L – Arginine के फायदे (Benefits) और इस्तेमाल (Use) की जानकारी

L Arginine Ke Fayde Aur Use

Muscles बनाने के लिए अब तरह तरह के Supplements इस्तेमाल किये जा रहे हैं. इन्हीं में से एक L- Arginine भी है क्योंकि Bodybuilding करने वालों को L-Arginine के फायदे काफी भा रहे हैं. इस लेख में आप जानेंगे L- Arginine क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल (Use) किया जाता है और इसकी कितनी Dose आम तौर पर ली जाती है.

यानी L-Arginine Benefits And Use In Hindi लेख में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है. L- Arginine असल में एक Amino Acid ही है, जो हमारे खून में Nitric Oxide को बढाता है. हमारे शरीर में पौषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम खून ही करता है.

यह हमारे शरीर के हर हिस्से में खून के बहाव को तेज करता है. यानी जिन लोगों के शरीर में Blood Flow धीमा होता है, उनके लिए ये काफी लाभदायक है. खून के बहाव को बढ़ाने के कारण ही L- Arginine को पौरुष शक्ति से सम्बंधित कुछ Cases में भी उपयोगी पाया गया है.

यह पुरुष के मुख्य अंगों में खून का बहाव तेज करता है, जिससे स्तम्भन दोष की समस्या से छुटकारा मिलता है. हालांकि ये कोई इतना जरूरी Supplement नहीं है की हमें इसे बाहर से खरीदकर खाना पड़े, यह हमें पर्याप्त मात्रा में हमारे खाने से ही मिल जाता है.

L-Arginine क्या है और कैसे Use किया जाता है

ये एक ऐसा तत्व है जो Dry Fruits, Meat और Nuts जैसे चना, मूंगफली वगैरह  में काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. अगर आप ये सब खाते रहते हैं तो आप ये सप्लीमेंट खरीदकर अपने पैसे ही बर्बाद करेंगे. क्योंकि जितना L- Arginine हमारे शरीर को चाहिए, वो आराम से इन सब चीज़ों को खाने से मिल जाता है.

हम अपने खाने से जितने भी पौषक तत्वों को शरीर में पहुंचाते हैं, असल में शरीर उनका 60% के आस पास ही इस्तेमाल कर पाता है, बाकी मल मूत्र के जरिये बाहर निकल जाते हैं. लेकिन L- Arginine पौषक तत्वों का पूरा इस्तेमाल करने की हमारे शरीर की काबिलियत को बढाता है, जिससे हमें बहुत फायदा पहुँचता है.

Protein Synthesis की क्रिया हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, और इसमें ये Amino Acid ख़ास भूमिका निभाता है. यही कारण है की Bodybulding में भी ये इतना Popular हो गया है. इसका काम है हमारे द्वारा लिए Protein का शरीर द्वारा पूरा इस्तेमाल करवाना और शरीर में Blood Flow यानी खून के दौरे को बढ़ाना.

उम्मीद है L- Arginine क्या है आप समझ गए होंगे. अब बात करते हैं की Body बनाने में ये हमारी किस प्रकार सहायता कर सकता है? देखिये हम यहाँ एक बात आपको पहले ही बताना चाहेंगे की अगर आपकी Diet भी अच्छी है और आप समय समय पर Non Veg भी खाते हैं, तो आपको इसे Supplement के तौर पर लेने की कोई जरूरत नहीं है.

अगर आप इसे लेते भी हैं तो आपको कोई ख़ास फर्क नहीं देखने को मिलेगा, क्योंकि आपके शरीर में ये पर्याप्त मात्रा में पहले से ही मौजूद है. हाँ अगर आप साधारण खाना खाते हैं और शाकाहारी भी हैं, तो आप इसे Try कर सकते हैं.

ऐसे में आपको इसके कुछ Notice किये जाने वाले L-Arginine के फायदे दिख सकते हैं. ये Supplement आपके शरीर को मजबूत बनाएगा और आपको Fit रखेगा. Blood Flow बढ़ने के कारण आप इसे अपनी Muscles का Size बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा जिन लोगों में Workout करते वक़्त Muscles में सही से Pumping नहीं हो पाती, इनके लिए भी ये L Arginine Supplement अच्छा है. इसके अलावा जब आप Workout के बाद अपने खाने से या सप्लीमेंट के द्वारा Protein लेते हैं तो उसका पूरा इस्तेमाल आपका शरीर करेगा.

यही कारण है की इसका इस्तेमाल करने से Body बनाने में आसानी होती है, क्योंकि Muscles को पूरा Protein मिलता है. इसके अलावा ये हमारे शरीर में Growth Harmone की Release को बढाता है और शरीर की चर्बी कम करने में भी सहायक है. तो कुल मिलाकर इसे एक ठीक ठाक Supplement कहा जा सकता है, जो की इतना जरूरी भी नहीं है.

L- Arginine Benefits In Hindi – L-Arginine के फायदे

(1) हम जो भी खाना खाते हैं, L- Arginine उसमें से ज्यादा से ज्यादा Protein निकालने में हमारी Body की सहायता करता है. जिससे हमारी मांसपेशियां सुदृढ़ होती हैं और शरीर में पर्याप्त प्रोटीन बनता रहता है. इस Supplement की यही खासियत है की ये शरीर द्वारा ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का इस्तेमाल करवाता है.

(2) यह सप्लीमेंट Nitric Oxide बनाता है, जिससे हमारी रक्त वाहिकाएं Relax होती हैं और उनमें ज्यादा खून भर जाता है. यही कारण है की ये Supplement लेने के बाद Bodybuilding करने वाले लोगों में Pumping की समस्या नहीं रहती.

थोड़ी सी Exercise करते ही उनकी मांसपेशियां बहुत ही अच्छे से फूल जाती है, ऐसा होने से Muscles का Size जल्दी बढ़ता है.

(3) Research में सामने आया है की L-Arginine के फायदे हमारे ह्रदय को भी किसी ना किसी रूप में मिलते हैं. शरीर में रक्त का बहाव धीरे होने की वजह से दिल को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ये Supplement खून के दौरे को बढाकर दिल की मदद करता है.

L Arginine Ke Fayde Aur Use

(4) स्तम्भन दोष यानी पुरुषों अंगो में तनाव की समस्या को भी L- Arginine काफी हद तक कम कर सकता है. जैसा की हमने बताया की ये यौन अंगो की रक्त वाहिकाओं को Relax करता है और उनकी तरफ खून का बहाव तेज करता है. जिससे तनाव पाने में परेशानी नहीं होती. काफी लोग इसे इसी चीज़ के लिए प्रयोग भी करते हैं.

(5) बहुत सारे लोग जैसे खिलाड़ी, Athletes और Bodybuilders इसे अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता और Stamina बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. किसी ख़ास वजह से आई कमजोरी या किसी Surgery के बाद शरीर की Recovery में ये काफी अच्छा योगदान दे सकता है.

यह उनकी Performence बढाता है और साथ में फालतू का वजन कम करने में भी सहायक है. ये थे आपके लिए कुछ ख़ास L-Arginine Benefits In Hindi, जिनके बारे में शायद आपको पहले पता ना हो.

अब जानते हैं L-Arginine के नुकसान यानी Side Effects. वैसे तो ये बिलकुल सुरक्षित है, लेकिन कभी कभार Overdose लेने पर ये कुछ समस्याएँ उत्पन्न कर सकता है. इसके अलावा कई लोगों को ये Suit भी नहीं करता.

L Arginine के नुकसान (Side Effects)

कई बार इस Supplement का Limit से ज्यादा इस्तेमाल (Use) करने पर पाचन से सम्बंधित समस्याएँ पैदा हो जाती हैं. इसके अलावा सिर दर्द, पेट फूलना, एलर्जी, साँस फूलना और दस्त जैसी दिक्कतें भी सामने आती हैं.

अगर लगातार लम्बे समय तक इसकी ज्यादा Dose ली जाए तो ये पेट में ज्यादा Acid बना देता है. जिससे छाती में जलन शुरू हो जाती है और भूख भी नहीं लगती. अगर आप डायबिटीज या दिल से सम्बंधित रोगों की दवाएं ले रहे हैं तो इसका इस्तेमाल ना ही करें, या फिर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

अगर सही सलाह से और सही डोज़ में इसका इस्तेमाल किया जाए तो इसके किसी भी प्रकार के नुकसान नहीं है.

L-Arginine की सही Dose – Perfect Dose Of L Arginine In Hindi

इसकी खुराक इस चीज़ पर निर्भर करती है की आप इसे किसलिए इस्तेमाल कर रहे हैं, मतलब Body बनाने के लिए, Stamins बढ़ाने के लिए, खून का दौरा बढ़ाने के लिए ये फिर किसी और चीज़ के लिए. लेकिन फिर भी हम आपको Bodybuilding के लिए इसकी सही Dose बता रहे हैं.

आम तौर पर आप प्रतिदिन 1 Gram से 3 Gram तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ये ही इसकी सही Dose है. लेकिन कुछ Bodybuilders इससे भी ज्यादा बड़ी Dose लेते हैं, यहाँ तक की वो 5 से 7 ग्राम प्रतिदिन तक भी पहुँच जाते हैं. लेकिन आप ऐसा बिलकुल ना करें, 1 से 3 ग्राम Per day आपके लिए Perfect Dose रहेगी.

अन्य बेहतरीन लेख

ये थी हमारी पोस्ट Body बनाने में L-Arginine के फायदे – L-Arginine Benefits, Use, Dose And Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी Comment कर के जरूर बताएं. इस विषय में कुछ भी पूछना हो तो आप यहाँ पूछ सकते हैं.

पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *