Peanut Butter खाने के फायदे | Peanut Butter Benefits In Hindi

Peanut Butter खाने के फायदे

Peanut Butter Health Benefits And Uses In Hindi लेख में हम आपको बताएँगे की Peanut Butter खाने के फायदे क्या क्या हैं. इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसमें कौन कौन से पौषक तत्व होते हैं. Peanut Butter के लाभ लेने के लिए आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

वो भी हम आपको इसी पोस्ट में बताएँगे, सबसे पहले आपको बताते हैं की आखिर Peanut Butter क्या है. तो जैसा की इसके नाम से आपको पता चल रहा है, ये मूंगफली द्वारा बनाया गया मक्खन यानी घी है. तो जाहिर सी बात है इसमें Protein तो बहुत ही अच्छी मात्रा में होगा. Peanut Butter का Use करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

यह हलके भूरे रंग का होता है और स्वादिष्ट भी कम नहीं होता. जिस भी चीज़ में आप इसका इस्तेमाल करेंगे यह उसका स्वाद बढ़ा देता है. जो लोग पहलवानी करते हैं या Gym जाते है, जिन्हें Body बनानी है वो लोग इसका प्रयोग जमकर करते हैं. क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे पौषक तत्वों की भरमार है जो बलिष्ठ शरीर बनाने में हमारी सहायता करते हैं.

बात की जाए Peanut Butter में पाए जाने वाले पौषक तत्वों (Nutritions) की तो इसमें Protein, Vitamin A, C, E, Niacin, Folate, Thaimin, Riboflavin, Pentothenic Acid, Calcium, Maignisium, Potassium, Selenium, Iron, Zink और Phosphorus पाए जाते हैं. आप देख सकते हैं की इसमें पौषक तत्वों की भरमार है इसीलिए Peanut Butter खाने के फायदे इतने ज्यादा हैं,

पीनट बटर इस्तेमाल करने का तरीका – Uses Of Peanut Butter In Hindi

Peanut Butter अपने आप में एक Healthy Fat है, क्योंकि ये Unsaturated Fats की श्रेणी में आता है जिन्हें स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. पीनट बटर के इस्तेमाल से आप अपना वजन घटा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं, ये आपके खाने के तरीके पर निर्भर करता है.

जी हाँ Peanut Butter खाने का तरीका होता है उसी के अनुरूप आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए. Peanut Butter का Use यदि आप सुबह नाश्ते में करते हैं तो इससे Best कुछ हो ही नहीं सकता. नाश्ते में इसे इस्तेमाल करने पर आपको Peanut Butter के फायदे भरपूर मिलेंगे और आप इसको सही से पचा भी लेंगे.

जो लोग दिन के समय में कोई मेहनत का काम नहीं करते उनको शाम के समय में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका पेट बाहर निकल आएगा. जी हाँ पीनट बटर एक High Calorie Food है जिससे आपको काफी Carbs और Fat मिलता है.

Health Benefits Of Peanut Butter In Hindi

लेकिन जो लोग Gym जाते हैं, Exercise करते हैं या फिर जिनका काम ही शारीरिक मेहनत का है, वो इसका इस्तेमाल शाम के समय में भी कर सकते हैं. उनको ऐसा करने से इसके लाभ ही मिलेंगे, क्योंकि इसमें High Quality Protein होता है जो रात को Muscles की Reparing का काम बखूबी करता है.

आपको एक बात का ख़ास ध्यान रखना है की Peanut Butter का इस्तेमाल आपको हमेशा Limit में करना है, तभी आपको इसके Health Benefits मिलेंगे, वरना ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका उल्टा भी हो सकता है. आप अपनी मेहनत के हिसाब से पीनट बटर का उपयोग कीजिये.

हर व्यक्ति को पता होता है की वो हर रोज कितना शारीरिक श्रम करता है.पीनट बटर Unprocessed Food होता है इसको बनाते समय मूंगफली के अलावा कुछ Edible Oils का प्रयोग भी किया जाता है. पीनट बटर क्या है आप अच्छे से समझ गए होंगे. अब जानते हैं पीनट बटर इस्तेमाल करने के फायदे जो हमें अच्छी सेहत से मालामाल कर देते हैं.

Health Benefits Of Peanut Butter In Hindi – Peanut Butter खाने के फायदे

(1) Body बनाने में – Bodybuilding के लिए Peanut Butter एक Super Food हैं. क्योंकि बहुत ही कम ऐसी चीज़ें उपलब्ध हैं जिनको खाने से हमें Protein के साथ साथ Healthy Fat भी मिले. Healthy Fat और Protein दोनों ही Peanut Butter में उपलब्ध हैं, यही कारण है की Bodybuilding करने वालों का ये Favorit है.

Gymकरने वाले लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं और Peanut Butter Benefits उन्ही को सबसे अच्छे मिलते हैं. क्योंकि वो लोग इसे अच्छे से पचा पाते हैं, और जब ये सही से पचता है तो इसमें मौजूद सारे पौषक तत्व शरीर को मिलते हैं.

जिससे शरीर निरंतर मजबूत होता चला जाता है. अगर आप अच्छी Muscles बनाना चाहते हैं, लेकिन अभी बहुत दुबले पतले हैं तो हमारी सलाह आपको यही है की आप सुबह शाम दोनों टाइम थोड़े से Peanut Butter का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपको Weight Gain में काफी अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा.

(2) वजन कम कर सकता है– Peanut Butter को अपने आहार में शामिल करके आप आसानी से अपना वजन कम सकते हैं, इसमें ये आपकी बहुत ही अच्छे से मदद कर सकता है. जैसा की हमने आपको बताया ये High Calorie Food है, लेकिन इसका एक उल्टा फायदा भी है.

जैसे अगर आप इसका बिलकुल कम मात्रा में भी इस्तेमाल करेंगे तो ये आपको कई घन्टों तक भूख नहीं लगने देता है. जिसकी वजह से आपका खाना खाने का मन नहीं करता. तो आप Carbs कम करके अपना वजन कम करते हैं.

(3) Vitamins और Minerals की पूर्ती– हमारे शरीर को सभी प्रकार के Vitamins और Minerals की जरूरत होती है स्वस्थ रहने के लिए. और इन्ही की पूर्ती करते करते हम थक जाते हैं लेकिन पूर्ती हो नहीं पाती. इसका कारण ये है की हर प्रकार की खाने की चीज़ से हमें कुछ अलग अलग पौषक तत्व मिलते हैं.

अब बताइए सबकी पूर्ती करने के लिए हमें कितनी चीज़ें खानी होंगी. तो इसमें Peanut Butter हमारी बहुत मदद करता है. क्योंकि इसमें पौषक तत्वों की भरमार है, तो सिर्फ एक ही चीज़ को खाने से हमें इतने Nutrients मिल जाते हैं. जिससे शरीर में इनकी पूर्ती हो जाती है, यही तो हैं Peanut Butter खाने के फायदे जो इसे इतना बेमिसाल बनाते हैं.

(4) Blood Sugar नहीं बढ़ता – Peanut Butter पर भी कई शोध हुए हैं, जिनमें पाया गया है की जो लोग नियमित रूप से इसका थोड़ी सी भी मात्रा में इस्तेमाल करते हैं उनके Blood में Sugar का Level हमेशा Control में रहता है. हालांकि हमारे पास इस बात के कोई प्रमाण नहीं है, इसलिए यदि आप Diabetes के मरीज़ हैं तो एक बार Doctor से परामर्श जरूर कर लें.

(5) Cardiovascular Health के लिए – क्या आप जानते हैं की Peanut Butter एक ऐसी Special Fat है जो Cardiovascular Healh के लिए अच्छी मानी जाती है. वरना ज्यादातर Fats दिल के लिए नुकसानदायक ही होती हैं. लेकिन Peanut Butter के फायदे उन सभी Fats से अलग हैं. ये हमारे दिल को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाता और कई बीमारियों में इसके लाभ मिलते हैं.

Peanut Butter खाने के फायदे

(6) पौरुष शक्ति में लाभदायक – अब आप सोच रहे होंगे की ये पौरुष शक्ति बढ़ाने में कैसे लाभदायक है. तो आपको शायद पता नहीं होगा की पीनट बटर Vitamin E का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इससे शरीर में थोड़ी गर्मी भी पैदा होती है. Vitamin E किस प्रकार पौरुष शक्ति को बढ़ा सकता है ये हम पहले भी बता चुके हैं. इसलिए Peanut Butter पुरुषों के लिए ख़ास साबित होता है.

(7) Fibre का बढ़िया स्त्रोत – हमने आपको ये तो बता दिया की Peanut Butter विटामिन E का अच्छा स्त्रोत है, अब ये भी जान लीजिये की ये Fibre का भी बहुत बढ़िया स्त्रोत है. जी हाँ मूंगफली मक्खन खाने से आपको प्रचुर मात्रा में Fibre मिलता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी चीज़ है. ये हमारी पाचन क्रिया को सदैव सही रखने में हमारी सहायता करता है.

इससे ये साबित होता है की पीनट बटर किसी दूसरी ऐसा Fat की तरह नहीं है जो पाचन क्रिया को तो छोडो, पूरे पाचन तंत्र का ही कबाड़ा करके रख दे. इसका सही मात्रा में इस्तेमाल आपको किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाता. हमारा तो यही कहना है की आपको इस लज़ीज़ वसा यानी पीनट बटर खाने के फायदे जरूर उठाने चाहिए.

(8) Energy बढाता है– हमारे शरीर में हमेशा थकान बने रहने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कोई शारीरिक बीमारी होना, मानसिक बीमारी होना या फिर खाने में पौषक तत्वों की कमी. इन तीनों में से ज्यादातर लोगों की थकान का सबसे बड़ा कारण है खाने में पौषक तत्वों की कमी. जाहिर सी बात है यदि आपका खाना पौष्टिक नहीं है तो आपका शरीर Down Feel करेगा.

लेकिन Peanut Butter का Use करने से आपका खाना भी पौष्टिक खाने की श्रेणी में आ जाएगा. क्योंकि इसमें लगभग वो सब कुछ होता है जो शरीर को Enegy बनाने के लिए चाहिए. Protein, Vitamin C, Vitamin E और थायमिन वगैरह.

(9) आँखों की रौशनी – Vitamin A की मौजूदगी के कारण Peanut Butter हमारी आँखों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. कहते हैं अगर आप रोज अपने नाश्ते में 1 छोटी चम्मच भी पीनट बटर लेते हैं तो ये आपकी नज़र को हमेशा अच्छा बनाये रखेगा. आँखों की रौशनी बढ़ने के रूप में भी हमें Peanut Butter खाने के स्वास्थ्य लाभ जरूर मिलते हैं.

(10) Cancer से बचाव – पीनट का मक्खन आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचाने में भी अहम् योगदान दे सकता है. जी हाँ इसको खाने से हमारे शरीर को एक ख़ास तत्व की प्राप्ति होती है, जिसका नाम है बी- सिटोस्तेरोल. इसमें किसी भी व्यक्ति को कैंसर से बचाने वाले गुण पाए जाते हैं. तो नियमित रूप से थोडा थोडा इसका इस्तेमाल करते रहिये और पीनट बटर के लाभ उठाते रहिये.

अन्य बेहतरीन लेख –

तो ये था हमारा लेख Peanut Butter खाने के फायदे – Peanut Butter Health Benefits In Hindi. ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और SHARE जरूर कीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *