ज्यादा Exercise करने के नुकसान | Over Exercise Side Effects In Hindi

ज्यादा Exercise करने के नुकसान

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्यादा Exercise करने के नुकसान या Side Effects. कुछ लोग Gym में या अपने घर पर Limit से ज्यादा एक्सरसाइज या Workout करते हैं क्योंकि उन्हें Overtraining या Excessive Workout के नुकसान या Harmful Effects के बारे में पता नहीं होता. हमारा मानना है की आप सब को Exercise के हर पहलू के बारे में पता होना जरूरी है.

हम सब Fit रहने के लिए Exercise करते हैं लेकिन आपको ये जानकर यकीन नहीं होगा की Workout करने से पहले आपका पूरी तरह से Fit होना भी जरूरी है. अगर आप पहले से Unfit हैं और आप ज्यादा Workout करेंगे तो Overexercise करने के नुकसान या Disadvantages आपको झेलने पड़ेंगे. और ये Workout के Side Effects कुछ ऐसे होंगे जो आपकी सेहत को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं.

Exercise या व्यायाम करना अच्छी बात है, ये हम सब को करना ही चाहिए. लेकिन हर चीज़ की एक सीमा होती है, जब तब आप उस सीमा में रहेंगे तब तक तो ठीक है लेकिन जब आप सीमा से बाहर हो जाते हैं तो कई परेशानियां आपको हो सकती हैं. हमारे कई भाई लोग जो Gym में जाकर Body बनाने की कोशिश कर रहे हैं, उनमें से बहुत सारे लड़के ये गलती कर रहे हैं.

अधिक एक्सरसाइज यानी Overtraning आपके शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव डालती है. इसलिए आप सब को इस बात का ध्यान जरूर रखना है की आप एक समय सीमा के अन्दर अपने व्यायाम को अंजाम दें, चाहे फिर आप Gym में Exercise कर रहे हों या फिर अपने घर पर. आपको अपने शरीर और काबिलियत के अनुसार अपना एक Time Fix करना होगा.

इसके लिए आप अपने शरीर को समझें, अपने Stamina को समझें और हिसाब लगायें की कितनी देर तक आप Exercise कर सकते हैं ताकि आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहें और मानसिक रूप से भी. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको Over Exercising के नुकसान नहीं झेलने पड़ेंगे. चलिए अब जानते हैं की ज्यादा देर तक व्यायाम या Workout करने के क्या क्या Harmful Effects हो सकते हैं.

Side Effects Of Overexercise In Hindi – अधिक Exercise करने के नुकसान

(1) दिल की धड़कन का स्थायी रूप से बढ़ जाना– अगर आप एक Limit से ज्यादा समय अपने Gym में गुजार रहे हो और लगातार Heavy Workout भी कर रहे हो तो आप अपने दिल को कुछ ज्यादा ही बड़ा Challenge दे रहे हो. किसी भी प्रकार की Exercise करते वक़्त हमारे दिल की धड़कन सामान्य रूप से बढती ही है. लेकिन अगर ऐसा कुछ ज्यादा ही समय तक रहे और रोज रोज रहे तो ये आपके लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है.

Overexercise Side Effects In Hindi

रोज रोज ऐसा करने पर हो सकता है की आपकी Heartbeat स्थायी रूप से बढ़ जाए जो की बिलकुल भी सामान्य नहीं कही जा सकती. इससे आपको Heart Fail होने का खतरा पैदा हो जाता है. इसके अलावा आप एक अजीब तरह की घबराहट महसूस करना शुरू कर सकते हैं. ये ऐसे अधिक Workout करने के ऐसे नुकसान हैं जो आपको अपनी जिंदगी से कहीं दूर लेकर जा सकते हैं.

(2) Harmonal Imbalance हो सकता है– अधिक देर तक व्यायाम करने से Harmonal Balance गड़बड़ा सकता है. अभी तक आपने ये सुना होगा की रोज Exercise करने से हमारे दिमाग में Happy Harmones यानी Good Harmones जैसे Serotonin वगैरह का स्तर बढ़ता है जिससे हमारा Mood सही रहता है और हम हमेशा खुश रहते हैं. ये बात बिलकुल सही है, लेकिन ये तब सही है जब तक हम एक Limit में Exercise करते हैं.

अगर आप रोज रोज ज्यादा ही Exercise कर रहे हैं तो इसका उल्टा भी हो सकता है. जी हाँ लगातार Overtraining करने से Cortisol जो की एक Stress Harmone हैं, इसका स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है. उसके बाद आप हमेशा तनाव में रहना शुरू कर देते हैं. क्योंकि हमारे शरीर में Harmones का संतुलन बिगड़ जाता है. जिस Harmone का स्तर कम होना चाहिए, उसका बढ़ जाता है और जिसका बढ़ना चाहिए वो कम हो जाता है.

(3) Muscles कमजोर हो जाती हैं– Exercise हमारी मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाती है ये बात बिलकुल सही है. लेकिन अगर आप Muscles के पीछे ही पड़ गए और बहुत देर तक एक्सरसाइज करने में लगे रहे तो ये मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव डालती है. ऐसे करने से Muscles Damage हो सकती हैं और Muscle Loss होने के Chances बढ़ जाते हैं. इसलिए मसल्स को इतना ही Train करें जितना की जरूरी है.

(4) नींद की क्वालिटी खराब होना– हर रोज ज्यादा देर तक Exercise करने के नुकसान आपकी नींद की गुणवत्ता को भी खराब कर देते हैं. ज्यादा व्यायाम से शरीर के किसी ना किसी हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है, और जब आप रात को सोते हैं तो Nervous System बार बार दिमाग के पास संकेत भेजने की कोशिश करता है की शरीर के इस हिस्से में दर्द हो रहा है.

ज्यादा Exercise करने के नुकसान

ऐसा होने पर आपकी नींद बार बार खुलती है और आप ठीक से सो नहीं पाएंगे. इस Overtraining की इन Side Effects से बचने का उपाय यही है की आप अपने आप पर Control करें और अपने Exercise करने के समय को नियमित और निर्धारित करें.

(5) Testosterone Level कम हो सकता है– हम सब जानते हैं की Workout करने से हमारे शरीर में Testosterone का स्तर बढ़ता है. लेकिन इसके ठीक उलट ज्यादा Exercise करने से आपके शरीर में इस Harmone का Level कम भी हो सकता है. इसका कारण है Stress Harmones का स्तर बढ़ जाना. स्ट्रेस हारमोंस हमारे Testosterone Level  को कम कर देते हैं, इसलिए इस चीज़ का ख़ास ख्याल रखें.

(6) सिर में अक्सर दर्द रहना– जो लोग Gym में बहुत ज्यादा समय बिताते हैं उनमें एक समस्या खासकर पायी जाती है और वो है हमेशा सिर में दर्द का बना रहना. सर्दियों में तो ऐसा कम होता है लेकिन जब अधिक गर्मी होती है तो ये समस्या ज्यादा होती है. अधिक व्यायाम करने से हमारे मष्तिष्क की नसों पर दबाव पड़ता है जिसके चलते सिर में दर्द रहना शुरू हो जाता है.

(7) Energy की कमी महसूस होना– Exercise हम इसलिए करते हैं ताकि हमेशा Fit रहें और Energy से लबालब रहें, लेकिन अधिक देर तक की गयी Exercise आपको कुछ अलग ही परिणाम देती है. Overtraning आपके शरीर को अन्दर तक बहुत ही ज्यादा थका देती है, जिसके चलते आपकी शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है और आप हमेशा थके थके से रहने लगते हैं.

आप बाहर से देखने में भले ही Strong लगें, लेकिन अन्दर से आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे किसी भी काम को करने के लिए जो उर्जा चाहिए वो आपमें नहीं है. इसका कारण ये है की शरीर Recover नहीं हो पाता है. तो ऐसी स्थिति से बचें और Exercise सही तरीके से और एक Limit में करें.

अन्य बेहतरीन लेख

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट ज्यादा Exercise करने के नुकसान  – Overexercise Side Effects In Hindi जिसमे आपने जाना की अधिक देर तक किया गया Workout या व्यायाम किस तरह से आपको नुकसान पहुंचाता है.

पोस्ट आपको पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा, और कुछ भी पूछने के लिए आप Comment Box में Comment कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *