हरी सब्जी खाने के फायदे | Green Vegetables Benefits In Hindi

हरी सब्जी के फायदे

इस शानदार आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं हरी सब्जी के फायदे और इनके बेहतरीन गुणों के बारे में. आज की हमारी पोस्ट Health Benefits Of Green Vegetables In Hindi में आपको पता चलेगा की हरी सब्जी खाने से क्या होता है और हरी सब्जी के लाभ क्या क्या हैं. हरी सब्जी के पौषक तत्व आपको पता नहीं होंगे, इसलिए हम आपको उनके बारे में भी बताएँगे.

हरी सब्जियों के बारे में जितनी भी बात की जाए कम है क्योंकि ये एक तरह से Super Foods हैं, आप किसी भी Doctor या Health Experts से पूछ लीजिये वो आपको इनका महत्व बहुत ही अच्छे तरीके से बता देंगे. हरी सब्जियां खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और इनमें एक से बढ़कर एक Vitamins और Minerals पाए जाते हैं. सर्दियों में हमें इनका सेवन ज्यादा करना चाहिए.

हरी सब्जियां (Green Vegetables) आपको हर मौसम में मिल जाती हैं. मतलब हर मौसम में हरी सब्जी खाने के फायदे आपको मिल सकते हैं. अगर स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो ये हमें इतनी महँगी नहीं पड़ती, जितनी दूसरी पौषक चीज़ें होती हैं. हरी सब्जियां बच्चों से लेकर बूढों तक के लिए फायदेमंद होती हैं और हरी सब्जी के स्वास्थ्य लाभ सबको बराबर मिलते हैं.

बात करें कौन कौन सी हरी सब्जियां हमारे लिए बढ़िया रहती हैं तो, मटर, तोरी, लौकी, भिन्डी, पालक, बथुआ, मेथी, हरा चना, धनिया, ब्रोकोल्ली, खीरा और ककड़ी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो की बेहतरीन पौषक तत्वों से औत प्रोत होती हैं. अगर हम इनका सेवन सप्ताह में 3-4 बार करते रहते हैं तो यकीन मानिए ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया होगा.

हरी पत्तेदार सब्जी (Green Leafy Vegetables) और भी ज्यादा फायदेमंद होती हैं. याद रखें दिमाग के सही विकास के लिए या इसको स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जी के लाभ किसी दवा से कम नहीं होते. चलिए अब आपको बताते हैं वो कौन से कौन से बेहतरीन Health Benefits हैं जो इनको Super Food बनाते हैं.

Green Vegetables Benefits In Hindi – हरी सब्जी के फायदे

(1) आजकल बहुत से लोगों में खून की कमी पायी जाती है, या फिर किसी इलाज़ के दौरान व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है. उसके बाद शरीर को Recover होने के लिए खून की पूर्ती करना बहुत जरूरी होता है. हरी पत्तेदार सब्जियां आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाती हैं. कुछ सब्जियां हैं जैसे पालक, मेथी और हरे चने का साग. इनमें Iron बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो खून बढ़ाने में सहायक है.

(2) हरी सब्जियां आपके ऊपर बढ़ते हुए उम्र के प्रभाव को रोकती हैं. इनमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों में Vitamin K भी पाया जाता है जो की आपको जवान बनाये रखने में आपकी सहायता करता है, यह आपकी त्वचा, बालों और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है. तो अगर आपकी इच्छा है की लम्बे समय तक आप बूढ़े ना हों, तो रोज हरी सब्जी खाने की आदत डाल लीजिये.

(3) हरी सब्जियां खाने के फायदे आपको अंदरूनी शक्ति के रूप में भी मिलते हैं. अगर आपको लगता है की बाहर से तो आपका शरीर बहुत ताकतवर है लेकिन अन्दर से आप बहुत ही कमजोर हैं. मतलब छोटी छोटी बीमारियाँ आपको आसानी से जकड लेती हैं तो यकीन मानिए आप छोटे छोटे लेकिन जरूरी Vitamins और Minerals को Ignore कर रहे हैं. आपमें इनकी कमी हो गयी है.

अपनी अंदरूनी शक्ति और बाहरी शक्ति में संतुलन बनाये रखने के लिए आप हरी सब्जियां खाना शुरू कीजिये. इससे जल्दी ही आपके शरीर में पौषक तत्वों का स्तर सही हो जाएगा और आप और ज्यादा मजबूत हो जायेगे. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जायेगी, हरी सब्जियां क्यों खानी चाहिए आप अच्छे से समझ गए होंगे.

(4) अगर आप हमेशा थके थके रहते हैं और आपको लगता है की आपमें Energy की कमी हो गयी है तो समझ जाईये की कुछ ना कुछ तो गड़बड़ है. अब आप भले ही चपाती कम खाएं लेकिन हरी सब्जी की मात्रा दोगुनी कर दें. हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद पौषक तत्व आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इसमें पाया जाने वाला Vitamin B5 थकावट की समस्या का समाधान करता है.

क्योंकि Vitamin B5 आपके शरीर में Carbohydrates को Glucose में बदलने का काम करता है जिससे आपको Energy मिलना शुरू हो जाती है और आपमें सुस्ती कमजोरी वगैरह नहीं आती है. हरी सब्जियां खाने के लाभ वाकई में बहुत ही लाजवाब हैं.

(5) अगर आप अपने बढे हुए वजन से जूझ रहे हैं तो Green Vegetables आपको अपना वजन कम करनें में बहुत ही अच्छा सहयोग देती हैं. हरी सब्जियों में Fibre बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है जो कि आपका वजन कम करने में आपकी मदद करता है. एक तो Fibre आपके द्वारा खाए हुए खाने को अच्छे से पचा देता हैं, दूसरा ये आपको भूख कम लगने देता है जिससे आपके खाने की मात्रा कम हो जाती है.

(6) हरी सब्जियां आपकी आँखों के लिए भी बहुत ही अच्छी होती हैं. तेज धुप, धुआं और प्रदुषण के कारण आज बहुत से लोगों की आँखों की रौशनी कम हो चुकी है. अपनी आँखों का शुरू से ख्याल रखने के लिए आपको हरी सब्जियां ज्यादा खाने की कोशिश करनी चाहिए. आँखों में पानी आना, रौशनी कम हो जाना और आँखों के नीचे काले घेरे, इन सब समस्याओं से आपको हरी सब्जियां छुटकारा दिला देती हैं.

हरी सब्जी के फायदे

(7) Kidney Stone का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसे गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है. इस समस्या का सामना आज के समय में बहुत सारे लोगों को करना पड़ रहा है. असल में बेहद घटिया खान पान और दिनचर्या के चलते हम सबका शरीर प्रदूषित होता जा रहा है. शरीर की सही से सफाई ना होने के कारण पथरी बनने की समस्या बार बार उत्पन्न हो रही है.

ऐसे में हरी सब्जियां आपको इससे बचाने में काफी कारगर सिद्ध होती हैं. क्योंकि इनका एक ख़ास गुण है की ये शरीर में Acid को इकठ्ठा नहीं होने देती, उन्हें बाहर करती रहती हैं जिससे पथरी होने के Chances 80% तक कम हो जाते हैं.

(8) हरी सब्जी के फायदे आपको एक ऐसी भयानक बिमारी से भी बचाते हैं जो की अब आम होती जा रही है. जी हाँ बात कर रहे हैं Cancer की, जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है. हरी सब्जियों में पाए जाने वाले पौषक तत्व आपका Bad Cholestrol Level हमेशा कम रखने में सहायक होते हैं और ये कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं.

अगर शुरू से कोई हरी सब्जियों का इस्तेमाल करता है तो वह कैंसर से बचा रह सकता है. हालांकि हमारे पास इस बात के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं पर Research में ये बात सामने आई है.

(9) आजकल देखा जा रहा है की लोगों का रक्तचाप नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है. किसी को B.P Low हो जाने की समस्या है तो कोई High होने की वजह से परेशान हैं. आपका Blood Pressure कम हो या फिर ज्यादा, आप हरी सब्जियां खाना बढाइये इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित होगा और धीरे धीरे Normal Level पर आ जाएगा.

(10) जो लोग बढ़िया Body बनाना चाहते हैं वो जरा ध्यान दें. माना की Muscles बनाने में Protein सबसे अहम् है, लेकिन शरीर के जल्दी और अच्छे विकास के लिए Vitamins और Minerals की भी अहमियत होती है. जो की हमें हरी सब्जियों में बड़े आराम से मिल जाते हैं. अगर आप हरी सब्जी खाते रहते हैं तो आपको Multivitamin Supplement लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट हरी सब्जी के फायदे – Green Vegetables Health Benefits In Hindi. आशा करते हैं हरी सब्जियां खाने के फायदे आपको भी लाजवाब लगे होंगे. हमें Comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें.

अगर आप हमसे कोई सवाल करना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में Comment करके अपना प्रश्न पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe भी कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *