Broccoli खाने के 15 फायदे | Health Benefits Of Broccoli In Hindi

Broccoli खाने के फायदे

स्वागत है आप सब का हमारी पोस्ट Broccoli Benefits In Hindi में जहाँ आज हम आप गोभी जैसी दिखने वाली सब्जी Broccoli खाने के फायदे बताएँगे. काफी सारे लोगों में इसको लेकर असमंजस है की ये गोभी ही है या कुछ और? इसीलिए आज हम आपको Broccoli के स्वास्थ्य लाभ और इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की पूरी जानकारी देंगे.

वैसे आपका Idea सही है, ये फूल गोभी के ही परिवार से होती है. इनकी Family का नाम है Bressica, और पता गोभी भी इसी में शामिल है. Broccoli में काफी ऐसे गुण और पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. हालांकि गावों में इसका इस्तेमाल बहुत ही कम होता है, लेकिन शहरी क्षेत्रों में खासकर सर्दियों में इसका इस्तेमाल जमकर किया जाता है.

ये दिखने में और आकार में फूल गोभी की तरह ही होती है. लेकिन फूल गोभी का ऊपर वाला हिस्सा सफ़ेद रंग का होता है पर इसका बिलकुल हरा होता है. इन दोनों सब्जियों के काफी गुण एक दुसरे से मिलते भी हैं. Broccoli को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे इसे कच्चा सलाद के रूप में, उबाल कर या फिर बिलकुल फूल गोभी की तरह इसकी सब्जी बनाकर.

आप इसे कैसे भी खाएं Broccoli का सेवन करने के फायदे लाभ आपको जरूर मिलते हैं, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व लाजवाब हैं. बात करें इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की तो इसमें Protein, Carbs, Vitamin A, Vitamin C, Calcium, Iron और Anti Oxidents पाए जाते हैं. जाहिर सी बात है ये सारे तत्व हमारे लिए बहुत ख़ास होते हैं और हर तरह की सब्जी में नहीं होते.

ब्रोक्कोली की पैदावार सर्दियों के मौसम में होती है और इसे खाना Sugar के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो किसी में व्यक्ति के खून में शर्करा को नियंत्रित करने का काम करते हैं. और भी बहुत सारी बीमारियों में ये लाभदायक है, चलिए जानते हैं Broccoli के Health Benefits जो वाकई लाजवाब हैं.

Broccoli Benefits In Hindi – Broccoli खाने के फायदे

(1) Depression से बचाव– डिप्रेशन यानी अवसाद एक मानसिक बीमारी है जो हमारे दिमाग में Harmones का संतुलन बिगड़ने के कारण हो जाती है. लेकिन कुछ अन्य कारणों से भी ये हो सकता है, जैसे शरीर में Folate की कमी हो जाए तो व्यक्ति हमेशा निराश और उदास रहने लगता है. ऐसे में ब्रोक्कोली का नियमित रूप से सेवन हमें बचाता है, क्योंकि इसमें Folate काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

(2) Pregnancy में लाभदायक– जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उनको ब्रोक्कोली का सेवन करने के लाभ बहुत ही अच्छे मिलते हैं. इसमें पाए जाने वाले ख़ास पौषक तत्व ना सिर्फ महिला को स्वस्थ रखते हैं. बल्कि आने वाले बच्चे की सेहत और उनके विकास में काफी फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से गर्भवती महिला Infection से बची रहती है और उन्हें अच्छे पौषक तत्व मिलते रहते हैं.

(3) आँखों के स्वास्थ्य के लिए– Broccoli खाना आँखों के लिए काफी अच्छा होता है, इससे नज़र हमेशा सही बनी रहती है. अगर कोई महिला Pregnancy के दौरान इसका सेवन करती रहती है तो ये आने वाले बच्चे को आँख से सम्बंधित किसी भी समस्या से बचाव करती है. कई Cases में हम देखते हैं की बच्चे की आँखें यानी नज़र कमजोर हैं. ऐसे में Broccoli में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन इन सब से बचाता है.

(4) मज़बूत Immune System– अगर Broccoli को नियमित रूप से अपने खाने का हिस्सा बनायेंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से कोई नहीं रोक सकता. हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए जो पौषक तत्व चाहिए वो ज्यादातर Broccoli खाने से हमें मिल जाते हैं. Immunity बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा विटामिन C की जरूरत होती है जो इसमें काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

(5) दिल को रखे स्वस्थ– Broccoli में कुछ ऐसे Nutritions पाए जाते हैं जो आपके दिल को Healthy रखने में बहुत सहायता करते हैं, जैसे पोटाशियम और कैरेटेनोइडस वगैरह. आप शायद जानते नहीं होंगे की पोटाशियम हमारे शरीर में बुरे Cholestrol को कम रखने का काम करता है.

इसी तरह कैरेतोनोइद्स का काम धमनियों पर दबाव कम करके उनको स्वस्थ रखना होता है, जिससे दिल पर भी किसी तरह का कोई प्रेशर नहीं आता. Broccoli खाने के फायदे आपको एक बहुत ही मज़बूत और स्वस्थ हृदय के रूप में मिलते हैं.

(6) खून की कमी करे दूर– जिन लोगों में खून की कमी हो जाती है उनको ब्रोक्कोली का इस्तेमाल अक्सर करते रहने चाहिए खाने में. Broccoli में पाए जाने वाला Iron खून की कमी को पूरा करने का काम तीव्र गति से करता है. Anemia नामक रोग से बचने में ये काफी मददगार है. अगर खून की कमी वाला मरीज़ अच्छी Diet के साथ साथ Broccoli का भी इस्तेमाल करेगा तो जल्द ही खून की पूर्ती हो जायेगी.

(7) Cancer की रोकथाम– जो लोग Broccoli का Use नियमित रूप से कर रहे हैं, उनमें Cancer होने की सम्भावना कम होती है. Broccoli खाने से आपको Phytochemicals मिलते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर की कोशिकाओं को जन्म लेने से रोकते हैं. Broccoli के Benefits में एक ये भी है की ये आपके शरीर में लम्बे समय से जमा हुए ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकाल देती है.

Broccoli खाने के फायदे

(8) स्वस्थ त्वचा– ब्रोक्कोली का सेवन करते रहने से आपकी Skin हमेशा स्वस्थ रहती है. इसके लिए इसमें बहुत सारे ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जिनका जिक्र हमने इस पोस्ट में नहीं किया है. जैसे इसमें एक बहुत ही ख़ास तत्व ग्लुकोराफिन पाया जाता है जो शरीर में विशेष क्रियाओं के दौरान स्ल्फोराफिन में बदल जाता है. ये तत्व Skin के लिए बहुत ही ख़ास होता है और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है.

(9) वजन करे कम– बहुत कम ही ऐसी खाने की चीज़ें होती हैं जो वजन जल्दी से जल्दी कम करने में सहायक होती हैं. Broccoli उन्ही में से एक है, क्योंकि इसको खाने से आपको बहुत ही कम Calories मिलती हैं. ये बिलकुल Low Calory Foods में आती है, जिसको खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन ज्यादा Calories नहीं मिलती. यही कारण इसके लगातार इस्तेमाल से आपका वजन कम हो सकता है.

(10) पाचन क्रिया होती है दुरुस्त– Broccoli खाने के फायदे आपको मज़बूत पाचन क्रिया के रूप में भी मिलते हैं. इसमें काफी ऐसे तत्व होते हैं जो  हमारे Digestive System को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ब्रोक्कोली खाने से आपको Fibre भी मिलता है और ये आँतों में आई किसी भी तरह की परेशानी जैसे संक्रमण, सुजन या घाव को ठीक करने में सहायक है.

यही कारण है खाने में ब्रोक्कोली शामिल करने से आपके द्वारा खाया हुआ भोजन सही से और जल्दी पच जाता है. ये आँतों की पूरी तरह से सफाई करके उनको बिलकुल स्वस्थ बनाने का काम करती है.

(11) मज़बूत और बढ़ते बाल– Broccoli का सेवन करने से बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. बालों को मजबूत बनने और बढ़ने के लिए जो Nutrients चाहिए वो इसमें मौजूद होते हैं. खासकर ब्रोक्कोली में पाए जाने वाले विटामिन A, C और कैल्शियम बालों के विकास में सहायक होते हैं. कुछ अध्ययनों में सामने आया है की इसके सेवन से बालों का गिरना भी काफी कम हो जाता है.

(12) सामान्य रक्त दबाव– नियमित रूप से Broccoli का Use करते रहने से Blood Pressure हमेशा Normal बना रह सकता है. खासकर जिन लोगों का B.P High रहता है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व जैसे Calcium, Maignisiumऔर Potassium का संयोग मिलकर रक्तचाप को High से Normal करता है.

(13) Metabolism बढ़ता है– Broccoli के कई Health Benefits  हैं जिनमें से एक आपका Metabolism बढ़ना भी है. जिन लोगों का Metabolism Rate Low होता है उनमें चर्बी आसानी से जमा होने लगती है. लेकिन Broccoli खाने से आपको कुछ ख़ास Vitamins और Fibre मिलता है जो आपके Metabolism को बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों को मोटा होने से डर लगता है वो इसका इस्तेमाल जरूर करें.

(14) Lever के लिए– Broccoli लीवर के लिए बहुत ही ज्यादा Benefitial है. कई लोगों में समस्या पायी जाती है की उनका लीवर विषैले पदार्थों की चपेट में आकर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है. ब्रोक्कोली Lever Detoxification का काम करती है. जिससे यकृत के हमेशा स्वस्थ रहने के अवसर बढ़ जाते हैं. इसको खाने से कुछ ऐसे Enzymes बनते हैं जो Lever को Protect करते हैं.

(15) मष्तिष्क के लिए– Research में सामने आया है की Broccoli का Regularly सेवन करने से दिमाग की कार्यक्षमता उम्र बढ़ने के साथ साथ कम नहीं होती. इसमें दिमाग के लिए कुछ बेहतरीन तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक का नाम है Sulphoraphane. ये दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ब्रोक्कोली का सेवन करते रहने से भूलने की आदत में कमी आती है.

अन्य बेहतरीन लेख

ये थी हमारी पोस्ट Broccoli खाने के फायदे – Broccoli Benefits In Hindi जो की शायद आपको जरूर पसंद आई होगी. पोस्ट आपको कैसी लगी Comment करके हमें जरूर बताएं. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe कर लें. पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *