केला खाने के 14 फायदे | Health Benefits Of Banana In Hindi

केला खाने के फायदे

Banana एक सदाबहार Fruit है और सेहत के लिए केला खाने के फायदे बहुत ही अच्छे होते हैं. इसके गुणों की बात की जाए तो ये स्वास्थ्य की दृष्टि से वाकई एक बेहतरीन फल है. Banana Benefits In Hindi लेख में हम आपको बताएँगे केला खाने के लाभ, गुण, पौषक तत्व और इसे खाने का सही समय व तरीका.

ये एक ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से उपलब्ध रहता है. जिन लोगों का बजट कम है लेकिन फिर भी वो Fruits खाना चाहते हैं तो केला उनके लिए बिलकुल उपयुक्त है. क्योंकि यह बहुत ही सस्ता होता है पर गुणों की खान है. आप चाहे कच्चा केला खाएं या फिर पका हुआ, केले के फायदे आपको मिलते ही हैं.

इसको खाने के लिए आपको किसी तरह की अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती है. बस छिलका हटाइए और खा जाइए. यह हर मौसम के लिए उपयुक्त है, चाहे गर्मी का मौसम हो, सर्दी का हो या फिर बारिश का मौसम. हर मौसम में आपको इसके लाभ बराबर मिलते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम के लिए केला सबसे ज्यादा उपयुक्त रहता है.

वैसे तो केला आप किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है की केले के फायदे आपको तभी मिलते हैं हब आप इसे एक निश्चित समय पर खाएं. ये बात बिलकुल भी सच नहीं है, आप सुबह से लेकर शाम को सूर्यास्त से पहले कभी भी केला खा सकते हैं. ये केला खाने का सबसे सही समय रहता है.

सूर्यास्त के बाद केला नहीं खाना चाहिए, इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं. केला खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसमें तरह तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें लगभग हर तरह के जरूरी Vitamins और Minerals पाए जाते हैं.

जो लोग Exercise करते हैं, जिन्हें Body बनानी है या फिर अपना वजन बढ़ाना है, उनके लिए तो केला एक बहुत ही ख़ास फल है. केला खाने के फायदे उन्हें अपने बढे हुए वजन और Fit Body के रूप में मिलते हैं. अगर आप भी दुबले पतले और कमजोर हैं तो रोज 3 केले खाइए और कुछ ही दिनों में फर्क खुद देखिये.

केला कमजोरी दूर करने में बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है. कहने का मतलब ये है की केला अपने आप में एक सम्पूर्ण फल है जो हमें बहुत ही सस्ते में मिल जाता है. अब हम आपको केले के कुछ ऐसे लाभ बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप भी इसके Fan हो जायेंगे.

चलिए फिर देर न करते हुए जानते हैं की रोज 1-2 केला खाने से आपको कौन कौन से Health Benefits मिलते हैं और किस प्रकार केला आपकी सेहत को बनाने में अहम् भूमिका अदा करता है.

Benefits Health Benefits In Hindi – केला खाने के फायदे

(1) दुबले पतले लोगों का वजन बढाता है– जो लोग बहुत ही दुबले पतले और कमजोर होते हैं, जिनका वजन सिर्फ खाने से नहीं बढ़ रहा होता है या फिर जिन्हें अच्छे से भूख नहीं लगती है, उनके लिए केला वरदान है.

आप जितना भी खाना खाते हों, बस खाना ख़त्म करते ही हर बार 2 केले खा लीजिये. कुछ ही दिनों में आपका वजन आश्चर्यजनक रूप से बढ़ जाएगा. जो लोग Gym जाते हैं, जिन्हें Muscles बनानी हैं, उनके लिए केला किसी Super Food से कम नहीं है.

एक तो इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और दूसरा ये मांसपेशियों का साइज़ बढ़ाने में बहुत ही बढ़िया योगदान देता है. रोज केला खाने से आप बहुत ही जल्दी हष्ट पुष्ट हो जाते हैं.

Health Benefits Of Banana In Hindi

(2) Energy का जबरदस्त स्त्रोत– जब बात Energy की होती है तो केले का नाम सबसे पहले आता है. आप कितने भी खिलाडियों और Athletes को देख लीजिये, वो सब उर्जा पाने के लिए केले का ही इस्तेमाल करते हैं.

इसका कारण ये है की ये तुरंत ही Energy प्रदान करता है और पचाने में भी बहुत ही आसान है. जब भी आपको लगे आपमें उर्जा की कमी हो रही है आप 2 केले खाइए. कुछ ही Minutes के बाद आपको अच्छा महसूस होगा.

(3) Stress से छुटकारा दिलाता है– केला एक ऐसा फल है जो सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं आपके Mood को भी सही बनाता है. Research में ये सामने आया है की केले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपको तनाव से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं.

ये बात आप खुद भी आजमाकर देख सकते हैं. हम अपने खुद के अनुभव से आपको बता रहे हैं की केला खाने से तनाव में कमी आती है. ये एक Happy Fruit है जो आपके दिमाग को शांत करता है और आप अच्छा Feel करते हैं.

आजकल हर आदमी तनाव में जी रहा है, उन सब के लिए हमारी सलाह है की आप नास्ते में 2 केले जरूर खाएं. आपको जल्दी ही आपके Mood में फर्क देखने को मिलेगा. तो इससे ये साबित हो जाता है की केला खाने के फायदे सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि दिमाग को भी मिलते हैं.

(4) पाचन क्रिया दुरुस्त करता है– आजकल हम बहुत सारी उल्टी सीधी चीज़ें खाते हैं जिससे हमारी पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है. ऐसे में केला खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. केला एक ऐसा फल है जिसे पचाने में पाचन तंत्र को बिलकुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ती.

बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र को सुदृढ़ बनाकर हमारी पाचन क्रिया को सही करता है. केले का सेवन करने से पेट से सम्बंधित बीमारियाँ दूर होती हैं जैसे गैस, कब्ज और भोजन का सही से ना पच पाना. आपके साथ भी इस तरह की समस्याएँ हैं तो आप केले को अपनी Diet में शामिल करके देखिये, आपको जल्दी ही इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

(5) त्वचा के लिए लाभदायक– केला हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक है. ये हमारी Skin को जवान बनाने में अहम् रोल अदा करता है. अगर आप सांवले हैं तो केले खाना शुरू कीजिये कुछ ही दिनों में आपको अपने रंग में फर्क देखने को मिलेगा.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केले में हमारे खून को साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं और खून के साफ़ होने से हमारी त्वचा के रंग में निखार आता है. ये मेलेनिन को कम करने का काम करता है.

(6) दिल के लिए अत्यंत लाभदायक– केला एक ऐसा फल है जिसमें Fibre बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है. और ये बात हम सब जानते हैं की Fibre हमारे दिल के लिए अच्छा होता है.

फाइबर युक्त भोजन करते रहने से हमें दिल से सम्बंधित बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है. रोज 2 या 3 केले खाने से हमारा दिल मजबूत होकर उभरता है और अपना कार्य सही ढंग से करता है.

(7) Blood Pressure ठीक रखता है– आप सब ने सुना होगा की केले में पोटाशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये एक ऐसा तत्व है जो हमारे रक्त प्रवाह को सामान्य बनाये रखता है.

खासकर जिन लोगों का Blood Pressure High रहता है उनको रोज 1 या 2 केले जरूर खाने चाहिए. ऐसा करने से उनका ब्लड प्रेशर Control में आ जाता है. इस तरह से केले के फायदे आपको कई रूपों में मिलते हैं.

(8) खून की पूर्ती करता है– जिन लोगों में खून की कमी हो जाती उनके लिए केला बहुत ही लाभदायक फल है. खून की कमी हो जाना हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है.

इस बीमारी को हम अनीमिया के नाम से जानते हैं. ऐसे में आपको रोज केले खाने चाहिए जिससे जल्द ही आपके शरीर में खून का स्तर बढ़ जाएगा. केले में Iron काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो खून की कमी दूर करता है.

(9) कमजोरी दूर करता है– कई बार किसी लम्बी बीमारी या दुर्घटना के कारण आदमी के शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है. जिसे जल्द से जल्द दूर करना जरूरी होता है. ऐसी स्थिति में भी आपको Banana Health Benefits जरूर मिलेंगे.

रोज केले खाने से आपका शरीर बहुत जल्दी Recover होगा और आपकी कमजोरी जल्दी से जल्दी दूर होगी. अगर किसी को भूख ना लगे तो भी कम से कम 2 केले तो वो खा सकता है.

(10) भूख को शांत करता है– भूख लगने पर जब भी आप कोई अन्य फल खायेंगे तो आपकी भूख पूरी तरह से शांत नहीं होती है. लेकिन केले की ये विशेषता है की ये आपकी भूख को पूरी तरह से शांत करता है.

केला खाने के फायदे

केला खाने के बाद भी आपको कई देर तक भूख नहीं लगती. यही कारण है की केले के उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता रहा है. जो लोग Dieting कर रहे होते हैं वो केले का इसी तरह इस्तेमाल करते हैं.

(11) डिप्रेशन में राहत दिलाये– केला खाने के फायदे डिप्रेशन यानी अवसाद के रोगियों को इस कष्टदायक स्थिति से उबारने में मदद कर सकते हैं. Doctors अवसाद के रोगियों के लिए जो आहार बताते हैं उनमें केले का नाम जरूर होता है.

केला खाने से आपके मन मष्तिष्क को स्फूर्ति मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं. केले में पाए जाने वाले तत्व आपके दिमाग को Relax Feel करवाने के लिए जाने जाते हैं. यही कारण है की Depression के रोगियों को नियमित रूप से ताज़ा केलों के सेवन की सलाह दी जाती है.

(12) शारीरिक शक्ति बढ़ाये – केले का दूध के साथ नियमित रूप से सेवन हमारी ताकत को बढाता है. ऐसा करने से कुछ दिन में शारीरिक कमजोरी छू मंत्र हो जाती है. केला में मौजूद आयरन हमारे शरीर में खून की मात्रा बढाने के साथ साथ पाचन क्रिया को भी सही करता है जिससे व्यक्ति का खाया पीया शरीर को लगता है.

(13) रक्त परिसंचरण बनाये बेहतर – जिन लोगों का खून गाढ़ा हो जाता है उन्हें सर्दियों के मौसम में Heart Attack जैसी समस्या का खतरा ज्यादा हो जाता है. ऐसे में केला आपको इस बड़े खतरे से बचा सकता है. केले में मौजूद मैग्निसियम हमारे खून में बढ़ रहे Cholestrol को कम करके खून को पतला करता है जिससे रक्त परिसंचरण सही तरीके से होता है.

(14) अस्थमा में लाभकारी– जिन लोगों की सांस जल्दी फूल जाती है या जिन्हें दमे की शिकायत होती है उनके लिए केला बहुत ही लाभदायक होता है. कहा जाता है की यदि आप पहले से ही नियमित रूप से केले का सेवन कर रहे हैं तो आगे चलकर आपको अस्थमा की शिकायत होने के Chance 40% तक कम होंगे.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

ये था हमारा लेख केला खाने के फायदे – Health Benefits Of Banana In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी हमे Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए और हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *