खून साफ़ करने के उपाय | अपना खून (Blood) कैसे साफ़ करे

खून साफ़ करने के उपाय व् तरीके

खून यानी Blood हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी होता है, इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की इसके बिना हम जीवित नहीं रह सकते. यही खून जब बहुत ज्यादा गन्दा यानी विषाक्त हो जाता है तो कई गंभीर रोगों बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू खून साफ़ करने के उपाय.

जी हाँ How To Purify Blood In Hindi लेख उन्हीं लोगों के लिए है जो सोचते रहते हैं की अपना खून साफ़ कैसे करें. हमारे द्वारा बताये गए घरेलु नुस्खों की सहायता से आप आसानी से अपने Blood को Clean कर सकते हैं. क्योंकि जिस तरह खून की कमी के कारण व्यक्ति की मौत तक हो जाती है.

उसी तरह अगर Blood बहुत ज्यादा गन्दा हो जाये तो इससे कई खतरनाक रोग होने की संभावनाएं बन जाती हैं. जिसके कारण आपको त्वचा सम्बन्धी रोग, दिल से सम्बंधित बीमारियाँ या Lever और Kidneys का अस्वस्थ होना जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए खून साफ़ करने के उपाय पता होना बहुत ही जरूरी है.

Blood अगर बहुत ज्यादा गन्दा या विषाक्त होगा तो रक्त परिसंचरण में दिक्कत आएगी. खून का हमारे पूरे शरीर में सभी अंगों तक सही से दौरा करना बहुत ही जरूरी है. तभी तो हमारे सारे अंग सही से काम कर पाएंगे. अगर किसी भी अंग की तरफ जाने में खून बाधित हो रहा है तो वो अंग सुन्न हो जाता है.

दरअसल खून हमारे शरीर में हमारे उत्तकों तक ऑक्सीजन और अन्य पौषक तत्व पहुंचाने का काम करता है. लेकिन खून बहुत ज्यादा गन्दा हो जाए तो ये प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है जिसके कारण हमें कई तरह के रोग होने का खतरा पैदा हो जाता है. जानकर हैरानी होगी की हमारे शरीर के अंदरूनी तापमान को Control करने में भी खून का ही हाथ होता है.

खून के विषाक्त होने के कारण वैसे तो कई हैं, पर जो सबसे मुख्य वजह है वो है गलत खानपान और नशीले पदार्थों खासकर शराब का अत्यधिक सेवन. इसके अलावा कई बार हम किसी ऐसे रोग की दवाएं लेते हैं जो उस रोग को तो ठीक कर देती हैं, पर खून को काफी ज्यादा विषाक्त बना देती हैं.

जितने भी लोग जानना चाहते हैं की अपना खून साफ़ कैसे करें वो सबसे पहले अपने खान पान को सुधारें और गन्दी आदतों को छोड़ें. बहुत से लोगों को लग सकता है की Blood को Purify करवाना एक बहुत ही बड़ा और खर्चीला काम है. इसके लिए हमें किसी बड़े Hospital में जाना होगा.

लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता, अपने खून को आप हमारे द्वारा बताये गए खून साफ़ करने के घरेलू नुस्खे अपनाकर खुद ही बड़े आराम से शुद्ध व् साफ़ बना सकते हैं. जरुरत है तो बस खुद को थोडा समय देने की. तो चलिए जानते हैं की अपना Blood साफ़ करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए.

How To Purify Blood In Hindi – खून साफ़ करने के उपाय

(1) हल्दी वाला दूध – हल्दी में काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनका जिक्र हम पहले कर चुके हैं. हल्दी में एक ख़ास तत्व करक्यूमिन पाया जाता है जो खून साफ़ करने में मददगार है. इसमें मौजूद Antioxidents धीरे धीरे करके विषाक्त खून को भी साफ़ बना देते हैं. इसके लिए आपको बस 20-25 दिन तक रात को 1 गिलास दूध में 2 छोटी चम्मच हल्दी डालकर पीना है.

How To Purify Blood In Hindi

(2) निम्बू करेगा कमाल – अगर आप सोच रहे हैं की बिना दवाओं के अपना खून साफ़ कैसे करें तो बस निम्बू का उपयोग करना शुरू कर दीजिये. निम्बू का रस एसिडिक होता है और ये Blood को Purify करने का बेहतरीन तरीका है. ये ना सिर्फ आपके Digestive Way को बेहतर बनाकर आपकी पाचन क्रिया सुधारता है बल्कि आपकी आँतों को भी साफ़ कर देता है.

निम्बू का रस हमारे शरीर में जाकर रक्त शुद्धि का काम करता है, यह खून में मिले गंदे महीन कणों को मूत्र के सहारे बाहर निकालने का काम करता है. खून साफ़ करना है तो कम से कम दिन में 2 बार निम्बू का रस गर्म या गुनगुने पानी में मिलाकर जरूर पीयें. एक बार सुबह खाली पेट और दूसरा शाम को 4 बजे के आस पास.

(3) एप्पल सीडर विनेगर – खून साफ़ करने के उपाय करना चाहते हैं तो आप Apple Cyder Vinegar का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये भी Blood को साफ़ करने का उत्तम तरीका है और Ph Level को Normal बनाये रखने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपकी चर्बी को भी कम करने का काम करता है.

ये नुस्खा आजमाने के लिए आपको साथ में थोडा Banking Soda भी चाहिए होता है. सुबह सुबह 2 छोटी चम्मच Apple Cyder विनेगर में आधा चम्मच Banking Soda मिलाएं. ऐसा करते ही उस मिश्रण में झाग बनना शुरू हो जाते हैं. फिर तुरंत उसमें 1 गिलास गुनगुना पानी डालें और उसे पी जाएँ. कुछ दिन ऐसा करने से आपका खून साफ़ हो जाएगा.

(4) नीम की पत्तियां – सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से हमें कई तरह के स्वास्थय लाभ मिलते हैं. जिनमें से एक है Blood का बिलकुल Pure हो जाना. हर रोज सुबह सुबह नीम की कच्ची या अधपकी पत्तियां तोड़ें और कम से कम 5 मिनट तक चबाएं. नीम की पत्तियों में मौजूद Anti Oxidents आपका रक्त शुद्ध बनाने का काम करते हैं.

(5) हरी सब्जियों का सेवन करें – खून साफ़ करने का तरीका या घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो आज से ही अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां Blood को Purify करने में इतनी मददगार होती हैं की आपको यकीन नहीं होगा. इनमें वो सब कुछ पाया जाता है जो की हमें अपना खून साफ़ करने के लिए चाहिए.

जैसे Vitamin A, B, C, फोलेट, फाइबर, आयरन और Anti Oxidents वगैरह. ये सारी चीज़ें खून को साफ़ करने के लिए अति आवश्यक हैं. खून को गन्दा बनाने के जिम्मेदार Free Redicals होते हैं. लेकिन सप्ताह में कम से कम 3 दिन हरी सब्जी के सेवन से Free Redicals का खात्मा हो जाता है और खून साफ़ होना शुरू हो जाता है.

(6) लहसुन का प्रयोग – नियमित रूप से खाने में लहसुन का Use करना हमारे लिए अति फायदेमंद होता है. इसमें Anti Becterial गुण होते हैं जो की खून से Cholestrol कम करने का और अन्य विषाक्त पदार्थों को दूर करने का काम करते हैं. इसके अलावा ये खून में जमी चर्बी को कम करने का काम भी करता है.

आप लहसुन की 3-4 भुनी हुयी कलियों का सेवन कर सकते हैं या फिर अपने खाने में लहसुन का थोडा ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं. ये हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों की सफाई का काम करता है जिसमें खून भी शामिल होता है. इसलिए अगर खून साफ़ करना है तो हर रोज लहसुन का उपयोग जरूर करें.

(7) अलसी के बीज – खून साफ़ करने के उपाय करना चाहते हैं तो आप अलसी के बीजों का उपयोग भी कर सकते हैं. कहते हैं की इनके सेवन से हमारे Lever और Kidneys को बहुत ज्यादा फायदा होता है. अगर इन दोनों को फायदा होगा तो आपका रक्त भी शुद्ध रहेगा. इसमें वाकई खून साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं.

खून साफ़ करने के उपाय व् तरीके

(8) धनिये का प्रयोग – धनिया बहुत ही गुणकारी होता है जो खून को साफ़ करने में अहम् भूमिका अदा कर सकता है. इसके लिए आपको कच्चे धनिये की कुछ पत्तियां लेकर पानी में डालनी हैं और इसे उबालना है. जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे उतारकर छान लें और ठंडा होने के पश्चात उसे पीयें. आपको हर रोज 1 गिलास धनिये का पानी पीना है.

(9) पानी ज्यादा पीयें – खून साफ़ करने का सबसे आसान तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना. पानी ही वो चीज़ है जो मूत्र और पसीने के सहारे हमारे शरीर से सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इसलिए हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. अगर आप खुद को हमेशा Hydrated रखेंगे तो आपका खून साफ़ रहेगा.

(1o) ताज़ा फलों का सेवन – कुछ लोग वैसे तो हमेशा सोचते रहते हैं की अपना खून साफ़ कैसे करें, पर अपने खान पान पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते. अगर अपने Blood को Purify करना है तो नियमित रूप से ताज़ा फलों का सेवन करते रहना चाहिए. खासकर ऐसे फल जिनमें पैक्टिन फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है.

जैसे चीकू, नाशपाती, सेब, अमरुद और आलू बुखारा वगैरह. आपको बता दें की फलों का जूस खून साफ करने में इतना ज्यादा फायदेमंद नहीं होता, क्योंकि फलों के छिलकों में जो औषधीय गुण और पौषक तत्व पाए जाते हैं वो खून को साफ़ करते हैं. इसलिए जूस पीने के बजाय फलों का छिलके सहित सेवन करें.

(11) तुलसी का उपयोग – Blood को Clean और Clear रखने में तुलसी भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इसके लिए आपको बस तुलसी की चाय बनाकर पीनी है. अगर आप चाय नहीं पीते हैं तो 1 glass पानी में 6-7 तुलसी के पत्ते डालकर उसे उबालें और चाय की तरह सुबह सुबह चुस्कियां लेकर पीयें.

तुलसी में हर तरह के गुण पाए जाते हैं, इसमें Anti Oxidents होने के साथ साथ ये Anti Becterial और Anti Viral भी होती है. नियमित रूप से तुलसी का पानी पीने से खून साफ़ होने लगता है. आप चाहें तो बाज़ार से तुलसी का अर्क भी खरीद सकते हैं.

अन्य बेहतरीन लेख –

ये थी हमारी पोस्ट खून साफ़ करने के उपाय – How To Purify Blood In Hindi जिसमें आपने खून साफ़ करने के घरेलु तरीके जाने. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *