कमर दर्द दूर करने करने के उपाय व् घरेलू नुस्खे | कमर दर्द का इलाज

कमर दर्द दूर करने के उपाय व् घरेलू नुस्खे

इस लेख में हम आपको कमर दर्द दूर करने के उपाय व् घरेलु नुस्खे बताएँगे जो काफी हद तक आपकी पीठ दर्द की समस्या का समाधान कर देंगे. अगर आपको बहुत समय से लगातार Back Pain ने जकड रखा है तो आपको जल्द से जल्द कमर दर्द का इलाज करवाना चाहिए.

लेकिन अगर आप कुछ ही दिनों से अपनी कमर के निचले हिस्से यानी पीठ में दर्द महसूस करने लगे हैं तो आप घर पर ही व्यायाम और कुछ Home Remedies की मदद से कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. Back Pain असल में 2 तरीके का होता है.

एक होता है Acute और दूसरा होता है Chronic Back Pain. Acute Back Pain वो कमर दर्द होता है जो हमें साल में 3-4 बार महसूस होता है लेकिन कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है. लेकिन Chronic कमर दर्द में आपको लगातार लम्बे समय तक Pain रहता ही है.

खैर कमर का दर्द Acute हो या Chronic हमें इसके बारे में सोचना पड़ता ही है की अपने कमर दर्द को कैसे ठीक करें. क्योंकि पीठ का दर्द कोई सामान्य दर्द नहीं है, ये हमारी पूरी Lifestyle को प्रभावित करता है. Back Pain आपको चैन से जीने नहीं देता.

पहले पीठ में दर्द बूढ़े लोगों को होता था, मतलब उम्र ज्यादा बढ़ने पर होता था. लेकिन आजकल 25 साल की उम्र के बाद ही Back Pain Problem शुरू हो जाती है. बताइए ये कमाने की उम्र होती है, अगर इस दौरान ही आप कमर दर्द से परेशान रहेंगे तो कैसे अपना गुजारा कर पाएंगे.

यही कारण है की कमर दर्द को ठीक करने के घरेलु उपाय इसकी भनक लगते ही शुरू कर देने चाहिए. क्योंकि बाद में ये धीरे धीरे विकराल रूप ले लेता है. पीठ का दर्द कई वजहों से शुरू हो सकता है. आइये एक बार कमर दर्द की कारणों पर गौर फरमाते हैं.

(1) ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठना

(2) गलत तरीके से Exercise में ज्यादा Weight उठाना.

(3) Disk में Problem

(4) नसों में खिंचाव

(5) हमेशा कमर झुका कर चलना

(6) पेट का अधिक बाहर आना.

(7) ठीक Position में ना सोना

इनके अलावा भी कमर दर्द के कारण बहुत से हैं, पर सबका जिक्र हम इस लेख में नहीं कर सकते. कमर का दर्द आपको कुछ नहीं करने देता है. ना तो आप झुककर कोई घरेलु काम कर सकते हैं, ना सही से ऊठ बैठ पाते हैं, ना वजन उठा पाते हैं और ना ही लम्बी दूरी तक Bike चला सकते हैं.

इस तरह से यह आपको बहुत ही ज्यादा प्रभावित करता है. ऊपर से हर समय पीठ में दर्द रहना बहुत ही ज्यादा Irritate करता है. इसलिए समय पर कमर दर्द का इलाज कराना काफी जरूरी है. अगर स्थिति काफी गंभीर हो चुकी है तो चिकित्सक को दिखाना ही सही रहता है.

खैर अगर आपको Acute Back Pain की Problem है तो आप Doctor के पास जाने से पहले घर पर इसका Treatment कर सकते हैं. तो चलिए कमर दर्द को ठीक करने के लिए घरेलु नुस्खे जानते हैं जो वाकई असरदार हैं. पीठ दर्द में अच्छा परिणाम देते हैं.

Home Remedies For Back Pain In Hindi – कमर दर्द दूर करने के उपाय

(1) लहसुन से करें पीठ दर्द को ठीक – लहसुन बहुत ही गुणकारी होता है ये बात हम सब जानते हैं, इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. कमर दर्द के इलाज के लिए भी इसका Use अक्सर किया जाता रहा है. आप 10 से 12 लहसुन की कच्ची कलियाँ लेकर उन्हें पीस लें.

Home Remedies For Back Pain In Hindi

इस तरह से उनका Paste बन जाएगा. आपको ये Paste कमर के उस हिस्से पर लगाना है जहाँ आपको दर्द का अनुभव होता है. Paste लगाते ही आपको उस पर गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ा हुआ तोलिया अच्छी तरह से रख देना है. कुछ दिनों तक लगातार इस घरेलु उपचार को आजमायें, जरूर आराम मिलेगा.

(2) Olive या Levendar Oil की मालिश – कहते हैं की तेल की मालिश में बहुत ज्यादा शक्ति होती है. खासकर अगर तेल जैतून या फिर लेवेंडर का हो तो क्या कहना. Levendar एक बैंगनी रंग का फूलदार पौधा होता है जिसमें बहुत ही ख़ास दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं.

आपको इन दोनों में से कोई भी एक तेल लेकर किसी दुसरे व्यक्ति से अपने कमर की मालिश करवानी है. ध्यान रहे मालिश में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए. मालिश सही तरीके से की जानी चाहिए और हर रोज कम से कम 15 मिनट की मसाज़ जरूरी है.

(3) Calcium की पूर्ती करें – वैसे तो कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं लेकिन कई लोगों में Doctors में पीठ दर्द की वजह कैल्शियम की कमी को पाया है. Calcium एक वो Mineral है जो हमारी रीढ़ की हड्डी को ताकत प्रदान करता है.

तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी ना होने दें. कैल्शियम की पूर्ती के लिए दूध, दही, पनीर, संतरा, हरी सब्जियां और केल वगैरह खाते रहें. या फिर आप चाहें तो Calcium की Tablets या Supplements ले सकते हैं लेकिन पहले Doctor की सलाह जरूर लें.

(4) योग करें – अगर आप घर पर ही कमर दर्द के लिए घरेलु उपाय करना चाहते हैं तो इसमें Yoga आपकी काफी सहायता कर सकता है. अगर आपको योग के बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं है तो आप Youtube पर Search करें.

या फिर आप योग से सम्बंधित TV Programs भी देख सकते हैं. कई सारे ऐसे योगासन हैं जो आपकी कमर को मजबूत बनाकर आपकी पीठ के दर्द को दूर करते हैं जैसे, चक्रासन, मकरासन और भुजंगासन वगैरह. हालांकि आपको Result मिलने में थोडा समय लग सकता है.

(5) खसखस से कमर दर्द कैसे ठीक करें – खसखस बहुत ही गुणकारी चीज़ होती है. अगर आप लम्बे समय से कमर दर्द से परेशान हैं तो खसखस के बीज ले आइये. आपको खसखस के बीज में समान मात्रा में मिश्री मिलाकर एक Powder तैयार कर लेना है.

ध्यान रहे आपको ये Powder बारीक बनाना है जो दूध में आसानी से घुल जाए. अब आप हर रोज सुबह शाम एक गिलास हल्के गर्म दूध में 2 छोटी चम्मच ये वाला पाउडर डालें और पी जाएँ. कुछ दिन तक ये घरेलू उपचार करने से आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा.

(6) मेथी के दाने करेंगे कमाल – अगर आप सोच रहे हैं की जल्दी से जल्दी कमर दर्द से छुटकारा कैसे पायें तो मेथी दाना इसमें आपका सहयोग करेगा. सबसे पहले आपको 100 ग्राम मेथी दाना लेना है और उसे पीसकर बिलकुल महीन कर लेना है, मतलब पाउडर बना लेना है.

अब आप 1 गिलास गर्म दूध में 1 छोटी चम्मच मेथी दाना पाउडर और एक छोटी चम्मच शहद मिला लेना है. लीजिये तैयार है आपके लिए कमर दर्द को तुरंत ख़त्म करने वाला घरेलु नुस्खा. याद रहे आपको ये दूध घूँट घूँट करके आराम से पीना है एक दम से नहीं.

(7) गेहूं से कमर दर्द का घरेलु इलाज – आप ये सुनकर चौंक गए होंगे की भाई गेहूं से हमारा पीठ का दर्द कैसे ठीक होगा. लेकिन ये सच है की ये भी एक बहुत ही असरदार Back Pain Home Remedies में से एक है. सबसे पहले शाम को आप एक मुट्ठी गेहूं पानी में भिगोकर रख दें.

सुबह उन्हें पानी से बाहर निकाले और उन्हें एक बड़े Cup दूध में डालें. अब आप इसमें थोडा धनिया पाउडर और खसखस मिलाएं. अब आपको इसे उबालना है, जब ये अच्छी तरह से उबलने लगे तो इसे उतारकर चाय के कप में डाल लें और इसे चाय की तरह पीयें. आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा.

(8) गर्म पानी से सीकाई – अगर आप सबसे आसान कमर दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे दूंढ रहे हैं तो ये तरीका आपके लिए Best रहेगा. कमर दर्द के शुरुआती लक्षणों में ही अगर गर्म पानी का सेक शुरू कर दिया जाए तो पीठ दर्द ठीक हो जाता है.

कमर दर्द दूर करने के उपाय व् घरेलू नुस्खे

 

इसके लिए आपको सबसे पहले पानी को अच्छा ख़ासा गर्म करना है और उसके बाद इसे Hot water Bag में डालना है. अब आप इस Hot Water Bag को उस जगह पर रखें जहाँ आपको सबसे ज्यादा दर्द महसूस होता है. रोज कम से कम 10 मिनट तक ये सेक जरूर लगायें.

(9) एलोवेरा का असर – पीठ दर्द में एलोवेरा भी बहुत अच्छा काम करता है. हालांकि ये जरूरी नहीं हर व्यक्ति को सामान रूप से ही परिणाम मिले. हो सकता है किसी व्यक्ति पर इसका असर ना हो. पर आयुर्वेद के अनुसार ये पीठ दर्द को दूर करने में सहायक है.

क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लाम्मंट्री और एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं जो की कमर दर्द को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. आपको हर रोज आधा कप एलोवेरा जूस पीना है और पीठ दर्द वाली जगह पर एलोवेरा जैल लगाना है. कुछ ही दिनों में आपको आराम मिलेगा.

(10) हल्दी है बेमिसाल – Back Pain का इलाज घर पर ही करना चाहते हैं तो औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी इसमें आपकी मदद करेगी. इसमें ऐसे दर्द निवारक तत्व होते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द को दूर करने का काम करते हैं.

हल्दी आपको कमर दर्द में भी तुरंत आराम देती है. आपको रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना है. 2-3 दिन लगातार ऐसा करने से आप दर्द छू मंत्र हो जाएगा.

(11) नारियल तेल + सरसों का तेल – अगर आप कमर दर्द दूर करने के उपाय कर ही रहे हैं तो ये वाला तरीका भी जरूर आजमायें. 1 छोटी कटोरी में थोडा सा नारियल तेल डालें और उसमें उतना ही सरसों का तेल मिला दें.

अब आप उसमें लहसुन की 2 से 3 कच्ची कलियाँ पीसकर डालें और उबालें. अब इस तेल के ठंडा होने पर इससे हर रोज कम से कम 10 मिनट तक अपनी कमर की मालिश करवाएं. इस तरीके से बहुत ही जल्द आपको कमर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

(12) तुलसी का सेवन दिलाएगा कमर दर्द से छुटकारा – ज्यादातर लोगों को निचले हिस्से का पीठ दर्द परेशान करता है. जिसके कारण उन्हें झुकने या Bike चलाने में भी परेशानी होती है. तुलसी के सेवन से आप इस दर्द का दूर कर सकते हैं.

10-12 तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह उबालें. अब उस पानी को छान लें और ठंडा होने दें. इसके पश्चात आपको इसमें थोडा नमक मिलाकर पीना है. 3-4 दिन तक लगातार ये नुस्खा आजमाने से आपको कमर दर्द में काफी ज्यादा राहत मिलेगी.

(13) बर्फ का सहारा लें – कई बार बर्फ भी पीठ दर्द को दूर करने में सहायक साबित होती है. आप किसी प्लास्टिक बैग के टुकड़े तोड़कर डालें और उससे कमर की सिकाई करें. आपको बर्फ की थैली को वहां रखना है जिस हिस्से में आपको ज्यादा दर्द महसूस हो रहा है.

बर्फ वाले Plastic Bag को कम से कम 2 से 3 मिनट दर्द वाली जगह पर रहने दें और फिर हटा लें. इसके बाद फिर से 1 मिनट का Gap देकर ऐसा ही करें. ये प्रक्रिया आपको 5 से 6 बार दोहरानी है. इस तरीके से आपको कमर दर्द में आराम का अनुभव होगा.

अन्य बेहतरीन लेख –

तो ये थी हमारी पोस्ट कमर दर्द दूर करने के उपाय – Back Pain Home Remedies In Hindi. जिसमें हमने आपको बताया की कमर दर्द का इलाज घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे कर सकते हैं. उम्मीद है ये लेख आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा.

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *