मोटापे से होने वाले रोग व बीमारियाँ | Side Effects Of Obesity In Hindi

मोटापे से होने वाले रोग व् बीमारियाँ

मोटापा एक अभिशाप है, ये बात आप सबने सुन रखी होगी. लेकिन शायद आप मोटापे से होने वाले रोग व बीमीरियाँ नहीं जानते होंगे. Health Side Effects Of Obesity In Hindi पोस्ट में आप जानेंगे ज्यादा मोटा होने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. किस तरह से मोटापा आपकी सेहत यानी स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करता है.

बहुत से लोग हैं दुनिया में जिन्होंने लाख जतन कर लिए लेकिन मोटे नहीं हो पाए. उन्हें मोटा होने का शौक है, लेकिन मोटापा है की उनसे नफरत करता है और उनके नज़दीक फटकता भी नहीं है. वही दुनिया में अब एक बहुत बड़ी तादाद ऐसे लोगों की भी है जो बेचारे अपने बढे हुए वजन यानी मोटापे से इतना परेशान हैं की हर समय बेचैन रहते हैं. मोटापे से होने वाली बीमारियाँ उन्हें बेचैन कर रही हैं.

क्योंकि जब तक शरीर के अंदर क्रियाशील Organs से वो सहन हुआ, तब तक उन्होंने किया. लेकिन जब चर्बी बहुत ही ज्यादा हो गयी तो उन्होंने हाथ खड़े करना शुरू कर दिया. मोटापा ना सिर्फ आपका Look पूरी तरह से बिगाड़ कर रख देता है, बल्कि मोटापे के दुष्प्रभाव इतने हैं की आपको चैन से जीने नहीं देते.

 मोटापे (Obesity) के नुकसान, कारण, लक्षण और बचाव

Obesity के कारण होने वाली Diseases कोई एक नहीं है, बल्कि इनकी फेहरिश्त लम्बी है. अगर मोटापे की शुरुआत से कोई सतर्क हो जाता है तो इसे काबू में करना आसान हो जाता है. लेकिन जब कोई व्यक्ति लम्बे समय तक लापरवाह रहता है तो वो उस स्थिति में पहुँच जाता है जहाँ से लौटना बहुत ही मुश्किल होता है.

उसके बाद शुरू हो जाता है व्यक्ति का बुरा वक़्त. क्योंकि मोटापा अपने आप में बिमारियों और समस्याओं का एक Junction है. जहाँ कभी कोई बीमारी तो कभी कोई, आती जाती रहती हैं. और कुछ बीमारियाँ तो ऐसी होती हैं जिनके एक बार आने के बाद उन्हें वहां से खदेड़ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

समय रहते मोटापे से बचाव संभव है. Exercise, खान पान में परिवर्तन और अपनी कुछ आदतें सुधारकर इससे बचा जा सकता है. अगर आपकी भी अभी शुरुआत है तो हमारी सलाह आपको यही है आज से ही अपने खाने पीने और व्यायाम पर ध्यान दें. अन्यथा एक बार Limit Cross कर गए तो परेशानी हो जाती है.

Health Side Effects Of Obesity In Hindi

वैसे मोटापा बढ़ने के कारण बहुत से होते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण होता है शारीरिक गतिविधियों की कमी. जो व्यक्ति पूरे दिन अपने शरीर से कोई भी मेहनत का काम नहीं करवाते, उनमें दिन ब दिन मोटापा बढ़ता जाता है. चलिए जानते हैं किन किन कारणों से आपका मोटापा बढ़ता है, यानी Causes Of Obesity In Hindi.

  • अगर आप पूरे दिन में बिलकुल भी शारीरिक मेहनत का कोई काम नहीं करते तो मोटापा बढ़ता है.
  • अगर किसी व्यक्ति का Metabolism Rate Slow हैं तो मोटापा बढ़ता है.
  • हर वक़्त जरूरत से ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है.
  • मोटापा बढ़ने का बड़ा कारण है लम्बे समय तक दवाओं का सेवन करना.
  • खाना खाते ही सोने की आदत से मोटापा बढ़ता है.
  • ज्यादा तेल वाली चीज़ें, ज्यादा मीठी चीज़ें और जंक फूड्स खाने से चर्बी बढती है.
  • अगर किसी भी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो आपका मोटापा बढेगा.
  • मोटापा Genetics पर भी निभर करता है, जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है.

ये थे ज्यादा चर्बी बढ़ने यानी मोटापे के कुछ प्रमुख कारण. लेकिन कई बार मोटापा किसी स्पेशल बीमारी की वजह से भी हो सकता है. ऐसे में एक बार Doctor से Check Up  करवाना जरूरी होता है. खैर अब आते हैं मुद्दे पर और जानते हैं मोटापे के कारण होने वाली बीमारियाँ कौन कौन सी हैं. कौन कौन से रोग आपको जकड सकते हैं.

Diseases And Health Side Effects Of Obesity In Hindi – मोटापे से होने वाले रोग

(1) मधुमेह – अगर आपका वजन यानी मोटापा बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो बहुत ज्यादा Chances हैं की आपको Type 2 Diabetes का रोग लग जाए. आप ने शायद ध्यान नहीं दिया होगा डायबिटीज वाले मरीजों में से ज्यादातर का वजन सामान्य से ज्यादा पाया जाता है.

अगर आपको मधुमेह रोग है तो Exercise का सहारा लें और अपने खाने पीने पर Control करें. ऐसा करने से आपका Blood Sugar Level भी नियंत्रण में आएगा. अगर आपको Diabetes नहीं है लेकिन आप बहुत मोटे हो, तो भी आज से ये सब करना शुरू करें. क्योंकि Obesity यानी ज्यादा मोटापे के कारण ये रोग आपको कभी भी हो सकता है.

(2) जोड़ों का दर्द – मोटापे से होने वाली बीमारियाँ आपको अंदरूनी दर्द भी देती हैं. जी हाँ भारी शरीर और अन्दर जमी बहुत अधिक चर्बी आपके शरीर के अन्दर जोड़ों पर बहुत ज्यादा दबाव डालती है. आपने देखा होगा की ज्यादा मोटे लोगों को अक्सर कमर और घुटनों में दर्द रहता है.

ये तभी होता है जब शरीर में ज़मी अतिरिक्त चर्बी हमारे घुटनों और कमर पर दबाव डालती है. ये दबाव हमारे जोड़ों के आस पास की Cells को Damage कर देता हैं. इन Cells का मुख्य काम होता है जोड़ों को Protect करना. जो की ये डैमेज होने के बाद नहीं कर पाती. उम्र बढ़ने के साथ साथ तकलीफ और भी ज्यादा बढती जाती है.

(3) यादाश्त होती है कमजोर – Obesity के Side Effects में एक ये भी है की ये हमारी यादाश्त को कमजोर करता है. अगर आप Student हैं और बहुत ही मोटे हैं तो आपके लिए परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप सोच रहे हैं की मोटापे का दिमाग से क्या लेना देना है तो आप इस पर Research कर सकते हैं.

ये बात बिलकुल 100% सत्य है की मोटापा सिर्फ शरीर पर ही चर्बी नहीं चढ़ाता बल्कि दिमाग पर भी चढ़ा देता है. दिमाग को तेज रखना चाहते हैं तो मोटापे को कम करने की कोशिश शुरू कीजिये. ज्यादा मोटापे के कारण मष्तिष्क में हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है जिससे दिमाग की कार्यशैली प्रभावित होती है.

(4) दिल के गंभीर रोग – आपको शायद पता ना हो की मोटे व्यक्ति को Heart Attack आने का खतरा पतले आदमी की तुलना में ज्यादा होता है. इसका कारण ये हैं की ज्यादा चर्बी जम जाने के कारण दिल के कई रोग हो जाते हैं. चर्बी जमने के कारण हमारी धमनियां बहुत ज्यादा Hard हो जाती हैं.

इस बीमारी को Atherosclerosis कहते हैं. बहुत ज्यादा चर्बी हमारी रक्त वाहिनियों पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं. जिससे खून की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है और छाती में दर्द या फिर Heart Attack भी आ सकता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है की आप अपना वजन हमेशा Control में रखें.

(5) Stamina कम होना – मोटे लोग कोई भी मेहनत का काम करते समय बहुत ही जल्दी थक जाते हैं और हांफने लगते हैं. मोटापे से होने वाले रोग ही इसका कारण होते हैं. ज्यादा मोटापा आपका Stamina बहुत ही कम कर देता है, जिससे थोडा सा Hard Work करते ही सांस फूलने लगती है.

क्योंकि मोटापे का प्रभाव हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता पर भी पड़ता है. इसलिए बहुत ही जल्दी सांस फूलने की बीमारी जन्म ले लेती है. इससे बचने के लिए आपको कम से कम हर रोज सुबह घूमना जरूर चाहिए. हो सके तो Daily कम से कम 40 मिनट का व्यायाम जरूर करें.

(6) छोटा जीवन – हो सकता है इस बात पर बहस छिड़ जाए की मोटे व्यक्ति का जीवन सामान्य व्यक्ति की तुलना में कम होता है. लेकिन अगर Reports की मानें तो ऐसा ही है. चूँकि मोटापे की वजह से कई बीमारियाँ व्यक्ति को जकड लेती हैं इसलिए उनकी औसत उम्र कम हो जाती है.

अभी हाल ही में समाचार पत्रों में एक लड़की का किस्सा सामने आया था जिसका वजन 250 किलो के आस पास था. उसकी उम्र लगभग 28-29 के आस पास रही होगी. 2-3 साल तक उसका इलाज़ चलने के बावजूद उसने दम तोड़ दिया. मतलब ये हैं की जितना ज्यादा वजन उतना ज्यादा खतरा और छोटा जीवन.

(7) High Blood Pressure – वजन जितना ज्यादा होगा, उच्च रक्तचाप का खतरा उतना ही ज्यादा होगा. क्योंकि मोटे आदमी के शरीर में जमा Fatty Tissues को भी जीवित रहने के लिए Nutrients और Oxygen की जरूरत होती है.

मोटापे से होने वाले रोग व् बीमारियाँ

इसलिए हमारे शरीर को उन उत्तकों तक भी खून पहुंचाना पड़ता है. ऐसी स्थिति बनने पर हमारे दिल पर अतिरिक्त खून Supply करने का दबाव पड़ता है जिससे Blood Pressure High हो जाता है. इससे हमारी रक्त वाहिकाएं भी कमजोर होती चली जाती हैं.

(8) आंत का कैंसर – मोटापे यानी Obesity से होने वाली Diseases में इस बड़ी बीमारी का भी नाम आता है जिसे Colon Cancer भी कहा जाता है. ये बहुत ही बड़ा खतरा होता है क्योंकि ये कैंसर बड़ी आंत में होता है जिससे सब कुछ गड़बड़ा जाता है.

Colon Cancer होने के बाद व्यक्ति को तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पेट से सम्बंधित बहुत सारी गड़बड़ियाँ शुरू हो जाती हैं और व्यक्ति का खाना पीना हराम हो जाता है. इससे बचने के लिए अत्यंत जरूरी है की मोटापे पर समय रहते काबू पाया जाए.

(9) मोटापे का असर यौन जीवन पर – ये बात भी पूरी तरह सच है की बहुत ज्यादा मोटे लोग इस क्रिया में अच्छा Perform नहीं कर पाते. Obesity की वजह से उनका Stamina कम हो जाता है और थकान हमेशा हावी रहती है. इसलिए ऐसे व्यक्ति इन चीज़ों से दूर भागने की कोशिश करते हैं.

बहुत ज्यादा वजन पुरुषों में स्तम्भन दोष का कारण बनता है. जिससे वैवाहिक जीवन में बहुत ज्यादा परेशानियां आना शुरू हो जाती हैं. अपने यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना अतिरक्त वजन कम करना होगा. आप चाहें तो इस बारे में किसी Doctor से परामर्श ले सकते हैं.

(10) मोटापा यानी तनाव – हद से ज्यादा मोटापा बढ़ने के कारण होने वाली बीमारियाँ सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक भी होती हैं. बहुत ज्यादा मोटापा आपके मष्तिस्क की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है और आप हमेशा तनाव में रहना शुरू कर देते हैं. ये कुछ ऐसे मोटापे से होने वाले रोग हैं जो आपकी Life को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं.

एक तो इससे होने वाली Diseases, ऊपर से तनाव, आपके जीवन को बुरी तरह से प्रभावित करता है. Doctors के अनुसार 30% से ज्यादा लोगों में तनाव बढ़ने का कारण उनका मोटापा ही होता है. हमेशा Tension Free रहना है तो चर्बी को घटायें. मोटापा आपके जीवन से खुशियाँ छीन लेता है.

(11) स्त्री रोग – मोटापे के नुकसान महिलाओं के लिए और भी ज्यादा बुरे हो सकते हैं. शरीर में ज्यादा चर्बी जमा होने के कारण उनमें Breast Cancer का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. चर्बी के कारण उनके स्तनों में Fat Tissue बन जाते हैं, जो एक गाँठ का रूप धारण कर लेते हैं.

यही फैट टिश्यूज जब लम्बे समय तक कायम रहते हैं तो कैंसर का कारण बन जाते हैं. यही नहीं ज्यादा मोटापे के कारण महिलाओं में गर्भाशय का कैंसर, कोलन कैंसर और पित्त की थैली में कैंसर होने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं इस और जरूर ध्यान दें.

(12) Low Confidence – बहुत ज्यादा मोटे लोगों का आत्मविश्वास काफी ज्यादा कम हो जाता है. वो दूसरों के बीच इतना ज्यादा Comfortable Feel नहीं करते. उनके मन में हमेशा ये चलता रहता की कोई उन्हें टोक ना दे. हमेशा दबे दबे रहने के कारण उनमें Anxiety और Depression जैसे रोग जन्म ले लेते हैं. ध्यान रखें Low Confidence भी एक मानसिक बीमारी ही है.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

ये थी हमारी पोस्ट मोटापे से होने वाले रोग व बीमारियाँ – Diseases And Side Effects Of Obesity In Hindi जिन्हें पढ़कर आपको मोटापा कम करने की प्रेरणा जरूरी मिली होगी. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हामरे Facebook Page Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *