खजूर खाने के बेमिसाल फायदे | Dates Health Benefits In Hindi

खजूर खाने के फायदे

एक बार यदि आप खजूर खाने के फायदे जान लेंगे तो शायद आज से ही इन्हें खाना शुरू कर देंगे. जी हाँ Dates Benefits In Hindi लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं खजूर के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ. खजूर असल में Dry Fruit के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है और सामान्य फल की तरह भी. इसका सामान्य फल अगस्त से जनवरी महीने के बीच ही मिल पाता है.

लेकिन Dry Fruit (सूखे मेवे) के रूप से ये हमेशा उपलब्ध रहता है. खजूर एक बेमिसाल फल है जिसे सूखे फलों का राजा भी कहा जाता है. क्योंकि खजूर के फायदे अन्य सभी फलों की तुलना में बेहतरीन माने जाते हैं. इसका कारण है खजूर में पाए जाने वाले बेहतरीन पौषक तत्व. खजूर में Protein, Fibre, मैग्नीज, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कार्ब्स, हेल्दी फैट और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं.

ये सभी Nutritions अपने आप में बहुत ही ख़ास हैं इसीलिए Dates खाने के फायदे लाजवाब होते हैं. खजूर असल में एक अलग ही मिठास वाला फल है जिसका नाम सुनते ही कई लोगो के मुहं में पानी आ जाता है. यह मीठा होने के साथ साथ बेहतरीन गुणों से भरपूर होता है जो इसे और ज्यादा लाभकारी बना देते हैं. खजूर का पेड़ बहुत ही लम्बा होता है जिस पर बहुत ज्यादा पत्तियां नहीं होती.

यह असल में अरब देशों में उगाया जाने वाला फल है, इसकी शुरुआत वहीँ से हुयी थी. वहां पर बड़े बड़े घरानों के लोग इसका उपयोग एक सबसे बेहतरीन सूखे मेवे के रूप में करते थे. यहाँ तक की मुस्लिम लोग अपने रोजे खोलने के लिए खजूर का उपयोग करते हैं. क्योंकि उनका मानना है की खजूर दुनिया का सबसे पाक और सबसे अच्छा सुखा मेवा है. खजूर के पेड़ को All Purpose Tree कहा जाता है.

इसके पीछे कारण यही है की इसमें हर तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसीलिए खजूर खाने के लाभ अन्य फलों से कहीं ज्यादा हैं. खजूर हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. खासकर सर्दियों के मौसम में इनका सेवन करना अमृत के समान है. क्योंकि खजूर की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये हमें पोषण देने के साथ साथ हमारे शरीर को गर्म भी रखता है.

खजूर खाने से हमें तीव्र गति से Energy प्राप्त होती है. अगर बात करें ताज़ा खजूर की तो वो बहुत ही हल्का फल होता है जो पचने में बहुत ही आसान है. खजूर का प्रयोग दूध के साथ करने से इसके Benefits और ज्यादा बढ़ जाते हैं. कहने का मतलब ये है की खजूर अपने गुणों के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है. तो चलिए जानते हैं खजूर के शानदार लाभ.

Health Benefits Of Dates In Hindi – खजूर खाने के फायदे

(1) दिल को बनाये मजबूत – खजूर हमारे Heart के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से हम दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इसमें ख़ास तौर से पोटैशियम पाया जाता है जो की दिल की सुरक्षा करने में अहम् हैं.

इसके सेवन से हमारे हृदय को नयी ताकत मिलती है जिससे उसकी कार्यक्षमता बढती है. अगर आप सप्ताह में 3 दिन भी खजूर का सेवन करते हैं तो आप अपने दिल को Protect कर सकते हैं और Stroke वगैरह से बच सकते हैं. इसके लिए रोज रात को 4-5 खजूर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें खाएं. कुछ ही दिन में आपको अपना Heart Strong महसूस होने लगेगा.

Health Benefits Of Dates In Hindi

(2) वजन बढाने में सहायक – खजूर के लाभ उन लोगों को बहुत ही अच्छे मिलते हैं जो Underweight हैं, मतलब जिनका वजन उम्र और हाइट के हिसाब से कम है. जैसा हमने ऊपर आपको बताया की खजूर में पौषक तत्वों की भरमार होती है जो कुछ ही दिन में आपकी सेहत बना देते हैं.

इनमें मौजूद Protein, Multivitamins, Healthy Fat और Minerals आपका वजन बढाने में आपकी सहायता करते हैं. इसमें Sugar और Carbs भी पाए जाते हैं. वजन बढाने के लिए आपको खजूर का सेवन दूध के साथ करना होगा. हर रोज 4-5 खजूर खाएं और ऊपर से दूध पी लें.

(3) त्वचा के लिए लाभकारी – खजूर में कई ऐसे ख़ास तत्व होते हैं जो हमारी Skin को और बेहतर बनाने का काम करते हैं. ताज़ा खजूर में Vitamin C, Vitamin B और फ्लावोनोइड पाए जाते हैं. ये तत्व मिलकर हमारी Skin को बनाने के लिए जिम्मेदार उत्तकों की मरम्मत करते हैं.

नष्ट हुए उत्तकों के फिर से ठीक होने पर त्वचा का खिंचाव कम होने लगता है. इन पौषक तत्वों की वजह से त्वचा को पोषण भी मिलने लगता है, जिससे आपकी Skin नर्म और चमकदार बनती है. Skin के रख रखाव के लिए आप कुछ दिन तक ताज़ा खजूरों का सेवन करके देख सकते हैं.

(4) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए – खजूर खाने के फायदे हमें बढ़ी हुयी Immunity के रूप में भी मिलते हैं. नियमित रूप से खजूर का सेवन आपके Immune System को मजबूती प्रदान करने का काम करता है. क्योंकि इसमें वो सभी Nutrients मौजूद रहते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने का काम करते हैं.

Protein, Vitamin C, Vitamin B और Zink, फॉस्फोरस वगैरह, यही सब तो चाहिए होता है Immunity बढाने के लिए. सर्दियों में खजूर खाने के लाभ और भी ज्यादा मिलते हैं. क्योंकि खजूर हमारी Immunity बढ़ाकर इस मौसम में होने वाले सर्दी, खांसी और जुकाम जैसे रोगों से बचाता है.

(5) हड्डियों और दांतों को बनाये मजबूत – खजूर का प्रयोग हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम् भूमिका निभाता है. इसके साथ ही यह दांतों को भी मजबूत बनाता है. चूँकि इसमें Calcium भी भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को पूरा Calcium मिलता है. यही Calcium हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है.

रोज खजूर खाने से हड्डियों से सम्बंधित परेशानी दूर हो जाती है. उम्र बढ़ने के साथ साथ व्यक्ति की हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में दर्द रहने लगता है. आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए कम से कम सर्दियों में तो सप्ताह में 2-3 दिन खजूर का सेवन जरूर करें. इससे आपकी हड्डियों को काफी ताकत मिलेगी.

(6) खून की कमी दूर करे – जब किसी व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है तो उसे Anemia रोग कहा जाता है. दरअसल इस रोग में मरीजों को Double Problem हो जाती है. एक तो खून कम हो जाता है और दूसरा जितना खून है उसमें Iron की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है.

Iron की कमी के लक्षण बहुत ही बुरे होते हैं जैसे बुरी तरह से थक जाना, दिल की धड़कन का असामान्य होना और घबराहट रहना. खून की कमी से मानसिक रोग होने की संभावना भी होती है क्योंकि मष्तिष्क तक पर्याप्त खून नहीं पहुँच पाता. इन सब रोगों से बचाने में खजूर बहुत ही उपयोगी है. ऐसी स्थिति में आपको कम से कम 1 महीने तक रोज 5 से 6 खजूर खाने चाहिए.

(7) कब्ज़ करे दूर – खजूर के फायदे (Dates Benefits) में अगला फायदा है Constipation से राहत का. जैसा की हम बता चुके हैं खजूर Dietry Fibre का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. इसमें पाए जाने वाला Fibre तुरंत ही शरीर में घुल जाता है और आपकी पाचन क्रिया को ठीक करता है.

जिन लोगों को अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती है उन्हें हर रोज रात को 3 से 4 खजूर पानी में भिगोकर रखने चाहिए. सुबह उठते ही खाली पेट उन खजूरों का भी सेवन करना चाहिए और उनके पानी को भी पीना चाहिए. 4-5 दिन तक लगातार ऐसा करने से आपको कब्ज़ से राहत मिल जायेगी.

(8) Pregnancy में फायदेमंद – खजूर उन महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है जो Pregnant होती हैं. अगर मौसम सर्दी का है तो सोने पे सुहागा हो जाएगा. आम तौर पर देखा जाता है की गर्भवती रहने के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

खजूर खाने के फायदे

जैसे अत्यधिक थकान, कब्ज़ और खून की कमी वगैरह होना. इन सब रोगों को दूर करने के लिए खजूर रामबाण औषधि का काम करते हैं. Pregnancy के दौरान नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से माँ को तो फायदा मिलता ही है बल्कि बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

(9) शारीरिक ताकत बढ़ाये – खजूर खाने के फायदे हमें शारीरिक बल के रूप में मिलते हैं. नियमित रूप से दूध के साथ खजूर का सेवन करना अच्छी सेहत की चाबी है. अगर साथ में आप थोड़ी Weight Traning भी शुरू कर दें तो बहुत ही जल्दी आप बलिष्ठ बन जाते हैं.

खजूर आपकी अंदरूनी शक्ति और उर्जा का स्तर बढाने के साथ साथ मांसपेशियों के विकास के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इनके सेवन से शरीर में नया खून बनता है. इसमें पाए जाने वाला Protein और Multivitamins आपकी शारीरिक ताकत को बढाने का काम करते हैं.

(10) आँतों को रखे स्वस्थ – हमारे पाचन तंत्र के ठीक रहने के लिए जरूरी है की हमारी आंतें भी बिलकुल साफ़ और स्वस्थ रहे. नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से आपकी आँतों को काफी अच्छे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. खजूर में मौजूद पोलीफेनोल्स और फाइबर आँतों की सफाई करते हैं व् किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं.

आजकल आँतों का कैंसर भी काफी चर्चा में रहता है जिसे हम Colon Cancer के नाम से जानते हैं. ये रोग तभी होता है जब लम्बे समय तक हमारी आंतें अस्वस्थ रहें. खजूर के सेवन से आपकी आँतों में पनपने वाले जीवाणुओं और विषाणुओं पर रोक लगती है जिससे Colon Cancer का खतरा कम हो जाता है.

(11) बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए – नियमित रूप से खजूर का Use करने से आपके बाल हमेशा सेहतमंद रहते हैं. आम तौर पर हमें कई तरह की परेशानियां रहती हैं जैसे बालों का कमजोर होना या टूटकर गिरना वगैरह. लेकिन अगर आप रोज 4 से 5 खजूर खाते हैं तो आपके बालों को अच्छा पोषण मिल जाता है.

खजूर में पाया जाने वाला Protein और Vitamin B खासकर बालों को अच्छा पोषण प्रदान करते हैं. इनमें थोड़ी बहुत Healthy Fat भी पायी जाती है जो बालों को मोटा और चमकदार बनाती है.

(12) पेट की चर्बी करे कम – अगर Exercise करने के बावजूद आपके पेट की चर्बी कम नहीं हो रही हो तो साथ में नियमित रूप से खजूर का सेवन शुरू करें. खजूर खाने के फायदे आपको पेट की चर्बी घटाने के रूप में भी मिलते हैं क्योंकि ये Dietry Fibre से भरपूर होता है जो भोजन को अच्छी तरह पचाकर पेट को साफ़ करने में मदद करता है.

दूसरी बात खजूर खाने के बाद आपको भूख कम लगती है जिससे आपके वजन पर असर पड़ता है. इसमें Glucose भी पाया जाता है जो की आपकी Carbohydrates लेने की इच्छा को कम करता है. इन्हीं सब कारणों के चलते ये आपकी पेट की चर्बी घटाते हैं.

(13) Bad Cholestrol करे कम – Dates में बुरे Cholestrol के स्तर को कम करने के गुण भी पाए जाते हैं. खासकर इसमें मौजूद पोटैशियम कोलेस्ट्रोल को कम करने में अहम् भूमिका निभाता है. लेकिन इसके लिए आपको सर्दियों में इनका नियमित रूप से सेवन करना होगा.

Bad Cholestrol हमारे लिए कितना खतरनाक होता है, ये तो हम सब जानते हैं. इसके बढ़ने का खतरा ज्यादातर Winter में होता है. इस हिसाब से खजूर Bad Cholestrol को नियंत्रित करने के लिए बहुत ही ख़ास Food है. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जो हमें सर्दियों में ज्यादा Suit करती है.

(14) Anti Aging का काम करे – आजकल के तनाव भरे जीवन में वक़्त गुजरने के साथ साथ हमारा शरीर कम उम्र में ही बूढ़े के तरह दिखने लगता है. इस स्थिति से बचने के लिए खजूर का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है. खजूर में Anti Aging के गुण पाए जाते हैं. यानि यह शरीर में ऑक्सीकरण की क्रिया को रोकता है.

खजूर में बेहद ही जरूरी Vitamins और खासकर Antioxidents पाए जाते हैं जो हमें लम्बे समय तक जवान बनाये रखने में सहायक है. त्वचा की झुर्रियां और उसके लटकने की समस्या भी खजूर के सेवन से दूर होती हैं. यानी नियमित रूप से Dates का Use करने से उम्र का असर कम दिखता है.

(15) रतौंधी में लाभप्रद – रतौंधी यानी Night Blindness एक ऐसा रोग है जो Vitamins और Minerals की कमी की वजह से होता है. इस रोग में व्यक्ति को रात को बिलकुल भी दिखाई नहीं देता है. खासकर Vitamin A की कमी Night Blindness का सबसे मुख्य कारण है.

लेकिन खजूर के नियमित सेवन से आप Vitamin A की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं. कई Cases में ये पाया गया है की 1-2 महीने तक लगातार खजूर का सेवन करने से रतौंधी में काफी ज्यादा फर्क दिखा है.

अन्य बेहतरीन लेख –

ये थी हमारी पोस्ट खजूर खाने के फायदे – Health Benefits Of Dates In Hindi जिसमें आपनें खजूर के लाभ जाने. अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर कर दें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe भी कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *