पेट साफ़ करने की दवा | कब्ज़ (Constipation) दूर करने की Medicines

पेट साफ़ करने की दवा

अगर किसी का पेट सही से साफ़ नहीं हो रहा हो तो बड़ी बेचैनी सी रहती है, आदमी हमेशा नाखुश सा रहता है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी पेट साफ़ करने की दवा या Constipation को दूर करने वाली Medicines के बारे में बताएँगे जो आपको इस समस्या से जल्दी जल्दी छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता करेंगी.

कब्ज़ दूर करने की दवा चाहे Ayurvedic हो, Homeopathic हो, या फिर Allopathic. सबसे जरूरी बात ये है की वो असरदार होनी चाहिए. तो हम यहाँ आपको जितनी भी पेट साफ़ करने की Medicines के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से कुछ आयुर्वेदिक हैं, कुछ होम्योपैथिक और कुछ अंग्रेजी दवाएं हैं.

पेट सही से साफ़ ना होने की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है, क्योंकि पेट का सही से साफ़ ना होना बहुत सी बीमारियों को न्योता देने का काम करता है. हम सबने ये सुन रखा है की सभी बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है. इसलिए इसका इलाज करना जरूरी है.

जब हाजमे को सही रखने के लिए व्यायाम और घरेलु नुस्खे भी काम करना छोड़ देते हैं तो आदमी को कब्ज़ को ख़त्म करने वाली दवा खोजनी ही पड़ती हैं. लम्बे समय तक यदि ये दिक्कत रहती है तो कुछ Serious Problems होना शुरू हो जाती हैं जिनमें जी घबराना, सीने में जलन, कब्ज़ और बवासीर जैसी बड़ी बीमारी भी शामिल है.

आँतों में लगातार गंदगी जमा होने के कारण उनमें संक्रमण की समस्या भी हो सकती है.खासकर भारतियों के साथ समस्या ज्यादा है, इसका कारण ये है की यहाँ का खान पान पूरी तरह से खराब हो चुका है और लोगों की दिनचर्या भी आग में घी डालने का काम कर रही है.

इसीलिए आजकल बाज़ार में पेट को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए Medicines धडल्ले से बिक भी रही हैं. लेकिन आप सबको ये समझना होगा की कोई भी Medicine पूरी तरह से तभी काम करेगी जब आप अपने खान पान और दिनचर्या में तबदीली लायेंगे.

हम यहाँ ये तो नहीं कह सकते की Ayurvedic, Homeopathic और Allopathic तीनों में से कौनसी दवा आपके लिए बेहतर काम करेगी. लेकिन जितनी भी Medicines के बारे में अब हम आपको बताने वाले हैं उनके Results काफी अच्छे रहे हैं अब तक.

तो अगर आप लम्बे समय पेट साफ़ ना होने की समस्या से यानी कब्ज़ की समस्या से जूझ रहे हैं तो इनमें से किसी एक दवा का इस्तेमाल करके जरूर देखें. आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी Medicines हैं जिनके किसी प्रकार के कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं हैं. तो सबसे पहले जानते हैं कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में.

Constipation को दूर करने वाली Medicines – पेट साफ़ करने की दवा

(1) त्रिफला– यदि आप पेट साफ़ करने के लिए Ayurvedic Medicine का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन दवा साबित हो सकती हैं. त्रिफला के कई Brand आपको बाज़ार में मिल जाते हैं, जैसे पतंजलि और बैधनाथ वगैरह. पेट सम्बन्धी विकारों के लिए त्रिफला का चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह और शाम खाने से आधे घंटे पहले लेना चाहिए.

कब्ज़ दूर करने की दवा

यह कब्ज़ का एक अचूक तोड़ है, सिर्फ 3 दिन के इस्तेमाल से आपको फर्क नज़र आ जायेगा. त्रिफला चूर्ण को बनाने में 3 प्रकार की Ayurvedic Herbs का इस्तेमाल किया जाता है, आंवला, हरद और बहेड़ा. इन तीनों के मिश्रण से त्रिफला चूर्ण को बनाया जाता है. यह आपकी आँतों की पूरी तरह से सफाई करेगा और आपको मोटापे से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करेगा.

(2) पेट सफा चूर्ण– आजकल आप T.V पर एक Advertisement अक्सर चलता हुआ देखते हैं, “पेट सफा तो हर रोग दफा” जी हाँ ये पेट सफा चूर्ण का ही विज्ञापन है. यह चूर्ण ख़ास तौर से पेट की समस्याओं जैसे गैस बनना, पेट फूलना, मल का कठोर होना, बवासीर और कब्ज़ के लिए ही बनाया गया है.

यह आपकी आँतों को पूरी तरह से साफ़ करता है और आपकी पाचन शक्ति को भी बढाता है. इसे कई जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है जैसे अजवायन, इशाबगोल, अरंडी का तेल, त्रिफला, सेंधा नमक, हरीतकी, सौंफ और जीरा आदि.

अगर आपको Constipation की Problem है और आप पेट साफ़ करने की दवा लेना चाहते हैं तो इसे आप 1 से 2 चम्मच पेट सफा चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर रात के समय लें. इसे दिन में बस एक बार ही लेना होता है. दुसरे दिन से ही आपको काफी फर्क नज़र आने लगेगा.

(3) कायम चूर्ण– कायम चूर्ण कब्ज़ दूर करने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है की आप इसका इस्तेमाल लगातार नहीं कर सकते. क्योंकि ऐसा करने से ये आपकी आँतों को कमजोर बना सकता है. इसलिए ये उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें कभी कभार कब्ज़ की समस्या से जूझना पड़ जाता है.

इसे बनाने में भी कई जड़ी बूटियों का उपयोग किया जाता है, जैसे मुलेठी, नीसोथ, सेनोय के पत्ते, काला नमक, अजवायन, हरीतकी और स्वजिक्षक वगैरह. ये अभी आपको रात को सोने से पहले ही लेना होता है. गर्म पानी में 1 से 2 छोटी चम्मच कायम चूर्ण मिलाएं और गटक जाएँ. हो सकता है रात को ही ये आपको अपने परिणाम दिखा दे.

(4) पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण– Divya Pharmacy में तैयार किया जाने वाला ये चूर्ण भी एक बढ़िया Pet साफ़ करने की Medicine है. यह आपके पेट की ऐठन को ख़त्म करता है और इसकी पूरी तरह से सफाई करता है. पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने के कारण इसके किसी भी तरह के कोई नुक्सान नहीं हैं. यह पाचन तंत्र की जड़ पर काम करता है और उसे मज़बूत बनाने में सहायता करता है.

इसको लेने का तरीका भी ऊपर बताये गए अनुसार ही है, यानी ये अभी आपको रात को खाना खाने के आधे घंटे पहले गर्म पानी के साथ लेना होता है. 2 से 3 दिन के अन्दर आपको इसके काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं.

(5) झंडू पंचारिष्ट– झंडू पंचारिष्ट का उपयोग आम तौर पर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है. यह आपकी पाचन क्रिया को तेज करती है लेकिन यह कोई ऐसी Medicine नहीं है जिसको बस लेते ही आपकी सारी समस्याएं ख़त्म हो जाएँ. यह कुछ हलके फुल्के पेट के विकारों के लिए अच्छे से कार्य करती है. इसका इस्तेमाल लगातार लम्बे समय तक किया जा सकता है.

क्योंकि यह अपना असर धीरे धीरे ही दिखाती है, सिर्फ 1 दिन में यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत नहीं बना सकती. इसलिए जिन लोगों को बस नोर्मल्ली अपनी पाचन शक्ति बढानी है, उनके लिए ये best है. इसके किसी तरह के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है क्योंकि इसे भी ख़ास चुनिन्दा आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से ही तैयार किया जाता है.

ये तो थी कब्ज़ को ख़त्म करने और पेट साफ़ करने के लिए कुछ बढ़िया आयुर्वेदिक दवाएं, लेकिन पेट साफ़ करने के लिए कुछ Allopathic और Homeopathic Medicines भी हैं जो काफी अच्छा काम करती हैं. लेकिन इनके कुछ Side Effects भी होते हैं, इसलिए इस्तेमाल करने से पहले Doctor से परामर्श लेना जरूरी है.

पेट साफ़ करने की Allopathic And Homeopathic Medicines

(1) Dulcoflex Tablets– यह मल को नरम बनाकर कब्ज़ को दूर करने में सहायता करती है. आँतों की सफाई के लिए ये एक उपयुक्त दवा है. इसमें Bisacodyl सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. ये Tablets आपको किसी भी Medical Store पर 5mg और 10mg क्षमता में मिल जाती है.

पेट साफ़ करने की दवा

आप अपनी समस्या के अनुसार इसे 5mg या फिर 10mg Dose के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दवा आपको खाली पेट लेनी होती है, खाली पेट लेने से इसका असर ज्यादा होता है. बाकी आप एक बार Doctor से इसके बारे में परामर्श कर सकते हैं.

Dulcoflexके कुछ Side Effects भी है जैसे जी मितलाना, दस्त, पेट दर्द और Dehydration वगैरह. इस दवा का उपयोग बहुत लम्बे समय तक नहीं करना चाहिए, 1 से 2 हफ्ते से ज्यादा इस दवा को न चलायें.

(2) Magnesium Citrate– मैग्निसियम सिट्रेट एक बहुत ही बढ़िया कब्ज़ को दूर करने की दवा है. हम सब जानते हैं की Maignisium इसमें क्या भूमिका निभा सकता है. आप इस पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बहुत ही जल्दी यानी सिर्फ 1 से 3 घंटे के अन्दर ही अपना असर दिखा देती है. Overdose से कुछ नुकसान हो सकते हैं.

(3) Gudlax– ये बहुत ही Popular पेट साफ़ करने की दवा है जो Laxative के रूप में बेहतरीन कार्य करती है. इसे आप 5 mg Dose के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट की कई तरह की बीमारियों के लिए ये एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है.

(4) Citroma– आँतों के सफाई और पेट की गतिविधियों को Normal बनाने के लिए ये दवा काफी अच्छा काम करती है. कब्ज़ को तोड़ने और मल की कठोरता को कम करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. हालांकि अन्य दवाओं की तरह इस दवा के भी कुछ बुरे प्रभाव हैं. लेकिन Doctor के परामर्श से आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

Constipation के लिए Homeopathic Medicines

  • Calcarea Carbonica– Homeopathy में इस दवा का उपयोग ऐसी स्थिति में किया जाता है जब व्यक्ति महसूस करता है की उसे मल त्यागना है, यानी उसकी मल त्यागने की इच्छा होती है पर फिर भी उसका पेट सही से साफ़ नहीं हो पाता. Homeopathy के अपने कुछ नियम हैं, इसलिए दिशा निर्देशों की पालना करते हुए आप इस Pet साफ़ करने की Medicine का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Alumina– ये भी एक बहुत ही बढ़िया दवा है, इसका उपयोग आप ख़ास तौर से कब्ज़ दूर करने के लिए कर सकते हैं. अगर किसी को मल की कठोरता के कारण मल त्यागते वक़्त दर्द होता है तो ऐसी Condition में ये दवा बढ़िया काम करती है.
  • Bryonia Alba– ये दवा खासकर उन लोगों के लिए कारगर है जो पानी कम पीते हैं, और जिन्हें मलाशय के Dehydration के कारण कब्ज़ रहती हो. ऐसे में इस दवा का इस्तेमाल करने से ये आपको काफी अच्छे रिजल्ट देती है. यह बच्चों के लिए इस्तेमाल करने के लिए भी काफी अच्छी दवा है.
  • Silicea– ये दवा ऐसी स्थिति में काम करती है जब मल तो कठोर नहीं होता, लेकिन शुरू में थोडा सा मल बाहर निकलने के बाद बाकी दोबारा से अन्दर की तरफ चला जाता है और फिर पेट सही से साफ़ नहीं हो पाता है. ऐसे में इस दवा का इस्तेमाल करने से ये आपको काफी अच्छा परिणाम देती है.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट पेट साफ़ करने की दवा – कब्ज़ दूर करने की दवा जिसमें हमने आपको कुछ बेहतरीन Constipation.Medicines के बारे में बताया.  पोस्ट आपको कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *