दही खाने के 11 लाजवाब फायदे | Curd Health Benefits In Hindi

दही खाने के फायदे

Curd Benefits In Hindi लेख में हम आपको दही खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. दही खाना किसे पसंद नहीं होता, खासकर आज के दौर में जहाँ हर प्रकार की सब्जी को दवाओं से तैयार किया जा रहा है. किसी भी सब्जी में स्वाद नाम की कोई चीज़ नहीं बची है, ऐसे में दही जैसी चीज़ें हमें कुछ विकल्प प्रदान करती हैं.

दही के स्वास्थ्य लाभ तो लाजवाब हैं ही, इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद होता है. आप लोगों ने भी कभी न कभी ये जरूर सुना होगा की किसी भी शुभ काम के लिए यदि आप बाहर जा रहे हैं तो दही में चीनी मिलाकर खाकर जाना चाहिए.

हालांकि ये सिर्फ एक अफवाह है की ऐसा करना शुभ होता है. सुबह सुबह दही में चीनी मिलाकर खाने से दही के फायदे थोड़े बढ़ जाते हैं और ये हमारे पेट को सही रखता है. जिससे हमारा Mood पूरे दिन सही रहता है, इसमें बस यही एक Logic है. लेकिन वास्तव में सही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है.

हमारी नज़र में दूध से बेहतर दही है, क्योंकि ये दूध की तुलना में हल्का होता है और इसको पचाना बहुत ही आसान है. पेट सम्बन्धी विकारों में इसका उपयोग बहुत पुराने समय से किया जाता रहा है. दही खाने के फायदे सिर्फ हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्सों को ही नहीं मिलते, बल्कि ये बाह्य तौर पर बहुत फायदेमंद है.

जैसे Skin के लिए, त्वचा को चमकाने के लिए दही का भी उपयोग किया जाता है. इसके अलावा पाचन क्रिया गड़बड़ाने पर, गैस बनने पर और कब्ज़ दूर करने में इसके गुणों का सहारा लिया जाता है. दही से और भी चीज़ें बनायीं जाती हैं, जैसे लस्सी और रायता वगैरह.

इसकी तासीर ठंडी होने के कारण यह हमारे पेट की गर्मी को बहुत ही जल्दी दूर करने में सहायक होता है. दही पौष्टिक होता है इसमें कोई दो राय नहीं और सुबह सुबह दही खाना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. बात की जाए इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की, तो इसमें Protein काफी अच्छी मात्रा में होता है.

दही में लगभग 11% Protein होता है, इसके अलावा इसमें Vitamin A, B, Potassium, Calcium, Maignisium और Riboflavin पाए जाते हैं. इससे ये साबित होता है की वास्तव में दही खाने के लाभ ही लाभ हैं, क्योंकि इससे हमें सभी ख़ास पौषक तत्व मिल जाते हैं. कैल्शियम की मात्रा तो इसमें दूध से कहीं ज्यादा पायी जाती है.

Health Benefits Of Curd In Hindi – दही खाने के फायदे

(1) आंत के रोग व सफाई – Health पर आयर दिन नयी नयी Researchs चलती रहती हैं. उन्ही में ये सामने आया है की जो लोग नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं. या फिर सप्ताह में यदि 4 दिन भी दही का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी आंतें बिलकुल स्वस्थ रहती हैं.

दही आँतों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है, इसका मुख्य कारण ये है की दही खाने से आँतों की अच्छे से सफाई हो जाती है. इसके अलावा आँतों को स्वस्थ रहने के लिए जो पौषक तत्व चाहिए, उनमें से कुछ दही से मिल जाते हैं.

(2) वजन बढाता है– बहुत से दही के फायदे ऐसे भी हैं जिनकि कुछ लोगों को बहुत जरूरत है. जो लोग दुबले पतले हैं, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए दही बहुत अच्छा काम करेगा. वजन बढ़ाना है तो रोज सुबह दही खाएं, और अगर दही में किशमिश या फिर चीनी मिलाकर खायेंगे तो आपका वजन जल्दी जल्दी बढेगा.

Health Benefits Of Curd In Hindi

(3) पाचन क्रिया – दही हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. अगर आपका खाना अच्छी तरह से नहीं पच रहा है तो अपने भोजन में दही को जरूर शामिल करें. असल में जब दूध से दही बनता है तो उसमें मौजूद Sugar Acid में बदल जाती है जो की पाचन क्रिया को Boost करने का काम करता है.

जठराग्नि को बढ़ावा देने के लिए Acid की भी जरूरत होती है. ये Hydrochloric Acid ही होता है जो हमारे द्वारा खाए गए भोजन को पूरी तरह से जलाकर उसे पचाता है और उसमें मौजूद जरूरी पौषक तत्व शरीर को मिल जाते हैं.

(4) हड्डियाँ मजबूत बनाता है– हड्डियाँ हमारे शरीर का आधार होती हैं, जिन पर हमारा पूरा शरीर टिका रहता है. अगर आप रोज दही खायेंगे तो दही खाने के फायदे आपकी हड्डियों और दाँतों को भी मिलेंगे. दही हमारी हड्डियों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं की दही कैल्शियम का भण्डार है. Calcium हड्डियों और दाँतों को मजबूत बनाने का काम करता है. दही खाने से हमारी Bone Density बढती है, आप चाहे किसी भी उम्र में दही का इस्तेमाल कर लीजिये ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

(5) शरीर की गर्मी दूर करता है – कई बार मौसम और हमारे गलत खान पान की वजह से हमारे पेट में गर्मी बढ़ जाती है. ऐसे में हमें कुछ भी खाना अच्छा नहीं लगता और हम बेचैन हो जाते हैं. इस स्थिति में दही हमारी मदद कर सकता है.

दही की तासीर ठंडी होती है, 2-3 दिन तक लगातार दही खाने से ये हमारे पेट की गर्मी को पूरी तरह से ख़त्म कर देता है. इसके अलावा ये शरीर में ऐसे Bad Becterias को Good Becterias में बदलता है जो पाचन क्रिया खराब करके पेट में गर्मी पैदा करते हैं.

(6) अच्छी नींद में सहायक – दही में कुछ ऐसे प्राक्रतिक तत्व पाए जाते हैं या फिर कह लें की गुण पाये जाते हैं जो बढ़िया नींद को Promote करते हैं. आप अपने आहार में दही को शामिल करके देख लीजिये, 7-8 दिन बाद ही आपको अपनी नींद में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा. लेकिन इसके लिए आपको लगभग रोज थोडा दही खाना ही होगा.

(7) सुन्दरता बढाता है – जैसा की हमने आपको बताया दही खाने के फायदे आपको बाहरी शरीर पर भी देखने को मिलेंगे. इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन बनाने में भी किया जाता है. दही में थोडा शहद मिलाकर उससे अच्छे से अपना मुहं धोएं, आपके चेहरे पर अलग ही रंगत आ जायेगी. कुछ ही दिन में आपकी त्वचा बिलकुल कोमल और चमकदार होने लगेगी.

दही खाने के फायदे

(8) स्वस्थ दिल के लिए – गलत खान पान और Unhealthy Lifestyle के चलते लोगों मे दिल की बीमारियाँ बढती जा रही हैं. Bad Cholestrol का बढ़ना एक आम सी चीज़ हो गयी है जिससे हर समय Stroke का खतरा बना रहता है. दही दिल को Protect करने में फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि ये Cholestrol को नियंत्रित करता है.

(9) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है – दही को Immunity बढ़ाने वाला माना गया है, दही खाने के Health Benefits हमारी बढ़ी हुयी रोग प्रतिरोधक क्षमता के रूप में हमें मिलते हैं. दही हमारे शरीर को कई प्रकार के Microorganismas से बचाता है. अगर Immunity बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज दही में बादाम मिलाकर भी खा सकते हैं.

(10) दिमाग के लिए– Research में ये सामने आया है दही में पाए जाने वाले Probiotics किसी भी व्यक्ति का Stress Level कम करने में सहायक हैं. दही का हमारी Brain Activites पर अच्छा असर होता है जिससे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है.

Stress Level के कम होने से दिमाग शांत होता है और ज्यादा अच्छे से काम करता है. इसीलिए कहा जाता है की हमेशा किसी काम के लिए घर से बाहर जाते हुए दही खाकर निकलना चाहिए.

(11) Colorectal Cancer से बचाव– अगर दही का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये हमें Colorectal Cancer जैसी बीमारियों से बचने में भी कारगर है. इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें Colon Cancer से बचाते हैं. अगर आप अभी तक दही नहीं खाते थे जो आज से ही शुरू कर दें क्योंकि दही खाने के फायदे लाजवाब हैं.

Some Other Uses And Health Benefits Of Curd In Hindi

  • दही आपके बालों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. बालों की जड़ों तक अच्छे से दही लगाकर धोने से Dandruff दूर होता है. दही का इस्तेमाल बालों का रूखापन दूर करके चमकदार बनाने में किया जाता है.
  • दही में यदि आप बादाम का तेल और शहद मिलाकर Use करेंगे तो ये आपमें एक नया निखार लेकर आएगा. दही में पहले शहद मिलाये, फिर बादाम का तेल. इस लेप को चेहरे पर लगायें, 10-15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर अच्छे से अपना मुहं धो लें. आपकी त्वचा में जान आ जायेगी और दाग धब्बे भी कम होना शुरू हो जायेंगे.
  • दही इस इस्तेमाल करने से Blood Pressure हमेशा Normal रहता है और ये गुर्दों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसकी तासीर ठंडी है इस वजह से ये मूत्रवर्धक है, यही कारण है की इसको खाने से शरीर की अच्छे से सफाई हो जाती है.
  • दही का उपयोग करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है. ना सिर्फ संख्या में वृद्धि, बल्कि उनकी Quality में भी सुधार आता है.
  • दही हमारे शरीर में सफ़ेद रक्त कोशिकाएं यानी White Blood Cell की संख्या को बढाता है जिससे शरीर बीमारियों से बच पाता है.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट दही खाने के फायदे – Curd Benefits In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना ना भूलें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like कर लें और Facebook Page भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *