ज्यादा मीठा खाने के नुकसान | Sugary Foods के 10 Side Effects

मीठा खाने के नुकसान

कई लोगों को मीठी चीज़ें खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन ज्यादा मीठा खाने के नुकसान आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं. मीठी चीज़ें यानी Sugary Foods के नुकसान किसी से छुपे हुए नहीं हैं. Side Effects Of Sugary Foods In Hindi लेख उन लोगों के लिए है जो बहुत ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं.

असल में कई लोगों को तो पता ही नहीं होता की अधिक मीठा खाने से क्या परेशानियां हो सकती हैं. हमारे यहाँ की परम्परा ही कुछ ऐसी है की हर ख़ुशी के मौके पर हम मीठे को जरूर शामिल करते हैं. और तो छोडिये, हम तो खाना खाने के बाद भी मुहं मीठा करने की कहावत को पूरी तरह से मानते हैं.

कहने का मतलब ये है की हमारे यहाँ के लोगों में मीठे की प्रति दिलचस्पी कुछ ज्यादा ही पायी जाती है. भले ही कुछ लोगों को मीठी चीजें खाने से होने वाले नुकसान पता हों, लेकिन फिर भी वो अपने आप को रोक नहीं पाते.

हम ये नहीं कहते की मीठा खाने के नुकसान ही होते हैं, इसके कुछ छोटे मोटे फायदे भी हैं. लेकिन अगर इनकी तुलना Sugar के Side Effects से की जाए तो ये बहुत ही कम हैं. इसलिए जिक्र हमेशा Sugary Foods के दुष्प्रभावों ही होता है, और ये सही भी है. ज्यादा मीठा खाना आपको बीमार बना सकता है.

बल्कि हम तो ये कहेंगे की सिर्फ बीमार ही नहीं बल्कि बहुत बीमार बना सकता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल तरह तरह के खतरनाक रोगों को बुलावा देता है और शरीर पूरी तरह से ऐसे रोगों का ठिकाना बनकर रह जाता है जिनसे पीछा छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

आज हम आपको ज्यादा बोर नहीं करेंगे और सीधा लेकर चलेंगे मीठे के नुकसान जानने ताकि आपको इसकी सच्चाई का पूरा पता चल सके और आप इसको छोड़ सकें या फिर बिलकुल कम कर सकें. तो चलिए शुरू करते हैं.

अधिक मीठी चीज़ों के सेवन से होने वाले रोग – मीठा खाने के नुकसान

हम सब को पता है मीठी चीज़ों में Sugar यानी चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. सफ़ेद चीनी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. अगर आप एक Limit से ज्यादा मीठी चीज़ों को अपने खाने में शामिल करते हैं तो आपको बीमारियों के रूप में कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं जो निम्नलिखित हैं.

(1) मीठा खाने का एक सबसे घटिया दुष्परिणाम ये है की ये हमारा मोटापा बहुत ही जल्दी बढ़ा देता है. ये तो हम सब जानते ही हैं की मोटापा अनगिनत बिमारियों की जड़ है. ऐसे में हमारा शरीर तरह तरह की बिमारियों का अड्डा बनकर रह जाता है.

Sugary Foods Side Effects In Hindi

अगर आप अपने आप को फालतू की चर्बी और वजन से बचाना चाहते हैं तो आज से ही गाँठ बाँध ले और ज्यादा मीठा खाना छोड़ दें या फिर बिलकुल कम खाएं. खासकर चीनी का प्रयोग ना करें. अगर मीठा खाने का मन करता है तो गुड़ वगैरह से काम चलायें.

(2) आज के समय में Diabetes से हर तीसरा चौथा आदमी पीड़ित है. जो लोग मीठे की पीछे पड़े रहते हैं उन्हें ये रोग बहुत ही जल्दी चपेट में लेता है और ये अधिक मीठा खाने का बड़ा नुकसान है. क्योंकि ये एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को किसी लायक नहीं छोडती. आदमी पूरी तरह से दवाइयों पर निर्भर हो जाता है.

एक बार ये बीमारी हो जाने पर इससे पीछा छुड़ाना बहुत ही कठिन काम है. इसलिए इसका एक मात्र इलाज़ इससे बचाव ही है. मीठी चीज़ों से दूरी बनायें और Diabetes को खुद से दूर रखें. अधिक मीठी चीज़ों या Sugar के इस्तेमाल से किसी भी व्यक्ति के खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है.

लगातार ऐसा होते रहने से किसी भी व्यक्ति को ये बिमारी लग सकती है. यही कारण है की Doctors हर Diabetes के मरीज़ को सबसे पहले मीठा बंद करने की सलाह देते हैं ताकि इस बीमारी पर काबू पाने में आसानी हो.

(3) जिन लोगों को मीठा खाने में ज्यादा स्वाद आता है या जो इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके अवसादग्रस्त होने का खतरा ज्यादा रहता है. जैसा की हमने ऊपर वाले Point में आपको बताया की ये मीठा आपके शरीर को बेडौल बना देता है यानी आपका वजन बेहिसाब बढ़ता जाता है.

ऐसा होना आपको अवसाद में ले जा सकता है, क्योंकि ऐसा होने पर मस्तिष्क में Harmones का संतुलन बिगड़ता है. इससे आपके मष्तिष्क में बनने वाले Good Harmones का स्तर कम हो जाता है और व्यक्ति अवसादग्रस्त रहने लगता है.

(4) आदमी के शरीर में 2 तरह के Cholestrol पाए जाते हैं. एक होता है Good Cholestrol जिसे हम HDL के नाम से जानते हैं और दूसरा होता है Bad Cholestrol जिसे LDL कहा जाता है. जब हम मीठी चीजी अधिक खाने लग जाते हैं तो Good Cholestrol की तुलना में Bad Cholestrol ज्यादा बढ़ने लग जाता है.

जो की एक बड़े खतरे का संकेत है. हम सब जानते हैं की बढ़ा हुआ Cholestrol किसी के लिए भी Heart Attack का कारण बन सकता है. ये कोई ऐसे मीठा खाने के नुकसान नहीं हैं जिसे व्यक्ति हल्के में ले सके.

(5) Sugary Foods के Harmful Side Effects से हमारा दिल भी अछूता नहीं रहता है. हम सिर्फ अपना मुहं मीठा करने के लिए ऐसी ऐसी चीज़ें खा लेते हैं जिनके बारे में हमें कुछ पता भी नहीं होता की इनमें Sugar की मात्रा कितनी है.

मीठा खाने के नुकसान

इनसे Blood Sugar का Level बढ़ता रहता है और फिर ये हमारे दिल की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है. तो ऐसे में हमें ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि दिल हमारे शरीर का सबसे Main Organ है जिसके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है.

(6) Limit से ज्यादा मीठा खाना हमारे Metabolism Rate को बिलकुल कम कर देता है. अगर किसी भी कारण से हमारी Metabolism Rate Slow हो जाती है तो इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है.

Metabolism घटने के कारण आप जो भी खायेंगे वो बहुत ज्यादा देर में पचेगा. या फिर अच्छे से पूरा पचेगा भी नहीं. इससे हमारी सम्पूर्ण पाचन क्रिया प्रभावित हो जाती है और हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

(7) ज्यादा मीठी चीज़ें खाने के दिश्प्रभावों में से एक Blood Pressure का बढ़ना भी है. रोज रोज Sugar का अधिक इस्तेमाल आपका  Blood Pressure बढ़ा सकता है. जब रक्तचाप अधिक बढ़ जाता है तो हमें कभी की दौरा पड़ सकता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीयें ,सिर्फ जीभ के स्वाद के लिए नहीं. आप अपनी Life को तभी Enjoy कर पायेंगे .

(8)  ज्यादा मीठा खाने के नुकसान आपमें पहले से मौजूद Allergy की समस्या को बढ़ा सकते हैं. जी हाँ अगर आप किसी भी प्रकार की Allergy से जूझ रहे हैं तो हमारी आपको सलाह है की आप मीठे से परेहज करें, क्योंकि ये आपकी एलर्जी के लक्षणों को बढ़ा सकता है. ज्यादा मीठा खाने पर कील मुहांसों की समस्या हो जाती है और मुहं के ज्यादा लाल होने के Chances बढ़ जाते हैं.

(9) सबसे आखिर में हम आपको बताना चाहेंगे की ज्यादा मीठे का इस्तेमाल आपसे आपका स्वाद सदा के लिए भी छीन सकता है. जी हाँ ज्यादा चीनी वाली चीज़ें खाते रहने से हमारे दांत ख़राब होने का खतरा हमेशा बना रहता है और ये जीभ की Senstivity को भी कम कर सकता है. जिसके चलते Taste को Feel करने की क्षमता में कमी हो सकती है.

(10) बहुत अधिक मीठा खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती चली जाती है. Research में ये सामने आया है की जो लोग नियमित रूप से ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं उनके शरीर में White Blood Cells अपना काम सही से नहीं कर पाती. इन कोशिकाओं के कमजोर होने से हमारी Immunity भी कमजोर पड़ती है.

ये भी पढ़ें –

तो ये थी हमारी पोस्ट ज्यादा मीठा खाने के नुकसान – Sugary Foods Side Effects In Hindi. उम्मीद है की मीठी चीज़ें खाने से होने वाले नुकसान आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें और हमारे Facebook Page को भी जरूर Like करें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *