लहसुन (Lahsun) के जबरदस्त फायदे | Health Benefits Of Garlic In Hindi

Lahsun Ke Fayde

Lahsun Ke Fayde सुनकर बहुत सारे लोगों को तो यकीन ही नहीं होता है की इसमें इतने सारे गुण हैं. लेकिन आज आप हमारी पोस्ट Garlic Health Benefits In Hindi में कच्चा या भुना हुआ लहसुन खाने के वो सारे फायदे जानेंगे, जो आप नहीं जानते थे. लहसुन के औषधीय गुण व् लाभ जबरदस्त होते हैं और ये सबकी रसोई में होता ही है.

ये सच्चाई है की लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है, बल्कि बरसों पहले से इसका इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता रहा है. पुराने समय में जब Doctors और दवाइयां मौजूद नहीं थी तो लहसुन को कई रोगों के लिए घरेलू नुस्खों में प्रयोग किया जाता था. आज भी बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

इसका कारण इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण और तत्व हैं. ये अपने आप में Anti Becterial, Anti Fungal, Anti Oxident और Anti Viral गुणों से Less होता है. कुछ तो बहुत ही ख़ास तत्व पाए जाते हैं, जैसे ऐलिसीन, ऐलीन और ऐजोइन वगैरह. ये कई तरह रोगों के उपचार में बहुत ही लाभदायक हैं.

यही कारण है की कच्चा या भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे बेमिसाल होते हैं. लहसुन का स्वाद कड़वा भी इन तत्वों की मौजूदगी के कारण ही होता है. लहसुन हर जगह आसानी से उपलब्ध है और बड़े बूढों से हम इसके किस्से सुनते आये हैं की किस प्रकार Garlic इस्तेमाल (Use) करने के फायदे कई रोगों में काम आते हैं.

बहुत सारे लोग हैं जो लहसुन खाना पसंद नहीं करते. हमारे हिसाब से तो वो लोग एक बहुत ही बढ़िया प्राकृतिक औषधि के लाभों से वंचित रह रहे हैं. इसके लाभ सिर्फ खाने में शामिल करने से ही नहीं मिलते, इसका इस्तेमाल बाहरी तौर पर करना भी बहुत फायदेमंद रहता है.

बहुत सारे कामों में इसका उपयोग किया जाता है. वो भी हम आपको बताएँगे, लेकिन पहले जान लेते हैं की लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से हमें कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Health Benefits Of Garlic In Hindi – Lahsun Ke Fayde

(1) Blood Pressure रखे कम– आजकल की जीवनशैली ने बहुत सारे लोगों को High Blood Pressure का रोगी बनाकर रख दिया है. जिसके बहुत ही भयंकर खतरे होते हैं, यहाँ तक की Heart Attack भी आ सकता है. तो ऐसे में लहसुन आपकी पूरी मदद करेगा.

रोजाना सिर्फ सब्जी में इस्तेमाल करने से ही ये आपका Blood Pressure Control करना शुरू कर देता है. असल में इसमें कुछ तत्व होते हैं ऐसे जो रक्त संचरण को नियंत्रित करते हैं, जैसे S -ऐलिस्सिसटीन और बायोएक्टिव सल्फर वगैरह.

Health Benefits Of Garlic In Hindi

आपको शायद पता नहीं होगा की शरीर में Sulphur की कमी से Blood Pressure High हो जाता है. लेकिन लहसुन में पाए जाने वाले ये तत्व आपके B.P को कम करेंगे. यानी नियमित रूप से लहसुन इस्तेमाल करने के फायदे आपको Normal Blood Pressure के रूप में मिलेंगे.

(2) दिल रहे स्वस्थ– अगर आप अपने दिल को बिलकुल स्वस्थ रखना चाहते हैं यानी दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो लहसुन का प्रयोग रोज करें. लहसुन खाना दिल के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद ऐलिसीन और Anti Oxidents मिलकर Bad Cholestrol को कम करने का कार्य करते हैं.

जिससे हमारा दिल हमेशा स्वस्थ रहता है और सही से काम करता है. अगर आप हर रोज 2-3 कली कच्चे लहसुन की खाते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि पकने के बाद लहसुन में मौजूद कुछ पौषक तत्व कम हो जाते हैं.

(3) घटाये आपका वजन– बढ़ता हुआ मोटापा कई परेशानियों का सबब बन जाता है, इतना ही नहीं ये और भी बहुत सी बीमारियों को ये बुलावा भेज देता है. घटिया खान पान और Busy Lifestyle के चलते हर आदमी Exercise के लिए समय नहीं निकाल पाता.

ऐसे में Lahsun Ke Fayde आपको इस समस्या में से भी छुटकारा दिला सकते हैं. खासकर सुबह के समय में खाली पेट हर रोज 3-4 लहसुन की कलि की खाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा.

ये आपके शरीर में बनने वाले ऐडिपोजेनिक उतकों को बढ़ने से रोकेगा और Thermogenesis के Level को बढ़ाएगा जिससे Cholestrol और अंदरूनी चर्बी दोनों कम होंगी. तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन खाएं और पानी भी गुनगुना पीयें.

(4) Diabetes में लाभकारी– क्या आपको जानते हैं की Sugar रोग का सम्बन्ध सिर्फ मीठी चीज़ें खाने से नहीं है. ये हमारी दिनचर्या पर भी निर्भर करता है. जो लोग रोज थोड़ी शारीरिक मेहनत करते हैं उनके Sugar बढ़ने का Chance कम होता है. तो इससे पता चलता है की ये चपापचय क्रिया में गड़बड़ होने से भी हो जाता है.

लेकिन यदि आप लहसुन का सेवन प्रतिदिन करेंगे तो ये आपके शरीर में Triglycride का Level कम करेगा और साथ ही आपके Blood में Glucose का स्तर भी कम होगा. जिससे आपको Sugar को Control करने में आसानी होगी. तो Sugar से बचना है तो लहसुन का प्रयोग जरूर करें.

(5) Immunity बढ़ाये– प्रतिदिन लहसुन खाने के Health Benefits आपको आपकी बढ़ी हुयी रोग प्रतिरोधक क्षमता के रूप में जरूर मिलेंगे. जी हाँ लहसुन खाने से आपको Fytonutrients मिलेंगे जो की Anti Oxidents ही होते हैं.

ये आपकी Imunity बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. ये हमारे Immune System को मजबूत बनाने के साथ साथ इसकी कोशिकाओं में भी बढ़ोतरी करते हैं. आपको बतादें की सफ़ेद रक्त कोशिकाएं हमारे Immune System का सबसे अहम् हिस्सा होती हैं.

लहसुन (Garlic) के प्रयोग (Use) से Immune System की सफ़ेद रक्त कोशिकाएं (White Blood Cells) Free Redicals से बच पाती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

(6) सर्दी, जुकाम, बुखार से बचाए– आम तौर पर सर्दियों के मौसम में देखा जाता है की बहुत से लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार वगैरह की समस्या हो जाती है. ऐसा 2 कारणों से होता है. एक तो जिनकि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो जल्दी चपेट में आ जाते हैं और दूसरा सर्दियों में शरीर में साइटोकिंस का लेवल ज्यादा बढ़ने के कारण.

तो ऐसे में भुने हुए लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद रहता है, इसमें मौजूद ख़ास तत्व साइटोकिंस का लेवल कम करने में मदद करते हैं. साथ ही आपकी Immunity तो Improve होती ही है.

(7) पाचन क्रिया सुधारे– हमने आपको पहले भी बताया है की कच्चे Lahsun Ke Fayde पकाकर खाए हुए लहसुन से ज्यादा अच्छे होते हैं. अगर आप नियमित रूप से 3-5 कलियाँ कच्चे लहसुन की खायेंगे तो आपकी पाचन क्रिया बिलकुल सही हो जायेगी. पेट से सम्बंधित रोग जैसे पेट दर्द, गैस, दस्त और कब्ज जैसे रोग आपसे दूर ही रहेंगे.

कच्चा लहसुन अपने ख़ास गुणों से भरपूर है, इसमें Anti Inflammatory गुण पाए जाते हैं. इन्ही गुणों के कारण ये आपकी आँतों में आई किसी भी प्रकार की समस्या को दूर कर सकते हैं, जैसे सुजन और संक्रमण वगैरह. कच्चा लहसुन खाने से आपका Digestive System मजबूत होता है.

(8) Stress को रखे दूर– Researh में सामने आया है की प्रतिदिन थोड़े से लहसुन का सेवन करने वाले व्यक्ति को तनाव की समस्या कम होती है. इसमें कुछ ऐसे तत्व हैं जैसे Selenium वगैरह जो की हमारे Mood को सही रखने का काम करते हैं.

लहसुन के सेवन से मष्तिष्क में Good Harmones का Level बढ़ सकता है जिससे व्यक्ति हमेशा खुश रहता है और चिंता कम होती है.

Lahsun Ke Fayde

(9) Cancer से बचाव– Garlic के Benefits कुछ ऐसे भी हैं जिन पर यकीन करना मुश्किल है. अगर आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करेंगे तो आपको Cancer होने की संभावना बहुत कम होगी.

लहसुन के पौषक तत्वों में डाईलीसिल्फाईड और Selenium मौजूद होते हैं. इन तत्वों में कैंसर को रोकने के गुण पाए जाते हैं. ये कैंसर को शरीर में पनपने से रोकते हैं.

(10) पौरुष शक्ति बढ़ाने में– लहसुन के गुण पुरुषों की उन समस्याओं में काफी लाभकारी हैं. शोध में पाया गया है की प्रतिन थोड़े से लहसुन के सेवन से पुरुष में कामोत्तेजना लम्बे समय तक बनी रहती है.

जैसा की हमने बताया की लहसुन खाने से Stress कम होता है तो चिंता कम होने से पुरुषों की यौन क्षमता में बढ़ोतरी होती है. लहसुन महिलाओं में भी कामेच्छा को बढ़ावा देता है.

(11) स्वस्थ गुर्दे– कभी कभी किसी व्यक्ति को Kidney में Infection की परेशानी हो जाती है जो उसके लिए घातक सिद्ध होती है. लेकिन अगर आप लहसुन को अपने आहार में शामिल करें तो ये संक्रमण होने का Chance बहुत कम हो जाता है.

लहसुन में मौजूद पौषक तत्व शरीर में पी – ऐरूजिनोसा को बढ़ने से रोकते हैं जो की इस Infection के लिए जिम्मेदार होता है.

(12) हड्डियाँ रहेंगी मजबूत– क्या आप जानते हैं की भुना हुआ Lahsun Khane Ke Fayde आपकी हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होते हैं. नियमित रूप से थोड़े से लहसुन को भुनकर खाने से गठिया रोग और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.

ये रोग उम्र बढ़ने के कारण या फिर किसी भी उम्र में हड्डियाँ कमजोर होने के कारण होते हैं, जिनसे बचा जा सकता है.

(13) गला रखे साफ़– बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा बलगम बनने की परेशानी से दो चार होना पड़ता है. इससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कभी कभी तो गले में दर्द भी होना शुरू हो जाता है.

ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ऐसा होता है. इससे निजात पाने के लिए आपको भुना हुआ लहसुन खाना चाहिए. इससे ना सिर्फ बलगम साफ़ होगा बल्कि गले का दर्द भी दूर हो जाएगा.

(14) दांत दर्द में– दांत का दर्द काफी असहनीय हो सकता है या होता है. दांत या जाड़ में दर्द होने पर ना हम कुछ खा सकते हैं और ना ही चैन से सो सकते हैं. तो इसमें भी Garlic बहुत ही फायदेमंद होता है.

आपको जिस दांत या जाड़ में दर्द है वहां लहसुन की कच्ची कली का छोटा टुकड़ा डाल लें. लहसुन में Anti Becterial गुण होने के कारण आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत मिलेगी.

(15) मुहं के छालों में– अगर किसी भी वजह से आपके मुहं में छाले हो गए हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसी स्थिति में आप कच्चे लहसुन की एक कली को थोडा फोड़कर उसका रस छालों पर लगायें.

या फिर आप लहसुन की कली को धीरे धीरे चूस भी सकते हैं. 3-4 बार ऐसा करने से आपको छालो से राहत मिलेगी. लेकिन लगातार ऐसा नहीं करना है.

लहसुन खाते हुए बरते ये सावधानियां-

(1) लहसुन का सेवन गर्मी के मौसम में अधिक नहीं करना चाहिए, इससे कुछ समस्याएँ आ सकती हैं.

(2) लहसुन का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल आपके खून को पतला कर सकता है, इसलिए सावधानी बरतें.

(3) Research में ये भी सामने आया है की लहसुन का Limit से ज्यादा प्रयोग से शरीर में Hemoglobin की कमी हो सकती है.

(4) लहसुन का सेवन अधिक करने पर पाचन सम्बन्धी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं. जैसे गैस, कब्ज, दस्त या पेट फूलना आदि.

(5) लहसुन के ज्यादा सेवन से आपको बेचैनी भी हो सकती है और उल्टी वगैरह भी हो सकती है.

अन्य बेहतरीन लेख

ये थी हमारी पोस्ट Lahsun Ke Fayde – Health Benefits Of Garlic In Hindi जिसमें आपने जाना की कच्चा हो या पका हुआ लहसुन खाने के फायदे बेमिसाल हैं. Post आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं.

पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *