गर्मी में छाछ पीने के फायदे | Buttermilk Health Benefits In Hindi

छाछ पीने के फायदे

गर्मी के मौसम में हम ठन्डे पेय पदार्थों की और खिंचे चले जाते हैं. उनमें से कुछ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और कुछ बहुत ही बुरे, जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं. उन्ही पेय पदार्थों में से एक है छाछ या लस्सी यानी Buttermilk. दही की लस्सी या छाछ पीने के फायदे सेहत के लिए बड़े ही जबरदस्त और गुणकारी होते हैं.

अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप छाछ या दही से बनायीं गयी लस्सी से जरूर परिचित होंगे, और आप इसका जायका भी जरूर उठाते होंगे. शहरी क्षेत्रों में इसकी कम उपलब्धता के चलते लोगों को छाछ के बेहतरीन स्वाद और लाभों से वंचित रहना पड़ता है.

छाछ यानी लस्सी एक बहुत ही हल्का पेय है, इसलिए Buttermilk Health Benefits लाजवाब हैं और ये पचने में भी बिलकुल आसान है. ये खुद तो आसानी से पचती ही है, बल्कि खाने के साथ इस्तेमाल करने से हमारा खाना भी आसानी से पच जाता है.

गर्मी के मौसम के लिए तो छाछ या लस्सी के फायदे अमृत समान हैं क्योंकि एक तो ठंडी छाछ पीने का मज़ा ही कुछ और है और दूसरा इसकी तासीर भी ठंडी होती है. यानी अन्दर जाकर ये हमारे शरीर की गर्मी दूर करने का काम करती है.

छाछ कैसे बनती है – Buttermilk में पाए जाने वाले पौषक तत्व

ग्रामीण क्षेत्रों में इसको बनाने के लिए पहले दूध को मथा जाता है, जिससे उसमें ऊपर घी या मक्खन आ जाता है. मक्खन को अलग करने के बाद जो सफ़ेद पानी बचता है उसे ही छाछ या लस्सी बोलते हैं. लेकिन शहरों में लोग दही लेकर आते हैं और उसे मथकर लस्सी बनाते हैं.

आज से 5-7 साल पहले की ही बात है गाँवों में छाछ को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था. लोग बस इसे एक बिलकुल ही साधरण चीज़ समझते थे, जिसका प्रयोग कर लिया तो ठीक, नहीं तो फेंक दिया करते थे.

लेकिनं जबसे लोगों को छाछ पीने के फायदे मालूम हुए हैं शहरी क्षेत्र को तो खैर छोडो, गाँवों में भी छाछ या लस्सी अब दूध की तरह पैसों में बिकने लगी है. बहुत से शहर तो ऐसे हैं जहाँ के लोग तरसते हैं इस साधारण सी छाछ के लिए. छाछ हमारे शरीर को ठंडक तो प्रदान करती ही है.

Health Benefits Of Buttermilk In Hindi

ये पौषक तत्वों, जैसे Vitamins और Minerals से भी भरपुर है. इसमें Protein, Calcium, Pottasium, Phosphorus, Riboflavion और Vitamin B12 पाया जाता है. चलिए आपको बताते हैं अगर आप हर रोज 1 बड़ा गिलास भी ताज़ा छाछ या लस्सी का पीते हैं तो आपको कौन कौन से Benefits मिल सकते हैं.

Buttermilk Health Benefits In Hindi – छाछ पीने के फायदे

Buttermilk Protects Our Heart

(1) दिल की बीमारियों से बचाए– आजकल दिल की बीमारियाँ लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही हैं. बहुत ज्यादा तनाव और खाने में मिलावट के चलते Cardiovascular रोगियों की संख्या बढती जा रही है. Chloestrol का Level दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है जो की एक बड़े खतरे की और इशारा करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं, आप इस खतरे को बिलकुल कम कर सकते हैं सिर्फ 1 बड़ा गिलास ताज़ा छाछ हर रोज पीकर. जी हाँ Reserach में ये सामने आ चुका है की छाछ में Cholestrol को नियंत्रित रखने के गुण पाए जाते हैं. इसीलिए अब पढ़े लिखे लोग जिनको छाछ पीना पसंद नहीं था, उन्हें भी लस्सी पीने के फायदे अद्भुत लगने लगे हैं.

It Helps In Weight Loss

(2) वजन घटाने में– अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो छाछ को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इसमें किसी प्रकार की Fat नहीं पायी जाती है और ना ही छाछ पीने से आपको बहुत ज्यादा Calories मिलती हैं. पौषक तत्वों की उपलब्धता के कारण छाछ आपको Energy तो देती ही है बल्कि शरीर को ज्यादा Calories नहीं मिलती.

यही कारण है की छाछ पीने से आपका पेट भर जाएगा, आपकी भूख थोडा खाने से ही शांत हो जायेगी. इससे आपको अपना वजन कम करने में काफी आसानी होती है. हमारे पास कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो हमारा पेट भी भर देते हैं और हमें ज्यादा Calories भी नहीं देते. छाछ उन्ही में से एक है, इसीलिए Buttermilk के Benefits लाजवाब हैं.

It Reduces The Risk Of Dehydration

(3) डिहाइड्रेशन से बचाए– अक्सर गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसे Dehydration बोलते हैं. ऐसा होने पर शरीर का अंदरूनी तापमान भी बढ़ जाता है. छाछ आपको Dehydration से बचाने में काफी प्रभावी सिद्ध होती है.

नियमित रूप से लस्सी पीने से आपके शरीर में पानी का स्तर अच्छा बना रहता है और आपको Dehydration जैसी कोई समस्या नहीं होती. हमारे शरीर को अपना तापमान नियंत्रित करने के लिए ऐसे तरल पदार्थों की जरुरत होती है जिनकि तासीर ठंडी हो. छाछ उन्ही पेय पदार्थों में से एक है.

It Saves Us From Hot Wheather

(4) गर्मी से बचाए– छाछ पीने के फायदे ढेरों हैं, लेकिन गाँव के लोग इसका सबसे बड़ा फायदा यही मानते हैं की ये उन्हें गर्मी से बचाती है. हमारा देश उन देशों में आता है जिनमें तापमान बहुत ज्यादा होता है, यानी यहाँ गर्मी ज्यादा पड़ती है.

ऐसे में रोज छाछ पीकर आप गर्मी से आसानी से लड़ सकते हैं. छाछ आपकी शरीर में बढे हुए तापमान को control करती है, जिससे हमें बाहरी गर्मी से लड़ने की ताकत मिलती है. शरीर का अंदरूनी तापमान बढ़ने से आपको कई तरह के रोग हो सकते हैं. इसलिए गर्मी में हर रोज ताजा छाछ के 2 बड़े Glass जरूर पीयें.

Buttermilk Is Very Beneficial For Skin

(5) Skin को रखे स्वस्थ– हमारे शरीर में जब गंदगी बढ़ जाती है, यानी विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं तो हमारा खून भी गन्दा होने लगता है जिससे हमारी त्वचा की सेहत खराब होने लगती है. ऐसे में त्वचा मैलिये होने लगती है और दाग धब्बे व झुर्रियां वगैरह होने लगती हैं. इसके साथ साथ त्वचा शुष्क होने लगती है जिससे उसकी रंगत कम होती चली जाती है.

ऐसे में मट्ठे या दही की लस्सी के फायदे आपके काम आते हैं, क्योंकि छाछ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी असरदार है जिससे खून साफ़ होने लगता है. ये त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करती है जिससे हमारी Skin हमेशा जवान बनी रह सकती है. त्वचा को सदैव स्वस्थ रखने के लिए रोज 2 गिलास छाछ अवश्य पीयें.

It Keeps Away The Acidity

(6) एसिडिटी से बचाए– आजकल हमारा खाना कुछ ज्यादा ही मसालेदार और Oily हो गया है. ऐसा खाना पेट सम्बन्धी गड़बड़ियों को जन्म देता है. ऐसे खाने से हमारी आँतों में जम जाता है जो बाद में सडन पैदा करने के साथ साथ गैस भी बनाने लगता है.

छाछ पीने के फायदे

Acidity भी इसी का एक Side Effect है. सीने में जलन और खट्टी डकारें आना Acidity का संकेत है. लेकिन अगर हम ऐसे खाने के साथ छाछ पीयेंगे तो उए उसको अच्छे से पचा भी देगी और Acid को भी control करेगी. छाछ हमारी आँतों से Oily भोजन को साफ़ करने का काम करती है.

It Is Good Remedy For Piles

(7) बवासीर में दे राहत– खान पान की अनियमितताओं के चलते Piles भी कई लोगों की समस्या बन चुकी है. इस बीमारी में मल त्यागते समय या मल त्यागने के बाद गुदा में भयंकर जलन या खुजली होती है. अगर आपको बवासीर है और आप इस दर्द से बचना चाहते हैं तो छाछ में केला मिलाकर खाएं. इससे आपको जरूर राहत मिलेगी.

Very Effective Local Medicine For Constipation

(8) कब्ज़ की प्राकृतिक औषधि– अगर आपको अक्सर कब्ज रहती है तो आपको छाछ पीने के फायदे बहुत ही अच्छे मिलेंगे. मट्ठे के लाभ आपको कब्ज़ से जरूर राहत दिलाएंगे. कब्ज होने का मुख्य कारण हमारा घटिया खाना है जिसे शरीर पचा नहीं पाता.

रोज छाछ पीने से आपके शरीर को अच्छी मात्रा में Fibre मिल जाएगा जो आपके खाने को आसानी से पचाने में सहयोग करेगा. कब्ज रहने से ही बवासीर और ज्यादा नासूर होती चली जाती है. इस रोग के निदान के लिए छाछ लाभदायक है.

खाना अगर सही समय से पच जाए तो कब्ज की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा यदि आपको गैस यानी पेट फूलने की समस्या है तो आप ताज़ा छाछ में काला नमक डालकर पीयें, आपके शरीर में गैस बनना बंद हो जायेगी.

It Keeps The Blood Pressure Normal

(9) ब्लड प्रेशर रहे नियमित– जो लोग रोज छाछ का सेवन करते हैं, उनका Blood Pressure हमेशा Normal रहता है. यह शरीर को Detox करने का काम बहुत अच्छे तरीके से करती है. इसमें Anti Becterial गुण भी पाए जाते हैं. कहने का मतलब छाछ एक ऐसा पेय है जो शरीर को अन्दर से साफ़ करने का काम बहुत ही अच्छे से करता है.

Very Good Tonic For Muscles

(10) बॉडी बनाने में– अगर आप जिम जाते हैं और अच्छी Body बनाना चाहते हैं तो छाछ को आज से ही अपना लें. छाछ एक ऐसा पेय है जो बिना ज्यादा Calories दिए आपको अच्छी मात्रा में Protein देता है. ये हमारी Muscles को सुदृढ़ बनाने का काम करती है.

अगर आपको नहीं पता है तो बता दें की जितने भी Whey Protein Supplements लोग इस्तेमाल करते हैं वो छाछ से ही बनाये जाते हैं. बड़ी बड़ी कंपनियां गौशालाओं से छाछ लेकर उनसे अपने Whey Protein Products बनाती हैं. इसलिए छाछ के फायदे आपको अपनी मजबूत Muscles के रूप में जरूर मिलेंगे.

It Makes The Bones Stronger

(11) हड्डियाँ मजबूत बनाये– छाछ में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जब हम नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो हमारे Bone Tissues इससे Calcium को सोख लेते हैं. इससे हमारी हड्डियाँ काफी मजबूत हो जाती है और उनकी Density बढ़ने लगती है.

हड्डियों के साथ साथ दाँतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में भी छाछ काफी असरदार है. चूँकि हमारे दाँतों को भी लम्बे समय तक मजबूत बने रहने के लिए Calcium चाहिए होता है जो की छाछ से उन्हें मिल जाता है.

Buttermilk Fights Against Sunburn

(12) सनबर्न में लाभदायक– जब बहुत ज्यादा गर्मी होती है तो और हम धूप के संपर्क में आते हैं तो Sunburn की समस्या होना स्वाभाविक है. ऐसे में त्वचा में जलन के साथ साथ दर्द की भी अनुभूति होती है. तो छाछ का प्रयोग इसमें भी आपके लिए बहुत कारगर रहेगा.

आप रोज दिन में 2 गिलास छाछ पीने के साथ साथ आधा कप छाछ में थोडा टमाटर का रस मिलाकर अपनी त्वचा पर लगायें. कुछ देर बाद आप नहा सकते हैं. ऐसा करने से ना सिर्फ आपको जलन से राहत मिलेगी बल्कि त्वचा पर लाल रंग के निशान भी समाप्त हो जायेंगे.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

आपको हमारा लेख गर्मी के मौसम में छाछ पीने के फायदे – Health Benefits Of Buttermilk In Hindi कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा.

ताकि दुसरे लोगों तक भी हमारी ये महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके और अन्य लोग भी इसका लाभ ले सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *