पपीता खाने के 10 ख़ास फायदे | Health Benefits Of Papaya In Hindi

कुछ फल अपने गुणों के कारण वास्तव में मशहूर होते हैं, उन्ही फलों में से एक है पपीता (Papaya). पपीता खाना वास्तव में हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. पपीता के फायदे तो वैसे बहुत हैं लेकिन Weight Loss के लिए इसके लाभ जग जाहिर हैं. यानी वजन कम करने के लिए पपीता का इस्तेमाल करने वाले बहुत लोग आपको मिल जायेंगे.

आज की हमारी पोस्ट Papaya Benefits In Hindi में हम आपको पपीता के सभी गुणों के बारे में अवगत कराएँगे और बताएँगे की पपीता में कौन कौनसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. अगर बात की जाए इसके उत्पादन की तो भारत पूरे संसार में ऐसा देश है जहाँ सबसे ज्यादा पपीता होता है. इसीलिए हमारे देश में यह आसानी से हर जगह उपलब्ध है.

पपीता चाहे थोडा कच्चा हो या फिर पूरी तरह से पका हुआ दोनों आपको लाभ जरूर पहुंचाते हैं. कच्चे पपीते के लाभ कुछ अलग होते हैं और पके हुए पपीते के कुछ अलग. पर इतना तय है की पपीता खाने के फायदे आपको मिलते जरूर हैं. बल्कि सौन्दर्य प्रशाधनों के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता रहा है.

यह पौष्टिक तत्वों जैसे Vitamins और Minerals से भरपूर होता है. अगर इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें Vitamins A, B1, B2, B3, C और K पाए जाते हैं. वहीँ Minerals में Calcium, Maignisium, Potassium, Fibre और Beta Kerotin पाए जाते हैं. पपीता Antioxidents गुणों से भरपूर होता है.

इस में इतने ज्यादा पौष्टिक तत्व होने के कारण ही पपीता के फायदे इतने जबरदस्त होते हैं. पपीता में ख़ास गुण तो पाए ही जाते हैं, ये खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसकी ख़ास बात ये है आप पूरे साल में किसी भी समय पपीता खा सकते हैं. क्योंकि ये 12 महीने उपलब्ध रहता है.

अपने स्वाद और गुणों के कारण ये काफी Popular Fruit बन गया है. कुछ लोग इसे Actual अवस्था में खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ इसका Juice बनाकर पीना पसंद करते हैं. ध्यान देने वाली बात ये है की पपीता की तासीर काफी गर्म होती है, मतलब ये शरीर में काफी गर्मी पैदा करता है.

इसलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल करने में सावधानी बरतने की आवशयकता होती है. गर्मी में Limit से ज्यादा पपीता खाना आपको काफी नुक्सान पहुंचा सकता है. अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे तो पपीता बिलकुल भी नही खाना चाहिए. आपको शायद पता नहीं होगा की पपीते को ” The Fruit Of The Angel” के नाम से जाना जाता है.

इसका मतलब होता है परियों का फल, Maxican Papayas पूरी दुनिया में मशहूर हैं, लेकिन भारतीय पपीते भी स्वाद और गुणों में कुछ कम नहीं हैं. चलिए अब आपको ऐसे ऐसे पपीता खाने के फायदे बताते हैं जिनको पढ़कर आपको आभास हो ही जाएगा की पपीता इतना ख़ास क्यों है.

Papaya Benefits In Hindi – पपीता के फायदे

(1) वजन कम करने में – वैसे तो पपीता के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन जो सबसे ख़ास फायदा है पहले उसके बारे में बात कर लेते हैं. जी हाँ पपीता वजन कम करने में ख़ास भूमिका निभा सकता है. इसमें कुछ ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन सम्बन्धी विकारों को दूर करके आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाते हैं.

Health Benefits Of Papaya In Hindi

पपीता में काफी अच्छी मात्रा में Fibre पाया जाता है. जो अन्य पौषक तत्वों के साथ मिलकर आपकी भूख को लम्बे समय तक शांत रखता है, जिससे आप कम खा पाते हैं. ये आपकी कब्ज़ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है. इसके अलावा पपीते में एक ख़ास Enzyme Papain पाया जाता है जो भोजन को बहुत तेजी से पचाने में मदद करता है.

इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए पपीता चर्बी को पिघलाने का काम भी बखूबी करता है. इन्ही सब गुणों के कार्यों के कारण पपीता वजन कम (Weight Loss) करने में ख़ास भूमिका निभाता है. क्योंकि यह आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता.

आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होता है, जठराग्नि को तेजी मिलती है, Metabolism बढ़ता है और भोजन तेजी से पचता है. यही वजह है पपीता का इस्तेमाल नियमित रूप से करने पर आपका वजन कम होता चला जाता है.

(2) दिल को रखता है स्वस्थ – पपीता खाने के फायदे हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. अगर दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो समय समय पर पपीते का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. इसमें कई ऐसे Vitamins और Minerals हैं जो ख़ास कर के हमारे दिल के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये दिल की बीमारियों से बचने में अहम भूमिका निभाते हैं.

(3) त्वचा में लाये निखार – जैसा की हमने ऊपर आपको बताया था की पपीते के इस्तेमाल कई प्रकार के सौन्दर्य प्रशाधन बनाने में किया जाता है. बहुत से लोग इसका प्रयोग Facepack के रूप में भी करते हैं और पके हुए पपीते का लेप चहेरे पर लगते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा के अंदरूनी छिद्र बिलकुल खुल जाते हैं.

जिससे त्वचा तक आसानी से पौषक तत्व पहुँचने लगते हैं. यही वजह है की कुछ दिन तक लगातार पपीते का Facepack इस्तेमाल करने से त्वचा जवान हो उठती है. उसमें एक नयी चमक आ जाती है और मुलायम हो जाती है. लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 2-3 महीने तक इसका लेप लगाना होगा.

(4) Immunity बढाता है– पपीता में कई ऐसे Nutrients जैसे Vitamin C, E और Antioxidents पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं. अगर आप सप्ताह में 2 बार भी पपीते का उपयोग कर लेते हैं तो पपीता के फायदे आपको अपनी हुयी Immunity के रूप में जरूर मिलेंगे. पपीता में काफी अच्छी मात्रा में Vitamin C पाया जाता है.

जो हमारे शरीर में White Blood Cells की संख्या बढाता है. कोशिकाओं को किसी भी प्रकार के Damage से बचाता है, हम पहले भी ये बात बता चुके हैं की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की संख्या काफी मायने रखती है.

(5) पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है – Papaya Health Benefits आपको मजबूत पाचन तंत्र के रूप में मिलते हैं. पपीता में पपेन नामक एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को पूरी तरह से दुरुस्त करने का काम करता है. इसके अलावा भी पपीता में कई ऐसे Enzymes और Dietry Fibres होते हैं जो भोजन को पचाने से सम्बंधित सारी समस्याओं को दूर कर देते हैं.

अगर आप में से कोई ऐसा है जिसे हमेशा गैस, कब्ज़ और अपच जैसी समस्या रहती है तो हमारी सलाह है की आप पपीते का रस थोडा काला नमक डालकर पीयें. 7-8 दिन तक रोज 1 गिलास पपीते का शुद्ध रस पीने से आपकी पाचन क्रिया बिलकुल सही हो जायेगी.

(6) कैंसर से बचने में – पपीता कैंसर से बचने में ख़ास Role निभा सकता है. पपीता में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं. जी हाँ पपीता में विटामिन C, E और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को शरीर में पनपने ही नहीं देते. पपीता खाने के फायदे तो बहुत ही हैं पर ये बहुत ही बड़ा फायदा है. पपीता खाते रहने वाले लोगों में कैंसर की संभावना कम होती है.

(7) दूध बढ़ाने में– बच्चे के जन्म के बाद कई महिलाओं में बहुत ही कम दूध बनने की समस्या हो जाती है. ऐसी महिलाओं को हल्का सा कच्चा पपीता अपने आहार में शामिल करना चाहिए. आप कच्चे पपीते की सब्जी भी बना सकते हैं या फिर सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ समय तक कच्चा पपीता खाने से स्तनों में दूध की मात्रा बढ़नी शुरू हो जाती है.

पपीता के फायदे

(8) मासिक धर्म में – जिन महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान बहुत ज्यादा स्त्राव होता है या फिर दर्द ज्यादा होता है उन्हें कच्चा पपीता इस्तेमाल करना चाहिए. कच्चा पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभ उन्हें इस दर्द से आराम दिलाने में उनकी मदद करते हैं. महिलाओं को अपनी Date का ध्यान रखते हुए Date के 4-5 दिन पहले से ही कच्चे पपीते का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए.

(9) Sugar के मरीजों के लिए – पपीते के फायदे Sugar के मरीजों के लिए भी ख़ास हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें कच्चा पपीता खाना होगा. कच्चे पपीते का सेवन करने से शरीर में Insulin का स्तर बढ़ाना शुरू हो जाता है, जिससे Sugar का Level Control में आ जाता है और ज्यादा बढ़ नहीं पाता. लेकिन इसके लिए आप पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

(10) Anti Becterial – अगर आप हानिकारक Becterias से अपने शरीर को बचाना चाहते हैं तो पपीता जरूर खाएं. अगर आप रोज कच्चे पपीता का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके शरीर को पूरी तरह से हानिकारक जीवाणुओं से मुक्त करवा देता है. यानी आपके शरीर की अन्दर से सफाई हो जाती है, अब आप समझे क्यों पपीता के फायदे  इतने बेहतरीन हैं.

तो ये तो थे कुछ ख़ास Papaya Benefits In Hindi जो की जबरदस्त हैं. लेकिन आप ये बिलकुल ना समझे की पपीते के बस इतने ही स्वास्थ्य लाभ हैं. चलिए कुछ और अलग प्रकार के फायदे बताते हैं अब आपको.

पपीता खाने के कुछ और फायदे व् उपयोग

  1. पपीता का रस पीने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है, इसके अलावा इसका रस पीने से कब्ज़ और सिर दर्द में भी राहत मिलती है.
  2.  पपीता का जूस पीने से वात दोष दूर होते हैं, यह पुरुषों में sperms की क्वांटिटी को बढ़ाने में मददगार है. इसके लिए आपको सर्दियों में रोज 1 गिलास पपीते का रस जरूर पीना चाहिए.
  3.  अगर किसी को खुलकर पेशाब नहीं आ रहा है, कोई रुकावट हो रही है, तो पपीते का रस पीने से ये समस्या दूर होती है. इसके अलावा पपीता के फायदे आपको दस्तों में भी मिलते हैं.
  4. कई बार किसी भी व्यक्ति में कफ के साथ साथ खून भी आना शुरू हो जाता है. ऐसे व्यक्ति को पपीते के रस का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए, इससे काफ के साथ खून आना बंद हो जाता है.
  5. अगर पपीता खाते वक़्त उसके बीज भी आपके पेट में चले जाएँ तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि ये आपके पेट में कीड़ों को मारने का काम करते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट पपीता के फायदे – Papaya Benefits In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट अगर पसंद आई हो तो Like और share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Comment