Best Health Tips In Hindi | स्वस्थ रहने के लिए 40 नेचुरल टिप्स

Health Tips In Hindi

Health Tips In Hindi लेख में हम आपको कुछ ऐसे स्वास्थ्य नियमों के बारे में बताएँगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ये सब आपको पता चल जायेगा. बस एक बार ये सारे स्वस्थ रहने के नियम पढ़ लीजिये, आप निसंदेह Healthy Life जियेंगे.

हम यहाँ आपको कुल 40 ऐसे स्वास्थ्य मन्त्र बताएँगे जो पढने में शायद आपको बहुत ही साधारण लगे, लेकिन अगर इनको माना जाए तो आदमी कभी बीमार ही ना पड़े. हम सब रोगों से बचने के लिए बड़े बड़े उपाय तो अपना लेते हैं लेकिन जो छोटी छोटी, लेकिन बहुत ही जरूरी बातें होती हैं उन्हें भूल जाते हैं. फिर यही गलती हमें नुकसान पहुंचाती है.

इन्ही छोटी छोटी गलतियों के कारण हम अस्वस्थ हो जाते हैं और फिर वही दवाएं और Doctors का चक्कर. इन सब में बेकार का पैसा और समय खर्च होता है जिससे हमारे सारे काम बिगड़ जाते हैं. सबके लिए Hindi में Health Tips साझा करने का हमारा केवल और केवल मकसद यही है जितने भी बच्चे हैं वो इन्हें ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में उतारें.

ताकि शुरुआत से ही उनकी स्वास्थ्य नींव मज़बूत हो सके और वो एक स्वस्थ जीवन की और प्रेरित हो सके. हालांकि हमारा ये लेख सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं, जितने भी स्वस्थ रहने के उपाय हम आपको यहाँ बताने वाले हैं वो हम सब के लिए जरूरी हैं. अपने पूरे दिन में हम कैसे सोते हैं, कैसे रहते हैं, कैसे खाते हैं और क्या क्या करते हैं बस इन्ही चीज़ों में थोडा ध्यान लगाना है.

दिनचर्या के दौरान हम क्या गलतियाँ करते हैं या फिर हमें क्या सुधार करने चाहिए, यही सब आपको बताएँगे. तो चलिए फिर शुरू करते हैं और जानते हैं उन Health Tips के बारे में जिनको हमें स्वस्थ जीवन के लिए अपनाना है.

Easy Domestic Health Care Tips In Hindi For Everyone

(1) हमेशा कोशिश करें की सूर्योदय होने से पहले बिस्तर छोड़ दें. ऐसा करने से आपके अन्दर निहित नकारात्मक उर्जा कम होती है जो की जीवन में सफलता पाने के लिए जरूरी है.

(2) सुबह बिस्तर छोड़ते ही बिना मुहं धोये कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पीयें. ये काफी प्रभावी Minor Hindi Health Tips हैं आपके लिए, इन्हें जरूर मानें.

(3) कभी भी खाली पेट दूध वाली चाय ना पीयें. ऐसा करना शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है.

(4) हर रोज सुबह के समय पेट साफ़ करने की आदत डालें. ऐसा करना जरूरी है, कई लोग कहते हैं की हमें तो सुबह जाने की आदत ही नहीं है. ये बहुत हानिकारक है, शरीर के अन्दर मौजूद खाने को यदि 12 घंटे से ज्यादा पेट में रखते हैं तो जहर/तेज़ाब बनना शुरू हो जाता है.

(5) हर रोज अपने दाँतों को साफ़ करना जरूरी है. पूरी रात हमारे मुहं में दातों के अन्दर Becteria पैदा होते हैं जिन्हें सुबह Brush करके साफ़ करना जरूरी है. इसके साथ ही उनकी दुर्गन्ध भी साफ़ होती है और दांत मज़बूत और चमकीले बनते हैं.

(6) हमें हमेशा कोशिश करनी चाहिए की सुबह 9 बजे से पहले नहा लिया जाए. ऐसा करने से आपमें पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है और आप अपने कामों को बेहतर ढंग से अंजाम दे पाते हैं. सुबह जल्दी नहा लेने से मूड हमेशा Fresh रहता है.

(7) नहाने के बाद हर बार साफ़ कपडे पहने, अगर आप नहाते रोज हैं लेकिन आप कपडे हमेशा मैले कुचैले ही पहने रहते हैं तो आपके नहाने का कोई फायदा नहीं है. आपके अस्वस्थ होने के Chance फिर भी रह जाते हैं, इसलिए हर बार साफ़ कपडे पहनने की आदत डालें.

(8) हर बार खाना खाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धोने चाहिए. इससे आप हमेशा बीमारियों से बचे रहेंगे. आपके हाथों में जो गंदगी होती है वो खाने के साथ अंदर नहीं जा पायेगी.

(9) खाने खाने से ठीक पहले पानी कभी ना पीयें, कम से कम आधा घंटा पहले पानी पीयें. इसी तरह खाने के साथ साथ भी पानी नहीं पीना चाहिए, खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीयें. इससे आपकी पाचन क्रिया हमेशा दुरुस्त रहेगी.

(10) कभी भी बहुत ज्यादा तेल वाली चीज़ें ना खाएं, या फिर तली हुयी चीज़ें बहुत कम खाएं. इसी के साथ बहुत ज्यादा नमक, मिर्च और मसाले वाले भोजन से भी बचें. हमेशा सादा भोजन करें. ये बहुत ही जरूरी स्वस्थ रहने के उपाय हैं जो बहुत ज्यादा फर्क डालते हैं.

Best Health Care Tips In Hindi

(11) अपने भोजन करने का एक निश्चित समय तय करें. जैसे अगर आप सुबह 9 बजे नाश्ता करते हैं तो हर रोज 9 बजे ही Breakfast करें. इसी तरह अगर Lunch 1 बजे करते हैं तो रोज 1 बजे ही लंच करें. क्योंकि आपके खाना खाने के समय के हिसाब से ही हमारा पाचन तंत्र और पूरा शरीर उस खाने को पचाने की तैयारी करता है.

(12) हर रोज कम से कम 7 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें. इतना पानी पीना स्वस्थ रहने के लिए और शरीर की पूर्ती के लिए जरूरी है.

(13) पानी कभी भी ऊपर से ना पीयें. पानी हमेशा मुहं लगाकर ही पीना चाहिए और थोडा थोडा करके पीना चाहिए. खड़े खड़े ऊपर से पानी पीने के कारण घुटने और किडनी खराब हो जाती हैं.

(14) कभी भी बहुत ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. आजकल हम सब Fridge का पानी पीते हैं जो की स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है. हमें हमेशा मटके का पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए, ये सर्वोत्तम है.

(15) हमें कभी भी दुकानों में मिलने वाली Cold Drinks नहीं पीनी चाहिए, इनमें बहुत हानिकारक तत्व होते हैं जो की शरीर को खराब कर देते हैं. इससे अच्छा ये है की आप घर पर निम्बू पानी या कोई भी ठंडाई बनाकर पीयें.

(16) हमें कभी भी बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए. ऐसा करने पर हमेशा तबियत बिगड़ने का खतरा बना रहता है क्योंकि शरीर अपने अन्दर के तापमान का संतुलन नहीं बना पाता.

(17) हमें कभी भी किसी दुसरे व्यक्ति का तौलिया और Brush इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे हमेशा संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है.

(18) हमें हमेशा अपने नाखूनों को काटकर रखना चाहिए. नहीं तो उनमें इकठ्ठा होने वाला मैल खाने के साथ आपके पेट में जाकर गड़बड़ी पैदा कर देता है.

(19) कभी भी बहुत ज्यादा बड़े बाल नहीं रखने चाहिए. हमें उनको समय समय पर कटवाते रहना चाहिए. बड़े बालों की देखभाल के लिए जो वक़्त और पैसा हमें चाहिए वो हम मैनेज नहीं कर सकते. इससे अच्छा ये है की बाल सदैव छोटे रखें.

(20) Natural Health Tips In Hindi के इस Point को हमेशा याद रखिये. कभी भी दही सूर्यास्त के बाद ना खाएं, दहीं प्रयोग करने के सबसे सही समय सुबह और शाम है. दही में अगर नमक की जगह चीनी डालकर खायेंगे तो ये आपके लिए ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होगा.

(21) कभी भी छाछ पीने या दही खाने के तुरंत बाद दूध ना पीयें. इन चीज़ों के इस्तेमाल के बीच कम से कम 1 घंटे का समय जरूर दें.

(22) खाने खाने के बाद हमेशा थोडा सा मीठा और सौंफ के दाने जरूर खाएं.

(23) खाने खाते वक़्त कभी भी बातें न करें, ये बहुत ही बुरी बात है जो की स्वास्थ्य की दृष्टी से भी ठीक नहीं है.

(24) कभी भी खड़े खड़े खाना ना खाएं. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करना अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है. खाना हमेशा बैठकर खाएं.

(25) खाना खाते वक़्त किसी चीज़ के बारे में ज्यादा ना सोचें, गुस्से में कभी भी भोजन ना करें. पहले अपने आप को शांत करें, फिर भोजन करें.

(26) खाना खाते ही कभी नहीं सोना चाहिए. अगर आप सोना ही चाहते हैं तो कम से कम आधा घंटा तो जरूर रुकें उसके बाद सोयें.

(27) कभी भी कोई किताब या अखबार पढ़ते हुए खाना नहीं खाना चाहिए. इसी तरह खाना खाते वक़्त कभी भी T.V नहीं देखना चाहिए, ऐसा करने से आपकी याददास्त कमजोर होती जाती है.

(28) सुबह उठने के बाद कम से कम 1000 मीटर पैदल जरूर चलें. ऐसा करने से आप कई रोगों से बचे रह पायेंगे और पूरे दिन आपमें Energy रहेगी.

(29) कभी भी अपने Dinner यानी रात के खाने में गरिष्ठ भोजन यानी भारी और तेल वाला भोजन ना करें. जैसे चावल, राजमा, और मीट मांस आदि.

(30) हमें हमेशा ये ध्यान रखना है की जो भी भारी भोजन करना है वो सूर्यास्त से पहले ही करेंगे, सूर्यास्त के बाद नहीं. इस तरीके से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

(31) छोटी मोटी समस्याओं के लिए कभी भी अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल ना करें. कुछ लोग रोज 1 या 2 Tablet तो ले ही लेते हैं, ये शरीर को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं.

(32) जितना हो सके दोपहर में सोने से बचें. दोपहर में सोना बीमारियों को बुलावा देना है, इसलिए इन Health Tips को हमेशा मानें.

(33) हमें बहुत अधिक देर तक टी.वी नहीं देखना चाहिए. इससे ना सिर्फ आँखें खराब होती हैं बल्कि आपका टाइम टेबल भी खराब होता है.

(34) आजकल के बच्चे Mobile  से चिपके रहते हैं, उनके लिए बतादें की Mobile का ज्यादा इस्तेमाल कभी ना करें और ना ही Mobile को अपने पास रखकर सोयें. इससे Radiation का खतरा बना रहता है.

(35) रात का खाना हमेशा जल्दी ही खाने की कोशिश करें. कोशिश करें की 9 बजे तक आपका Dinner हो जाए.

(36) कभी भी रात को खाना खाते ही नहीं सोना चाहिए. रात के खाने के बाद कम से कम 500 कदम पैदल चलने की आदत डालें.

(37) रात को हमेशा जल्दी सोने की आदत डालें. ज्यादा देर टी.वी से ना चिके रहें. रात को सोने का अपना एक निश्चित समय बनायें.

(38) कभी भी रात को सोते समय अधिक पानी न पीयें. अगर पानी पीना है तो सोने के time से कम से कम आधा घंटा पहले पानी पीयें. सोते समय ज्यादा पानी पीने से आपके दिमाग में Oxigen का Level बढ़ जाता है जो आपकी नींद में खलल डालने का काम करता है.

(39) रात को सोने से ठीक पहले अपने दाँतों को साफ़ करना ना भूलें, ताकि खाने के द्वारा दाँतों से चिपकी गंदगी साफ़ हो सके और आपका मुहं पूरी रात साफ़ रहे.

(40) हर रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. ऐसा करने से आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों से स्वस्थ रहेंगे.

ये थे आपके लिए 40 छोटे छोटे लेकिन बेहतरीन Healthy रहने के उपाय, तरीके और नियम. आज लोगों का दिमाग सिर्फ पैसा कमाने के चक्कर में इतनी तेज़ दौड़ रहा है की वो रात को भी ठीक से नहीं सो नहीं पा रहे हैं. उनका दिमाग शांत नहीं हो पा रहा है. इसलिए बहुत से लोग Pshychiatrists के चक्कर लगा रहे हैं और उनसे सवाल पूछते फिर रहे हैं.

एक Report के मुताबिक भारत देश में आज के दिन 22% लोग रोज Tablets ले रहे हैं. उनकी ज़िन्दगी दवाइयों पर निर्भर हो गयी है. ये वो लोग हैं जो लगातार दवा ले रहे हैं, ऐसा नहीं है की वो सिर्फ 5 या 10 दिन के लिए दवा खा रहे हैं. वो लगातार दवाइयां खाने को मजबूर हैं.

अच्छे स्वास्थ्य को खोजते खोजते वो Doctors तक पहुँच गए, और Doctors ने उन्हें Medical तक पहुंचा दिया. 1 महिना, 2 महिना, 3 महिना उन्होंने दवाएं खायी लेकिन समझ ना सके की स्वस्थ कैसे रहें. दवाओं से हम स्वस्थ नहीं रह सकते, दवाएं हमें और ज्यादा बीमार बना रही हैं. ये हमारे शरीर को और ज्यादा खोखला करती जा रही हैं.

अंग्रेजी दवाओं के तो बहुत सारे Side Effects भी होते हैं, वो एक बिमारी को दबाती है तो उसके साथ 3 समस्याएं और हो जाती हैं. ऐसे में हमें ऐसे घरेलू Health Tips का सहारा लेना होगा जो Natural हों. जिनसे हम बीमार ही ना पड़ें.

हम यहाँ आपको कुछ ऐसे Natural Health Tips बता रहे हैं जिनमे आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है, बस समझना है. तो दोस्तों 3 चीज़ें है जो हमारे स्वास्थ्य का आधार हैं, वो हैं रहना, खाना और सोना. इन्ही 3 चीज़ों के इर्द-गिर्द हमारा स्वास्थ्य घूमता है.

अगर ये तीनों चीज़ ठीक तो स्वास्थय भी ठीक, और ये खराब तो स्वास्थ्य भी खराब. तो हम इन्ही 3 आधारभूत चीज़ों का ज़िक्र करेंगे, इनमे सब कुछ cover हो जाएगा और आप जान जायेंगे स्वस्थ कैसे रहें.

Healthy Life जीने का तरीका – Best Health Tips In Hindi

(1) रहना (Living)– दोस्तों रहने से हमारा मतलब ये है की आजकल की Life में हम मेहनत ना के बराबर ही करते हैं. जैसा की हमने ऊपर बताया की सब सुख-सुविधायें होने के कारण हमे शारीरिक मेहनत की जरुरत ही नहीं पड़ती.

Health Tips In Hindi

लेकिन जरा सोचिये कोई चीज़ 1 जगह पड़े पड़े कितने दिन ठीक रह सकती है, अगर आप उसका इस्तेमाल ही ना करें तो. हमारा शरीर एक ऐसा ढांचा है इससे जितना ज्यादा मेहनत का काम करोगे, ये उतना ही मज़बूत और स्वस्थ बनेगा.

हमे पता है अब आप कहोगे की हमारे पास तो कोई मेहनत वाला काम है ही नहीं, हमें तो Job भी ऐसी मिली हुयी है की बस बैठे बैठे काम करना होता है. आपकी बात सही है, लेकिन दोस्तों आपने ये तो सुना ही होगा की जो होता नहीं है वो करना पड़ता है.

अगर आपकी लाइफ कुछ ऐसी है की उसमे मेहनत का काम है ही नहीं तो आप Exercise को अपनी ज़िन्दगी में शामिल कीजिये. इससे आपके स्वस्थ रहने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

हम आपको दावे के साथ बता रहे हैं की Exercise सबसे अच्छा स्वस्थ रहने का तरीका है. ये आपको दवाओं के नज़दीक जाने ही नहीं देगी. अगर कोई Exercise नहीं कर सकता है तो भी स्वस्थ रहने के तरीके बहुत से हैं जैसे Morning Walk, Jogging, रनिंग या किसी तरह का कोई शारीरिक गतिविधि वाला खेल खेलना.

हमारा कहने का मतलब ये है की अपने शरीर को हरकत में रखें. इसके अलावा साफ़-सफाई का भी बहुत बड़ा योगदान होता है स्वस्थ रहने में. शरीर को हमेशा साफ़ रखें, आपने ये तो सुना ही होगा की स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है. इसलिए तन के साथ साथ हमें मन का भी ध्यान रखना है. इसके लिए हम थोडा ध्यान और योग कर सकते हैं.

इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आप मानसिक रूप से मज़बूत भी बनोगे. कई लोग पूछते हैं ये ध्यान कैसे करें हमे तो नहीं पता. तो इसके लिए हमारा आपसे ये कहना है की आप जिस भी भगवान् को मानते हैं उसके सामने बैठकर रोज कम से कम 5 से 10 मिनट भगवान् की तरफ ही ध्यान देने की कोशिश करें.

इससे आपकी आस्था भी बढ़ेगी और ध्यान भी हो जाएगा. इसके अलावा अच्छे लोगों के पास बैठें, उनके विचार सुनें और उन्हें जीवन में उतारने की कोशिश करें. कहीं अच्छी जगह पर समय समय पर घूमने जाएँ. कभी भी एक जगह पर पड़े पड़े अपना दिन ना बिताएं. कई लोग ऐसा करते हैं बस वो अपने Bed पर ही पड़े पड़े दिन का बहुत बड़ा हिस्सा बिता देते हैं.

ऐसा नहीं करना है. नयी नयी चीज़ें सीखने की कोशिश करें, इससे एक तो आपका ज्ञान बढेगा दूसरा आपका मनोरंजन भी सही होगा. जितना ज्यादा हो सके, हँसते रहिये. हँसते रहने से शरीर में Happy Harmones का Level बढ़ता है और हम स्वस्थ और खुश रहते हैं. किसी के द्वारा आपको कही गयी बुरी बातों को दिल पे ना लें.

उन्हें जल्दी से जल्दी दिमाग से बाहर निकालें. किसी की राह में रोड़ा ना बनें बल्कि मदद करने की आदत अपनाएं, इससे आपको ख़ुशी होगी आपका व्यक्तित्व सुधरेगा. किसी की बुराई ना करें, अपना दिल साफ़ रखें. Best Health Tips In Hindi  में ये तो थी रहने की बातें, की हमें किस तरह रहना चाहिए. अब बात करते हैं दुसरे सबसे मुख्य Point की.

(2) खाना (Food)– दोस्तों हमारे खाने का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. स्वस्थ रहने के लिए हमें ध्यान रखना होगा की हम क्या खाते हैं, कितना खाते हैं और कैसे खाते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हमें साफ़-सुथरा खाना खाना होगा. साफ़ सुथरे खाने से हमारा मतलब है की हमें ज्यादा चिकनाई वाला खाना नहीं खाना चाहिए.

इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठे का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए. ज्यादा तेल वाला, मीठे वाला और खटाई वाला खाना हमारे स्वास्थ्य को खराब कर देता है. खाने में फल और सब्जियों का प्रयोग खूब करना चाहिए. इसके अलावा हमें हमेशा अपनी भूख से थोडा कम ही खाना खाना चाहिए.

खाने को हमेशा चबा-चबाकर ही खाना चाहिए. खाने में बहुत अधिक मसालों का प्रयोग कतई ना करें. हमेशा समय पर ही भोजन करना चाहिए, ये Healthy रहने के तरीके हमेशा दिमाग में रखें. अगर आप अपने समय पर भोजन ना कर पाए हो तो फिर आप भोजन ना ही करें तो अच्छा है.

अगर हम आपको सही बात बताएं तो इंसान का शरीर मांस खाने के लिए नहीं बना है. आदमी के लिए बहुत सी पौष्टिक चीज़ें हैं खाने के लिए. तो अगर आप Non Veg ना ही खाएं तो अच्छा रहेगा. इसके अलावा पानी भी हमें अच्छी मात्रा में पीना चाहिए. पानी हमारे शरीर को Detox करता है.

जिस तरह से आप अपनी Bike में Petrol की जगह Diesel या मिटटी का तेल नहीं डालते उसी तरह से शरीर का भी ध्यान रखें. किसी भी तरह की नशीली चीज़ों का सेवन ना करें, जैसे बीड़ी, गुटखा, जर्दा या अल्कोहल. इन चीज़ों से हमारे शरीर के अन्दर का System सड़ जाता है.

बाहर से शरीर भले ही अच्छा-खासा दिखे लेकिन अन्दर से आदमी बहुत ही कमजोर हो जाता है इन चीज़ों के सेवन से. तो ऐसी चीज़ों को तुरंत ही छोडें.

(3) सोना (Sleeping) – रहने और खाने के बाद तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है सोना. जी हाँ अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और सोच रहे हैं की स्वस्थ कैसे रहें तो इस चीज़ का ख़ास खयाल रखें. अच्छी और पूरी नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. हमेशा जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह थोडा जल्दी उठें.

आपने देखा होगा की जिस दिन आपकी नींद सही से पूरी नहीं होती उस दिन आपको कुछ अच्छा महसूस नहीं होता. लगातार ऐसा होने पर आपकी तबियत बिगड़ जाती है. दिन में कभी भी ना सोयें, इससे आपकी रात की नींद प्रभावित होती है.

जो की हमारे Organs को पूरा आराम देने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है. सोने से पहले कभी भी बहुत ज्यादा पानी न पीयें. तो यहाँ हमने जो Health Care Tips बताये हैं अगर आप उनका अनुकरण करेंगे तो निसंदेह एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. ये कुछ ऐसे स्वस्थ रहने के टिप्स हैं जिनके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

आपने यहाँ हमारी पोस्ट Health Tips In Hindi – स्वस्थ रहने के लिए आसान, घरेलू व् Best Natural Health Care Tips हिंदी में पढ़ी. पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *