Exercise Karne Ka Tarika | Gym में Exercise कैसे करे

Exercise Karne Ka Tarika

इस पोस्ट में हम आपको Exercise Karne Ka Tarika बताएँगे जिससे आपको अच्छी तरह से समझ आ जायेगा की Gym में Exercise Kaise Kare. लोग धांसू Body बनाने के लिए Gym शुरू तो कर देते हैं लेकिन Exercise करने के सही तरीके मालुम किये बैगैर ही Weight Training पर उतर आते हैं.

यही कारण है की अच्छी खासी मेहनत करने के बावजूद वो मार खा जाते हैं. आप चाहे किसी भी क्षेत्र में चले जाएँ सीखना जरुरी होता है. बिलकुल ऐसा ही Bodybuilding के साथ है, आपको पता होना जरूरी है की Gym में Exercise कैसे की जाती है या Gym करने का तरीका क्या होता है.

अगर आपको कम समय में एक अच्छी Body बनानी है तो आपको सभी तरह की Exercises को पहले अच्छी तरह से समझना होगा. आपको एक अच्छा Exercise Plan बनाकर चलना होगा. इस लेख में हम आपको ये भी बताएँगे की जल्दी से जल्दी Body बनाने के लिए Weekly/Daily Exercise Plan कैसे बनाये.

Exercise करने का सही तरीका बताने से हमारा मतलब ये नहीं है की हम आपको कोई एक ऐसा चमत्कारी तरीका बताएँगे जिससे सब कुछ आसान हो जाएगा. ऐसा कुछ नहीं है, बस हम कुछ अच्छे Tips देकर आपकी राह आसान बनायेंगे.

आप तो जानते ही हैं की शुरुआत में हर कोई गलतियाँ करता है जिन्हें सुधारना बहुत ही जरूरी है. वो क्या गलतियाँ होती है और उन्हें कैसे सुधारना चाहिए, यही हम आपको बताने वाले हैं. अगर आपने अभी अभी Gym शुरू किया है यानी आप नए हैं तो ये पोस्ट आपके बहुत काम की होने वाली है.

How To Do Exercise In Hindi – Exercise Karne Ka Tarika

हम यहाँ आपको ये बताने जा रहे हैं की शुरू से आखिर तक आपको क्या करना है और कैसे करना है. कौनसी गलतियाँ आपको नहीं करनी हैं और किन किन जरूरी चीज़ों का ध्यान रखना है. तो चलिए बढ़ते हैं असल मुद्दे की तरफ और जानते हैं Gym जाकर Exercise Kaise Kare.

(1) सबसे पहले आप ये सुनिश्चित करें की आपके लिए कौनसा समय Exercise के लिए बेहतर रहेगा? जब भी Exercise करने जाएँ अपना पेट साफ करके ही जाएँ. ऐसा नहीं करने पर आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. बहुत सारे लोग भरे हुए पेट के साथ ही अपनी Exercises करना शुरू कर देते हैं जो की बहुत गलत बात है.

Exercise Kaise Kare

(2) दूसरी बात ये हैं की Exercise शुरू करने से आधा घंटे पहले कुछ थोडा सा हल्का फुल्का आप खा लें. खाने से मतलब ये नहीं है की आप बर्गर या समोसा खाएं. आपको कुछ Healthy चीज़ें खानी होती हैं. इससे ये होगा की आपको अपनी Exercises पूरी करने के लिए ऐन Time पर जो Energy चाहिए होती है वो मिल जाती है.

(3) उसके बाद ये सुनिश्चित करें की आपको कितनी देर Exercise करनी है, उसी के अनुसार आपको अपना Workout Plan करना होता है. आपको ना तो बहुत कम और ना ही बहुत ज्यादा Exercise करनी हैं. Gym करने का ठीक ठीक Time 40 मिनट से डेढ़ घंटे का होता है. आप अपनी काबिलियत के अनुसार बीच का Time चुन लें.

(4) उसके बाद बात आती है Gym में Entry की, तो हमारा कहना ये है की Gym में घुसते ही Weights की तरफ ना लपकें. 2 मिनट रुकें, गहरी सांस लें, अपने Exercise Plan के बारे में सोचें की आज आपको कौनसी Exercises करनी हैं.

अगर Gym में कोई Fitness Coach है तो एक बार अपनी Exercises के बारे में उनसे जरूर बात करें. वो आपको बताएँगे की आपके लिए कौनसा Exercise Karne Ka Tarika बेहतर रहेगा.

(5) उसके बाद बारी आती है Warm Up की, जिसके लिए लोग बहुत ही ज्यादा लापरवाही बरतते हैं. लोग जोश जोश में बिना अच्छी तरह Warm Up किये ही अपनी Heavy Exercises की और जाना चाहते हैं.

ये गलती बहुत बड़ी गलती है,  जितनी जल्दी हो सके इसको सुधारें. नहीं तो अच्छा Result मिलना तो दूर, आपको कुछ ना कुछ नुकसान भी हो सकता है. रोज कम से कम 10 मिनट Warm Up जरूर करें.

(6) उसके बाद जब आप Exercise शुरू कर देते हैं तो बात आती है अपनी स्थिति यानी Position सही रखने की. आपकी गलत Position आपके Muscles बनाने में बाधा उत्पन्न करती है, और ये गलती शुरुआत में 70% लड़के करते हैं. जो की हमारे हिसाब से जिम में की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है.

ज्यादा Weight लगाने के चक्कर में अपनी कमर को इधर उधर झुकाना बहुत ही गलत बात है. इससे अच्छा ये है की आप वजन थोडा कम रखें, लेकिन Exercise को तरीक़े के साथ करें. तभी वो आपको अच्छा परिणाम दे पाएगी.

इसके अलावा किसी ख़ास Exercise के करते समय कब सांस लेना है और कब छोड़ना है ये भी आपको सीखना होगा. ये कुछ अहम् Exercise करने के तरीके हैं जो की बहुत अहम् हैं. पढने में फालतू लग रहे होंगे लेकिन हैं अति-महत्वपूर्ण.

(7) उसके बाद बारी आती है वजन चुनने की, की कौनसी Exercise में आपको कितना Weight डालना है. तो यहाँ हम आपसे कहना चाहेंगे की कभी भी किसी की नक़ल करने की कोशिश ना करें. आप वजन अपने सामर्थ्य के हिसाब से चुनें जिससे आपको Exercise पूरी करने में कोई दिक्कत ना हो और आप तरीके से उसको पूरा कर पायें.

Exercise Karne Ka Tarika

(8) Weight डालने के बाद आपको हर Exercise के कम से कम 3 Set जरूर लगाने हैं. हर Set में Reps की संख्या आप अपने हिसाब से तय करलें. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की तीसरे Set में आपको इतना Weight जरूर डालना है की आपसे 6 Reps से ज्यादा ना लग पायें. छठे Rep तक आते आते आपकी Muscles Fail हो जानी चाहिए.

(9) अब बात आती है है Rest मतलब आराम की, तो हर Set के बाद आपको 1 से डेढ़ मिनट का और हर एक्सरसाइज पूरी होने के बाद आपको 2 से ढाई मिनट का आराम लेना ही चाहिए. ताकि आपका शरीर अगली Exercise के लिए Energy Produce कर सके और उसके लिए पूरी तरह से तैयार हो सके.

(10) Exercise के बीच बीच में पानी का पूरा पूरा ध्यान रखें, Workout के दौरान पानी की खपत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. और खासकर गर्मियों के मौसम में तो हम डिहाइड्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं, इसलिए बीच बीच में पानी पीते रहना जरूरी है, एक साफ़ और शुद्ध पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें.

(11) आपको पहले से ही तय कर लेना चाहिए की आपको हफ्ते में कितने दिन Exercise करनी है. अगर आप हमसे पूछना चाहते हैं तो हम आपसे कहेंगे की आप Week में 6 दिन Exercise करें और 1 दिन Rest लें. ये आपके लिए Best रहेगा.

(12) Workout ख़त्म होने के बाद बारी आती है Streching की. Streching Muscles बनाने के लिए बहुत जरुरी होती है. Exercise ख़त्म करने के बाद आपकी Muscles भर जाती हैं, आपको उन्हें खींचकर थोडा लचीला बनाना होता है.

तो ये था Exercise Karne Ka Tarika, आप इनका अनुसरण करके निश्चित ही एक अच्छी Body बना सकते हैं. अब बात करते हैं की Workout Plan कैसे बनाये. शुरुआत में Gym शुरू करने वालों को पता नहीं होता की कौनसी एक्सरसाइज कब करें या किस दिन करें.

Weekly/Daily Exercise Plan Kaise Banaye

जैसा की हमने आपको बताया की आपको सप्ताह में 6 दिन Exercise करनी है. मतलब इन 6 दिनों में हमें सभी Body Parts की Exercises करनी हैं. पहले ये जान लेते हैं की कौन कौनसे Body Parts हैं जिनकि हमें Exercise करनी है.

Biceps, Triceps, Shoulder, Back, Chest और Thighs ये वो 6 मुख्य Exercises हैं जो हमें इन 6 दिनों में 2-2 बार करनी ही हैं. तो आपका Exercise Plan कुछ इस तरह होगा.

Monday-           Biceps+ Triceps

Tuesday-           Chest + Shoulder

Wednesday-     Back + Thighs

Thursday-         Biceps + Triceps

Friday-              Chest + Shoulder

Saturday-          Back + Thighs

Sunday –            Rest

हमने इसमें Cardio Exercises के लिए कोई दिन नहीं दिया है. लेकिन आफ हफ्ते में 3 दिन 15 मिनट रोज इन एक्सरसाइजेज के साथ साथ Cardio भी करें. ये Exercise Plan आपको Best Results देगा. लेकिन जरा रुकिए, आपको लगातार सालों साल इसी Workout Plan के अनुसार नहीं चलना है.

आपको अपना Exercise Plan हर 3 महीने में बदलना होगा, ये बहुत ही जरुरी है. जैसे पहले Biceps के साथ आप Triceps कर रहे थे, अब Biceps के साथ Back करें. इसी तरह पहले Chest के साथ Shoulder कर रहे थे, अब Shoulder की जगह Chest के साथ Triceps करें. इस प्रकार अपनी Exercises में बदलाव जरुरी है.

अन्य बेहतरीन लेख

ये था हमारा लेख Exercise Karne Ka Tarika – Exercise Kaise Kare. आशा करते हैं Gym शुरू करने के बाद अपनी Exercises कैसे की जाती है आप समझ चुके हैं. Post आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें.

अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो बिना हिचकिचाए Comment Box में Comment कीजिये. हमारे साथ बने रहने के लिए हमारे Facebook Page  को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *