Jogging करने के बेहतरीन फायदे | कैसे शुरू करें जॉगिंग

Jogging के फायदे

Jogging Benefits In Hindi- आप सब ने जॉगिंग का नाम तो सुना ही होगा, सही में जॉगिंग करना हमारे स्वास्थ्य में चार चाँद लगा देता है. Jogging के फायदे आपकी सेहत के लिए बहुत ही जबरदस्त होते हैं. हम हों या आप, सबने कभी न कभी तो जरूर सोचा होगा की हमें जॉगिंग जरूर शुरू करनी चाहिए. इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे की Jogging कैसे करें.

जॉगिंग यानी सुबह के समय तेज तेज टहलना एक ऐसी Exercise है जिसे करने के लिए ना तो आपको कोई पैसे खर्च करने हैं और ना ही किसी भारी Training की जरूरत होती है. भले ही Jogging को एक साधारण से व्यायाम का दर्जा दिया गया हो लेकिन यकीन मानिए Jogging करने के स्वास्थ्य लाभ इतने हैं की एक पोस्ट में इनका बखान भी नहीं किया जा सकता है. यह अपने आप में एक पूर्ण एक्सरसाइज है.

लोग घंटों Gym में Fees देकर पसीना बहाते हैं अपना मोटापा कम करने के लिए, लेकिन फिर भी उनसे ये नहीं हो पाता है. लेकिन हम आपको बतादें की Jogging वजन कम करने की एक बेहतरीन Exercise है, इसके अलावा Jogging से आप अपना जो Stamina बना सकते हैं वो किसी और चीज़ से Possible नहीं है. मतलब Exercise साधारण लेकिन इसके काम बड़े हैं.

What Is Jogging In Hindi – Jogging क्या है

कुछ लोगों में बहुत ही बड़ा Confusion है, वो Morning Walk, Jogging और Running को लेकर Confuse रहते हैं. असल में उनको इन तीनो में फर्क नहीं पता होता, Running का तो फिर भी ठीक है. लेकिन Morning Walk और Jogging को लेकर Confusion ज्यादा है. लेकिन आप चिंता ना करें हम यहाँ Clear कर देते हैं की मोर्निंग वाक और जॉगिंग में क्या फर्क या अंतर है, और Jogging क्या होती है.

देखिये जिस Speed से हम Normally चलते हैं, उसी Speed से सुबह के समय जब घूमने जाते है तो उसे Morning Walk कहा जाता है यानी इसे Walking भी कह देते हैं. ऐसा करने में हमारे फेफड़े एक निश्चित समय में कम Oxygen ग्रहण करते हैं और शरीर की उर्जा की खपत भी कम होती है. अब समझते हैं Jogging को.

हमारी चलने की जो Normal Speed होती है उससे तेज चलना यानी बहुत तेज चलना या फिर यूँ कह सकते हैं की बहुत धीरे दौड़ने को हम Jogging कह सकते हैं. यानी ये Walking और Running के बीच की स्थिति होती है. इसको करने में उर्जा की खपत ज्यादा होती है, फेफड़े ज्यादा Oxygen लेते हैं और दिल भी तेजी से धडकने लगता है. ये Walking से ज्यादा असरदार एक्सरसाइज होती है.

Jogging की गिनती Cardiovascular Exercises में ही होती है. इसीलिए Jogging करने के फायदे Walking से ज्यादा होते हैं. जब इसके फायदों की बात चल ही पड़ी है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की सुबह के समय टहलने से हमें कौन कौन से बड़े स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं.

Health Benefits Of Jogging In Hindi – Jogging के फायदे

(1) Jogging करने का सबसे बड़ा Benefit ये होता है की ये आपकी ज़िन्दगी से आलस और हमेशा बनी रहने वाली थकान को कहीं दूर ले जाती है. जॉगिंग करने के दौरान आपका शरीर और दिमाग दोनों बहुत ही ज्यादा Oxygen ग्रहण करते हैं, जिससे आप बहुत ही फुर्तीले और Active हो जाते हैं. सुबह के समय में Store हुयी ये Energy, पूरे दिन आपके काम आती है और आप अपने सारे काम बढ़िया तरीके से निपटाते हैं.

(2) शायद आप सब ने ये सुन रखा हो की हमारे दिमाग में Happy Harmones को Active करने के लिए प्रयाप्त ओक्सिजन (शुद्ध ओक्सिजन) की जरूरत पड़ती है. जो की Jogging करने से आपको मिल जाती है. इससे होता ये है की Good Harmones Activate हो जाते हैं और आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आपको कोई Tension है ही नहीं. अगर कोई Depression से जूझ रहा है तो Jogging से बहुत मदद मिलेगी.

(3) कहा जाता है की पेट की चर्बी सबसे ढीठ चर्बी होती है, जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. लेकिन Jogging के फायदे लाजवाब हैं ये आपकी पेट की चर्बी बहुत ही जल्दी कम कर सकते हैं. सुबह के समय आपने कुछ खाया नहीं होता और Jogging करने के लिए जो बहुत ज्यादा Energy चाहिए होगी, शरीर उसे आपके शरीर में जमी चर्बी से ही बनाएगा.

यही कारण है की जॉगिंग करने से पेट की चर्बी भी पिघलने लगती है और जल्दी ही कम भी हो जाती है. तो अगर आप में से जितने भी लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं, या फिर कोई Six Pack Abs बनाना चाहता है तो Jogging जरूर शुरू करें, आपका काम 40% तक आसान हो जाएगा.

(4) आजकल लोगों की ज़िन्दगी में एक तूफ़ान सा मचा हुआ है, और वो तूफ़ान है विचारों का. जी हाँ बहुत सारे Cases हम सुन रहे हैं की हमारे दिमाग में हर समय आलतू फालतू के विचार चलते रहते हैं, दिमाग कभी खाली रहता ही नहीं है. इस चीज़ से वाकई बहुत परेशानी होती है, ये छोटी समस्या नहीं है. लेकिन यकीन मानिए Jogging करने से आपको इसमें भी कुछ लाभ जरूर मिलेगा.

सुबह के समय में तेज तेज टहलने से आपका मन शांत जरूर होगा, आपको राहत मिलेगी. कुछ महीनों तक लगातार ऐसा करते रहने से परिस्थितियां बदल जायेंगी, आप पहले से काफी अच्छा महसूस करेंगे.

(5) Jogging आपको शरीरीक रूप से सुदृढ़ और शक्तिशाली बनाएगी. कुछ लोग सोचते हैं की जॉगिंग करने से सिर्फ हमारे पैर मजबूत हो सकते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं है ये हमारे पूरे शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है. Jogging का असर हमारे पैर, गर्दन, कंधे, पेट और कमर सब पर पड़ता है. Jogging करने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है. यहाँ तक की ये दिमाग को भी मजबूत बनाती है.

(6) Jogging करने के फायदे हमारे दिल को भी काफी अच्छे से मिलते हैं. एक तो Jogging करने से हमारी धड़कन बढ़ने से हमारे ह्रदय की भी अच्छी खासी Exercise हो जाती है. रोज ऐसा करने से दिल काफी मजबूत हो जाता है. दूसरा जॉगिंग करना आपके Bad Cholestrol Level को घटा सकता है जो की दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी भी है.

(7) Jogging करना आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाने का काम करेगा. जिन लोगों को शिकायत रहती है की उन्हें कब्ज रहती है, खाना सही से नहीं पचता या फिर गैस वगैरह की Problem है तो आपको Jogging करने से जरूर लाभ मिलेगा. सुबह खाली पेट जब आप Jogging करते हैं तो शरीर के सभी Organs पर Pressure पड़ता है जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

(8) हमने अभी कुछ ही दिन पहले अपने Stamina को बढ़ाने के लिए एक पोस्ट लिखी थी. उसमें भी हमने बताया था की स्टैमिना बढ़ाने के लिए जॉगिंग या रनिंग से बेहतर कोई तरीका नहीं है. अगर आप नियमित रूप से Jogging के लिए जाते हैं तो ये निश्चित है की कुछ ही दिन में आपका Stamina काफी हद तक बढ़ जाएगा.

Jogging के फायदे

(9) क्या आप जानते हैं की रोज सुबह टहलने के फायदे हमें बढ़ी हुयी Immunity के रूप में भी मिलते हैं. जी हाँ ये सच है जो लोग Jogging करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में जरूर इजाफा होता है. इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है. आप बीमारियों से बचे रहने में कामयाब होते हैं जो की लम्बे समय तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी भी है.

(10) Jogging करने से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं. देखिये हम सबको पता है की हमारी हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार हैं जिनके सहारे शरीर बना हुआ है. इसी प्रकार हमारे पैर भी हमारे शरीर के आधार हैं जिनके सहारे शरीर खड़ा है. इन दोनों ही चीज़ों को मजबूत बनाने का काम जॉगिंग करती है. ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाती है और पैरों को भी.

(11) जॉगिंग हमारे रक्त परिसंचरण तंत्र को भी बेहतर बनाती है, यह फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. Jogging करने से Respiratory System की Muscles मजबूत होती है. यह निश्चित करती है की हमारे फेफड़े ज्यादा से ज्यादा Oxygen ग्रहण करें और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालें. इससे शरीर में रक्त प्रवाह सही से होता है.

(12) Jogging के फायदे आपको Anti Aging के रूप में भी मिलते हैं. जी हाँ ये एक ऐसा रास्ता है जिससे आप हमेशा जवान दिख सकते हैं. इसका आपके चहरे पर ख़ास प्रभाव पड़ता है, Jogging करने से आपकी Skin को ज्यादा Oxygen और खून मिलता है जिससे त्वचा निखर जाती है और बिलकुल जवान हो जाती है. यानी आपको हर प्रकार के लाभ जॉगिंग से मिलते हैं.

तो ये थे Jogging करने के Health Benefits जो की लाजवाब है. एक Free की Exercise के इतने लाभ वाकई मजेदार हैं. अब आपको बताएँगे Jogging करने का तरीका, बहुत से लोग हैं जिनका सवाल होता है की Jogging कैसे शुरू करें, क्या क्या सावधानियां हमें बरतनी चाहिए जॉगिंग शुरू करने के दौरान.

Jogging Kaise Kare – Jogging शुरू करने का तरीका

देखिये कुछ बेसिक सी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है, जैसे-

  • अगर आपकी उम्र 40 से अधिक हो गयी है तो एक बार Jogging शुरू करने से पहले किसी अच्छे Doctor से अपना Check Up करवा लें, की आप पूरी तरह से स्वस्थ तो हैं ना. Jogging तभी शुरू करें जब ये तय हो जाए आप बिलकुल Healthy हैं.
  • हमारी सलाह आपको ये है की सीधा Jogging शुरू करने से पहले आपको कुछ दिन Morning Walk करनी चाहिए. इससे आपका शरीर जॉगिंग के लिए अच्छे से तैयार हो जाएगा. एक दम से Jogging शुरू करना कभी कभी खतरनाक भी होता है.
  •  क्या आपको पता है की Jogging करने से पहले भी वार्म अप करना जरूरी होता है. कुछ लोगों का कहना होता है की जॉगिंग तो खुद ही Warm Up करने के लिए की जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है, जोगिंग करने से पहले थोडा Streching और Jumping वगैरह करके शरीर की अकड़ को थोडा कम करें.
  • जॉगिंग करते वक़्त भी आपको इस बात का ध्यान रखना है की एक दम से वो Speed ना पकड़ें जो आपको बाद में पकडनी है. शुरुआत हमेशा धीरे से करें, उसके बाद धीरे धीरे अपनी स्पीड को बढ़ाएं. ऐसा ही आपको दूरी को लेकर करना है, शुरुआत में ही एक दम से ज्यादा दूरी तय करने की ना सोचें, पहले दिन कम, दुसरे दिन थोड़ी सी ज्यादा, इस प्रकार धीरे धीरे दूरी बढ़ाएं.
  • हमारी सलाह ये है की Jogging से भी आप हफ्ते में कम से एक दिन की छुट्टी जरूर लें. खासकर जब हम Jogging शुरू ही करते हैं तो ये बहुत ही जरूरी है. शरीर को Rest देना बहुत ही जरूरी है. शुरू शुरू में आपका Stamina इतना नहीं होता की आपका शरीर तुरंत रिकवर हो जाए. इसलिए 1 दिन का आराम हफ्ते में जरूर लें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Jogging के फायदे – Jogging Benefits In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है कुछ Help आपको इस पोस्ट से जरूर मिली होगी. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe भी कर लें. कुछ भी पूछने के लिए आप Comment कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *