Multivitamin Kya Hai | Multivitamins के फायदे व (Use) इस्तेमाल

Multivitamin Kya Hai

इस लेख में हम Multivitamins Ke Fayde जानेंगे लेकिन सबसे पहले जानेंगे की Multivitamin Kya Hai और किसलिए इस्तेमाल (Use) किये जाते हैं. ये हमारी Health के लिए बहुत आवश्यक पौषक तत्व होते हैं जो शरीर के अन्दर विभिन्न क्रियाओं को अंजाम देने का काम करते हैं.

इसके अलावा कुछ लोग जानना चाहेंगे की हमें Multivitamins क्यों लेना चाहिए और इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इस पोस्ट में हम आपको इन सभी बातों का जवाब देंगे. साथ में ये भी बताएँगे की Multivitamins की जरुरत किन किन लोगों को होती है और किनको नहीं.

कहने का मतलब ये है की Multivitamin Benefits In Hindi में आज आपको इनकी पूरी जानकारी मिलने वाली है. आजकल लोगों की ज़िन्दगी बहुत ही तेज़ रफ़्तार से भाग रही है. जो वो खाना चाहते हैं, और जितना खाना चाहते हैं, उतना वो खा नहीं पा रहे हैं.

हमारा कहने का मतलब ये है की लोगों के पास ठीक से खाना खाने का भी वक़्त नहीं है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जो पौषक तत्व चाहिए, उनकी लगातार कमी होती जा रही है. Vitamins का हमारे स्वास्थ्य से बहुत ही बड़ा सम्बन्ध है. ये हमारा स्वास्थ्य तय करते हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि Science कहती है.

अगर आप सिर्फ Protein के पीछे भाग रहे हैं तो आप गलत जा रहे हैं. Vitamins को कभी Ignore मत कीजिये. इनके बिना स्वस्थ शरीर की कल्पना करना भी मुश्किल है. आजकल के खान-पान ने तो इसको और भी मुश्किल बना दिया है.

अगर आप खुद के खाने को भी ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे की उस खाने से सिर्फ आपका पेट भर रहा है, कोई भी पौष्टिक तत्व उस खाने में नहीं हैं. Breakfast करते हैं तो चाय-नमकीन-पराठा, Lunch करते हैं तो समोसे-कचोरी-कोल्ड ड्रिंक्स, शाम को कुछ खाते हैं तो Junk Foods.

अब आप खुद सोचिये की इन सब चीज़ों से आपको क्या मिलने वाला है. पौष्टिक तत्वों की कमी तो शरीर में होगी ही. ऐसा लगातार करते करते हम उस मुकाम पर पहुँच जाते हैं जहाँ पर हमारे शरीर में Vitamins की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है.

उसके बाद लोग बीमार पड़ना शुरू हो जाते हैं, या उनको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होना शुरू हो जाती है तो वो Doctors की तरफ भागते हैं. वहां पर असल में Doctors उन्हें Multivitamins के फायदे और महत्व के बारे में बताते हैं. साथ ही उन्हें कुछ दवाओं के साथ साथ Multivitamin Tablets या Capsules देते हैं.

उन्हें हरी सब्जियां और फल खाने को कहा जाता है. उसके बाद आदमी कुछ दिन के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देता है. जो की उसे पहले ही करना चाहिए था. खैर अब हम सीधा मुद्दे पर आते हैं और आपको बताते हैं की Multivitamin क्या होते है और इनके लाभ क्या क्या क्या हैं.

ये पोस्ट पढने के बाद आपको Multivitamins की पूरी जानकारी हो जाएगी और आप जान जायेंगे की Multivitamins हमारे लिए क्यों जरूरी होते हैं. किस तरह से हमारे में विभिन्न आवश्यक क्रियाओं को अंजाम देते हैं.

What Is Multivitamin In Hindi – Multivitamin Kya Hai

आजकल आपने बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद कोई Tablet लेते हुए जरूर देखा होगा. असल में जिन लोगों का खान-पान अच्छा नहीं होता, जो दिन भर किसी भी तरह की फल और सब्जियां नहीं खा पाते उनके शरीर में जरूरी Vitamins की कमी हो जाती है.

आपको बतादें की हमारे शरीर को 12-13 Vitamins की जरुरत होती है, जैसे विटामिन A, C,D,E,K और B-Complex. B-Complex में 8 तरह के Vitamins आते हैं, इस तरह से ये Total 13 तरह के Vaitamins हो जाते हैं जिनकि शरीर को सख्त जरूरत होती है.

इनकी कमी होने से शरीर में कमजोरी आना और Energy का बिलकुल कम हो जाना आम बात है. इन Vitamins के समूह (Group) को ही Multivitamin कहते हैं. हमारे कहने का मतलब ये है की एक ऐसा Capsule या Tablet जिससे ये सारे Vitamins मिल जाएँ उसे ही Multivitamin कहते हैं, वो Multivitamin Tablet होती है.

इसका मतलब ये हुआ की अब आपको हर तरह के Vitamin के लिए अलग अलग तरह का खाना खाने की जरूरत नहीं होगी. आपको खाना खाने के बाद सिर्फ 1 Capsule लेना होता है, बस उसी कैप्सूल में ये सारे Vitamins थोड़ी थोड़ी मात्रा में समाहित होते हैं.

Multivitamin Kya Hai

मतलब आपका काम सिर्फ 1 Tablet से हो गया. सभी तरह के Vitamins जब हमें 1 ही Capsule या Tablet से मिल जाये तो उस Tablet या Capsule को Multivitamin कहते हैं. Multi का मतलब “कई तरह के”, और Vitamins का मतलब विटामिन्स. तो Multivitamin Kya Hai आपको समझ आ गया होगा.

Multivitamins का Use क्यों, कैसे और किन लोगों को करना चाहिए

अगर हम ये कहें की आप Multivitamins की कमी के चलते सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत कमजोर हो सकते हो, तो कई लोग इस बात को नहीं मानेंगे. क्योंकि वो लोग Vitamins को बहुत ही छोटी चीज़ मानते हैं और उन्हें सही से नहीं पता की Multivitamin Kya Hai.

Multivitamins का महत्व (Importance) समझें और Vitamins वाली चीज़ें खाने का प्रयास करें. आप खुद सोचिये, एक ऐसा शरीर किस काम है जो दिखने में तो भारी भरकम हो, लेकिन जिसमे उर्जा बिलकुल भी न हो.

एक ऐसा शरीर जो आलस से भरा पड़ा हो, एक ऐसा शरीर जिसका दिमाग सही से काम ही न करता हो या फिर एक ऐसा शरीर जिसका हिलने डुलने या कोई काम करने का मन ही ना करता हो. क्या करेंगे ऐसे शरीर का. ये सब Vitamins की कमी के लक्षण हैं और इनकी कमी की वजह से व्यक्ति ऐसा हो जाता है.

तो आप समझ सकते हो की Vitamins का आपके जीवन में क्या महत्व है और Multivitamins क्यों लेने चाहिए. जो लोग Gym जाते हैं और Exercise करते हैं वो लोग भी Multivitamins का जमकर इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि Protein के साथ Multivitamins की जुगलबंदी बहुत जबरदस्त है.

दोनों चीज़ें साथ साथ में Use करने पर कमजोर से कमजोर शरीर को भी बलिष्ठ बना सकती हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अच्छी Body बनाना चाहते हैं या फिर आप अपने खाने से Vitamins की पूर्ती नहीं कर पा रहे हैं तो आप Multivitamins ले सकते हैं.

ज्यादातर Vitamins ज्यादा मात्रा में शरीर में इकठ्ठा होने पर मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. लेकिन कुछ Vitamins ऐसे है जो शरीर में ही जमा होते जाते हैं जैसे विटामिन A, D, E और K. तो इन पर थोडा हमें ध्यान देने की जरूरत है. ये Vitamins हमें ज्यादा लम्बे समय तक अधिक मात्रा में नहीं लेने चाहिए.

क्योंकि शरीर में इनकी अधिकता के कुछ Side Effects भी होते हैं. तो ऐसा करने से हमें बचना चाहिए. Multivitamins Kya Hai और क्यों बहुत ही जरूरी हैं समझ आ ही गया होगा आपको. चलिए अब सीधा आगे बढ़ते हैं और जानते हैं मल्टीविटामिन के लाभ.

Health Benefits Of Multivitamins In Hindi – Multivitamins Ke Fayde

(1) Multivitamins आपके दिमाग को मजबूती प्रदान करेंगे और आपकी यादाद्स्त बढ़ेगी. कई शोधों से पता चला है की अगर आप कुछ समय के लिए Multivitamins लेते हैं तो आपको अपनी याददास्त में काफी सुधर देखने को मिलेगा और आपका बार बार चीज़ों को भूलना कम हो जायेगा.

(2) Multivitamins आपका वजन कम कर सकते हैं. आपके शरीर में Multivitamins की पूर्ती होने पर आपको भूख कम लगेगी और आप कुछ ही दिन में अपने वजन में गिरावट देखेंगे.

लेकिन कई बार इसका उल्टा भी होता है, जैसे अगर आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई Vitamins की कमी नहीं हैं लेकिन फिर भी आप इनको ले रहे हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता चला जायेगा.

(3) ये हमारे शरीर को Energy देने का काम करते हैं. शरीर में इनकी कमी होने पर आप अपनी ताकत और फुर्ती दोनों की कमी महसूस करने लगते हैं.आपको ऐसा लगने लगता है जैसे आप जवानी के दिनों में लौट आये हैं.

कुछ दिनों तक लगातार अच्छे खाने के साथ इनका सेवन करने से आपको उर्जा सम्बन्धी समस्या से छुटकारा मिल जाता है और आप अपने आपको Active महसूस करना शुरू कर देते हैं. यानी Multivitamins Ke Fayde आपको भरपूर Energy के रूप में मिलेंगे.

(4) अगर आप बहुत दुबले पतले हैं और आपने अभी Gym Join किया है तो आप कुछ दिन Multivitamins जरूर लें और साथ में अपनी Diet भी अच्छी रखें. 3 महीने के अन्दर आपको ऐसे Results मिलेंगे की आप खुद हैरान हो जाओगे.

Exercise करने वाले लोगों के लिए Multivitamins लेना जरूरी भी होता है, पर लगातार लम्बे समय तक नहीं लेने चाहिए, इससे कुछ समस्याएँ हो सकती हैं. 2 महीने लेने के बाद 2 महीने छोड़ दें.

(5) अगर आप Multivitamins का Use करते हैं तो ये आपके बाल और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी आपकी सहायता करेंगे. Vitamins की कमी के कारण बाल कमजोर और त्वचा मुरझा जाती है. ऐसे में आपको साल में कुछ समय के लिए Multivitamins इस्तेमाल करना चाहिए.

(6) अगर आप हमेशा Down Feel करते हैं, मतलब हमेशा सुस्त रहते हैं, कुछ भी करने का आपका मन नहीं करता तो आपमें Vitamins की कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप किसी अच्छे Doctor से परामर्श करके Multivitamins का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. आपको 1 हफ्ते के अन्दर अपने आप में फर्क महसूस होने लग जायेगा.

(7) अगर आपको Muscles बनानी हैं तो आपको Multivitamins का Use करना चाहिए क्योंकि ये हमारी Muscle Repairing में बहुत सहायता करते हैं और मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं. इनके इस्तेमाल से आप कम समय में अच्छी Body बना सकते हो, लेकिन साथ में अच्छी Diet और Protein का होना भी जरूरी है.

(8) अगर कोई गर्भवती महिला है जो Healthy खाने के साथ Multivitamins का भी इस्तेमाल करती है (पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें) तो उसके होने वाले बच्चे के भी स्वस्थ पैदा होने के Chances बढ़ जाते हैं.

(9) Multivitamins आपको कई प्रकार की दिल से सम्बंधित बीमारियों से भी बचाते हैं. साथ में आपकी Immunity बढ़ाने में भी इनका अहम् योगदान होता है. अगर आपको खाने से Vitamins नहीं मिल रहे हैं तो आप किसी अच्छी Company का Multivitamin Supplement प्रयोग करें.

(10) Multivitamins आपकी मर्दाना ताकत बढ़ाने में भी अहम् योगदान देते हैं. कुछ Vitamins जैसे E और C आपकी अंदरूनी कमजोरी को दूर करते हैं और आपमें एक नया जोश जगाते हैं. अगर आप इस प्रकार की कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए Multivitamins का इस्तेमाल करके जरूर देखें.

ये थे Multivitamins लेने के फायदे जो आपकी हर प्रकार की कमजोरी को दूर करने में आपकी सहायता करते हैं. चाहे आपकी Surgery हुयी हो, आप Bodybuilding करना चाहते हों या फिर आप लम्बी बिमारी के बाद जल्दी से Recovery करना चाहते हों.

Multivitamins इनमें आपकी बहुत Help करेंगे और आप फिर से एक बार मज़बूत बनकर सबके सामने आयेंगे. पर एक बात का ध्यान अवश्य रखें, जरुरी नहीं की हर व्यक्ति में Vitamins की कमी हो. ऐसे लोग अगर इनका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

ये थी हमारी पोस्ट Multivitamin Kya Hai – Multivitamins के फायदे और इस्तेमाल (Use) की पूरी जानकारी. आशा करते हैं Multivitamins के Benefits और इनका महत्व आपको समझ में आ ही गया होगा.

पोस्ट आपको कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं, और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *