हर रोज कितना पानी पीना चाहिए स्वस्थ रहने के लिए

हर रोज कितना पानी पीना चाहिए

How Much Water Should We Drink Daily In Hindi लेख में आज हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं की किसी भी व्यक्ति को एक दिन में यानी हर रोज कितना पानी पीना चाहिए? पानी हमारे लिए अत्यंत ही जरूरी है, ये बात हमसे छुपी हुयी नहीं है. लेकिन लोगों में हमेशा से Confusion रहा है की Daily कितना पानी पीयें ताकि स्वस्थ रह सकें.

जैसे की हमारे लिए कितना पानी पीना पर्याप्त है? हर रोज कितना पानी पीना जरूरी होता है? पानी हमारे लिए इतना जरूरी है की यदि हम 4-5 दिन तक बिलकुल भी पानी ना पीयें तो हमारी मौत तक हो सकती है. हमारे शरीर में असंख्य ऐसी क्रियाएँ होती हैं जिनके लिए पानी की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है.

बस आप कुछ ऐसा समझ लीजिये की पानी के बिना हमारे शरीर में चलने वाली 90% जरूरी क्रियाएँ बंद पड़ जायेंगी. कुछ लोगों का मानना होता है की सर्दियों के मौसम में हमें पानी की कुछ जरुरत ही नहीं होती. पानी तो हमें ज्यादा से ज्यादा गर्मियों में ही पीना चाहिए, क्योंकि गर्मी के मौसम में पसीने के द्वारा हमारा बहुत सा पानी बाहर निकल जाता है.

इस बात में बिलकुल भी सच्चाई नहीं है. सर्दी के मौसम में हमें पसीना नहीं आता तो इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं की हमें पानी की जरुरत ही नहीं है. शरीर के अन्दर बहुत से ऐसे काम होते हैं जिनके लिए उसे पानी की सख्त जरुरत होती है. हमारे लीवर, गुर्दों और अन्य अंगों को हर समय पानी की जरुरत रहती ही है.

हर इंसान का शरीर अलग अलग होता है, इसलिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए इसका बिलकुल सटीक उत्तर देना संभव नहीं है. जैसे हममे से कोई एक समय पर 3 रोटी खाता है तो कोई 5 भी खा लेता है. मतलब सबकी Diet अलग अलग होती है. उसी तरह पानी की जरूरत भी हर व्यक्ति को अलग अलग हो सकती है.

पानी हमारे शरीर में बहुत सारे काम करता है और अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीयें तो कई चीज़ें गड़बड़ा सकती हैं. पानी हमारे शरीर के तापमान को संतुलित रखता है, हमारे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, खून को साफ़ करता है, आँतों की सफाई करता है, चर्बी को जमने से रोकता है और पाचन क्रिया में भी महतवपूर्ण भूमिका निभाता है.

सिर्फ इतने ही काम नहीं हैं, हर छोटे से छोटे काम के लिए हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए पानी की मात्रा पर गहनता से विचार करना बहुत ही जरूरी हो जाता है. पानी के Importance का अंदाज़ा हम इस बात से लगा सकते हैं की हम खाना खाए बगैर 10 से 15 दिन तक जी सकते हैं, लेकिन बिना पानी के 4-5 दिन भी नहीं निकाल सकते.

पानी के गुणों और इसकी जरुरत का अंदाजा लोगों को पिछले 60-70 सालों से हुआ है. उससे पहले बहुत से ऐसे लोग थे जो ज्यादा पानी पीना पसंद नहीं करते थे. खासकर अमीर लोगों के एक वर्ग का कहना था की पानी पीकर वो लोग अपना पेट भरते हैं जिनके पास खाने के पैसे नहीं होते. हम अमीर हैं और हम महँगी चीज़ें खाकर अपना पेट भरते हैं.

लेकिन हाल के समय की बात की जाए तो अब लोग पानी को लेकर बहुत ही सचेत रहने लगे हैं. क्योंकि उन्हें अब पता चल चुका है अच्छा पानी और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हमारी Health को सही रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है. अब तो अमीर लोग महंगे से महंगा बोतलबंद पानी पी रहे हैं और बार बार पी रहे हैं.

How Much Water Should We Consume Daily In Hindi

पानी के महत्व को लेकर हम कुछ ज्यादा ही भावुक हो गए हैं. जिसके चलते ये लेख कुछ ज्यादा ही लम्बा होता जा रहा है. इसलिए चलिए अब सीधा असली मुद्दे की तरफ चलते हैं और जानते हैं की एक व्यक्ति को हर रोज कितने पानी की जरुरत होती है? Daily कितना पानी पीना सही रहता है?

How Much Water Should We Consume Daily In Hindi – रोज कितना पानी पीना चाहिए

एक बात तो तय है की हम आपके मन में इसको लेकर कोई भी संशय नहीं रहने देंगे. आपको स्पष्ट रूप से बताएँगे की गर्मी में कितना पानी पीना चाहिए और सर्दियों के मौसम में रोज कितना पानी पीयें. उसके बाद बात आपके सामने पूरी तरह से साफ़ हो जायेगी और किसी प्रकार की शंका नहीं रहेगी.

लेकिन इससे पहले एक जरुरी बात आपको बताना चाहेंगे की हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी ही है. यानी हमारा 70% शरीर सिर्फ पानी से बना हुआ है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की पानी हमारे लिए बहुत ही ख़ास तत्व है. यह सिर्फ हमारी प्यास ही नहीं बुझाता है, बल्कि हमारे शरीर को बनाता भी है.

हमारे शरीर में मौजूद छोटे से छोटे अंग (जैसे कोशिकाओं और उत्तकों) को भी पानी की आवश्यकता होती है. पानी हमारे शरीर में खनिज के स्तर को सही बनाये रखता है. अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हुयी तो ठीक वैसा ही होगा जैसे किसी वाहन में तेल की कमी. इसके बिना शरीर बिलकुल भी काम नहीं कर पायेगा.

चलिए अब हम आपको बताने की कोशिश करते हैं की हमारे लिए हर रोज कितना पानी पीना जरूरी है. जिससे की हमारा काम भी चल जाए और शरीर में किसी तरह की कोई गड़बड़ भी ना हो. पानी की मात्रा को लेकर किसी की राय कुछ है तो किसी की कुछ. जितने भी लोगों की आप बात सुनेंगे उतने ही ज्यादा Confuse भी होंगे.

तो आपको Confuse नहीं होना है हम यहाँ आपको बताएँगे की हर रोज आपको कम से कम कितना पानी पीना चाहिए ताकि आप पूरी तरह से Healthy रह सकें. विशेषज्ञों के अनुसार 10 गिलास पानी आपको हर रोज जरूर पीना चाहिए. ये पानी की वो मात्रा है जिससे आपकी प्यास भी बुझ जायेगी और आपके शरीर की आवश्यक क्रियाओं के लिए भी पानी बच जाएगा.

लेकिन एक बार फिर से बता दें की हम ये पानी की कम से कम मात्रा बता रहे हैं, यानी इससे कम पानी पीना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होगा. हालांकि ज्यादातर लोग इससे ज्यादा पानी पी ही लेते हैं, और कुछ तो बहुत ही ज्यादा पानी पीते हैं. कई लोग 2-3 गिलास पानी तो सुबह उठने के बाद 1 घंटे के अन्दर अन्दर ही पी जाते हैं.

बहुत ज्यादा पानी पीने से भी नुकसान होते हैं, जैसे ज्यादा पीने से आपके शरीर में सोडियम की कमी होने लगती है. इसका कारण ये हैं की ज्यादा पानी से पेशाब बार बार आता है और पसीना भी ज्यादा आता है. पानी और पसीने के साथ साथ सोडियम भी बाहर निकलने लगता है, जिससे Blood Pressure से सम्बंधित रोग होने लग जाते हैं.

तो बेहतर यही होगा की आप न तो बहुत कम पानी पीयें और न ही बहुत ज्यादा. यही आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. अगर आप अब भी नहीं समझ पाए की Daily कितना पानी पीयें तो आपको एक साधारण सा Formula बता देते हैं. पानी पीने की मात्रा का ये फार्मूला सीधा सीधा आपके शरीर और वजन के अनुसार आपको बताएगा की कितना पानी आपके लिए जरूरी है.

हर रोज कितना पानी पीना चाहिए

आपको बस अपने कुल वजन को 9 से भाग देना है. जितना उत्तर आएगा उतने ही लीटर पानी आपको हर रोज जरूर पीना है. मान लीजिये आपका वजन है 80 किलोग्राम. तो आपके लिए हर रोज (80/9= 8.88) लगभग 9 लीटर पानी पीना जरूरी है.

इसी तरह से यदि किसी की वजन 60 किलोग्राम है तो उसे (60/9= 6.77) यानी कम से कम साढे 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. ध्यान रखिये ये फार्मूला भी आपको पानी की कम से कम मात्रा ही बताता है.

आप इससे थोडा ज्यादा पानी भी पी सकते हैं, बस पानी की कमी ना रहे. एक चीज़ पर ध्यान देना और जरूरी है, की हम पानी की ये मात्रा आपको गर्मियों के मौसम के लिए बता रहे हैं. यानी गर्मी में आपको हर रोज कम से कम 6 से 9 लीटर पानी तो जरूर ही पीना चाहिए. अब बात करते हैं सर्दियों के मौसम की.

सर्दी के मौसम में हर रोज कितना पानी पीयें

गर्मी के मौसम में 10 से 12 गिलास पानी पीना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. हम आसानी से ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि गर्मियों हमें प्यास भी बार बार लगती है और ठन्डे पानी का स्वाद भी लाजवाब लगता है. इसके अलावा इस मौसम में पसीना भी बहता रहता है जिसके चलते शरीर में पानी जल्दी जल्दी कम होता रहता है.

कई लोग तो गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा पानी पीते हैं. यहाँ तक की हर रोज 15 से 20 गिलास पानी भी उनके लिए बड़ी बात नहीं है. लेकिन वही लोग सर्दियों में आकर गड़बड़ करना शुरू कर देते हैं. क्योंकि सर्दी में ना तो हमें ज्यादा प्यास लगती है और ना ही पानी पीने में वो मजा आता है.

लेकिन यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है. हकीकत ये हैं की हमारे शरीर को अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में भी पानी की जरूरत होती है. बल्कि सर्दी में तो शरीर को अन्दर की सफाई के लिए और भी ज्यादा पानी की जरुरत होती है. इसलिए सिर्फ प्यास को आधार न मानकर हमें सर्दी के मौसम में भी पानी पीना चाहिए.

सर्दी के मौसम में हर रोज कितना पानी पीना चाहिए हम आपको बताएँगे लेकिन पहले एक जरूरी बात पर ध्यान देना जरूरी है. मान लिया की सर्दी में व्यक्ति को प्यास कम लगती है, लेकिन क्या सर्दियों में शरीर के अन्दर चलने वाली क्रियाएँ बंद हो जाती हैं? क्या सर्दी में हमारा शरीर खुद की अन्दर से सफाई नहीं करता?

क्या सर्दियों में शरीर के अंदरूनी Organs अपना काम करना बंद कर देते हैं? क्या सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र भोजन को पचाने का काम बंद कर देता है? आपका जवाब होगा की नहीं. फिर सर्दियों में आप पानी को Ignore कैसे कर सकते हो. आपको सर्दी के मौसम में भी पानी का पूरा पूरा ध्यान रखना जरूरी है.

भले ही सर्दी में गर्मी की तुलना में थोड़े से कम पानी से आपका काम चल जाता है, पर पर्याप्त पानी तो आपको पीना ही पड़ेगा. तो हमारी नज़र में जितना पानी आप हर रोज गर्मी में पीते हो उससे 3 से 4 गिलास कम पानी सर्दी के मौसम में आपके लिए पर्याप्त रहता है.

मतलब गर्मी में अगर आपके लिए 8 लीटर पानी पीना जरूरी है तो सर्दी के मौसम में भी आपको हर रोज कम से कम 4 से 5 लीटर पानी तो जरूर पीना ही चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके शरीर में कभी भी पानी के की कमी नहीं रहेगी और पानी की कमी से होने वाले रोग भी नहीं होंगे. आप लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन जियेंगे.

अन्य बेहतरीन लेख

यहाँ आप पढ़ रहे थे की किसी भी व्यक्ति को एक दिन में यानी हर रोज कितना पानी पीना चाहिए – How Much Water Should We Drink Everyday In Hindi. उम्मीद है आपको पता चल गया है की Daily कितना पानी पीना हमारे लिए जरूरी है.

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इस पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा. अगर हम आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *