Gym करने से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं

जिम से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं

जितने भी युवा एक अच्छी Body बनाने के लिए Gym शुरू करते हैं, उनके मन में एक सवाल जरूर आता है. वो ये की जिम करने से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं? कैसा आहार लें? मतलब कैसी Diet लें. ताकि उनकी Muscles जल्दी Grow करें और बहुत ही कम समय में वो भी बढ़िया Body के मालिक हों.

Pre And Post Workout Meal In Hindi लेख में हम आपको बताएँगे की Body बनाने के लिए कैसी Diet लेनी चाहिए. हम पहले कितनी ही बार बता चुके हैं तगड़ी Muscles बनानी हैं तो उसके लिए सिर्फ Exercise करना ही काफी नहीं है. आपको समझना होगा की Healthy Diet ही वो चीज़ है जो असल में आपकी Body बनाती है.

Exercise तो आपके शरीर को Shape में लाती है. कितने ही ऐसे लोग हैं जो बरसों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन वैसी Body नहीं बना पाए जैसी उतने समय में बन जानी चाहिए थी. इसका कारण यही है की उन्हें सही से नहीं पता होता की Exercise से पहले और Exercise के बाद क्या खाना चाहिए.

कुछ लोग आपको ऐसा भी कहते हुए मिल जायेंगे की Exercise आपको बिलकुल खाली पेट ही करनी चाहिए. जबकि कुछ की राय बिलकुल अलग है, उनका मानना है की आपको अच्छी तरह खाकर ही Workout करना चाहिए. ये दोनों ही बातें गलत हैं. ना तो आपको बिलकुल खाली पेट Exercise करनी है और ना ही बहुत ज्यादा खाकर.

इन दोनों ही स्थितियों में आपको नुक्सान होगा. आपको ध्यान रखना है की Workout से पहले सिर्फ इतना खाएं जिससे आपको Energy मिलती रहे और आप Exercises बहुत बढ़िया तरीके से कर सकें. लेकिन ध्यान रखें जो चीज़ आप Energy के लिए खाने जा रहे हैं वो हेल्दी होनी चाहिए.

ऐसा ना हो की आप Burger खाकर Exercise करना शुरू कर दें. इन चीज़ों को समझना बहुत जरूरी होता है, असली Bodybuilding इन्ही चीज़ों के इर्द गिर्द ही घूमती है. अगर आप Diet को ही नहीं समझ पा रहे हैं तो आप अपना समय खराब ही करेंगे. आपको बहुत ही अच्छी तरह पता होना चाहिए की Gym करने से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं और कैसे खाएं.

Workout करने के दौरान आपकी Muscles टूटती भी हैं और बहुत ज्यादा थकती भी हैं. उन्हें Recover होने के लिए बहुत ही अच्छी Diet की जरूरत होती है ताकि वो बढ़ना यानी Grow करना शुरू करें. मसल्स बनाने के लिए आपको Carbs, Protein, Vitamins, Minerals और Healthy Fat की जरूरत होती हैं.

आपको Gym में पसीना बहाने के बाद सिर्फ सोना नहीं है बल्कि पहले जबरदस्त Diet लेनी है. तभी आपको अपनी मेहनत का सही परिणाम मिलेगा. बहुत से लोग हैं जो जिम में तो पूरा जोर लगा देते हैं लेकिन जिम करने के बाद घंटों तक कुछ खाते ही नहीं है.

Pre And Post Workout Meal In Hindi

तो ऐसे लोग बढ़िया Body बनाने में कामयाब नहीं हो पाते. आप खुद सोचिये जिस चीज़ से Body बनती है, अगर वही आप अपने शरीर में नहीं पहुंचा रहे हैं तो Muscles कैसे बनेंगी. चलिए आपको बताते हैं की Workout करने से पहले और Workout करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए.

Pre Workout Meal In Hindi – Gym करने से पहले क्या खाएं

सबसे पहले बात करते हैं की जिम करने से पहले हम क्या क्या खा सकते हैं, जिससे हमें कोई नुकसान भी ना हो और Exercise करने के लिए जरूरी Energy भी मिलती रहे. कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में उर्जा भी मिलेगी और कुछ जरूरी Vitamins और Minerals भी मिलेंगे जो आपका Stamina बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे.

(1) 1 गिलास दूध– अगर आप Workout करने से आधे घंटे पहले 1 गिलास दूध पी लेते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. दूध ना सिर्फ आपको Exercise करने की शक्ति प्रदान करेगा बल्कि आपको कुछ अन्य पौषक तत्व भी मिलेंगे जो आपके लिए जरूरी भी हैं.

(2) 1 सेब– सेब को खाली पेट खाना अच्छा नहीं माना जाता. लेकिन बहुत से लोग हैं जो शाम के समय Gym करते हैं. उनके लिए Workout से पहले 1 सेब खाना बहुत ही बढ़िया रहेगा. आपको जरूरी Energy भी मिल जायेगी और आपका पेट बिलकुल खाली भी नहीं रहेगा.

(3) 2 केले– आप चाहें सुबह के समय Exercise करें या शाम को, आप बस Workout से पहले 2 केले जरूर खाएं. ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं, ऐसा करना बहुत ही फायदेमंद होता है. केले आपको तुरंत ही Energy प्रदान करने का काम करते हैं. ये Workout के दौरान आपकी शक्ति बढ़ाने का काम करते हैं.

(4) 2 उबले हुए अंडे– Workout से पहले 1 या 2 उबले हुए अंडे खाना बहुत अच्छा माना जाता है खासकर यदि सर्दियाँ चल रही हों तो. Gym करने से पहले खाने के लिए बहुत ही अच्छा आहार है ये, जो आपको पूरे Session के दौरान Energetic बनाये रखता है.

(5) 1 गिलास संतरे का जूस– Exercise से पहले 1 गिलास संतरे का जूस पीने से आप आपको बहुत ही अच्छे फायदे मिलेंगे. संतरे के जूस में Vitamin C अच्छी मात्रा में होता है जो आपको उर्जा प्रदान करता है. दूसरा गर्मी के मौसम में Workout के दौरान जो उल्टी आने जैसा महसूस होता है, वो नहीं होगा, आपको अच्छा महसूस होगा.

(6) ग्लूकोस– अगर कुछ भी नहीं खाना चाहते हैं तो कम से कम 1 गिलास Glucose पानी जरूर पीये. ये भी आपकी Energy का Level बनाये रखने में आपकी सहायता करता है. दूसरी बात गर्मी में आप Dehydration के शिकार होने से भी बच जाते हैं.

(7) Nuts व Dry Fruits – ये भी बहुत ही अच्छे Pre Workout Foods  में आते हैं जो आपको Energy देने का काम तो करेंगे ही एक्सरसाइज करते वक़्त आपको पेट दर्द की शिकायत नहीं होगी. आप Exercise से पहले 2-4 बादाम, 3-4 काजू या फिर 1-2 अखरोट वगैरह खाइए आपको अच्छा Result मिलेगा.

ये थी जिम करने से पहले खाने वाली चीज़ें या आहार जो आपको एक्सरसाइज करने के लिए पूरी तरह से तैयार करती हैं. और आप पूरे जोश खरोश से Energy के साथ अपना Workout Complete करने में समर्थ हो पाते हो. अब बात करते हैं की Gym करने के बाद क्या कैसी Diet लेनी चाहिए  जिससे हमारे द्वारा की गयी मेहनत साकार हो. इसको समझना और लागू करना सबसे जरूरी चीज़ है.

Muscles बनाने के लिए आपको सबसे ज्यादा Protein की जरूरत होती है. Exercise करने के बाद आपको ऐसी चीज़ें खानी होंगी जो Protein से लबालब हों और Healthy भी हों. ऐसी चीज़ें चुन पाना सबके बस की बात नहीं होती. लेकिन हम किसलिए हैं, हम आपको बताते हैं की Workout करने के बाद क्या खाने से आपको सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

Post Workout Meal In Hindi – Gym करने के बाद क्या खाएं

आपको ध्यान इस बात का रखना है की Workout करने के 40 मिनट बाद आपको अपने शरीर तक Protein पहुँचाना ही होगा अन्यथा आपकी Muscles को Recovery के लिए कुछ नहीं मिलेगा और वो रुष्ट हो जायेंगी, यानी बढ़ना बंद कर देंगी. तो हमारी सलाह तो आपको यही है की अगर आपको Body बनानी ही है तो 1 बढ़िया Company का Whey Protein Supplement जरूर खरीदें.

(1) Whey Protein– अगर आपको जल्दी से जल्दी और बढ़िया Results चाहियें तो Exercise ख़त्म होने के 30-40 मिनट बाद 1 गिलास दूध या पानी में 30 ग्राम व्हे प्रोटीन मिलाकर जरूर पीयें. Whey Protein बहुत ही जल्दी Absorb होता है और तुरंत ही Muscles को Recover और Grow करने का काम शुरू करता है.

जिम से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं

(2) अंडे– हर कोई Protein Supplement नहीं खरीदता, तो उनके लिए अंडे खाना एक बहुत ही अच्छा Option है. आप Exercise के आधे घंटे बाद कम से कम 4 उबले हुए अंडे जरूर खाएं. 2 अंडे आप पीले वाले भाग सहित खाएं और 2 अंडों की केवल सफ़ेद जर्दी खाएं. इससे आपके शरीर को High Quality Protein मिलेगा और मांसपेशियां बनना शुरू होंगी.

(3) कीवी फ्रूट – जिन लोगों को नहीं पता की Gym करने के बाद क्या खाएं वो Kiwi Fruit भी खा सकते हैं. इससे आपको Vitamin C मिलता है जिससे आपके अंदर Energy Restore होगी. इसमें Antioxidents भी पाए जाते हैं जो Workout के बाद Muscles में होने वाले दर्द को दूर करने में सहायक हैं.

(4) केला– जिन लोगों का वजन कम है, जो अपना वजन बढ़ाकर हष्ट पुष्ट शरीर बनाना चाहते हैं वो Workout के बाद भी केला खा सकते हैं. ये आपकी Muscles का Size बढ़ाने में आपकी काफी मदद करते हैं. आप Banana Shake बनाकर भी पी सकते हैं.

(5) Chicken – Muscles को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो Chicken को अपने Post Workout Meals में जरूर शामिल करें. इससे आपको प्रचुर मात्रा में Protein मिलेगा और आपकी शक्ति बढ़ेगी. लेकिन Fried Chicken खाने से परेहज करें क्योंकि ये आपकी चर्बी बढ़ा देगा. जब भी चिकन खाना हो, Boiled Chicken ही खाएं.

(6) Fruit Juices– Exercise के बाद Avocado और Pineapple का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इनसे आपको अच्छे खासे पौषक तत्व मिल जाते हैं और आपकी उर्जा का स्तर भी बढेगा.

(7) पनीर– एक्सरसाइज के बाद जब आप खाना खाते हैं तो उसमें पनीर जरूर शामिल करें. खासकर वो लोग जिनका वजन कम है, दुबले पतले हैं. लेकिन आपको ध्यान ये रखना है की जब आप पनीर की सब्जी बनवाएं तो उसमें तेल की मात्रा बहुत ज्यादा ना हो. पनीर में बहुत ही अच्छा Protein होता है. Muscles का Size बढ़ाने में ये अच्छा काम करेगा.

(8) Fish – मछली एक बहुत ही अच्छा आहार है Body बनाने के लिए. ये बहुत ही पौष्टिक होती है, इसमें Protein के साथ साथ आपको कई ऐसे पौषक तत्व मिलते हैं जो बॉडी बनाने में सहायक हैं. तो अगर Non Veg से आपको कोई परेहज नहीं है तो आराम से मछली खाएं और Muscles बनायें.

(9) देसी घी– अगर आप सुबह के समय में Exercise करते हैं तो आपके लिए नाश्ते में थोडा सा देसी घी खाना बहुत ही अच्छा रहेगा. देसी घी आपको भरपूर शक्ति प्रदान करता है और शारीरिक विकास में सहायक है. आप सब्जी में 1 छोटा चम्मच देसी घी डालकर सेवन कर सकते हैं.

(10) दूध– शाम को Workout करने वाले लोग रात को सोने से आधे घंटे पहले 1 बड़ा गिलास दूध जरूर पीये. इससे रात के समय में होने वाली Muscle Recovery में बहुत अच्छी मदद मिलती है. पूरी रात आपकी Muscles को Grow करने के लिए Protein मिलता रहेगा और वो धीरे धीरे विकसित होंगी.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

उम्मीद हैं Gym करने से पहले और Gym करने के बाद क्या खाएं – Pre And Post Workout Meal In Hindi लेख आपको काफी पसंद आया होगा. ये जानकारी आपके लिए आपके लिए काफी Helpful साबित हुयी होगी.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट What To Eat After Gym Workout In Hindi पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा ताकि दुसरे लोगों को भी इसकी जानकारी मिले. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *