पेट गैस की दवा का नाम | गैस की समस्या से कैसे छुटकारा पायें

पेट गैस की दवा का नाम

अगर आप पेट में Gas बनने की समस्या से परेशान हैं तो किसी ऐसी पेट गैस की दवा का नाम जानना चाहते होंगे जो आपको इस Problem से निजात दिला सके. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी Stomach Gas की Medicines बताएँगे जिसके बाद आपको सोचने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की पेट गैस की समस्या से छुटकारा कैसे पायें.

पेट गैस की Tablets यानी पेट गैस की अंग्रेजी दवा का नाम जानने के साथ साथ हम आपको पेट की गैस के लिए घरेलु उपाय व् नुस्खे भी बताएँगे ताकि आपके पेट में अत्यधिक Gas बने ही नहीं. बात करें पेट सम्बन्धी विकारों की तो पेट में Gas बनना एक बहुत ही बड़ी समस्या है. जिसके चलते किसी भी व्यक्ति का जीना हराम हो जाता है.

उठने बैठने में दिक्कत, सांस लेने में दिक्कत, पेट का बहुत ज्यादा फूल जाना और छाती में दर्द वगैरह पेट में Gas बनने के आम लक्षण हैं. वैसे तो और भी बहुत सी समस्याएँ हैं जो पेट में अत्यधिक गैस बनने के कारण होती हैं. जिनमें से कुछ समस्याएँ तो बहुत ही बड़ी होती हैं.

जैसे की Heart Attack आने के Chances का बढ़ जाना. कुछ लोगों को विश्वास नहीं होगा की सिर्फ पेट में गैस बनने की वजह से भी Heart Attack आ सकता है? लेकिन ये बात बिलकुल सही है, जब पेट में अत्यधिक गैस बनती है तो ये खून के दौरे को प्रभावित करती है.

जिसके कारण Heart Attack भी आ सकता है. इसलिए पेट गैस की दवा या इलाज लेना बहुत ही जरूरी है. खासकर तब, जब आपको रोज रोज ही ये समस्या रहती हो. सबसे पहले तो ये जानते हैं की आखिर हमारे पेट में इतनी ज्यादा Gas बनती क्यों हैं? इसके क्या कारण हैं?

Causes Of Stomach Gas In Hindi – पेट में गैस बनने के कारण

पेट में गैस बनना वैसे तो एक आम समस्या लगती है, लेकिन जितना Lightly हम इसे लेते हैं ये उससे कहीं ज्यादा Serious मामला होता है. पेट में कई वजहों से गैस बनती है. ये आदमी की जीवनशैली पर भी निर्भर करती है. निम्न कारणों के चलते पेट में अत्यधिक गैस बनने लगती है.

(1) बहुत ज्यादा खाना खाना

(2) बहुत ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठना

(3) नींद पूरी ना हो पाना

(4) Junk Foods या अन्य तैलीय भोजनं का सेवन करना

(5) पाचन क्रिया का गड़बड़ा जाना

(6) किसी प्रकार की शारीरिक मेहनत ना करना

(7) बहुत ज्यादा शराब पीना

(8) लम्बे समय तक खाली पेट रहना

(9) हर वक़्त तनाव में रहना

(10) दूध वाली चाय का अत्यधिक सेवन

ये थे पेट में गैस बनने के कुछ कारण, लेकिन कई बार किसी अन्य रोग के चलते भी पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है. लेकिन 80% से ज्यादा Cases में पेट में गैस बनने की वजह यही होती हैं जो हमने ऊपर आपको बताई हैं.

अगर आप सोचते रहते हैं की पेट गैस की Problem से छुटकारा कैसे पायें तो ऊपर बताये गए 10 Points पर ध्यान दें और अपने रहन सहन व् भोजन में परिवर्तन करने की कोशिश कीजिये. खैर चलिए अब हम आपको पेट गैस की Tablets का नाम बताते हैं जो की बहुत ही असरदार हैं.

Best Medicines For Stomach Gas In Hindi – पेट गैस की दवा

(1) Raph D – DSLR असल में एक संयोजक दवा है जिसका गैस की समस्या पर काफी अच्छा प्रभाव है. यह आपके पेट में जाकर बदहजमी को दूर करती है व् ज्यादा एसिड बनने से रोकती है. इसलिए इस Tablet के इस्तेमाल से Heartburn जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है.

पेट की गैस से छुटकारा कैसे पायें घरेलु उपाय व् नुस्खों द्वारा

इसमें कुछ गुण पाए जाते हैं की एक तो ये पेट में ज्यादा Gas बनने ही बनने देती और दूसरा अगर Gas बनती है उसे आसानी से पास करने में सहयोग करती है. इस Medicine का Use आपको सुबह खाली पेट करना होता है. बस आपको 1 Capsule हर रोज लेना है. ये एक बेहतरीन पेट गैस की अंग्रेजी दवा है.

(2) Antacid Tablets – आप इस Medicine के नाम से ही समझ पा रहे होंगे की ये एक Anti Acid दवा है. यानी इस दवा का काम है शरीर में Acid के उत्पादन को कम करना. जिससे कई पेट विकार जैसे Acidity, Bloating और Gas की समस्याएँ छू मंत्र हो जाती हैं.

यह हमारे शरीर में ज्यादा Acid के कारण बनने वाली जहरीली गैस के प्रभाव को कम करती है और उसे जल्दी से जल्दी बाहर निकालने का काम करती है. आप हर रोज एक Tablet का Use भोजन के बाद कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसकी Overdose कभी ना लें.

(3) Himalaya Gasex – ये एक आयुर्वेदिक पेट गैस की दवा है जो हिमालया कंपनी द्वारा तैयार की जाती है. कंपनी के अनुसार ये पेट सम्बन्धी या पाचन सम्बन्धी सभी विकारों को दूर करती है. आयुर्वेदिक होने के कारण इसके किसी भी प्रकार के कोई Side Effects नहीं हैं.

यह दवा कोई बहुत ज्यादा महँगी भी नहीं है, इसकी 100 Tablets की कीमत केवल 175 रूपए है. अगर आप व्यस्क हैं तो आपको 2 टेबलेट सुबह खाने के बाद और 2 tablet शाम को खाने के बाद इस्तेमाल करनी चाहिए. 2-3 दिन में ही आपकी पेट गैस की Probem दूर हो जायेगी.

(4) Zintec – पेट गैस की Medicines में अगला नाम आता है Zintec का जो की वास्तव में बहुत ही अच्छा काम करती है. ये दवा शरीर में Gastric Acids को Discharge होने से रोकती है. इस दवा में पाए जाने वाले मुख्य घटक का नाम रेनीटीडीन है जो की 150 MG में Use किया जाता है.

यह पेट फूलने और गैस को आसानी से पास करने में मदद करती है. इसके अलावा छाती में जलन, खट्टी डकारें वगैरह को भी रोकती है. आप नाश्ते के बाद इसकी एक खुराक (Tablet) ले सकते हैं. अब आपको 150mg Tablet लेना है या 300 mg, आपकी बीमारी पर निर्भर करता है.

(5) Gas O Fast – इस दवा का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपको Gas के कारण पेट में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा हो. जब पेट में अत्यधिक गैस बनती है तो वो हमारे पाचन तंत्र पर असर डालती है जिसके कारण हमें काफी ज्यादा दर्द का अनुभव होता है.

इस दवा में Banking Soda और Cytric Acid होता है जो पेट में बनने वाले Acid को बेअसर करने का काम करता है. इस Medicine को पानी के साथ मिलाकर लिया जाता है. इसका एक पैकेट पानी में मिलाएं और झट से पी जाएँ. आपको कुछ ही मिनट्स में गैस से राहत मिल जायेगी.

(6) Simethicone Tablets – अगर आप सोच में पड़े रहते हैं की पेट गैस की समस्या से छुटकारा कैसे पायें तो ये दवा आपके लिए काफी ज्यादा कारगर सिद्ध हो सकती है. यह पेट के फूलने और Acid को रोकने का काम करती है.

जैसे ही आप इस Tablet को लेते हैं ये अन्दर जाकर Gas के बुलबुलों को तोड़कर उसे बाहर निकालने में मदद करती है. इस दवा का उपयोग आप भोजन करने से 2 घंटे पहले या भोजन करने के 2 घंटे के बाद कर सकते हैं. इसमें एंटी इन्फ्लामंट्री गुण पाए जाते हैं.

(7) Adven Gas O Plus Tablets – अगर आप तुरंत राहत प्रदान करने वाली पेट गैस की दवा की तलाश में हैं तो Gas O Fast का Use कर सकते हैं. ये एक Homeopathic Medicine है जो गैस पर अपना काफी अच्छा असर दिखाती हैं.

इस दवा का किसी प्रकार कोई Side Effect नहीं है. आपको इस दवा की 2 -2 Tablets दिन में 3 बार लेनी हैं. तब जाकर ये अच्छा परिणाम देती है. इस दवा का सेवन आपको भोजन से कम से कम आधे घंटे पहले करना चाहिए. पहले या दुसरे दिन ही आपको अच्छा फर्क महसूस होगा.

(8) Digene – ये गैस, बदहजमी, सीने में जलन और पेट में Acid के कारण होने वाले दर्द को दूर करने की बेहतरीन दवा है. यह शरीर में जमा Acid को निष्क्रिय करने का काम करती है और Gas को बाहर निकालने का काम करती है. ये असल में एक Antacid Tablet ही है.

अगर आपमें किसी भी प्रकार का Digestive Disorder है तो ये दवा आपके लिए ख़ास लाभकारी है. अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको हर रोज इसकी 2 से 3 Tablets रात को भोजन के बाद सोते समय लेनी होती हैं. इस दवा के साथ अल्कोहल का Use बिलकुल ना करें.

(9) Gastro RD – अगर आप एक ऐसी पेट गैस की अंग्रेजी दवा का नाम ढूंढ रहे हैं जो आपकी पेट सम्बन्धी सभी परेशानियों को दूर करके उसे बिलकुल हल्का बना दे तो आप Gastro RD का Use करें. ये एक बेहतरीन Medicine है जो Gas को बाहर निकालने का काम करती है.

पेट गैस की दवा का नाम

ये आपके पेट में बनने वाले अम्ल को कम करता है जिससे पेट दर्द, खट्टी डकारें, बदहजमी और जी मितलाना जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आप इस दवा का इस्तेमाल चिकित्सक की सलाह से कर सकते हैं. वैसे इसका एक Capsule सुबह खाली पेट लेना बेहतर होता है.

(10) Gelusil MPS Tablet – Gelusil एक Anti Acid Medicine है जो पेट में ज्यादा Acid बनने की क्रिया को रोकती है. इसका Use करने से पेट में बहुत ज्यादा Gas का बनना बंद हो जाता है. ये दवा कब्ज़ में भी अच्छा काम करती है और आपका पेट सही से साफ़ होता है.

ये दवा Mint Flavour के रूप में आप कहीं से भी खरीद सकते हैं. आप इस Medicine की 1-1 Tablet दिन में 3 बार सुबह, दोपहर और शाम को ले सकते हैं. वैसे भी किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले Doctor की सलाह लेना अनिवार्य है, इसलिए चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

तो ये थी कुछ ऐसी पेट गैस की दवा (Tablets) जो पेट गैस की समस्या को दूर करके आपको राहत प्रदान करने का काम करती हैं. लेकिन अगर आप किसी प्रकार की Medicine नहीं लेना चाहते तो हम यहाँ आपको पेट गैस की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे भी बता रहे हैं.

पेट की गैस को ख़त्म करने के उपाय – गैस की समस्या से छुटकारा कैसे पायें

(1) हींग का इस्तेमाल – हींग पेट से सम्बन्धी विकारों के लिए बहुत ही अच्छा काम करती है. ये हमारे गलत खान पान के कारण बनने वाली Gas को बनने से रोकती है. 1 Glass गुनगुने पानी में थोडा सा हींग पाउडर मिलाकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिल जाती है.

(2) हरड, काले नमक, अजवायन और जीरे का मिश्रण – Home Remedies For Stomach Gas में ये नुस्खा सबसे बेहतरीन है. आप बराबर मात्रा में थोड़ी थोड़ी चारों चीज़ों को कूटकर पाउडर बना लें. हर रोज खाना खाने के बाद पानी में 3 से 4 ग्राम ये पाउडर लें. आपको गैस और पेट फूलने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

(3) अजवायन का असर – अजवायन में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर गैस की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. हर रोज 1 गिलास पानी में एक छोटी चम्मच अजवायन मिलाकर पीने से Abdominal Gas दूर रहती है.

(4) अदरक भगाए गैस – अगर आप पेट की गैस से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो बस अदरक का इस्तेमाल कीजिये. 1 से डेढ़ कप पानी लेकर उसमें छोटा सा अदरक का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह उबालें. उसके बाद से कप में छानकर चाय की तरह पीजिये. ऐसा करने से आपको Gas की Problem नहीं होगी.

(5) अकेला जीरा करेगा कमाल – जीरा भले ही छोटी सी चीज़ हो पर पाचन और गैस सम्बन्धी समस्याओं में पेट गैस की अंग्रेजी दवा से भी बेहतर काम कर सकता है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हमारी लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं जिससे पाचन क्रिया सुधरती है और गैस बनना बंद हो जाती है.

आपको बस थोडा सा जीरा (लगभग 1 छोटी चम्मच) को 1 गिलास पानी में डालकर उबालना है. उबालने के बाद इसे नीचे उतारें और ठंडा होना पर भोजन पश्चात इस पानी का सेवन करें. इससे आपकी गैस की समस्या बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगी.

(6) नारियल पानी पीयें – अगर आप चिंतित हैं की पेट गैस की समस्या से छुटकारा कैसे पायें तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. इसमें कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारकर गैस और Bloating की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं.

(7) निम्बू का रस + बैंकिंग सोडा – पेट गैस के लिए ये बेहतरीन घरेलू नुस्खा है. एक चम्मच निम्बू के रस में आधा चम्मच बैंकिंग सोडा मिलाकर भोजन के बाद लीजिये. ऊपर से आप पानी पी लीजिये. ये नुस्खा गैस से तुरंत निजात दिलाने के काम करता है

अन्य बेहतरीन लेख

ये थी हमारी पोस्ट पेट गैस की दवा (Tablet) का नाम – पेट की गैस से छुटकारा कैसे पायें. जिसमें हमने आपको कुछ ख़ास पेट गैस की Medicines के साथ साथ घरेलु उपाय और नुस्खों के बारे में भी बताया है.

उम्मीद है ये लेख आपको काफी सहायता प्रदान करेगा. अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *