Dianabol के फायदे और नुकसान | Dianabol Benefits And Side Effects In Hindi

Dianabol के फायदे नुकसान और इस्तेमाल की पूरी जानकारी

Dianabol Benefits In Hindi – अगर कोई भी व्यक्ति Dianabol का इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे पहले Dianabol के फायदे और नुकसान जरूर जान लेने चाहिए. क्योंकि Dianabol एक ऐसा Steroid है जिसके Side Effects बहुत ही भयंकर होते हैं. इसलिए हम तो आपको इसका उपयोग (Use) ना ही करने की सलाह देते हैं.

लाख समझाने के बावजूद लोग जल्दी से जल्दी Hardcore Muscles बनाने के लिए Steroids की तरफ भागते हैं. उन्ही Steroids में से एक है Dianabol. लोग इसके पीछे हाथ धोकर पड़े हुए हैं, भले ही किसी को Dianabol की पूरी जानकारी भी ना हो. इसका परिणाम ये होता हैं की उन्हें ऐसे ऐसे नुकसान झेलने पड़ते हैं जिनके बारे में सोच भी नहीं सकते.

एक Source के मुताबिक दुनिया में Body बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Steroid Dianabol ही है. क्योंकि ये सस्ता भी पड़ता है और हर जगह आसानी से उपलब्ध है. चलिए इसके बारे में थोडा Detail से जानते हैं की Dianabol स्टेरॉयड क्या होता है और कैसे काम करता है.

What Is Dianabol In Hindi – Dianabol क्या है और कैसे काम करता है

Dianabol एक Anabolic Steroid है जो लगभग 1949 में बनाया गया. सबसे पहले रूस की सेना ने इसका इस्तेमाल किया था. Dianabol के फायदे उन्हें इस कदर भाये की उन्होंने इसे Popular बना दिया. इसका उपयोग करने से Strength और Stamina दोनों काफी हद तक बढ़ जाते हैं. आप खुद को ज्यादा ताकतवर महसूस करने लगते हैं.

इसके अलावा यह आपके शरीर में पानी को रोककर रखता है यानी “Water Retention” को अंजाम देता है जिससे आपकी Muscles काफी बड़ी और फूली हुयी नज़र आने लगती हैं. इस Anabolic Steroid का काम करने का तरीका कुछ ऐसा है की ये सबसे पहले आपके शरीर में पुरुष हार्मोन Testosterone का Level बढ़ा देता है.

Testosterone ही वो Harmone है जो आपकी Muscles को Grow करने के लिए जिम्मेदार होता है. किसी आदमी के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल जितना ज्यादा होगा उसकी मांसपेशियां उतनी ही मजबूत और बड़ी होंगी. दूसरा ये आपके शरीर से फालतू की चर्बी को जलाने का काम करता है और आपका Metabolism भी बढ़ जाता है.

यही दो बड़े कारण हैं की Bodybuilding करने वाले Dianabol से तुरंत ही प्रभावित हो जाते हैं. क्योंकि उन्हें भी यही दो चीज़ें चाहिए, Muscles और Fat Loss. Dianabol बहुत ही जल्दी Results देने के लिए विख्यात है. ये बहुत ही कम समय में आपकी मांसपेशियों का Size बढ़ा देता है.

कोई भी व्यक्ति जब Dianabol इस्तेमाल करता है तो उसकी Performance बहुत ज्यादा बेहतर हो जाती है. क्योंकि यह आपकी शक्ति को डेढ़ गुना कर देता है और Workout करने का आपका Stamina बढ़ जाता है. यही कारण है की इसका इस्तेमाल करने वाले लोग Hard (Intense) Workouts को आसानी से अंजाम देते हैं.

ऐसा करने से Muscles बहुत ही कम समय में विकसित होने लगती हैं. यह आपके शरीर में Protein को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है. इसलिए बहुत सारे Athletes, Bodybuilders और Wrestlers इसका प्रयोग अन्धाधुन्ध और बिना कुछ सोचे समझे किये जा रहे हैं.

Dianabol क्या है कैसे काम करता है आप समझ गए होंगे. ये Steroid मुख्यतः Tablets के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी हर गोली Normally 10 mg की होती है, वैसे ज्यादा mg की भी हो सकती है. इसके अलावा ये Powder और Injection के रूप में भी प्रयोग किया जाता रहा है.

Dianabol के फायदे इसके नुकसानों की तुलना में कुछ भी नहीं हैं. इसलिए हम बॉडी बिल्डिंग से प्रेम करने वाले युवाओं से ये जरूर कहना चाहेंगे की अगर आपको Body ही बनानी है तो वो बिना Steroids के भी संभव है. आप Whey Protein और अच्छी Diet के बल पर काफी अच्छी बॉडी बना सकते हैं. इसलिए इसे Avoid ही करेंगे तो बेहतर होगा.

माना की इसके इस्तेमाल से आप कम समय में अपनी Muscles का Size बढ़ा लेंगे. लेकिन आपको वो Muscles किस कीमत पर मिलेंगी इसका अंदाजा है आपको. इसके Side Effects आपकी Life को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं.

अब हम यहाँ आपको Dianabol इस्तेमाल करने के लाभ और नुकसान दोनों बता रहे हैं. पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप खुद Decide कर लीजियेगा की आपको डायनाबोल लेना चाहिए या नहीं? क्योंकि हमें पूरा विश्वास है की समझदार आदमी तो इसके Side Effects को जानकार ना ही करेगा.

Dianabol Benefits In Hindi – Dianabol के फायदे

(1) जब आप Dianabol का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो ये अपना प्रभाव दिखाने में ज्यादा समय नहीं लेगा. दुसरे तीसरे दिन से ही आपको इसकी ताकत का अंदाजा होना शुरू हो जाता है. ये आपका Exercise करने का Stamina और आपकी शक्ति दोनों बढ़ा देता है. आप भारी भारी Weights आसानी से उठाने लगते हैं.

(2) Dianabol आपके शरीर में Protein Synthesis को बढ़ावा देता है साथ में आपके शरीर में Nitrogen का स्तर बढाकर Muscles का साइज़ बढाता है. Protein से ज्यादा Amino Acids बनने के कारण आपकी Muscles Grow करना शुरू कर देती हैं. ये बहुत ही कम समय में Noticeble Result देता है.

(3) ये आपका Metabolism बढ़ा देता है जिससे आपके शरीर में मौजूद जमा फालतू की चर्बी धीरे धीरे Burn होना शुरू हो जाती है. इसलिए Lean बॉडी बनाने में भी ये काफी अच्छा काम करता है.

Dianabol के फायदे नुकसान और इस्तेमाल की पूरी जानकारी

(4) आपका शरीर Normally आपके द्वारा खाए गए खाने से उर्जा बनाता है. लेकिन Dianabol का इस्तेमाल करने के बाद आपका शरीर वसा से भी Energy बनाना शुरू कर देता है. यही कारण है की आप तुरंत प्रभाव से खुद को ज्यादा Energetic महसूस करने लगते हैं.

(5) आप सब ने सुना ही होगा की अगर Muscles बनानी हैं तो एक्सरसाइज के बाद मसल्स को पूरा Recovery Time देना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपकी Muscles Grow नहीं करेंगी. यहीं पर Dianabol आपको फायदा पहुंचाता है. ये आपकी मसल्स का Recovery Time बहुत कम कर देता है. परिणामस्वरूप आपकी Muscles जल्दी बढ़ने लगती हैं.

तो ये तो थे Dianabol के फायदे जिन्हें पड़कर शायद आपका मन भी ललचा गया हो. शायद आप भी इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोचने लगें हो. लेकिन जरा ठहरिये, इसके नुकसान भी तो जान लीजिये. उसके बाद फैसला लीजियेगा की क्या करना है और क्या नहीं.

Dianabol Side Effects In Hindi – Dianabol के नुकसान

इसके बहुत से नुकसान होते हैं, यहाँ तक की कई लोगों ने अपनी जान तक गंवाई है. यहाँ आपको कुछ ऐसे Side Effects बताने जा रहे हैं जो इसका इस्तेमाल करने के बाद होते ही होते हैं. लेकिन जरूरी नहीं की सबको एक साथ सारे नुकसान देखने को मिलें. सबको अलग अलग Side Effects देखने को मिल सकते हैं.

(1) Dianabol का इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं, यहाँ तक की आप बिलकुल गंजे भी हो सकते हैं.

(2) इसका use करने से आपकी Skin पूरी तरह से Oily हो जाती है और बहुत ही भद्दी दिखने लगती है. आपके शरीर पर जगह जगह लाल दाने निकलने शुरू हो जाते हैं और खुजली हो सकती है.

(3) Dianabol हमारे Lever को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. खासकर जब इसका इस्तेमाल Orally करते हैं तब. आपको यकीन नहीं होगा की कई लोगों को तो Lever Transplant भी करवाना पड़ा है.

(4) आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है. Dianabol के इस्तेमाल से आपके शरीर में Harmolnal Imbalance हो जाता है जिससे कई तरह के मानसिक रोग हो सकते हैं. जैसे बहुत ज्यादा सोचना, ज्यादा गुस्सा आना और अवसाद में चले जाना.

(5) अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो ये आपका Blood Pressure High कर देगा. कई cases में तो Heart Attack आने के Chance हो जाते हैं. इसका इस्तेमाल करने के दौरान Heart Failure के चांस बहुत ज्यादा हो जाते हैं.

(6) Gynecomastia के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिन्हें Man Boobs भी कहा जाता है. जिसके चलते लड़कों में भी लड़कियों की तरह Breast Tissues बनना शुरू हो जाते हैं और लड़कों की छाती लड़कियों की तरह होने लगती है. ये सबसे Common साइड इफ़ेक्ट है Dianabol का.

(7) ये आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है. हो सकता है की आप पूरी तरह से Impotent भी हो जाएँ.

तो देखा आपने Dianabol के नुकसान कितने अलग तरह के और भयंकर हैं. अब बताइये क्या आप इसका use करना चाहेंगे. अगर आपको भी इनमें से 2-3 साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ जाए तो? सोचते हुए भी डर लगता है ना. बस यही हमारा कहना है की Body Natural तरीके से बनाइये, इससे जितना दूर रह सकें, रहिये.

Dianabol के बारे में पूछे जाने वाले Common सवाल और उनके जवाब

प्रश्न:- क्या डायनाबोल भी एक Proharmone है?

उत्तर :- नहीं, ये एक Anabolic Steroid है. हालांकि Dianabol के फायदे और इसके सारे कार्य वैसे ही हैं जैसे Proharmones के होते हैं.

प्रश्न:- क्या Dianabol का इस्तेमाल कानूनी तरीके से किया जा सकता है?

उत्तर – जी नहीं ये एक पूरी तरह से प्रतिबंधित स्टेरॉयड है और इसका इस्तेमाल करना गैर कानूनी है. सिर्फ इसके लाभ देखकर इसे इस्तेमाल करने से बचें.

प्रश्न:- क्या बिना जिम जाए भी ये स्टेरॉयड इस्तेमाल करने से Body बन जाती है?

उत्तर:- बिलकुल नहीं, ये कोई Super Power नहीं है जो इस्तेमाल करते ही बॉडी बना देगा. इसके साथ साथ आपको Exercise और Diet दोनों चाहिए.

प्रश्न:- क्या Dianabol लेने के बाद Post Cycle Therapy की जरूरत पड़ती है?

उत्तर- हर Anabolic Steroid के Cycle के बाद P.C.T करना आवश्यक है. अन्यथा साइड इफेक्ट्स का खतरा ज्यादा होता है.

प्रश्न:- Dianabol को लगातार कितने दिन तक ले सकते हैं?

उत्तर- ये Depend करता है इसकी Dose और व्यक्ति की जरुरत पर. वैसे इसका नार्मल Cycle 1 से डेढ़ महीने का हो सकता है.

प्रश्न:- Dianabol इस्तेमाल करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहियें?

उत्तर- Dianabol Cycle के दौरान शराब नहीं पीनी चाहिए. इसी तरह अगर किसी और तरह की दवाइयां लेनी हैं तो पहले पूरी तरह रिसर्च करें.

प्रश्न:- हम इसे कहाँ से खरीद सकते हैं?

उत्तर- जैसा की हमने बताया की इसे बेचना भी गैर कानूनी है. लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए आप इन्टरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं.

प्रश्न:- तो हमें Dianabol का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?

उत्तर- हमारा जवाब है, बिलकुल नहीं. अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं और आपको अपनी ज़िन्दगी से प्यार है इससे बचके ही रहें.

तो ये थी Dianabol Steroid की पूरी जानकारी. एक बात हम यहाँ Clear कर देना चाहते हैं की ये Post Publish करने का हमारा एक मात्र मकसद आपको सिर्फ सही जानकारी प्रदान करना और आपका ज्ञान बढ़ाना है. हम बिलकुल नहीं चाहते की कोई इसके थोड़े से लाभ के लिए ज़िन्दगी भर के लिए नुकसान उठायें.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

ये थी हमारी पोस्ट Dianabol के फायदे और नुकसान – Dianabol Benefits, Use And Side Effects In Hindi. जिसमें आपने इसकी पूरी जानकारी हासिल की. अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें, ताकि दूसरों तक भी ये जानकारी पहुँच सके.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe कर लें. अगर आपके मन में पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में Comment करके हमसे जरूर पूछें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *