नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे | Oats Health Benefits In Hindi

ओट्स खाने के फायदे

हमारी पोस्ट Health Benefits Oats In Hindi में आप जानेंगे ओट्स खाने के फायदे जो की बेहतरीन होते हैं. आप सब ने ओट्स (Oats) का नाम तो जरूर सुना होगा, जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर हैं वो इसके बारे में जरूर जानते होंगे. उन्होंने कहीं ना कहीं Oats के स्वास्थ्य लाभ जरूर पढ़े होंगे.

लेकिन फिर भी कई लोगों को इसका कुछ पता ही नहीं है की ओट्स क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? और इसमें कौन कौन से पौषक तत्व होते है. सबसे पहले तो आपको बता दें की इसे कोई बहुत बड़ी या विदेशी चीज़ ना समझें. आप सब ने जौ तो देखे ही होंगे.

बस उन्ही को कूट पीसकर उनका दलिया बना दिया जाता है, जिसे Oats के नाम से बुलाया जाने लगता है. लेकिन अगर इसके गुणों को देखा जाए तो ये बहुत ही लाभदायक खाद्य पदार्थ है जिसमें Minerals और Fibre खूब होते हैं. Oats Ke Fayde इसलिए बहुत ज्यादा हैं क्योंकि इसमें पौषक तत्वों की भरमार है और ये पचने में बहुत ही सरल है.

इसमें मौजूद Fibre पानी में भी आसानी से घुल जाता है. जो लोग अपना वजन नहीं बढ़ने देना चाहते, हमेशा Slim और Fit रहना चाहते हैं, वो इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं. खासकर नाश्ते (Breakfast) के लिए इससे बेहतर विकल्प कोई हो ही नहीं सकता.

इससे मिलने वाले कार्ब्स Complex Carbohydrates होते हैं जिससे फालतू वजन नहीं बढ़ता है. ये Glutan Free होता है, लेकिन जैसा की हम जानते हैं बाज़ार में अलग अलग Companies इसे बेच रही हैं जिसमें वो लोग Sugar भी मिला देते हैं. ऐसा करने पर Oats के Benefits कम हो जाते हैं. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें और खरीदते समय Pack पर मौजूद Ingredients जरूर पढ़ें.

Oats In Hindi – Oats में पाए जाने वाले पौषक तत्व

बात करें इसमें पाए जाने वाले Nutrients की, तो इसमें Vitamin B, Vitamin E, Zink, Iron, Maignisium, Calcium और Fibre बहुत बढ़िया मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप इसमें चीनी वगैरह नहीं मिलाते तो ये बहुत ही Low Calorie Food है. यानी Oats खाने से आपका पेट भी भरेगा और आपको ज्यादा Calories भी नहीं मिलेंगी.

है न ये फायदे का सौदा? ये बच्चों के लिए बहुत ही बढ़िया आहार है जो उनके विकास में सहायक है. इसी तरह Pregnent महिलाओं के लिए भी ओट्स खाने के फायदे काफी अच्छे होते हैं. इससे ना सिर्फ महिला को अच्छी Diet मिल जाती है, बल्कि पेट में पल रहे बच्चे का भी अच्छा विकास होता है.

आप इसे पानी के साथ भी पका सकते हैं और दूध के साथ भी. दूध के साथ पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद हैं, क्योंकि इससे हमें Protein भी मिल जाता है. ऐसे में एक तरह से सभी तरह के पौषक तत्व हमें एक साथ मिल जाते हैं, जैसे Protein, Vitamins, Minerals और Fibre वगैरह.

Health Benefits Of Oats In Hindi

आप जानते नहीं होंगे Oats खाने से सिर्फ सेहत नहीं बनती बल्कि ये कई रोगों में बहुत ही फायदेमंद है. खासकर दिल से सम्बंधित बीमारियों में इसका उपयोग बहुत अच्छा रहता है. ये Bad Cholestrol को घटाने का काम करता है. चलिए अब आपको बताते हैं की अपने नाश्ते में Oats को शामिल करने पर कौन कौन से लाभ आपको मिलेंगे.

Oats Benefits In Hindi – ओट्स खाने के फायदे

Oatsआजकल बहुत ज्यादा Popular होते जा रहे हैं क्योंकि लोग अब अपनी Fitness को लेकर काफी सजग हैं. इसके लिए वो अब खाने के लिए भी अच्छी चीज़ों का चुनाव करने लगे हैं. वो अब ऐसी चीज़ें खाना चाहते हैं जिनसे पोषण पूरा मिले, लेकिन चर्बी जमा ना हो यानी ज्यादा Calories ना मिलें. चलिए जानते हैं Oats के Health Benefits.

(1) आजकल हर दुसरे तीसरे दिन किसी न किसी को Heart Attack आने के ख़बरें आती रहती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है घटिया Diet जिसमें वसा बहुत ज्यादा होती है. इससे हमारे शरीर में Bad Cholestrol बढ़ता है और Attack की संभावना बढती है.

लेकिन यदि आप लगातार कुछ दिन तक Oats का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में Bad Cholestrol का स्तर घटाएगा. आपका खून साफ़ होगा और पूरे शरीर में रक्त संचरण सही से होगा. जिससे Attack के Chances कम हो जाते हैं.

(2) Oats Use करने के फायदे आपको पेट की बीमारियों से बचाते हैं. पेट की बीमारियाँ होती हैं खराब पाचन क्रिया की वजह से, जैसे की कब्ज. लेकिन आपको बतादें की जो लोग अपने Breakfast में Oats का प्रयोग करते हैं, उन्हें कभी कब्ज़ की समस्या नहीं होती.

Oats में Complex Carbohydrates होते हैं और Fibre बहुत ज्यादा होता है. जिससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती. Fibre एक ऐसी तत्व है है जो खाने को पचाने के साथ साथ मल का नरम बनाये रखने का काम भी करता है.

(3) Oats का नियमित रूप से प्रयोग करना उन लोगों के लिए काफी बढ़िया रहता है जो Sugar से पीड़ित हैं. इसमें ग्लैसेमिक बहुत कम मात्रा में पायी जाती है. सीधा सीधा बात की जाए तो Oats खाने से हमारे खून में Sugar का Level बढ़ नहीं पाता. इसके लिए इसमें मौजूद Fibre और अन्य पौषक तत्व जिम्मेदार होते हैं. जिन लोगों को Sugar है उन्हें ये जरूर खाना चाहिए.

(4) High Blood Pressure वाले मरीजों के लिए ये शानदार भोजन है. इसमें पाए जाने वाले गुण आपके Blood Pressure को कम करने का काम करते हैं. हम सब जानते हैं की अगर B.P Control में रहेगा तो दिल को होने वाला खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसमें पाए जाने वाला Vitamin E दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

(5) जो लोग Bodybuilding करते हैं, जिनकि इच्छा Lean Body बनाने की होती है, उनके लिए ये बहुत अच्छा आहार है. उन्हें ओट्स खाने के फायदे बहुत ही बढ़िया मिलते हैं क्योंकि एक तो इससे वसा जैसी कोई चीज़ नहीं मिलती. और दूसरा वो Workout करते हैं जिससे रही सही Calories भी खर्च हो जाती हैं. यह उनकी भूख को शांत करता है बिना Calories Intake को बढ़ाये.

(6) Oats खाने से आपको तीन ऐसे ख़ास तत्व मिलेंगे जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी Immunity को बढ़ा देंगे. जी हाँ ये तत्व हैं Zink, Selenium और Beta – Glutan. इनमें से बीटा ग्लूटन तो खासकर Immunity बढ़ाने के लिए Famous है.

ये ऐसा तत्व है जो चोट लगने पर किसी भी तरह के घाव को जल्दी से जल्दी भरने में Vitamin C के साथ मिलकर बहुत अच्छा काम करता है. तो अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढानी है तो नाश्ते में ओट्स खाना शुरू कीजिये.

(7) अगर आपको हमेशा स्वस्थ रहना है तो शरीर को अन्दर से साफ़ रखना जरूरी है. हमारी आंतें एक ऐसी जगह है जो हर रोज भीषण गंदगी से रूबरू होती हैं. ऐसे में आंतें धीरे धीरे बहुत गन्दी हो जाती है और संक्रमण का खतरा भी बन जाता है.

लेकिन अगर आप हफ्ते में 2-3 बार भी Oats का सेवन करेंगे तो ये आपकी आँतों को पूरी तरह से साफ़ कर देगा. Beta -Glutan और Fibre आँतों के लिए बहुत बढ़िया हैं. ये दोनों मिलकर आँतों को बिलकुल साफ़ रखते हैं.

(8) Oats के Health Benefits तो उन लोगों को मिलते हैं जो अपना वजन भी कम करना चाहते हैं और भूखे भी नहीं रहना चाहते. ऐसे लोग अपने Breakfast में Oats खाएं लेकिन Sugar वगैरह न मिलाएं. ये काफी देर तक आपका पेट Full रखेंगे, आपकी कुछ खाने की इच्छा नहीं होगी. बहुत कम Calories मिलने के कारण धीरे धीरे आपका वजन कम होता चला जायेगा.

ओट्स खाने के फायदे

(9) कुछ अध्ययनों के अनुसार Oats खाने से Cancer के खतरे को भी काफी कम किया जा सकता है. हालांकि अभी हमारे पास इस बात का कोई प्रमाण नहीं है. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार Oats में एक ख़ास तत्व होता है, जिसका नाम है एवेंथरमाइड. ये हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर की कोशिकाओं को जन्म लेने से रोकता है.

(10) अगर आप अवसाद की स्थिति से गुजर रहे हैं, यानी आप अगर बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो आपको अपने खाने में Oats को जरूर शामिल करना चाहिए. ओट्स खाने के फायदे आपको इस बीमारी में जरूर मिलेंगे. इसमें मौजूद Fibre, Maignisium और Vitamin B व E मष्तिष्क में Serotonin नामक Harmone का स्तर बढाता है जिससे तनाव घटता है.

(11) आजकल चारों और गंदगी के माहौल के चलते क्या बच्चे और क्या जवान सबमें सांस से सम्बंधित बीमारियाँ बढ़ रही हैं. कई लोगों को खराब वातावरण की वजह से अस्थमा की शिकायत हो जाती है. लेकिन अगर आप रोज नाश्ते में ओट्स लेंगे तो आप खुद भी इन बीमारियों से बच सकते हैं और अपने बच्चों को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

(12) Oats के सेवन करने के लाभ आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं. नाश्ते में अक्सर इसका सेवन करने से ये त्वचा में नमी बनाये रखता है. कहने का मतलब ये Skin को रूखी सूखी और बेजान नहीं होने देता है. Complex Carbs आपकी त्वचा को भी Energy देने का काम बखूबी करते हैं.

(13) अगर आप Oats खाते रहते हैं तो निश्चित रूप से आपकी हड्डियाँ मज़बूत बनेंगी और सालों साल चलेंगी. Oats खाने से आपको Calcium, Maignisium, Protein और Silicon मिलेंगे जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही बेहतरीन हैं. ये चारों मिलकर आपकी हड्डियों को एक दम से Tough बनाने का काम करते हैं.

(14) Oats खाने का एक बेहतरीन फायदा ये भी है की आपको बहुत अच्छी नींद आती है. नींद हमारे लिए बहुत जरूरी है और अगर हमें Sound Sleep न मिले तो तनाव बढ़ जाता है. लेकिन ओट्स खाने से मष्तिस्क में अच्छे हारमोंस का स्तर बढ़ता है जिससे आपका Mood बेहतर होता है और आप चैन से सो पाते हैं.

(15) Oats उर्जा (Energy) का बहुत ही अच्छा स्त्रोत (Source) हैं. कई चीज़ें ऐसी होती हैं जो एनर्जी तो देती हैं लेकिन पचाने में बहुत भारी होती हैं. लेकिन इनके साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है, ये बहुत ही सरलता से पचते हैं और पूरे दिन आपको Energetic बनाये रखते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे – Oats Benefits In Hindi काफी पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. कुछ भी पूछने या बताने के लिए आप Comment box में Comment कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *