Fish (मछली) खाने के फायदे | Benefits Of Eating Fish In Hindi

Fish खाने के फायदे

क्या आपने कभी मच्छी खायी है, अगर नहीं तो शायद आपको मछली यानी Fish खाने के फायदे पता ही नहीं हैं. अगर आप मांसाहारी है तो आपको मछली जरूर खानी चाहिए. क्योंकि Non Veg Foods में ये सर्वोत्तम होती है. Health Benefits Of Eating Fish In Hindi लेख में हम आपको बताएँगे की इसमें ऐसे कौनसे पौषक तत्व होते हैं जो इसे श्रेष्ठ बना देते हैं.

Fish बहुत सारे लोगों के लिए एक लजीज व्यंजन है, वहीँ कई लोग मछली खाना पसंद नहीं करते. हालांकि वो लोग Chicken और Mutton वगैरह खाते हैं, लेकिन मच्छी को लेकर उनके मन में कई तरह की भ्रांतियां होती हैं. लेकिन वो सारी भ्रांतियां मात्र अफवाह हैं और मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेहतरीन होती है. इसमें ऐसे ऐसे Nutrients पाए जाते हैं तो सेहत को चमका देते हैं.

मछली खाने के फायदे बताने से पहले चलिए आपको बताते हैं की क्यों ये दूसरी मांसाहारी चीज़ों से बेहतर है. दरअसल सभी मांसाहारी खाने की चीज़ों में Protein बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, और इसीलिए सामान्य और कसरत करने वाले लोग इन्हें खाते हैं. लेकिन मछली की सबसे ख़ास बात ये है की इसमें Protein के साथ वसा यानी Fat बहुत कम मात्रा में होती है.

इसकी यही चीज़ इसे श्रेष्ठ बना देती है, क्योंकि बाकी मांसाहारी चीज़ों में प्रोटीन के साथ साथ Fat भी बहुत ज्यादा होती है. इसीलिए जिन लोगों को Lean Body बनानी है वो जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं. जिन लोगों में Protein की बहुत ज्यादा कमी के कारण शारीरिक कमजोरी आ जाती है उन्हें Doctors दुसरे मांसाहार लेने के बजाय मच्छी खाने की सलाह देते हैं.

क्योंकि इससे Cholestrol बढ़ने का खतरा नहीं होता. Fish खाने के फायदे इसके पौषक तत्वों और गुणों की वजह से ज्यादा हैं. इसमें Protein, Omega 3 Fatty Acids, Vitamin D, Iodin, और कई तरह के Amino Acids पाए जाते हैं जो की किसी भी शरीर को सुदृढ़ बनाने में सहायक हैं. चलिए अब जानते हैं की मछली खाने के क्या क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Fish Benefits In Hindi – Fish खाने के फायदे

(1) जो लोग नियमित रूप से यानी सप्ताह में 2 बार भी मछली का सेवन करते हैं तो उनका दिल बिलकुल स्वस्थ रह सकता है. इस पर किये गए शोधों में ये सामने आया है की मछली को अपने आहार का हिस्सा बना लेने से शरीर में Bad Cholestrol का Level कम होता है.

इससे न सिर्फ रक्त परिसंचरण सही से होता है बल्कि Heart Attack की संभावना को ये बहुत ही कम कर देता है. मछली में Omega 3 fatty Acids होते हैं जो की आपके Blood Pressure को हमेशा Normal रखते हैं. Fish खाने पर दिल से सम्बंधित कई बीमारियों से हम बच सकते हैं.

Benefits Of Eating Fish In Hindi

(2) मच्छी खाने के फायदे आपको एक स्वस्थ दिमाग के रूप में भी मिलते हैं. जी हाँ मछली के सेवन से आपकी मष्तिष्क में कुछ अच्छे Harmones का Level बढ़ता है जिससे आप हमेशा Active और खुश रहते हैं. यही कारण है की Fish खाने से आप अवसाद यानी Depression से बचे रह सकते हैं.

ये सच है की मछली खाने से मष्तिष्क को पूरे पौषक तत्व मिलते हैं, जो उसे चाहिए. ये हमारे दिमाग में Grey Material को बढ़ावा देती है जो Nuerons को टूटने या क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. इससे इनकी कार्यक्षमता में तेजी आती है.

(3) मछली में Vitamin D होता है जो की कई बीमारियों में काम आता है जैसे अधिक मोटापा, निराशा, उदासी और थकान वगैरह. मछली के सेवन से ये बीमारियाँ आपके पास भी नहीं फटकती. मछली खाने से आपकी हड्डियाँ भी बहुत मज़बूत हो जायेंगी. हड्डियाँ मजबूत होने पर जोड़ों में दर्द व बहुत सी बीमारियाँ अपने आप दूर हो जाती हैं और बुढ़ापा जल्दी नहीं आता.

(4) मछली को पचाना बहुत ही आसान है और Fish खाने के फायदे आपको Diabetes जैसी बीमारी से भी बचाते हैं. असल में होता क्या है की मछली खाने से आपके शरीर में Insulin का स्तर बढ़ता है, जिससे हमारे खून में Glucose की मात्रा कम होने लगती है. यही कारण है की Sugar कम होने लगता है. ये Type 1 Diabetes में बहुत ही लाभदायक होती है.

(5) मछली खाते रहने से कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है. कहते हैं यदि सप्ताह में 1 बार भी मछली का सेवन कर लिया जाए तो ये Anti Cancer का काम करना शुरू कर देती है. इसमें पाए जाने वाला Omega 3 Fatty Acids और कुछ अन्य विशेष तत्व शरीर में कहीं भी जन्म लेने वाली Cancer Cells को रोकने का काम करते हैं. तो नियमित रूप से मछली खाइए और स्वस्थ रहिये.

(6) जो लोग मछली का सेवन करते रहते हैं उन्हें Insomnia नामक बीमारी होने का Chance बहुत कम होता है. Insomnia मतलब नींद ना आने की बीमारी. मछली खाने से मष्तिष्क में Harmones का संतुलन बनता है और अच्छी नींद आती है. अगर आपको भी लगता है की नींद में कुछ परेशानी है तो 2-3 बार शाम के समय में मछली का सेवन करिए और फिर देखिये.

(7) बच्चों के लिए भी मछली के फायदे काफी अच्छे होते हैं. यदि किसी बच्चे को Allergic Asthma की परेशानी है तो उसे मछली खिलाना काफी फायदेमंद साबित होगा. अगर आप उसे समुद्री मछली का सेवन करवाते हैं तो इससे बढ़िया बात कोई हो ही नहीं सकती. इसमें ऐसा Vitamin D पाया जाता है जो पानी में घुल जाता है. ये उनमें Allergy को खत्म करने का काम करता है.

(8) Fish खाने पर पुरुषों में मर्दानगी बढती है. मछली में बहुत से ऐसे पौषक तत्व है जो पुरुषों का पौरुषत्व बढ़ाने का काम करते हैं, जैसे Selenium, Zink, Omega 3 और Iron वगैरह. लेकिन इसके लिए आपको लम्बे समय तक मछली का सेवन करना होगा ताकि आपके शरीर में जिन तत्वों की कमी हुयी है मछली उन्हें पूरा कर सके. ये sperm quantity को बढ़ाती है.

Fish खाने के फायदे

(9) मछली खाना हमारे बालों और हमारी Skin के लिए काफी लाभदायक होता है. मछली खाने से हमें जो पौषक तत्व मिलते हैं वो त्वचा और बालों तक खून की पर्याप्त मात्रा पहुँचने में मदद करते हैं. जिससे हमारे बाल गहरे और मजबूत होते हैं तथा त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है. कहने का मतलब Fish Anti Aging का काम भी बखूबी करती है.

(10) Fish खाने के फायदे (Health Benefits) आपकी आँखों को भी जरूर मिलते हैं. बहुत से लोगों को कुछ Normal दृष्टि दोष होते हैं, जैसे धुंधला दिखाई देना, नज़र का कमजोर हो जाना या फिर अँधेरे में बिलकुल भी दिखाई ना देना. कई बार Omega 3 Fatty Acids की शरीर में कमी की वजह से भी ये दिक्कतें होती हैं. मछली खाने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है.

(11) जिन लोगों में Energy की कमी हो गयी हो, जो हमेशा थके हुए और निराश रहते हों, उन्हें मछली का सेवन जरूर करना चाहिए. मछली खाने से आपके शरीर में उर्जा का स्तर जरूर बढेगा. हमारे शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए मछली में मौजूद Protein, Omega 3, Amino Acids और Vitamin D बहुत ही बढ़िया काम करते हैं.

(12) मछली खाना आपके श्वशन तंत्र के लिए बहुत अच्छा रहता है. आजकल प्रदूषित वातावरण में सांस लेना तक दूभर हो रहा है. ऐसे में मछली का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. जो श्वशन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करती है. दूसरा मछली खाने से आपका Metabolism Rate बढ़ता है जिससे आपके शरीर में जमी चर्बी कम होना शुरू हो जाती है.

अन्य बेहतरीन लेख

ये थी हमारी पोस्ट मछली यानी Fish खाने के फायदे – Benefits Of Eating Fish In Hindi पढ़ी. पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी, तो प्लीज पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *