Lean Body क्या है | कम समय में Lean Body कैसे बनाये

Lean Body क्या है और कैसे बनाये

How To Make Lean Body In Hindi- Gym जाने वाले सभी लोगों का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है. आज हम आपको बताएँगे Lean Body क्या है और Lean Body कैसे बनाये?. साथ ही आपको बताया जाएगा की Lean Body बनाने के लिए आपको कैसी Diet लेनी होगी मतलब क्या खाना होगा. Lean Body बनाने का जो तरीका हम आपको बताएँगे वो बिलकुल सटीक होगा.

आज से 10-15 साल पहले वाले Bodybuilders पर आप नज़र डालेंगे तो आप पाएंगे की वो लोग एक बड़ा और भीमकाय शरीर बनाना चाहते थे, जिसे देखकर अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाएँ. उनका मकसद अपनी Arms, Chest, Back, Shoulder और Thighs को बड़ा बनाना था, साथ ही वो अपनी ताकत को बढ़ाने में लगे रहते थे.

लेकिन अब ज़माना बदल गया है, अब Bodybuilding भी पूरी तरह से बदल गयी है. आजकल Gym जाने वाले लोगों की चाहत एक Lean Body बनाने की होती है और वो उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं. आज के समय में बड़े शरीर वाले Bodybuilders की तुलना में Lean Body वालों को पसंद किया जाता है. Lean Body वाले Bodybuilders ही बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताएं में भाग ले सकते हैं और जीत सकते हैं.

Lean Body का अपना एक अलग ही Standard होता है. ऐसी Muscles वाले लोग भीड़ में अलग ही दिखते हैं. अब यहाँ बहुत से लोगो को तो पता ही नहीं होगा की Lean Body क्या होती है मतलब कैसी होती है. लेकिन आप बिलकुल फ़िक्र ना करें, हम Lean Body कैसे बनाये पर बाद में बात करेंगे पहले जानिये की आखिर Lean Body कैसी होती है.

What Is Lean Body In Hindi – Lean Body क्या है

आजकल के कुछ नए Heroes यानी Actors को आपने जरूर देखा होगा जैसे वरुण धवन और टाइगर श्रॉफ. वो लोग असल में Lean Body के मालिक हैं, उनका Body Fat Percentage 10% से भी कम है. उनके Six Pack Abs साफ़ साफ़ दिखाई देते हैं, उनकी Arms की नसें साफ़ साफ़ देखी जा सकती हैं और पूरी तरह से Cutsy Chest होती है.

Fat के नाम पर उनके शरीर पर कहीं भी चर्बी नहीं है. ऐसी ही Body को Lean Body कहते हैं जिसमें Biceps का Size भले ही कम हो पर Body में हर जगह Cuts दिखाई दें. अब आप समझ गए होंगे की Lean Body क्या है. Lean Body बनाना आसान नहीं है इसमें बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है.

Body का Size बढ़ाने के लिए हम जितनी मेहनत करते हैं ना, उससे लगभग 2 गुना ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है Lean Body बनाने के लिए. Diet के नियमों का बहुत ही कडाई के साथ पालन करना होता है और यहाँ तक की अपनी पूरी दिनचर्या तक बदलनी पड़ जाती है. सालों मेहनत करने के बाद आप इस मुकाम तक पहुँच पाते हैं.

Lean Body क्या है और कैसे बनाये

How To Make Lean Body In Hindi – Lean Body कैसे बनाये

चलिए अब आपको बताते हैं की Lean Body कैसे बनायीं जाती है. ऐसी Body बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और Patience की जरूरत होगी. Lean Body बनाने के लिए आपको अपना वजन अपनी Height के हिसाब से बिलकुल कम ही रखना होगा. आपको अपने शरीर के हर हिस्से से चर्बी को हटाना होगा.

आप खुद सोच सकते हैं की ऐसा करना कितना मुश्किल होगा. यहाँ कुछ लोग सोच रहे होंगे की हमसे हमारा पेट भी थोडा सा कम नहीं हो रहा, तो फिर ऐसी Body कैसे बनाते हैं लोग. तो आपको बता दें की त्याग, समर्पण, दृढ़ निश्चय के साथ ही ऐसा करना संभव होता है. वैसे Normal Body बनाने के लिए हम बस दिन में 2 घंटे मेहनत करते हैं और फिर सब भूल जाते हैं.

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं की Lean Body कैसे बनाये तो हर पल आपको अपने दिमाग में ये बात रखनी होगी. क्योंकि इसके लिए आपको इतने त्याग करने पड़ते हैं की आप सोच भी नहीं सकते. चलिए अब आपको आसान भाषा में समझाते हैं की Lean Body बनाने के लिए आपको क्या करना होगा.

सबसे पहले आप अपना Weight देखिये, अगर आपको लगता है की आपका वजन आपकी Height के हिसाब से ज्यादा है तो काम पर लग जाइए. मतलब पहले आपको अपना वजन इतना कम करना होगा की आपका पेट बिलकुल आपकी Chest के समतल दिखाई दे. ऐसा करने के लिए आपको अपने खाने में बदलाव करना होगा और कुछ Exercises शुरू करनी होंगी.

आपको अपने खाने से Carbs और Fat 60% तक कम कर देना है. जब भी भूख लगे कच्चे फल और सब्जियां खाएं, साथ ही Running शुरू कर दें. Running अपनी चर्बी को जल्दी से जल्दी घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है. लेकिन ध्यान रखें की तरीके से दौड़ शुरू करें, ऐसा नहीं करना है की पहले ही दिन खूब सारी दौड़ लगा लें. धीरे धीरे अपनी क्षमता के अनुसार दूरी को बढ़ाएं.

जब आप Dieting और रनिंग साथ में करेंगे तो पाएंगे की आपका वजन वाकई कम होता जा रहा है. जब आप अपने लक्ष्य पर पहुँच जाते हैं यानी आपका पेट कम हो चुका होता है तो आगे क कारवाई शुरू करनी है. तो Lean Body क्या है आप जान चुके हैं, अब बारी आती है Lean Body के लिए Plan बनाने की. यानी की Gym में आपको क्या करना है और कैसे करना है ये जानने की.

लेकिन हम यहाँ पहले आपको ये बतायंगे की Lean Body बनाने के लिए कैसी Diet लेनी चाहिए. देखिये जब हम Body का Size बढ़ाने की कोशिश कर रहे होते हैं तो हमें अलग प्रकार की Diet लेनी होती है. लेकिन Lean Body का हिसाब बिलकुल अलग है, इसके लिए आपको ज्यादा Protein लेना होगा.

इतना Protein लेना होगा की आपकी ज्यादातर Calories प्रोटीन के जरिये ही आयें. अगर बात करें रोज की तो कम से कम 170 ग्राम Protein तो आपको लेना ही होगा. ये जानकर इतना तो आप समझ ही गए होंगे की आपको High Quality Protein Supplement की जरूरत पड़ेगी.

बिना Supplements के आप खाने पीने की चीज़ों से इतने Protein की पूर्ती नहीं कर सकते. क्योंकि खाने पीने की चीज़ों में Protein के साथ साथ Carbs और Fat भी ज्यादा पाया जाता है. तो इस हिसाब से तो हमारी Calories बहुत ही ज्यादा हो जाएँगी. हमें अपना Calorie Intake कम रखना है.

ध्यान रखें अगर आपको Lean Body बनानी है तो मीठे और नमक से परेहज करना पड़ेगा. साथ ही सिर्फ वो ही चीज़ें खानी होंगी जिसमें Fat बिलकुल कम हो या बिलकुल ना हो. लीन बॉडी बनाने के दौरान आप अंडे का सफ़ेद वाला भाग, दलिया, ओट्स, हरी सब्जियां, चिकन ब्रैस्ट, मछली, फ्रूट्स जूस (बिना चीनी के), सोयाबीन, मक्का, छाछ और डबल टोंड दूध को अपने खाने में इस्तेमाल करें.

आपको अपने Calories Intake पर पूरा ध्यान रखना है, क्योंकि ज्यादा Calories आपका खेल बिगाड़ सकती हैं.. साथ में आप Green Tea भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके Metabolism को बढ़ाएगी जो की Lean Body बनाने के लिए जरूरी है. ऐसी कोई भी चीज़ ना खाएं जो Fat को Promote करे, नहीं तो आपकी कड़ी मेहनत जाया ही जायेगी.

Lean Body क्या है को अच्छे से जानने के बाद चलिए अब बात करते हैं की Gym में आपको क्या करना है. मतलब Lean Body बनाने के लिए कौनसी Exercises करें और कैसे करें. देखिये लीन बॉडी बनाने के लिए आपको Cardio Exercises जरूर करनी होती हैं. इसके बारे में आप अपने Gym Instructor से सलाह लें.

इसके अलावा आपको बता दें की Body का Size बढाते वक़्त आपको Exercises अलग तरीके से करनी होती हैं, लेकिन Lean Body बनाते वक़्त कुछ अलग तरीका होता है. बॉडी का साइज़ बढाते वक़्त हम बस यही करते हैं की ज्यादा से ज्यादा Weight लगाते हैं, चाहे Reps की संख्या कम हो, भले ही सिर्फ 2 reps ही लगें.

लेकिन Lean Body बनाते वक़्त बिलकुल इसका उल्टा करना होता है. आपको हर Exercise में Reps की संख्या ज्यादा से ज्यादा बढानी होती है, इसके लिए चाहे आपको weight थोडा कम ही क्यों ना करना पड़े. ऐसा आपको हर Exercise में करना होता है.

Workout पूरा करने के बाद आपको Cardio पर पूरा पूरा ध्यान देना होता है, कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. उसके बाद सबसे आखिर में Streching का Session चलता है. तब जाकर आप Lean Body बनाने की राह पर चलते हैं. हम आप सब को एक बात बिलकुल ही साफ़ साफ़ बता देना चाहते हैं की बिना Supplements के लीन बॉडी बना पाना लगभग असंभव सा है.

Lean Body बनाने के लिए आपको समय समय पर अलग अलग Supplements की जरूरत पड़ेगी. जैसे Protein Supplements, Fat Burners, Amino Acids व् और भी बहुत कुछ. हमने इस पोस्ट में सिर्फ आपको Lean Body बनाने की Basic जानकारी दी है, आगे आने वाली Posts में इसके लिए Diet व् Exercise Plan पूरा Detail में बताएँगे.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

ये थी हमारी पोस्ट Lean Body क्या है – Lean Body कैसे बनाये. Post आपको कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं. नयी नयी जानकारियां पाते रहने के लिए Website पर आते रहें और हमारे Facebook Page को Like कर लें व् हमें Subscribe कर लें.

अगर आप हमसे किसी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं या आपके दिमाग में Website को बेहतर बनाने का Idea है तो आप हमें हमारे E Mail पर Message भेज सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *