मूली के पत्ते खाने के फायदे | Radish Leaves Health Benefits In Hindi

मूली के पत्ते खाने के फायदे

आप सब ने मूली के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं की मूली के पत्ते खाने के फायदे भी उतने ही दमदार होते हैं जितना मूली खाना. इनमें भी काफी अच्छे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.हमारी पोस्ट Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi में जानिये मूली के पत्ते खाने के स्वास्थ्य लाभ.

आम तौर पर हम खाने के लिए मूली खरीदते हैं और खाने के बाद उसके पत्तों को ऐसे ही कहीं फेंक देते हैं. क्योंकि बहुत से लोग मूली के पत्तों को एक फालतू की चीज़ समझते हैं. लेकिन जिन लोगों को मूली खाने के फायदे अच्छी तरह से पता हैं, उनको ये भी भली भाँती ज्ञात होता हैं की मूली के पत्ते खाने से क्या फायदा होता है. वो इन्हें बिलकुल भी जाया नहीं करना चाहते.

मूली के पत्तों में भी कुछ ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शायद ही हमें कहीं से Free में मिल सकें. इनमें Vitamins और Minerals काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. Vitamin A, B, C, Calcium, Iron, Phosphorus, Chlorin, Maignisium और Folic Acid की काफी अच्छी मात्रा इनमें पायी जाती है और खाने भी ये स्वादिष्ट होते हैं.

अब आप खुद ही बताइए क्या ऐसी चीज़ फेंकने के लायक होती है. मूली के पत्तों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आप इन्हें अच्छी तरह से धोकर कच्चे ही नमक के साथ खा सकते हैं. आप इन्हें उबालकर इनकी सब्जी या रायता बना सकते हैं. यहाँ तक की आजकल कई तरह के Junk Foods जैसे Burger और चाउमीन वगैरह में भी इसका Use किया जाता है.

मूली के पत्तों का रस पीने के Health Benefits भी बहुत ही बेहतरीन होते हैं. बहुत सारे रोगों में हमको इसके औषधीय लाभ मिल सकते हैं जैसे गठिया रोग और बवासीर वगैरह में. तो चलिए आपको बताते हैं मूली के पत्ते किस किस काम आ सकते हैं आपके और कौन कौन से लाभ आपको मिल सकते हैं इनका इस्तेमाल करने से.

Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi – मूली के पत्ते खाने के फायदे

(1) जैसा की हमने आपको बताया मूली के पत्तों का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ आपको कई बहुत ही गंभीर बिमारियों में भी लाभ पहुंचाते हैं. उन्ही बीमारियों में से एक है पीलिया, ये बहुत ही घातक रोग है. इसमें व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है और त्वचा पूरी तरह से पीली पड़ने लगती है. पाचन तंत्र पूरी तरह से ठप हो जाता है.

ऐसे में मूली के पत्तों का रस निकालकर पीना किसी वरदान से कम नहीं होता. पीलिया होने पर हर रोज कम से कम 300 से 500 ml मूली के पत्तों का रस पीना चाहिए. ऐसा कम से कम 1 सप्ताह तक करने में आपको इस रोग में काफी अच्छा असर देखने को मिलेगा. ये आपके Lever की कार्यक्षमता में बढ़ोतरी करता है.

(2) मूली के पत्ते खाने से आपका पेट हमेशा सही रहता है. जैसा की हमने आपको बताया इसमें काफी अच्छे पौषक तत्व मौजूद होते हैं. जो पेट के हर तरह के विकार को दूर करने का काम करते हैं. मूली के पत्ते खाने से आपका हाज़मा सही रहेगा और पेट बिलकुल सही तरह से साफ़ होगा. ये तो हम सब जानते ही है की यदि पेट सही रहेगा तो और दुसरे कई रोग हमसे दूर ही रहेंगे.

(3) आपको जानकर हैरानी होगी की मूली के पत्ते खाने के फायदे आपके दिल के लिए बहुत ही बढ़िया होते हैं. अगर आप इस बारे में किसी चिकित्सक से सलाह लेंगे तो वो भी आपके सामने इस बात की पुष्टि कर देंगे. इनमें एंथेसाइनिन नामक बहुत ही ख़ास तत्व पाया जाता है को की ह्रदय को स्वस्थ रखने की कई क्रियाओं में अपना योगदान देता है. अत: स्वस्थ दिल के लिए मूली के पत्ते जरूर खाएं.

(4) मूली के पत्तों का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है. इनको खाने से आपको Vitamin C, Iron और Thaimin मिलता है. ये तीनों पौषक तत्व Immunity बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होते हैं. अत: मूली के पत्ते खाने से ना केवल आप कई बीमारियों से बच पायेंगे बल्कि ये आपकी थकान को दूर करके आपमें नयी उर्जा का संचरण भी करते हैं.

(5) Radish Leaves के Health Benefits डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. अगर आप भी Diabetes से पीड़ित हैं तो आपको मूली के पत्ते अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. Research में ये सामने आया है की मूली के पत्तों का कुछ दिन तक लगातार किया गया सेवन आपके खून में शर्करा की मात्रा को कुछ हद तक कम करने का काम बखूबी करता है.

(6) मूली व मूली के पत्ते बवासीर रोग में भी काफी लाभ प्रदान करने वाले होते हैं. अगर किसी को बवासीर है तो उसे नियमित रूप से मूली भी खानी चाहिए और साथ में उसके पत्ते भी. आप चाहें तो मूली और उसके पत्तों को Mix काटकर उसकी सब्जी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा मुली के पत्तों को पीसकर गुदा द्वार पर लगाने से बवासीर का प्रभाव कम होता है.

मूली के पत्ते खाने के फायदे

(7) अगर हमारे खून में ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है तो पूरी तरह से उसके विषाक्त होने के कारण शरीर का हर Organ इससे प्रभावित होता है. तो खून को साफ़ करने के लिए, उसमें से जहरीले तत्व ख़त्म करने के लिए मूली के पत्तों से बेहतर कुछ और नहीं होता.

मूली के पत्तों का रस पीने से आपका खून साफ़ होता है जिससे ना सिर्फ त्वचा के रोगों से हमारा बचाव होता है, बल्कि कई रोगों से हम बचते हैं. मूली के पत्ते खाने से स्कर्वी रोग से छुटकारा मिलता है.

(8) ताज़ा मूली के पत्ते खाने के फायदे उन लोगों के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं जिन्हे Low Blood Pressure की शिकायत होती है. ऐसे लोगों का मूली के पत्तों का इस्तेमाल अपने खाने में रोज करना चाहिए. मूली के पत्तों में Sodium की काफी अच्छी मात्रा होती है जो की लो ब्लड प्रेशर को High करने का काम करता है. मूली के पत्ते खाने से शरीर में नमक की कमी नहीं होती.

(9) मूली के पत्ते खाने से आपकी पाचन क्रिया में जबरदस्त सुधार होता है. बहुत से लोगों की इस बात की जानकारी नहीं है की मूली के पत्तों में मूली से ज्यादा Vitamin C और Fibre पाया जाता है. फाइबर आपकी पाचन क्रिया को तेजी प्रदान करने का काम करता है. मूली के पत्तों का सलाद खाने के लाभ आपको स्वस्थ पाचन क्रिया के रूप में मिलते हैं, बदहजमी दूर होती है.

(10) अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं और Dieting वगैरह कर रहे हैं तो आपको मूली के पत्ते अपने आहार में जरूर शामिल करें. ऐसा करने से आपके वजन कम होने की Progress को तेजी मिलेगी. मूली के पत्ते खाने से आपका Metabolism Rate बढेगा, भूख लम्बे समय तक के लिए शांत होगी और खाया हुआ भोजन जल्दी पचेगा. ये सारी चीज़ें वजन जल्दी कम करने में सहायक हैं.

मूली के पत्तों के कुछ अन्य उपयोग व् स्वास्थ्य लाभ

(1) मूली के पत्तो को अच्छे से धोकर व् उबालकर आप उनका रायता बना सकते हैं.

(2) कच्चे मूली के पत्तों को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

(3) आप मूली के पराठे बनाकर खा सकते हैं.

(4) मूली के पत्तों का रस पीने से यकृत को ताकत मिलती है.

(5) मूली के ताज़ा पत्ते कई तरह की सब्जियों में प्रयोग किये का सकते हैं.

(6) मूली के पत्तों का सूप बनाकर पीया का सकता है.

(7) मूली के पत्तों का रस आर्थराइटिस में बहुत फायदेमंद होता है.

तो देखा आपने मूली और मूली के पत्ते कितने फायदेमंद होते हैं हमारी सेहत के लिए. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है की हमें कभी भी बासी मूली के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हमें कुछ नुकसान हो सकते हैं. पेट खराब हो सकता है या पाचन क्रिया के बिगड़ने के कारण पेट दर्द भी हो सकता है.

हमेशा Fresh Radish Leaves का ही Use करे और मूली के पत्तो को लम्बे समय तक ताज़ा रखने के लिए उन्हें धोकर किसी साफ़ सूखे कपडे में लपेटकर फ्रिज में रख देना चाहिए. इससे वो ज्यादा समय तक Fresh रह पाते हैं. मूली के पत्तों का सेवन हर रोज एक Limit में करना चाहिए.

इनका बहुत ज्यादा सेवन करना भी ठीक नहीं रहता और उल्टा आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं. जिन लोगों को Low B.P की समस्या है उनको तो इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को Skin Allergy जैसी कोई दिक्कत है उन्हें भी इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए.

मूली के पत्तों में बेहतरीन पौषक तत्व पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए कर सकते हो. बस कुछ बातों का ध्यान रखने के अलावा इनके ऐसे कोई नुकसान नहीं हैं जिनसे आपको किसी प्रकार की समस्या हो. तो आप बिंदास मूली के पत्तो को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

अन्य बेहतरीन लेख –

उम्मीद है मूली के पत्ते खाने के फायदे – Health Benefits Of Radish Leaves In Hindi आपको काफी बेहतरीन लगे होंगे और आगे से आप इन्हें फेंकेंगे नहीं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *