामिल जरूर करें. पुदीना के फायदे आपका वजन कम करने में जरूर सहयोग करेंगे. ये आपके Metabolism में सुधार करेगा और खाना जल्दी जल्दी पचाने में मदद करेगा.

पुदीने की सबसे ख़ास बात ये है की ये शरीर में जमी चर्बी से Energy बनाने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है. जिससे आप जो भी खाते हैं वो भी पूरी तरह से पचेगा और पुरानी व ढीठ चर्बी भी धीरे धीरे एनर्जी में तब्दील होकर कम होने लगेगी.

(5) कैंसर में – पुदीने पर Deeply Research करने पर हमें पता चला की पुदीने में कुछ ऐसे पौषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कैंसर का खतरा कम करते हैं. इसमें मौजूद कुछ Enzyme भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं. यानी अगर आप पुदीने का इस्तेमाल अक्सर करते रहते हैं तो हो सकता है आपको कैंसर होने का खतरा अन्य लोगों की तुलना में बहुत कम हो.

(6) आँखों के लिए – पुदीना खाने के फायदे आपको कई तरह से मिलते हैं, खाने से भी और बाहरी तौर पर औषधि की तरह इस्तेमाल करने से भी. ये हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आँखों की रौशनी को बनाये रखने के लिए Vitamin A बहुत जरूरी है, और हम बता चुके हैं की पुदीने में विटामिन A काफी अच्छी मात्रा में होता है.

इसके अलावा यदि आपकी आँखों के नीचे Dark Circles यानी काले घेरे हो गए हैं तो भी आप पुदीने का इस्तेमाल करें. पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर उनका रस अपने काले घेरों पर लगायें. 40 मिनट बाद अपना मुहं धो लें. ऐसा 1 से 2 सप्ताह तक रोज करें. उसके बाद जब आप देखेंगे तो पायेंगे की काले घेरे बिलकुल दूर या बहुत कम हो चुके हैं.

(7) सर्दी – खांसी में – यदि आपको सर्दी – खांसी – जुकाम परेशान कर रहा है तो आपको पुदीने की चाय जरूर पीनी चाहिए. पुदीने में Anti Becterial और Anti Inflamantory गुण पाए जाते हैं. जो Becterias को ख़तम करते हैं और स्वशन मार्ग को खोलने का काम करते हैं.

पुदीने की तीखी गंध शरीर के अन्दर Enzymes को उत्तेजित करती है. पुदीना की चाय पीने से आपके अन्दर जमा हुआ कफ बाहर निकलना शुरू हो जाता है और बंद नाक खुल जाती है. ऐसी स्थिति में दिन में कम से कम 2 बार पुदीने की चाय जरूर पीयें.

(8) गर्भावस्था में – गर्भवती महिलाओं के लिए पुदीना के फायदे काफी अच्छे होते हैं. इस समय पर महिलाओं के सामने छोटी मोटी कई दिकक्तें आ जाती हैं जैसे पेट दर्द, जी घबराना, अवसाद और मितली आना. इन सभी परेशानियों में पुदीने का सेवन करने से काफी अच्छे लाभ मिलते हैं.

पुदीना के फायदे

पुदीने के सेवन से Freshness आती है और तनाव कम करने में भी ये सहायक है. गर्भावस्था में इसका सेवन करने से अवसाद जैसी बीमारी में आराम मिलता है. पुदीना खाने से मूड काफी सही रहता है. हालांकि कुछ स्थितियों में आपको Doctor की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

(9) – पुदीना बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता – आपने Market में भी बहुत सी ऐसी दवाएं देखी होंगी जो Immunity बढ़ाने का दावा करती हैं. असल में उन सब Supplements में एक चीज़ का प्रयोग जरूर किया जाता है, और वो है पुदीना. पुदीना में Immunity बढ़ाने वाले काफी अच्छे पौषक तत्व पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर को विभिन्न रोगों, Infection और सूजन से बचाता है.

(10) दांतों के लिए– पुदीना हमारे दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले सारे गुण पाए जाते हैं. आजकल आप देखते ही होंगे की मार्किट में Mint वाली Toothpastes आ गयी हैं. इसकी वजह यही है की पुदीना हमारे दाँतों और मुहं में मौजूद Becterias को खत्म करता है और सांस की बदबू को भी रोकता है. इसके अलावा इसमें Calcium व् Phosphorus भी होते हैं जो दाँतों के लिए लाभदायक हैं.

तो ये थे कुछ बेहतरीन पुदीने को खाने या इस्तेमाल करने के फायदे जो शायद आपने महसूस करना शुरू कर भी दिए हों. लेकिन हमें लगता है की कुछ कमी रह गयी है पुदीना के गुणों का बखान करने में. इसलिए चलिए जल्दी जल्दी आपको पुदीने के कुछ और स्वास्थ्य लाभ बताते हैं.

Other Health Benefits Of Using Mint (Pudina) In Hindi

  • जहरीले कीड़े – मकौडों के काटने पर उस जगह पुदीना की पत्तियों का रस लगाने तथा पीने से काफी आराम मिलता है.
  • पुदीना का रस पीने से आँतों को काफी लाभ मिलता है. इससे आँतों में मौजूद कीड़े साफ़ होते हैं व आंत के संक्रमण का खतरा कम होता है.
  • शरीर में गर्मी होने पर भी पुदीना के फायदे काफी राहत दिलाते हैं. पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से पित्त की समस्या दूर होती है.
  • यदि कभी किसी बच्चे को कान में दर्द हो तो ताज़ा पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका 2-3 बूँद रस कान में डालें. थोड़ी ही देर में आराम मिलेगा.
  • यदि किसी को दाद हुआ है तो उसे पुदीने की पत्तियों का रस दिन में 2-3 बार दाद पर लगाना चाहिए. कुछ ही दिन में दाद गायब हो जाता है.
  • यदि किसी भी कारण से आपके शरीर में कमजोरी आ गयी है तो बाकी चीज़ों के साथ साथ पुदीने का भी सेवन करे. इसमें विटामिन E होने के कारण कमजोरी जल्दी दूर होती है.
  • अगर किसी को खट्टी डकारें आ रही हैं तो उसे पुदीने का रस में सेंधा नमक और थोडा सा शहद मिलाकर लेना चाहिए. इससे खट्टी डकारें आना बंद हो जायेंगी.
  • अगर आपके मुहं में छाले हुए हैं तो पुदीने की थोड़ी पत्तियां लेकर उसमें थोडा सा सूखा धनिया और मिश्री डालें. इन तीनो को को अच्छे से कूटकर इनका सेवन करें व लार को बाहर टपकने दें. आपके छालों में आपको राहत मिलेगी.
  • पुदीना की पत्तियों को कूटकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चहरे पर लगाने से त्वचा निखर जाती है. त्वचा पर पाए जाने वाले दाग धब्बे और झाइयाँ दूर हो जाती हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो कैसा लगा आपको हमारा लेख पुदीना के फायदे – Health Benefits Of Mint In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दुसरे लोग भी इसके लाभ ले सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment