देसी घी खाने के कमाल फायदे | Desi Ghee Benefits In Hindi

देसी घी के फायदे

हम सब अपने खाने में किसी न किसी तरीके से गाय या भैंस का शुद्ध Desi Ghee Use करते आये हैं. ये ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि देसी घी के फायदे वैसे भी बहुत जबरदस्त हैं. हमारे भारत में बहुत ही पुराने समय से सेहत या शरीर को हष्ट पुष्ट और मजबूत बनाये रखने के लिए शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल किया जाता रहा है.

देसी घी के लाभ बहुत ही निराले हैं, इसे बहुत ही ताकतवर वसा माना जाता है जो की कुछ ही दिन में आदमी की ताकत को बढ़ा देता है. शहरों में तो फिर भी मिलावटी घी का प्रयोग किया जाता है, लेकिन गाँव के लोग भैंस या गाय का बिलकुल शुद्ध देसी घी खाना पसंद करते हैं. यही कारण है की गाँव के लोग शहरी लोगों से ज्यादा ताकतवर और मजबूत होते हैं.

देसी घी का Use सर्दियों में करना सर्वोत्तम माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और गर्मी में इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप भी अपना शारीरिक सौष्ठव बढ़ाना चाहते हैं, अपनी ताकत को दोगुना करना चाहते हैं तो देसी घी को अपने आहार में जरूर शामिल कर लें. आप इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप चाहे तो इसे चपाती पर रखकर खा सकते हैं, सब्जी में डालकर खा सकते हैं या फिर देसी घी के कुछ व्यंजन बनवा कर खा सकते हैं. इसका स्वाद निराला है और जिस भी चीज़ को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाएगा, ये उसका स्वाद बहुत ज्यादा बढ़ा देता हैं. जो लोग घी नहीं खाते, जिन्हें देसी घी के फायदे नहीं मालूम, वो बस इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ लें.

इसमें कोई दो राय नहीं की गाय का हो या फिर भैंस का, देसी घी बहुत ही पौष्टिक होता है. हम जानते हैं की देसी घी में Saturated Fat ज्यादा पायी जाती है, और इस Fat को शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन अगर घी का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाएँ और घी खाने के साथ साथ शरीर से मेहनत भी करवाई जाए तो ये नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद साबित होता है.

जो लोग बहुत ही दुबले पतले और कमजोर हैं उन्हें अपने आहार में देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके ख़ास लाभ जरूर लेने चाहिए. कुछ ही दिन तक देसी घी का इस्तेमाल करने के बाद उनके शरीर में काफी फर्क आएगा और उनके Energy Level में काफी सुधार होगा. तो चलिए अब आपको कुछ अच्छे अच्छे देसी घी खाने के स्वस्थ्य लाभ बताते हैं.

Health Benefits Of Desi Ghee In Hindi – देसी घी के फायदे

(1) वजन घटाने या बढ़ाने में – आम तौर पर माना जाता है की घी खाने से वजन बढ़ता है, ये सच है. लेकिन ये भी सच है की घी से वजन कम भी किया जा सकता है. आपने एक बात जरूर सुनी होगी की शरीर के अन्दर जमी चर्बी को कम करने के लिए थोडा बहुत Good Fat अपने आहार में शामिल करना जरूरी है. इससे Metabolism बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

एक ख़ास तरीके से यदि घी का इस्तेमाल किया जाए तो शरीर से चर्बी को बिलकुल कम किया जा सकता है और ताकत बढाई जा सकती है. Gym में कई बॉडी बिल्डर्स Cutting के दौरान देसी घी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस दौरान वो Carbs बिलकुल कम कर देते हैं और घी के अलावा कोई और Fat वाली चीज़ नहीं खाते. इससे उन्हें खाए गए घी से ही सारी Calories मिलती हैं.

(2) पूरा पोषण मिलता है – भारत देश में बहुत से लोग कुपोषण का शिकार हैं, कई तो ऐसे भी हैं जिन्हें हर वक़्त का खाना भी मिलता है लेकिन फिर भी वो कुपोषण का शिकार हो जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है उनके खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी. वो लम्बे समय से ऐसा खाना खा रहे हैं जिससे उनके शरीर में आवश्यक पौषक तत्व नहीं पहुँच पा रहे हैं.

तो इस स्थिति में शुद्ध देसी घी खाने के फायदे आपके लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं. अपने खाने से साथ देसी घी का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी नहीं रह पाती. चाहे वो 7 साल की आयु से बड़ा बच्चा हो या आप खुद हों, घी खाते रहने से शरीर का विकास बहुत अच्छे से होगा. लेकिन इसका इस्तेमाल तरीके से ही कीजियेगा.

(3) त्वचा रहे चमकदार – घी में Antioxidents पाए जाते हैं और हम सब जानते हैं की ये हमारे स्वस्थ रहने के लिए कितने आवश्यक हैं. ये Free Redicals से लड़ते हैं और होने वाले भावी नुकसानों से हमें बचाते हैं. इससे त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है. वैसे भी अगर थोड़े से देसी घी से अपने चहेरे पर कुछ देर के लिए रोज हल्की मसाज़ की जाते तो Skin मुलायम और चमकदार बनती है.

(4) शरीर हष्ट पुष्ट बनाने में – दुबले पतले शरीर वाले लोगों के लिए Desi Ghee का Use करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. घी से आपको काफी अच्छे पौषक तत्व और Fully Loaded Calories मिलती हैं जो आपको भरपूर Energy भी देती हैं और आपका शरीर भी बनाती हैं. ऐसे लोगों को सर्दियों के मौसम में घी जरूर खाना चाहिए और देसी घी के लाभ लेने चाहिए.

(5) पाचन क्रिया बेहतर बनाता है – हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के Acids का उत्पादन होता रहता है, घी शरीर में Acids का Flow कम करता है. ऊपर हम बता चुके हैं की घी खाने से Metabolism बढ़ता है जिससे पाचन क्रिया तंदुरुस्त होती है. देसी घी के फायदे आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये Empty Calories द्वारा शरीर में जमा हुयी चर्बी को गलाने का काम करता है.

(6) दिल के लिए लाभदायक – अगर आप गाय का देसी घी खाते हैं तो ये दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता रहता हैं. आम तौर माना जाता है की घी का ज्यादा इस्तेमाल करने से Cholestrol बढ़ सकता है और इससे दिल को किसी तरह का नुकसान पहुँच सकता है. लेकिन गाय के देसी घी के साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं है, आप लिमिट में इसका प्रयोग कर सकते हैं.

(7) Immunity बढाता है – जो लोग देसी घी का इस्तेमाल अक्सर करते रहते हैं उनकी प्रतिरोधक क्षमता घी नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा अच्छी होती है. देसी घी खाने वाले इंसान लगभग हर तरह से मजबूत होते हैं. घी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है जिससे आपके शरीर को बीमारियों से बचने के लिए एक ख़ास ताकत मिलती है.

देसी घी के फायदे

(8) Bone Density बढती है – शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करते रहने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है, यानी घी के स्वास्थय लाभ आपकी हड्डियों को भी मिलते हैं. देसी घी में विटामिन K2 पाया जाता है, और इस Vitamin का मुख्य काम आपके शरीर से आपकी हड्डियों तक Calcium को जल्दी से जल्दी पहुँचाना होता है. जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती है और Bone Density बढती है.

(9) थकान करे दूर – कुछ लोगों को हर समय थकान बने रहने की समस्या होती है, थोडा सा कुछ काम करते ही वो बहुत ज्यादा थक जाते हैं. तो ऐसे में आपको 1 गिलास हलके गर्म दूध में थोडा सा गाय का देसी घी मिलाकर पीना चाहिए. यकीन मानिए कुछ दिन तक ऐसा करने से आपकी थकान की समस्या पूरी तरह से गायब हो जायेगी. आप अपने आप को पहले से काफी ज्यादा ताकतवर पाएंगे.

(10) जोड़ों के दर्द से बचाए – उम्र बढ़ने के साथ साथ इंसान को कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं, जिनमें से एक है जोड़ों का दर्द. लेकिन देसी घी के Health Benefits इसमें आपकी बहुत मदद करेंगे. अगर आप अभी युवा हैं तो देसी घी का इस्तेमाल उचित मात्रा में करना शुरू कर दीजिये ताकि आपको आगे चलकर जोड़ों के दर्द की समस्या से ना जूझना पड़े.

घी खाने के कुछ अन्य बेहतरीन लाभ

  • अगर किसी को बार बार हिचकी आने की समस्या हो रही है तो उसे एक चम्मच देसी घी हल्का गर्म करके दें. इससे उसको जरूर राहत मिलेगी.
  • अगर किसी ने कुछ ज्यादा नशा कर लिया है तो उसे 2 चम्मच गुनगुने देसी घी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पिलायें, इससे उसका नशा कम होगा.
  • कई बार लोग गलती से जहर का सेवन कर लेते हैं, ऐसे में उन्हें थोडा थोडा करके दिन में 2-3 बार गुनगुना देसी घी पिलाना चाहिए.
  • अगर बवासीर की बीमारी से परेशान हैं तो थोड़े से दूध में 1 छोटी चम्मच घी मिलाकर रात को खाने के बाद सोते समय पीयें. इससे आपको जरूर आराम मिलेगा.
  • आँखों की रौशनी तेज करना चाहते हैं तो थोड़े से देसी घी में मिश्री मिलाकर खाइए. कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होगा.
  • देसी घी आपको Infections से बचाने का काम करता है. कई प्रकार के संक्रमणों से यह हमारी रक्षा करता है.
  • देसी घी में थोडा सा दूध मिलाकर पीने से Constipation की समस्या ख़त्म होती है.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो ये थी हमारी पोस्ट देसी घी के फायदे – Health Benefits Of Desi Ghee In Hindi. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आई होगी, तो अब पोस्ट को Like और Share कर दें ताकि दुसरे लोग भी अपना ज्ञान बढ़ा सकें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. कुछ भी पूछने के लिए आप Comment कर सकते हैं. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *