दिमाग तेज करने के उपाय व तरीके | How To Sharpen Your Mind In Hindi

दिमाग तेज करने के उपाय और तरीके

नमस्कार हाज़िर है हम एक बार फिर से एक नए सवाल का जवाब लेकर, दिमाग तेज कैसे करे? जी हाँ दिमाग तेज करने के उपाय. इस लेख में जानेंगे की कौन कौन से वो दिमाग तेज करने के तरीके है जिनसे हम अपने दिमाग को तेज और फुर्तीला बना सकते हैं. आपको कुछ ऐसे Tips बताएँगे जिससे आप अपने दिमाग को तेज और Active बना सकते हैं. तो चलिए How To Sharpen Your Mind In Hindi लेख को शुरू करते हैं.

दिमाग हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होता है. दिमाग के बिना हम कुछ भी नहीं हैं, हमें अपने सारे फैसले दिमाग से ही लेने होते हैं. दिमाग कमजोर होने की स्थिति में ना तो हम कुछ याद रख पाते हैं और ना ही सही फैसले ले पाते हैं. इसलिए दिमाग को तेज बनाने के उपाय व नुस्खे जानना जरूरी हो जाता है. ताकि हम समय के साथ चल सकें. हर आदमी का दिमाग अलग होता है.

किसी का दिमाग तेज होता है और किसी का दिमाग कमजोर. कमजोर दिमाग वालों की याददाश्त बहुत कमजोर होती है, उन्हें कुछ याद करने में भी परेशानी होती है और याद रखने में भी. अगर ऐसा किसी Student के साथ है तो उसके लिए ज़िन्दगी में आगे बढ़ना बहुत ही कठिन हो जाता है. वो पढाई में हमेशा कमजोर ही रहता है और हमेशा यही सोचता रहता है की दिमाग को तेज करने के लिए क्या करें.

बात करें आज की Life की तो दिमाग ही सब कुछ हो गया है. काम भी ऐसे हो गये हैं जिनमे शरीर की ताकत नहीं, बल्कि दिमाग की ताकत चाहिए होती है. पहले बात कुछ और थी, लोग शारीरिक मेहनत करके अपनी ज़िन्दगी गुजार दिया करते थे, उन्हें ज्यादा दिमाग की जरुरत नहीं पड़ती थी. लेकिन अब समय बदल गया है, सब कुछ अब दिमाग के अधीन हो गया है.

काम भी ऐसे हो गए हैं की हर काम में बस तेज दिमाग की ही जरूरत होती है, शारीरिक बल की नहीं. ऐसे में लोग दिमाग तेज करने के आसान उपाय ढूढ़ते रहते हैं, उनको बस यही रहता है की कोई ऐसा तरीका हाथ लग जाये जिससे उनका भी दिमाग तेज हो जाये और वो भी समय के साथ चल सकें. ये तो तय है की जिनका दिमाग कमजोर होगा वो समय की रफ़्तार के सामने घुटने टेक देंगे.

ज़माने के साथ चलने के लिए आपका दिमागी रूप से तेज होने की जरुरत है, तभी आप इस ज़िन्दगी रुपी मैदान में टिक पाएंगे. तो अब सवाल ये आता है की दिमाग तेज करने के लिए क्या करे या फिर दिमाग तेज करने के लिए क्या खाए जो हमारे दिमाग को तेज कर सके, हमारी बुद्धि बढ़ाने में हमारी मदद करे. चलिए जानने की कोशिश करते है दिमाग को तेज बनाने के घरेलु उपाय क्या क्या हैं.

हमारी ये पोस्ट सिर्फ बड़ों के लिए नहीं है. जो Students हैं जिनकि Memory कमजोर हैं, और हमेशा सोचते रहते हैं की मेरा दिमाग कमजोर है, वो भी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और जितने भी दिमाग तेज करने के नुस्खे यहाँ बताये जा रहे हैं उनको follow करे. हमें विश्वास है कुछ समय पश्चात् आप निश्चित ही इस चीज़ में बहुत फर्क महसूस करेंगे.

How To Sharpen Your Mind In Hindi – दिमाग तेज करने के उपाय

(1) अपनी नींद की Quality को सुधारें, आपको लग रहा होगा की ये हम क्या Normal बातें आपको बता रहे हैं, लेकिन यकीन मानिए आपके दिमाग के तेज होने की आपकी शुरुआत यहीं से होगी. वास्तव में होता क्या है की अगर हमारी नींद में रोज रोज लगातार बाधा उत्पन्न हो रही है या हम ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो इससे हमारा दिमाग लगातार कमजोर होता जाता है.

इसका कारण ये है की बिना बढ़िया नींद के हमारे दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है, और आप खुद सोच सकते हैं की जो चीज़ बिना आराम किये लगातार काम करेगी वो कमजोर तो होगी ही. चाहे वो हमारा शरीर हो या फिर दिमाग. इसलिए अगर आप दिमाग तेज करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी नींद को सुधारें, अच्छी और पूरी नींद लें.

(2) अच्छा भोजन यानी अच्छा शरीर और अच्छा दिमाग. ये बात बिलकुल 100% सत्य है. वो कहते हैं ना की जैसा हम खायेंगे, वैसे ही बन जायेंगे. भोजन का असर सिर्फ हमारे शरीर पर ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी होता है. हमारा दिमाग भी हमारे द्वारा खाए गए भोजन से ही पौष्टिक तत्व ग्रहण करता है. ऐसा सोचने की गलती ना करें की अच्छे भोजन की जरुरत सिर्फ शरीर को है.

How To Sharpen Your Mind In Hindi

आप जितना साफ़ सुथरा और पौष्टिक खाना खायेंगे, आपके दिमाग के लिए उतना ही बढ़िया होगा. हर बार खाने के द्वारा बने हुए पौषक तत्व जब दिमाग तक पहुँचते हैं तो वो  दिमाग का पोषण करते हैं, इससे दिमाग मज़बूत और स्वस्थ बनता है. जब दिमाग स्वस्थ रहेगा तभी तो वो तेज होगा. ये दिमाग तेज करने के उपाय साधारण से लगते हैं पर 100% प्रभावी हैं.

(3) आप Student हैं या फिर बड़े हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर आप किसी भी प्रकार नशा करते हैं तो आपका दिमाग दिनों-दिन कमजोर ही होता जायेगा. आपकी याद्दाश्त बिलकुल कमजोर हो जाएगी. नशा चाहे किसी भी प्रकार का हो वो हमारी चैतन्य शक्ति को शून्य करने का काम करता है. हम आपको बताते हैं की कैसे नशा आपके दिमाग के साथ खिलवाड़ करता है.

होता क्या है की किसी भी प्रकार का नशा हमारे रक्त परिसंचरण तत्र को प्रभावित करता है. इससे हमारे दिमाग में खून की सप्लाई बाधित होती है, या यूँ कहलें की दिमाग में बहुत ही कम मात्रा में खून पहुच पाता है. ये तो आपको पता ही हैं दिमाग का मुख्य ईंधन खून ही होता है, वो इसके बिना नहीं चल सकता. इसीलिए नशा करने से दिमाग बहुत ही कमजोर स्थिति में पहुँच जाता है.

तो अगर आप दिमाग को तेज और Active बनाने के Tips ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले नशे से तौबा करें. इसके साथ साथ आपको Caffine और Nicotin से भी दूरी बनानी है ताकि कभी भी दिमाग के पास खून पहुँचने में कोई दिक्कत ना हो. जब दिमाग को लगातार अच्छा पोषण और अच्छा ईंधन मिलता रहेगा तो वो कुछ दिन में अपने आप मजबूत होकर उभरेगा.

(4) अगर आप हर काम को बस ये कह के छोड़ देंगे की इसमें कौन अपना दिमाग खपायेगा, तो आप अपने दिमाग को कमजोर करने वाली राह पर हैं. क्योंकि हमारे शरीर का चाहे कोई भी हिस्सा हो, अगर आप उससे बहुत दिन तक कुछ काम ही नहीं लेंगे तो वो बिलकुल कमजोर ही होता जायेगा. ऐसा ही दिमाग के साथ भी है अगर आप हमेशा उसका इस्तेमाल करने से बचेंगे तो वो और कमजोर होता जायेगा.

इसलिए समय समय पर ऐसी Activities में ध्यान दें जिनमे दिमाग लगाने की जरूरत हो. जैसे पहेलियाँ, सवाल, चैस, ब्रेन गेम्स और भी बहुत सी चीज़ें हैं जिनमे हमारे दिमाग को मेहनत करनी पड़े. दिमाग को तेज रखने के लिए दिमाग की कसरत करवाना जरुरी है. ये Mind को तेज बनाने के लिए महत्वूर्ण चीज़ें हैं जिन पर हम ध्यान नहीं देते. इसीलिए दिमाग कमजोर होता जाता है.

(5) कुछ ऐसे दिमाग तेज करने वाले Foods यानी आहार हैं जिनको हम अपनी Diet में शामिल करके अपना दिमाग तेज कर सकते हैं. जैसे बादाम, अखरोट, रोजमेरी, हरी सब्जियां, ब्रोकोल्ली, दालें और मछली वगैरह. इनमे दिमाग के लिए जरुरी पौषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. रोज इनमे से कोई न कोई चीज़ आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाते रहें इससे आपके दिमाग को मजबूती मिलेगी.

दिमाग तेज करने के उपाय और तरीके

जो लोग ये पूछते हैं की दिमाग तेज करने के लिए क्या खाए उनके लिए ऊपर बताई गयी चीज़ें बहुत ही अच्छा Option हैं. कोई भी Organ हो, जब तक उसको अच्छा पोषण मिलेगा, तब तक वो मज़बूत रहेगा और अपना काम ठीक से करेगा. यही हमारे शरीर का नियम है.

(6) ध्यान और योग करना जल्दी से जल्दी दिमाग तेज करने का तरीका हैं. असल में आज लोगों लोगों के दिमाग में इतनी हलचल मची रहती है की दिमाग कभी भी शांत नहीं रह पा रहा है. लोग हर समय किसी ना किसी चिंता या फ़िक्र में डूबे रहते हैं. ये दिमाग के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण बन गया है. इसमें ध्यान और योग हमारी मदद कर सकते हैं.

सुबह के टाइम कुछ समय अपने दिमाग के लिए निकालिए और किसी शांत जगह पर जाकर ध्यान लगाने की कोशिश कीजिये. शुरू शुरू में ध्यान लगाना कठिन होता है लेकिन धीरे धीरे आपका समय बढ़ता जायेगा और आपका दिमाग भी तेज होता चला जायेगा. जिस असीम शान्ति की दिमाग को जरुरत है, आप उसे वो रोज कुछ देर के लिए जरूर प्रदान करें.

(7) दिमाग तेज करने में आयुर्वेद भी आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेद में बताया गया है की दिमाग तेज कैसे करें और दिमाग तेज करने के तरीके क्या हैं. इसमें कुछ आयुर्वेदिक औषधियां बताई गयी हैं जो आपका दिमाग तेज करने का काम करती है जैसे ब्राह्मी वटी, शंखपुष्पी और मेधा वटी. ये औषधियां बहुत ही अच्छी Brain Tonic हैं जो दिमाग को Relax करके उसकी क्षमता बढ़ाती हैं.

अगर आप ऊपर बताये गए दिमाग तेज करने के उपाय अपनाने के साथ साथ इन आयुर्वेदिक औषधियों का भी सेवन करेंगे तो निश्चित ही आपको बहुत जल्दी बहुत अच्छा Result देखने को मिलेगा. सबसे अच्छी बात ये हैं की इन दवाओं का किसी तरह का कोई Side Effects भी नहीं होता.

(8) दिमाग तेज करने के लिए आप हल्दी और शहद का का उपयोग करें. ये दोनों अपने आप में बहुत ही अच्छे Brain Tonic हैं. हल्दी में एक बहुत ही ख़ास रसायन होता है जिसका नाम है कुर्कुमिन. ये रसायन आपके दिमाग के लिए अत्यंत ख़ास होता है जो आपकी याददाश्त बढाता है. इसके अलावा शहद में भी बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिमाग को पुष्ट बनाने का कार्य करते हैं.

शहद का इस्तेमाल आप दूध में मिलाकर कर सकते हैं. बच्चों के लिए तो ये सर्वोत्तम टॉनिक है. बाज़ार से कोई घटिया Quality का Brain Tonic खरीदने की बजाये आप ये घरेलू दिमाग तेज करने के नुस्खे अपनाएं, इनसे आपको जरूर फायदा होगा.

(9) दिमाग तेज करने के लिए तुलसी का प्रयोग करें. तुलसी को एक बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है, हमारे देश में तो इसकी पूजा भी की जाती है. तुलसी के बारे में कहा जाता है की इसमें ऐसे ऐसे गुण होते हैं जो किसी महँगी से महंगी दवाई में भी नहीं होते. तुलसी Anti Oxidents का काम करती है और दिमाग में रक्त का प्रवाह तेज बनाये रखने में सहायता करती है.

(10) आखिर में हमारा आपसे यही कहना है की आप अपने शरीर में Vitamins और Minerals की कमी ना होने दें. दिमाग के पोषण के लिए Vitamins और Minerals सबसे जरुरी होते हैं. ऐसी चीज़ें खाएं जिनसे अच्छे विटामिन्स और मिनरल्स आपको मिलें. जैसे फल-सब्जियां वगैरह. इससे आपकी दिमाग की शक्ति में बढ़ोतरी होगी.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट दिमाग तेज करने के उपाय व् तरीके – How To Sharpen Your Mind In Hindi जिसमें आपने जाना की अपने दिमाग को तेज कैसे करें. पोस्ट आपको कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *