गोखरू के जबरदस्त फायदे | Tribulus Terrestris Benefits In Hindi

गोखरू के फायदे और इस्तेमाल की जानकारी

गोखरू आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे प्राचीन औषधियों में से एक है. गोखरू के फायदे कुछ ऐसे हैं की इनका वर्णन करने के लिए हमें वास्तव में थोड़े ज्यादा टाइम की जरुरत पड़ती है. Tribulus Terrestris In Hindi लेख में हम जानेंगे इसे इस्तेमाल करने से मिलने वाले जबरदस्त Health Benefits के बारे में.

गोखरू का Use बहुत पुराने समय से होता आ रहा है. इसे गोक्षुर के नाम से भी जाना जाता है और कई जटिल रोगों में इसके लाभ सराहनीय हैं. इसके फल पर तीन काटें होते हैं इसलिए इसे त्रिकंटक के नाम से भी जाना होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है और मूत्र रोगों में ये ख़ास रूप से लाभकारी है.

यह पुरुषों के लिए बहुत ही अच्छी Herb होती है. यह हमारी प्रजनन क्षमता बढाता है और बंद पड़ी Kidney को भी ठीक कर देता है. गुर्दों के लिए ये बहुत ही ख़ास जड़ी बूटी है. ऐसा नहीं है की ये सिर्फ पुरुषों के लिए ही Best है, महिलाओं के लिए भी Gokhru Health Benefits उतने ही ख़ास है.

यह महिलाओं में भी कामुकता को बढाता है और उनके प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाता है. यह कई रोगों, जैसे पथरी, गुर्दों के रोग, कमजोरी, टेस्टोस्टेरोन की कमी, सांस सम्बन्धी बीमारी और मूत्र विकारों में काम आता है. आजकल कई कंपनियां इस दवा को तैयार कर रही हैं. जैसे हिमालया, पतंजलि और बैधनाथ वगैरह.

लेकिन हिमालया का Himalaya Gokshura के नाम से Product सबसे बढ़िया है. यह Powder तथा Tablets दोनों रूपों में उपलब्ध है. आजकल Bodybuilding करने वाले लोगों में इसका काफी Craze देखने को मिल रहा है. इसका कारण ये है की ये पुरुषों में Testosterone के स्तर को कुछ ही समय में 40% तक बढ़ा देता है.

जो की Muscles बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है. लेकिन गोखरू इस्तेमाल करने के फायदे सिर्फ Body बनाने में नहीं, बल्कि शरीर में आई कई तरह की कमजोरियों और विकारों को दूर करने में भी मिलते हैं. पुरुषों में किसी भी कारण से आई नपुंसकता को दूर करने में ये बहुत उपयोगी है.

Tribulus Terrestris Benefits In Hindi – गोखरू के फायदे

अब आपको Tribulus Terrestris के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं जिनको पढ़कर शायद आप चौंक जाए. ये दवा कोई बहुत महँगी दवा नहीं है, लेकिन इसके लाभ किसी महँगी से महँगी दवा के बराबर हैं. किसी भी आयुर्वेदाचार्य से सलाह करके आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते है और इसके लाभ उठा सकते हैं.

(1) Infertility बढाता है– गोखरू का कुछ दिन तक लगातार इस्तेमाल पौरुष शक्ति को बढ़ा देता है. किसी भी व्यक्ति में अगर यौन इच्छा की कमी हो गयी है तो ये इस कमी को बहुत जल्दी दूर कर देता हैं.

Health Experts के अनुसार सिर्फ 30 दिन के इस्तेमाल से पुरुषों में शुक्राणुओं (Sperms) की Quantity बढ़ जाती है. क्वांटिटी के साथ साथ यह Sperm की Quality को भी बेहतर करता है.

(2) पथरी रोग में ख़ास लाभकारी– गोखरू शरीर से पथरी को निकालने के लिए एक बहुत ही ख़ास जड़ी बूटी साबित हो सकती है. यह मूत्रवर्धक है, यानी जब तक आप इसका इस्तेमाल करेंगे, आपको जल्दी जल्दी पेशाब आएगा.

यह पथरी को गलाता है और उसे मूत्र के माध्यम से बाहर निकालता रहता है. कुछ ही दिनों में पथरी पूरी तरह से गायब हो सकती है. लेकिन ध्यान रहे इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के अनुसार करें.

(3) Testosterone बढ़ाने में– गोखरू के फायदे Bodybuilding करने वालों के लिए ख़ास है, क्योंकि गोखरू Testosterone बढ़ाने की एक ख़ास आयुर्वेदिक दवा है जो 100% काम करती है.

बहुत सारे लोगों पर किये गए प्रयोगों से ये सामने आया है की सिर्फ 10 दिन के लगातार इस्तेमाल से ये किसी भी व्यक्ति में Testosterone का स्तर 40% तक बढ़ा देता है. ये Result किसी भी तरह से कम नहीं है.

(4) महिलाओं के गुप्त रोगों में– हम पहले ही बता चुके हैं की Tribulus Terrestris Benefits सिर्फ पुरुषों तक ही सिमित नहीं हैं. ये महिलाओं के लिए भी उतना ही लाभकारी है जितना पुरुषों के लिए है.

महिलाओं में यौन इच्छा का ना होना, आंतरिक अंगों में चिकनाई की कमी और इच्छा की कमी को गोखरू काफी हद तक दूर कर देता है. महिलाओं के प्रजनन तंत्र को मजबूती प्रदान करने में इसका उपयोग किया जा सकता है.

(5) प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम– कई बार पुरुषों में Prostate से सम्बंधित समस्याएँ सामने आ जाती हैं. जैसे Prostate Cancer होना या फिर प्रोस्टेट की लम्बाई का बढ़ जाना. इस स्थिति में गोखरू बहुत ही लाभकारी है और इसके गुण प्रोस्टेट को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. किसी अच्छे आयुर्वेदिक डॉक्टर से इस विषय में पहले बात करना जरुरी है.

(6) कमजोरी दूर करे– महिला हो या पुरुष, कई बार ऐसा समय आता है की हम कमजोरी महसूस करते है. चाहे वो किसी लम्बी बीमारी के कारण हो या फिर कोई और वजह हो. तो ऐसे में गोखरू आपको इस कमजोरी से निजात दिला सकता है.

गोखरू के फायदे और इस्तेमाल की जानकारी

आप अपने Doctor के परामर्श से कुछ दिन लगातार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपने शरीर को दुबारा से Active और Powerful बना सकते हैं.

(7) त्वचा रोग में लाभकारी– कुछ रोगों में भी गोखरू के लाभ काम आते हैं. एक्सिमा नामक रोग में गोक्षुर का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है. Skin का लाल हो जाना या फिर कोशिकाओं में किसी तरह के विकार को ये दूर करता है.

(8) स्तम्भन दोष में– आजकल 40% पुरुष इस समस्या से जूझ रहे हैं, ये एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है. इस समस्या की वजह से बहुत से परिवार टूट चुके हैं. लेकिन गोखरू के लाभ आपको इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा दिला सकते हैं.

आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार 2 से 3 महीने तक गोखरू के इस्तेमाल से पुरुष अंगों में तनाव में कमी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है. और ध्यान रहे की ये रोग की जड़ पर काम करता है जिससे इसके परिणाम स्थायी होते हैं.

(9) जोड़ों के दर्द में– गोक्षुर का इस्तेमाल आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. यह गठिया रोग में भी काफी प्रभावी है. यह हमारे शरीर में किसी भी मांसपेशियों में आई जकड़न को दूर करने में सहायक है. अगर शरीर अकड़ गया है तो गोक्षुर का प्रयोग करने से फायदा मिलता है.

(10) Gynecomastia में– पुरुषों की इस बीमारी में गोखरू के फायदे बहुत ही अच्छा काम करते हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति के शरीर में Estrogen Harmone का स्तर बढ़ने और Testosterone कम होने के कारण, व्यक्ति की छाती लड़कियों की तरह हो जाती है.

उनकी Chest में लड़कियों की तरह उभार आना शुरू हो जाता है, Nipples में सुजन आ जाती है. तो ऐसे में गोखरू शरीर में प्राकृतिक तरीके से Testosterone का स्तर बढाकर इस बीमारी के लक्षण कम करता है.

(11) सेहतमंद दिल – गोखरू का तरीके से किया गया सेवन दिल को स्वस्थ रखने में बहुत ही बड़ी भूमिका निभा सकता है. यह व्यक्ति के खून में बढ़ रहे Bad Cholestrol को कम करने का काम करता है. इसके साथ ही खून में शर्करा की मात्रा को भी Control करता है. हमारे दिल के लिए ये चीज़ें बहुत ज्यादा अहमियत रखती हैं.

(12) सिर दर्द से राहत – बढती जिम्मेदारियों के चलते तनाव बढ़ना आम बात है. जिसके कारण कई लोगों में सिर दर्द की समस्या बनी रहती है. इस स्थिति में गोखरू के Use करना फायदेमंद साबित होता है. खासकर तब, जब सिर दर्द हमारे शरीर में पित्त बढ़ने के कारण हो रहा हो. यह पित्त को खत्म करने का काम करता है.

(13) मानसिक थकान करे दूर – जितना जरूरी व्यक्ति का शारीरिक रूप से मजबूत होना है, उतनी ही जरूरी मानसिक मजबूती भी है. अगर आप चिंता या तनाव के कारण हमेशा थके थके रहते हैं तो आपको गोखरू का सेवन करके देखना चाहिए.

गोखरू में सैपोनिन पाया जाता है जो की Stress को दूर करने का काम करता है और मानसिक मजबूती प्रदान करता है. इसके साथ ही Gokshura में Anti Depressant गुण भी पाए जाते हैं.

(14) हृदयशूल करे ठीक – इस बीमारी का मतलब है व्यक्ति से सीने में अक्सर दर्द होना. कई बार लोग इसे Heart Attack का संकेत भी समझ लेते हैं. सीने में रहने वाले दर्द को ठीक करने में गोखरू काफी लाभकारी है. अगर आपको ऐसी कोई दिक्कत है तो आप इसका इस्तेमाल करके देख सकते हैं.

ये थे Tribulus Terrestris यानी गोखरू दवा के फायदे हिंदी में, जिनका लाभ क्या औरत, क्या पुरुष और क्या बूढ़े हर कोई उठा सकता है. लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है.

जैसे अगर किसी को Sugar की बीमारी है और वो कोई और दवाएं ले रहा है तो उसे गोखरू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा दिल की किसी भी प्रकार की बीमारी के मरीज़ को पहले Doctor की सलाह लेना आवश्यक है.

अन्य बेहतरीन लेख –

तो कैसा लगा आपको हमारा लेख गोखरू के फायदे – Tribulus Terrestris In Hindi, हमें Comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है Gokhru के Health Benefits जानकर आप आश्चर्यचकित जरूर हुए होंगे. तो पोस्ट को Like और Share करें और हमारे Facebook Page को Like करके हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *