गुलाब जल के ख़ास फायदे | Rose Water Benefits In Hindi

गुलाब जल के फायदे और इस्तेमाल

Rose Water Benefits In Hindi- गुलाब से किसे प्यार नहीं होता, यह फूलों का राजा है और इसी की पत्तियों को सुखाकर बनाया जाता है गुलाब जल. गुलाब जल के फायदे बड़े ही जबरदस्त होते हैं, खासकर किसी भी स्त्री या पुरुष के सौन्दर्य को बढ़ाने में. गुलाब खूबसूरत होने के साथ साथ मनमोहक भी होता है. इसकी सुगंध से कोई भी जगह महक उठती है.

आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बताएँगे गुलाब जल के लाभ और इसको इस्तेमाल करने का तरीका. गुलाब बहुत सारी चीज़ों में काम आता है, इससे गुलकंद बनाया जाता है. और इससे बनाये जाने वाले Perfumes लगभग हर व्यक्ति को पसंद होते हैं. लेकिन हम यहाँ सिर्फ गुलाब जल की बात करेंगे और जानेंगे की हमारी अच्छी सेहत के लिए किस तरह हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शायद आप लोगों को पता नहीं होगा की गुलाब जल के औषधीय गुण अनोखे हैं. साधारण से दिखने वाले इस जल में Anti Oxidents पाए जाते हैं, इसके अलावा यह Anti Becterial और Anticeptic भी होता है. Rose Water का Use सबसे ज्यादा सौन्दर्य प्रशाधनों के रूप में किया जाता है. हमारी आँखों, त्वचा और बालों के लिए तो बहुत ही बेहतरीन होता है.

गुलाब जल हर जगह आसानी से उपलब्ध है, आप किसी भी Medical Store से इसे खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप इसे आराम से अपने घर पर भी बना सकते हैं. गुलाब जल बनाने का तरीका हम आपको यहाँ बता देते हैं, ये बिलकुल आसान है. सबसे पहले 5-6 गुलाब के फूल लें, उनकी पत्तियों को धीरे धीरे तोड़ लें (ध्यान रहे गुलाब की पत्तियां आपको सुबह या शाम के समय ही तोडनी है).

ऐसा करने से गुलाब जल की Quality बेहतर होगी. उसके बाद एक गिलास पानी लें. अब गुलाब की तोड़ी हुयी पत्तियां उस पानी में डालकर उसे अच्छे से उबाल लें. अच्छी तरह उबाल लेने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होते ही बस आपको उसे किसी बोतल में भर लें, लीजिये आपका गुलाब जल तैयार है. चलिए अब जान लेते हैं इस गुलाब जल के लाभ क्या क्या हैं.

Benefits Of Rose Water In Hindi – गुलाब जल के फायदे

(1) सिर दर्द से राहत दिलाता है – सिर में दर्द होना एक आम समस्या है, हम सबको अक्सर ये समस्या होती है. गुलाब जल इसको दूर करने में बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है. अगर आपको सिर दर्द हो रहा है तो थोड़े से पानी में गुलाब जल डालकर अपने सिर पर डाल लें, यानी उस जल से सिर को पूरा गीला कर लें, उसके बाद उसी जल से किसी साफ़ कपडे को गीला कर लें.

अब उस कपडे से अपने सिर को अच्छे से ढक दें और कुछ देर के लिए आराम करे. कुछ ही समय में आपको महसूस होगा की आपका सिर दर्द गायब हो चुका है और आप अपने आप को बिलकुल हल्का महसूस कर रहे हैं.

Rose Water Benefits In Hindi

(2) त्वचा से झुर्रियां हटाता है – जैसा की हमने आपको ऊपर बताया था की गुलाब जल के फायदे हमारी त्वचा के लिए ख़ास होते हैं. रोज थोडा सा गुलाब जल पानी में मिलाकर सुबह सुबह उससे मुहं धोने पर त्वचा से झुर्रियां साफ़ होने लगती हैं. महिलाओं के लिए ये और भी अच्छे से काम करता है, क्योंकि महिलाओं की त्वचा पुरुषों के मुकाबले ज्यादा कोमल होती है.

(3) बालों को मुलायम बनाता है – अगर आप अपने रूखे सूखे बालों से परेशान हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना शुरू कीजिये. इसके लिए आप थोडा सा गुलाब जल लेकर अपने पूरे सिर पर इसे लगायें, इसके आधे घंटे बाद आप अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें. कुछ दिन ऐसा ही करते रहने से आपके बाल काफी Soft और चमकदार हो जायेंगे.

(4) गुलाब जल के स्वास्थ्य लाभ आँखों के लिए – आँखों के लिए गुलाब जल बहुत ही बेहतरीन Tonic है. आजकल हम सब का काम ही कुछ ऐसा हो गया है की हमारी आँखें बुरी तरह से थक जाती हैं और धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं. आजकल की life में हम अपना ज्यादातर समय Smartphone, TV और Laptop पर बिताते हैं, रोज की ऐसी दिनचर्या के चलते आँखों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है.

इस प्रभाव से अपनी आँखों को बचाने के लिए आप छोटी से रूई लें, उसे गुलाब जल में भिगोयें, और अपनी आँखों पर रख दें. 10 मिनट तक इसे अपनी आँखों पर ही ढका रहने दें, उसके बाद उतार दें. आप देखेंगे की आपकी आँखों की थकावट पूरी तरह से दूर हो चुकी है, आँखें पूरी तरह से Fresh हो जाती हैं.

(5) Skin को साफ़ और चमकदार बनाता है – आप बहुत सारी महिलाओं को गुलाब जल का Use करते हुए देखते होंगे. वो अलग अलग फायदों के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं. खासकर त्वचा की अच्छी सेहत के लिए ये बहुत ही बेहतरीन चीज़ है. रोज गुलाब जल से मुहं अच्छी तरह धोने से ना सिर्फ त्वचा बिलकुल साफ़ हो जाती है, बल्कि ये उसमें नमी भी बनाकर रखता है.

(6) घाव जल्दी से भरने में कारगर – अगर किसी भी वजह से आपके शरीर पर किसी भी तरह का कोई घाव हो गया है तो आप सबसे पहले उसे गुलाब जल से साफ़ करें. जैसा की हमने आपको बताया की ये Antibecterial होता है. मतलब ये एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी औषधि है, जो घाव को बेकार जीवाणुओं से बचाती है. ऐसा करने पर घाव के जल्दी भरने का चांस होता है.

गुलाब जल के फायदे और इस्तेमाल

(7) सूर्य की किरणों से बचाव– गुलाब जल के फायदे आपको सूरज की खतरनाक किरणों के प्रभाव से बचाने में भी कारगर हैं. अगर आप बाहर कहीं तेज धुप में जा रहे हैं तो अपने पूरे शरीर पर गुलाब जल की बूंदों का छिडकाव करें. इससे आपको सूर्य की तल्ख किरणों के नुकसान नहीं झेलने पड़ेंगे.

(8) फटी एड़ियाँ ठीक होती हैं – अगर आपकी एड़ियाँ बुरी तरह से फटी हुयी हैं तो आप गुलाब जल में थोडा सा ग्लिसरीन मिलाकर रात के समय एड़ियों पर अच्छे से लगायें. सुबह उठकर साफ़ गर्म पानी से अपनी एड़ियों को धोएं. कुछ दिन तक लगातार ऐसा करें, गुलाब जल में Skin को पोषण देने वाले कई तरह के पौषक तत्व होते हैं. जो कुछ ही दिन में फटी एड़ियों को ठीक कर देते हैं.

(9) तनाव दूर होता है– जैसा की हमने बताया की Rose Water के Health Benefits आपको कई तरीकों से मिलते हैं. इसमें Anti Anxiety गुण भी पाए जाते हैं, अगर आप तनाव में रहते हैं तो गुलाब का Room Freshner के रूप में इस्तेमाल करें. गुलाब का फ्रेशनर आपके रूम को महका देगा और आप बहुत ही अच्छा Feel करेंगे.

आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप किसी अलग ही माहौल और जगह पर आ गए हैं. Research में ये सामने आ चूका है की गुलाब की महक हमारे तनाव को कम करने के सहायक है.

(10) कान दर्द दूर करने में सहायक – कई बार हमें कान में दर्द महसूस होने लगता है, ये किसी भी कारण से हो सकता है. ऐसा होने पर आपको 3-4 बूंदे गुलाब जल की आपको अपने कान में डालनी होती है. आपको तुरंत ही कान दर्द में कुछ राहत जरूर मिलेगी, क्योंकि गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो दर्द से राहत दिलाते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट गुलाब जल के फायदे – Rose Water Benefits In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल न भूलें, और हमारे Facebook Page को Like करके हमारे साथ फेसबुक पर भी जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *