Paracetamol Tablet के नुकसान | Paracetamol Use And Side Effects In Hindi

Paracetamol Tablet के नुकसान

Paracetamol Tablet Side Effects In Hindi लेख में हम Paracetamol Tablet के नुकसान जानने के साथ साथ इसके Uses व् फायदे (Benefits) भी जानेंगे. आजकल लोगों की Health खराब होने का एक बहुत बड़ा और सबसे मुख्य कारण है छोटे मोटे दर्द या दिक्कत के चलते Allopatic दवाओं का इस्तेमाल करना.

ये दवाएं एक बार तो हमें राहत दे देती है, लेकिन इनका लगातार और ज्यादा इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है. उन्ही दवाओं में से एक है Paracetamol,  इस लेख में हम आपको Paracetamol दवा की पूरी जानकारी देंगे और जानेंगे की Paracetamol Tablet लेने के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं.

आजकल लोग Self Medication में ज्यादा विश्वास रखने लगे हैं, और विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों से प्रभावित होकर बिना Doctor की सलाह से कोई भी Tablet या दवा इस्तेमाल करने से नहीं चूकते. Paracetamol भी एक ऐसी ही Medicine है, जिसका लोग धडल्ले से उपयोग करते हैं.

भले ही Paracetamol Tablet के नुकसान गंभीर हों, लेकिन सच्चाई ये है की आप इसे बिना किसी Pre Scrption के आसानी से किसी भी Medical Store पर जाकर खरीद सकते हो. ये दवा NSAID Group की दवा है, इसका मतलब है Non Steroidal Anti Inflammatory Drug.

Paracetamol Tablets का Use ख़ास तौर से शरीर के किसी हिस्से में दर्द, हल्का बुखार या फिर सूजन को कम करने में किया जा सकता है. कई बार किसी चोट के कारण या फिर अगर आपकी कोई Surgery हुयी है और आपको दर्द हो रहा है तो आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paracetamol Medicine के काम करने का तरीका भी हम आपको बता देते हैं. पहले एक बार हमारे शरीर में दर्द क्यों होता है ये जान लीजिये. असल में होता क्या है हमारे शरीर में चोट लगने पर या कोई भी दुर्घटना होने पर एक ख़ास तरह का Enzyme पैदा होता है जिसका नाम है Cyclooxygenase. ये 3 प्रकार का होता है टाइप 1, टाइप 2 और टाइप 3.

ये Enzyme शरीर में ऐसे तत्वों को बढ़ावा देता है जो दर्द को बढ़ावा देते है, यानी हमें दर्द ज्यादा महसूस होने लगता है. अब यहाँ Paracetamol लेने पर ये Tablet इस Enzyme को रोकने का काम करती है जिससे दर्द गायब हो जाता है. यानी दर्द हमें महसूस होना बंद हो जाता है.

Paracetamol Tablet के Side Effects को एक बार यदि भूल जाएँ तो पेरासिटामोल दवा लेने का फायदा ये है की ये दर्द कम कर देती है. इसके अलावा बुखार वगैरह में भी ये असरकारी है और अगर शरीर के किसी हिस्से में किसी भी वजह से सुजन आ गयी है तो ये उसको भी कम कर सकती है.

हर प्रकार के दर्द और सामान्य बुखार में इसका इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. Paracetamol  क्या है? कैसे काम करती है?  और इसके फायदे क्या क्या हैं आपको पता चल गया होगा. इसको लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपको Serious किस्म के दुष्परिणाम ना झेलने पड़ें.

Paracetamol दवा के नुकसानों से बचने के लिए सावधानियां

क्या आपको पता है की हर तरह की दवा को उपयोग में लाने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानना बहुत जरूरी है. अन्यथा उसके Side Effects आपको बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. कुछ ऐसा ही Paracetamol के साथ है, इसका इस्तेमाल  करने से पहले आपको इससे जुडी सावधानियों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

  • कभी खाली पेट Paracetamol Tablet का Use ना करें.
  • एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा Paracetamol आपको कभी नहीं लेनी चाहिए.
  • एक बार में 500 mg से बड़ी Dose ना लें, या लेने से पहले Doctor की सलाह जरूर लें.
  • अगर आप गर्भवती महिला हैं तो Paracetamol के Side Effects से बचने के लिए पहले Doctor से परामर्श लें.
  • अगर आपने शराब वगैरह पी रखी है तो Paracetamol  दवा लेने से पहले चिकित्सक से बात करें.
  • आपको शायद पता नहीं होगा की Paracetamol की Dose किसी भी व्यक्ति को उसके वजन के हिसाब से दी जाती है. इसलिए बच्चों को ये दवा देने से पहले Doctor से पूछें.

ये थी कुछ सावधानियां Paracetamol Medicine के Harmful Effects से  बचने के लिए ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. ये ख़ास कर उन लोगों के लिए हैं जो बिना सोचे समझे अपनी दिक्कत को समझे बिना इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

जरूरी नहीं की इसके नुकसान आपको तुरंत देखने को मिल जाएँ, हो सकता है कुछ महीनों या साल बाद आपको इसके Side Effects देखने को मिल सकते हैं. अब अगर आप भी उन लोगों में से आते हैं जिनको हल्का सा सर दर्द हो जाए या शरीर के किसी भी हिस्से में थोडा दर्द होते ही पेरासिटामोल की टेबलेट गटक जाते हैं.

Paracetamol Tablet के नुकसान

और ऐसा बार बार करते हैं, रोज करते हैं तो संभल जाइए. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि Paracetamol Tablets का एक हद से ज्यादा इस्तेमाल करना आपको Long Term Side Effects दे सकता है. Paracetamol Tablet का Use  बार बार करने से, दिन में कई बार करने से और लगातार कई दिनों तक करने से ये हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है.

Paracetamol का असर का असर 2 से 5 घंटे तक रहता है इसलिए कई लोग क्या करते हैं की हर 2-3 घंटे में इसका इस्तेमाल दर्द से बचने के लिए कर लेते हैं. ऐसा करने से पेरासिटामोल के कौन कौन से स्वास्थ्य दुष्प्रभाव हमारे शरीर को होते हैं आइये जानते हैं.

Side Effects Of Paracetamol Tablet In Hindi – Paracetamol Tablet के नुकसान

(1) Paracetmol हमारी Kidneys यानी गुर्दों के लिए एक तकलीफ देने वाली Medicine है, अगर आप सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल कर लेते हैं तो ठीक है. लेकिन अगर आप इसके आदि हो गएँ हैं तो ये आपके गुर्दे पूरी तरह से ख़राब कर सकती है या फिर उन्हें नुक्सान पहुंचा सकती है.

(2) पेरासिटामोल के नुकसान कई हैं, लेकिन ये एक ऐसा नुकसान है जिससे आपको कई बीमारियाँ घेर कर खड़ी हो जाती हैं. जी हाँ Paracetamol का Exessive Use आपके Immune System को पूरी तरह से कमजोर करके रख देता है. ये आपका दर्द तो गायब कर देती है लेकिन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटा देती है, जिससे आप बार बार बीमार पड़ने लगते हैं.

(3) Paracetamol का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको Allergy की समस्या हो सकती है. कई Cases में देखा गया है की ज्यादा मात्रा में इसकी Dose लेने पर Skin बिलकुल लाल पड़ जाती है और बहुत जोर से खुजली चलने लग जाती है. इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा कम Dose में ही करना चाहिए.

(4) अधिक मात्रा में ली गयी इस दवा का सीधा असर हमारे Lever पर पड़ता है. ये लीवर की कार्यक्षमता को प्रभावित करती है यानी यकृत को कमजोर बना देती है. ये Lever के संक्रमण का भी कारण बन सकती है. इतना समझ लीजिये की जब भी आप पेरासिटामोल लेंगे, आपका Lever बेचारा जरूरी दुखी होगा.

(5) ये सच है की Paracetamol आपका दर्द और सूजन दूर कर देती है, लेकिन ये भी सच है की ये आपको तनाव, चिडचिडापन, बेचैनी और अनिद्रा जैसी समस्याएँ भी देती है. इसलिए हमेशा Emergency में ही इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए. किसी घरेलू नुस्खे से अगर काम चल रहा है तो पहले वो अपनाएं.

(6) बिना इसकी ज्यादा जरूरत के हम पेरासिटामोल ले तो लेते हैं लेकिन Paracetamol Tablet के नुकसान फिर आपके पाचन तंत्र को भुगतने पड़ते हैं. Paracetamol का बार बार इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. पाचन क्रिया ढीली पड़ जाती है और पेट सही से साफ़ नहीं होता है. पेट में गैस ज्यादा बनने लगती है और हमेशा भारीपन रहता है.

(7) अगर कोई महिला गर्भवती है तो हमारी सलाह यही है की उसको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बारे में आप अपने Doctor से परामर्श ले सकते हैं. इस Medicine की बड़ी Dose लेने पर गर्भपात होने का खतरा भी पैदा हो जाता है.

(8) पेरासिटामोल दवा के नुकसान और Side Effects सिर्फ यही तक नहीं हैं अगर किसी बच्चे को अनजाने में इसकी बड़ी Dose दे दी जाए तो उसका मानसिक संतुलन भी बिगड़ सकता है. पेरासिटामोल दिमाग में गर्मी बना सकती है जो की गंभीर समस्या है.

(9) हमारे परिवार में जब भी किसी बच्चे को बुखार होता है तो हम उसे झट से पेरासिटामोल दे देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की ऐसा करना गलत होता है. Experts के अनुसार Paracetamol Tablet किसी बच्चे को तभी देनी चाहिए जब उसे 95*C से ज्यादा बुखार हो. लेकिन हम ध्यान नहीं देते और ऐसे में बच्चे में अस्थमा के लक्षण पैदा हो सकते हैं.

(10) यदि कोई इस दवा को ज्यादा Dose में कई दिन तक प्रयोग करे तो उसके यूरिन का रंग बदल जाता है, सुनहरे रंग का हो जाता है. ऐसा होते ही उन्हें सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि कई लोगों में देखा गया है की पेरासिटामोल के ज्यादा इस्तेमाल से उनके शरीर में पीलिया के लक्षण पैदा हो गए. अत: आप हमेशा इसका उपयोग सावधानी से करें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Paracetamol Tablet के नुकसान – Paracetamol Tablet Medicine Side Effects In Hindi. जिसमें हमने आपको Paracetamol के फायदे और Use की जानकारी दी. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं.

पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. आप चाहें तो हमें Subscribe भी कर सकते हैं, धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *