सिर दर्द का इलाज कैसे करें | Headache Treatment In Hindi

सिर दर्द का इलाज

Headache Treatment In Hindi लेख में हम आपको सिर दर्द का इलाज बताएँगे. वो भी बिलकुल घरेलू इलाज यानी सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे. जानेंगे की घर पर रहते हुए सिर दर्द से छुटकारा कैसे पायें. जिन लोगों को ये समस्या रहती है वो ये पोस्ट ध्यान से पूरा पढ़ें.

अगर आज आप लोगों को ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे की किसी के पास भी अपनी सेहत और स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं है. हर कोई बस जल्दी से जल्दी सफलता की ऊँचाइयाँ छूना चाहता है. थका देने वाले इस सफ़र में सर का दर्द एक आम समस्या बनकर उभर रहा है जिसे हर कोई अनुभव करता है.

हम बस सोचते रहते हैं की सिर दर्द कैसे दूर करें या ठीक करें. कुछ लोग हल्का सा सिर दर्द होते ही Allopathic Medicines की तरफ भागते हैं जो हमारे हिसाब से बिलकुल भी ठीक नहीं है. सिर दर्द होना एक आम बात है, इसके लिए रोज रोज अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करना नयी बीमारियों को न्योता देने जैसा है.

Headache कई कारणों से हो सकता है. जैसे ज्यादा तनाव या चिंता, High Blood Pressure, नींद पूरी ना हो पाना, ज्यादा गर्मी होना, खांसी और जुकाम की वजह से या फिर अपने शरीर की काबिलियत से ज्यादा मेहनत का काम करने की वजह से. अगर आप भी कभी सर दर्द का अनुभव करते हैं तो आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

ना ही ये कोई Emergency Case है. आपको जानकर ख़ुशी होगी की सिर दर्द का इलाज आपके घर में या रसोई में ही आपको मिल जाएगा. हाँ अगर हर रोज ही या अक्सर आपको ये समस्या रहती है तो फिर आपको किसी अच्छे Doctor के पास जाने की जरूरत है. हो सकता है की ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो.

लेकिन 90% Cases Normal होते हैं जिनमें कोई बड़ी समस्या नहीं होती, जिसका इलाज आप आसानी से बिना दवाइयों के अपने घर पर ही आराम से कर सकते हो. तो आगे से जब भी आपको सिर दर्द परेशान करे तो अंग्रेजी दवाइयां लेने से पहले हमारे ये सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे जरूर अपनाएँ.

Headache Treatment In Hindi At Home – सिर दर्द का इलाज

(1) अगर आपको सिर दर्द की वजह से परेशानी हो रही है तो आप तुलसी का प्रयोग करें. अगर आपके पास तुलसी का तेल मौजूद है तो बहुत ही अच्छी बात नहीं तो आप किसी भी प्रकार के 1 चम्मच तेल में तुलसी के पत्ते पीसकर मिलाइए और अपने माथे और और सिर पर मालिश करवाइए.

Headache Treatment In Hindi

ये नुस्खा बहुत ही प्रभावी है, इसके होते हुए आपको सोचने की जरुरत ही नहीं की अपने सिर दर्द को कैसे ठीक करें. 5 मिनट तक मालिश करने के बाद आपको 20-25 मिनट तक आराम करना है, आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा.

तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण आपकी Muscles की अकडन को दूर करते हैं. आप बस दिन में 2 बार तुलसी के तेल से अपने सिर गर्दन और माथे की मालिश कर लीजिये आपको सिर दर्द की समस्या होगी ही नहीं.

(2) कैमोमाइल चाय के बारे में शायद आप सब ने सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो आपको बता देते हैं की बाज़ार में कैमोमाइल चाय के Tea Bags मिलते हैं Green Tea की तरह. अगर आपके घर में ये चाय मौजूद है तो आप सिर दर्द जैसी सामान्य बीमारी के लिए अंग्रेजी दवाएं बिलकुल ना लें.

इसमें एक बहुत ही ख़ास तत्व Bisabolol पाया जाता है जो दर्द कम करता है. मष्तिष्क को शांत करने में ये अहम् भूमिका निभाता है, जिससे आपको सिर दर्द से राहत मिलती है. अगर आप Chamomile Tea में थोडा शहद भी मिला लेंगे तो ये और ज्यादा प्रभावी हो जायेगी. दिन में बस 2 बार इस चाय का सेवन कर लिए और खुद को थोडा आराम दीजिये.

(3) अपनी खाने पीने की चीज़ों में हम लाल मिर्च का इस्तेमाल तो करते ही हैं, जी हाँ हम लाल मिर्च पाउडर की ही बात कर रहे हैं. क्या आप जानते हैं लाल मिर्च का प्रयोग सिर दर्द दूर करने का आसान तरीका है. लाल मिर्च में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो दर्द को कम करने की काबिलियत रखता है और उसका नाम है कैपेनिसिन.

आपको बस 1 गिलास गुनगुना पानी करना है और उसमें आधा छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर पी जाना है. लीजिये हो गया आपके सिर दर्द का इलाज घर पर ही और बहुत ही सस्ते में. अगर आपको इस नुस्खे पर विश्वास नहीं है तो आप इसे आजमाकर देख सकते हैं.

(4) कई बार गैस भी सिर दर्द का कारण बन जाती है. तो अगर आपको अपने पेट में ऐंठन के साथ साथ यदि सिर दर्द हो रहा है तो समझ जाइए की ऐसा ज्यादा गैस बनने के कारण हुआ है. इसके लिए आपको एक साधारण सा नुस्खा बता देते हैं.

आपको करना क्या है की 1 गिलास गर्म पानी लें और उसमें आधा निम्बू निचोड़कर पी जाएँ. सिर्फ 20 मिनट में आपको राहत मिलेगी. अगर आप उस निम्बू पानी में सेंधा नमक मिलाते हैं तो और भी ज्यादा अच्छा रहेगा.

(5) अगर सर्दी का मौसम है और जुकाम खांसी की वजह से आपको सिर दर्द हो रहा है तो आप 1 गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच चीनी मिलाइए, उसके बाद आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर मिलाएं, अब ये पानी पी जाएँ. दिन में 2 बार ये पानी पी लीजिये, सर्दी की वजह से हो रहा सिर दर्द बिलकुल गायब हो जाएगा.

(6) Headache Treatment In Hindi में अब जानिये सिर दर्द ठीक करने का एक बिलकुल ही आसान उपाय. नारियल तेल तो हर घर में मिल ही जाता है. अगर ज्यादा गर्मी के कारण आपका सिर दर्द कर रहा है तो इससे Best Home Remedy आपको और नहीं मिलेगी.

बस आराम से लेट जाइए और हल्के हाथों से अपने माथे और सिर पर नारियल तेल की मालिश कीजिये. नारियल तेल के गुणों के बारे में हम पहले भी बता चुके हैं, यह हमारे सिर में ठंडक पहुंचाता है और मांसपेशियों को Relax करके दर्द को कम करता है. गर्मी के मौसम में जब कभी भी आपको सिर दर्द हो तो सबसे पहले ये नुस्खा आजमायें.

(7) सिर दर्द को ठीक करने के लिए एक और बढ़िया घरेलू नुस्खा है. इसमें आपको 1 गिलास पानी में थोडा धनिया, जीरा और अदरक डालकर उस पानी को उबालना है. ये एक चाय की तरह ही बन जाएगा. थोडा सा ठंडा होने पर आप इसकी चाय की तरह चुस्कियां ले सकते हैं. थोड़ी देर में ही आप पाएंगे की आपको सिर दर्द में आराम मिलना शुरू हो गया है.

(8) अगर आपको ये समस्या बार बार होती है यानी हर 2-4 दिन में होती ही रहती है तो एक सबसे बढ़िया सिर दर्द का इलाज बताते हैं आपको. रोज सुबह उठकर खाली पेट 1 सेब नमक के साथ खाएं, उसके 5 मिनट बाद ही 1 गिलास गुनगुना दूध पी लें. ऐसा 10-12 दिन तक लगातार करें. आपको अक्सर रहने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

सिर दर्द का इलाज

(9) गर्मी के मौसम में यदि सिर दर्द परेशान कर रहा है तो बर्फ का इस्तेमाल आपको राहत दिला सकता है. आपको बस Ice Pack बनाना है, यानी एक कपडे में बर्फ के टूकड़े बाँध लेने हैं. उसके बाद आप उस Ice Pack को अपने सिर पर अलग अलग जगह थोड़ी थोड़ी देर के लिए रखें और हटायें. कुछ देर तक ऐसा करने से आपको आपके दर्द में जरूर कमी महसूस होगी.

(10) बादाम का तेल भी हलके सिर दर्द को दूर करने में सहायक है. इसके लिए आप सबसे पहले नहा लीजिये और उसके बाद अपने सिर और माथे दोनों पर बादाम के तेल की मालिश कीजिये. एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है ऊपर जितने भी सिर दर्द ठीक करने के उपाय और तरीके हमने आपको बताएं हैं, उनका प्रयोग करने के बाद आपको आधा घंटा आराम जरूर करना है.

सिर दर्द से बचने के उपाय – How To Avoid Headache In Hindi

ऊपर हमने सिर दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खे बताये, लेकिन अब कुछ ऐसी बातें बताएँगे जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपको सिर दर्द होगा ही नहीं. बहुत से लोगों का सवाल होता है की सिर दर्द से बचने के लिए क्या करे, तो उन्ही के लिए हम दे रहे हैं कुछ ख़ास टिप्स.

(A) सिर दर्द से बचने के लिए आपको अपनी नींद पर जरूर ध्यान देना चाहिए. अगर आप बहुत कम सोते हैं और लगातार ऐसा कई दिन तक करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या रहने लग जायेगी. इसलिए हमेशा समय से सोयें और भरपूर नींद लें.

(B) कई बार लोग टीवी या मोबाइल के चक्कर में 2-2 तकिये लगाकर सोते हैं. ये भी अगले दिन आपके लिए सिर दर्द का कारण बन सकता है. सोते समय हमेशा 1 ही तकिये का इस्तेमाल करें और वो भी ज्यादा ऊंचा नहीं होना चाहिए.

(C) एक बात तो हम सब को माननी पड़ेगी की सिर दर्द का इलाज ढूँढने से अच्छा है की सिर दर्द हो ही ना. इसके लिए आपको बहुत देर तक शोर शराबे वाले वातावरण में नहीं रहना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है अगले दिन सिर दर्द के चलते आप बिस्तर से उठ ही ना पायें.

(D) हमेशा सादा खाना खाने की कोशिश कीजिये, हमारा खाना भी हमारे लिए सिर दर्द बन सकता है. बहुत ज्यादा तेल और मसाले वाला खाना पेट में जाकर गड़बड़ियाँ पैदा करता है और उसका परिणाम हमें सिर दर्द के रूप में मिलता है. Junk Foods से बचें या फिर कभी कभी ही इनका प्रयोग करें.

(E) अगर आप पूरे पूरे दिन अपने मोबाइल में खोये रहते हैं तो सिर दर्द दूर करने के उपाय और तरीके भी आपकी समस्या को हल नहीं कर पायेंगे. Doctors के अनुसार आजकल जितने भी सिर दर्द के मरीज़ हैं उनमें से 30% मरीजों के सिर दर्द का मुख्य कारण Smartphones और Social Media का अधिक उपयोग करना है.

(F) इर्ष्या की भावना को अपने दिल और दिमाग से बिलकुल निकाल फेंकिये. ये भी एक बड़ा कारण है हमेशा सिर दर्द बने रहने का. इर्ष्या के चक्कर में व्यक्ति बार बार बस एक ही बात के बारे में सोचकर परेशान रहता है जिससे तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. यही तनाव सिर दर्द का रूप धारण कर लेता है.

(G) अगर आप बहुत ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं और ऐसा अक्सर करते रहते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है. सिर दर्द से बचने के लिए जरूरी है की आप हर रोज समय से खाना खाएं, बहुत अधिक देर तक भूखे ना रहें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट सिर दर्द का इलाज – Headache Treatment In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है आपको समझ आ चुका होगा की घर पर रहते हुए बिना अंग्रेजी दवाओं के अपने सिर्फ दर्द को कैसे ठीक करें.

पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजिये. अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *