Body में Cutting कैसे लाये | शरीर में Cuts कैसे निकालें

एक छोटा सा लेकिन बहुत ही कठिन सवाल है ये की Body में Cutting कैसे लाये या फिर Body में Cuts कैसे निकालें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की Killer Cuts वाली Body कैसे बनायीं जाती है. आजकल बॉडी बनाने का शौक युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. हर लड़का बस Six Pack, Solid Chest और Massive Biceps की चाह रखता है.

देखा जाए तो जितना आसान Body बनाना लगता है उतना है नहीं, क्योंकि Bodybuilding में कई Level होते हैं. ये आप पर निर्भर होता है की आप किस प्रकार का शरीर बनाना चाहते हैं और उसमे कितनी मेहनत और समय लगेगा. उन्ही प्रकारों में से एक है Solid या Ripped Cuts वाली Body. अब ज़माना इसी प्रकार की Body का है इसलिए Body में Cuts निकालने का तरीका एक आम प्रश्न बन गया है.

जब शुरू में कोई भी लड़का Gym में प्रवेश करता है तो उसे इसके बारे में कुछ नहीं पता होता, और ये सब उसके दिमाग में आता भी नहीं है. क्योंकि उस समय उसका मकसद बस किसी तरह Strong Body बनाने का होता है. जैसे Biceps का Size बढ़ाना है, Chest बनानी है और उसके साथ साथ बढ़िया Back और Shoulder बनाने होते हैं. वो बस इन्ही चीज़ों का ध्यान रखता है, जो शुरू में होना भी चाहिए.

लेकिन जब वो लगभग 1 से डेढ़ साल मेहनत करके ये सब हासिल कर लेता है. और अपनी Body को अच्छी खासी Strong बना लेता है, तो भी उसे कुछ कमी महसूस होना शुरू हो जाती है. और वो कमी होती है Body में Cuts की. वो Gym में दुसरे Senior लड़कों को देखता है जिनकि Body में जबरदस्त Cuts होते हैं और उनका Look कुछ अलग ही नज़र आता है.

उसके बाद उसके दिमाग में आना शुरू होता है की यार अपनी Body में Cutting कैसे लाये? उसने अपनी Biceps, Shoulders और Chest का Size तो बढ़ा लिया लेकिन शरीर में Cutting ना होने की वजह से Look में वो वाला Feel नज़र नहीं आ रहा है जो की आना चाहिए.

ये बात हम सब जानते हैं की जिस Body में शानदार Cuts होते हैं उसका एक अलग ही नज़ारा होता है. वो दिखने में कुछ अलग ही होती है और ज्यादा लोगों को प्रभावित करती है. तो चलिए जानते हैं की Body में Cuts निकालने के लिए क्या करें.

शरीर में Cuts कैसे निकालें – Body में Cutting कैसे लाये

असल में भारत में 60% Gyms की हालत ये है की वहां ज्यादा कुछ बताया ही नहीं जाता. बस लोग जाते हैं अपनी Exercise करते हैं और घर वापस आ जाते हैं. मतलब Body बनाने की Science के बारे में ज्यादातर Gyms में कुछ भी नहीं बताया जाता है. लेकिन विदेशों की या फिर हमारे देश के ही कुछ चुनिन्दा Gyms की बात करें तो वहां पूरी Detail में चीज़ों को समझाया जाता है.

जैसे आपको शुरू के 3 महीने ऐसा करना है, उसमे आपको इतना Result मिलेगा, उसके बाद 6 महीने ऐसा करना होगा, उसके बाद आपकी Body ऐसी बन जायेगी. मतलब आदमी के दिमाग में वो पूरा खाका तैयार कर देते हैं और हर लड़के को शुरू से ही पता होता है की उसे कैसे और क्या करना है.

यही वजह है की भारत में Gym करने वाले लोगों का शरीर तो अच्छा ख़ासा मजबूत मिल जाता है, लेकिन Body में Cuts की कमी पायी जाती है. चलिए हमें लगता है की अब आपको बताना चाहिए की Body में Cuts निकालने का तरीका क्या है? या फिर अपनी Chest, Shoulders और Biceps में Cuts कैसे निकालें.

हम आपको कुछ ऐसे Tips बताने जा रहे हैं जिनका अनुसरण आपको लगातार करना है. कुछ समय बाद आप खुद में एक नया फर्क देखेंगे और आपकी Body भी शानदार दिखने लगेगी. सबसे पहले आपको एक ऐसा नियम बता देते हैं जिसका बहुत सारे लोगों को तो अभी पता भी नहीं है.

वो नियम ये है की अगर आपको अपनी किसी Muscles का Size बढ़ाना है तो आपको ज्यादा Weight लगाना होगा, चाहे Reps भले ही कम करें. लेकिन अगर आपको Muscles में Cuts निकालने हैं तो आपको Weight थोडा कम रखना होगा और Reps ज्यादा से ज्यादा करने होंगे.

Body में Cutting कैसे लाये

Body में Cutting लाने का सबसे पहला और सबसे जरूरी नियम है ये. हमें पता है की बहुत सी Gyms में तो ये बताया ही नहीं जाता की शरीर में Cuts निकालने के लिए आपको Reps बढ़ाने होंगे और Weight कम रखना होगा. लेकिन अब आगे से आप इस चीज़ का ध्यान रखियेगा.

जिस भी Muscle में आपको Cuts निकालने हैं उसमे वजन कम रखें और Reps ज्यादा से ज्यादा लगाए. दुसरे नंबर पर जो चीज़ आती है उसे लोग Ignore करते आ रहे हैं. हम दावे के साथ कह रहे हैं की भारत में जितने भी लड़के Gym में Workout कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर लोग Cardio पर ज्यादा ध्यान नहीं देते.

उन्हें लगता है ये सब समय की बर्बादी है हमें तो जबरदस्त Body बनानी है. ये गलती आपकी Body में कट्स ना निकलने का सबसे बड़ा कारण है. अगर शुरू से ही इस पर ध्यान दिया जाए तो Body में साथ साथ Cuts निकलते रहते हैं और बाद में एक दम से परेशानी नहीं आती. इसलिए गाँठ बाँध लें की हफ्ते में कम से कम 3 बार आप कार्डियो एक्सरसाइजेज जरूर करेंगे.

3 दिन आधा घंटा प्रतिदिन आप Cardio Workout को दें और कुछ समय बाद फर्क खुद देखें. Body में Cuts निकालने की Exercises Cardio ही हैं. अब बात आती है खान पान बदलने की, देखिये हम Body बनाने की शुरुआत करते हैं तो हमें बस अपना Size बढ़ाना होता है. उस समय हम कुछ भी खा लेते हैं उसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं होती.

क्योंकि हमें बस अपना Calorie Intake बढ़ाना होता है. लेकिन Body का Size बढ़ने के बाद जब Cuts निकालने की बारी आती है तो हमें जरूरत होती है अपने खाने को बदलने की. पहले हम पूरा अंडा आराम से खा लेते थे, लेकिन अब आप ऐसा मत करिए. अब आप जब भी अंडे खाए तरीके से खाएं.

मान लीजिये आपको 3 अंडे खाने हैं तो आप उनमें से सिर्फ 1 अंडा पीले वाले भाग के साथ खा सकते हैं. बाकी के 2 अंडे आपको पीला वाला भाग निकालकर खाएं. इसी प्रकार अब आपको मीठा खाना बहुत ही कम करना होगा और साथ में सफ़ेद नमक का प्रयोग भी सिमित मात्रा में करे.

जब तक आपने शरीर का आकार बढाया आपने Carbohydrates भी ज्यादा लिए, लेकिन अब Body में Cutting लाने के लिए आपको Carbs की मात्रा कम करनी होगी. इसलिए चपाती खाना कम करें और सलाद, कम मीठे Fruits व् हरी सब्जियां खाना शुरू करें.

इससे आपकी भूख भी मर जायेगी और आपको Calories भी कम मिलेंगी जो की Cuts निकालने के लिए जरूरी है. आप साफ़ साफ़ एक बात समझलें की आपकी Body में Cuts तभी निकलेंगे जब आपके शरीर की चर्बी बिलकुल कम हो जायेगी. अन्यथा आप कितनी भी Exercise कर लें आप अपनी Body में Cuts नहीं निकाल पाएंगे.

इसलिए तली हुयी चीज़ें खाना बिलकुल बंद करना होगा. सिर्फ ये सोचने से आप कामयाब नहीं होंगे की Body में Cutting कैसे लाये? आपको इसके लिए कुछ त्याग करने होंगे और अनुशाशन में रहना होगा. अब थोडा ध्यान से इन बातों पर गौर कीजिये.

(A) अगर आप जल्दी से जल्दी अपनी Body में Cuts देखना चाहते हैं तो हमारा सुझाव है की आप सुबह के समय Running शुरू करें. Running करना एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपनी Body का Fat Percentage बहुत जल्दी कम कर सकते हो.

आपको बहुत ज्यादा नहीं दौड़ना हैं बस हर रोज 20 मिनट का समय Running को दीजिये इससे आप बहुत ही जल्दी अपनी Body में Cuts निकालने में कामयाब हो जायेंगे. क्योंकि आपके शरीर के किसी भी हिस्से में चर्बी को जमने का मौका नहीं मिलेगा.

(B) अगर आप भी उनमें से हैं जो Body में Cuts निकालने के तरीके खोजते रहते हैं तो आपको Protein पर ध्यान देना होगा. आपको सुनिश्चित करना होगा की आपकी ज्यादातर Calories आपको Protein से ही मिलें, Carbs और Fat से नहीं. इसलिए आपको अपने खाने में Protein की मात्रा बढानी होगी. Protein आपके शरीर में वसा को नियंत्रित करता है इससे आपकी Overall Fat कम होती है.

(C) सबसे आखिर में आपसे कहना चाहेंगे की Cuts निकालने के लिए पानी की बड़ी ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अगर जल्दी से जल्दी शरीर में Cuts निकालना चाहते हैं तो पानी ज्यादा पीयें.

एक तो ये आपके शरीर को detox करता है जिससे चर्बी कम होती जाती है, दूसरा ये आपके Calorie Intake को भी कम कर देता है. हमारा आपसे ये कहना है की बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने के बजाय गुनगुना पानी पीने की आदत डालें.

इससे आप बहुत ही जल्दी अपनी Body में Cuts निकालने में कामयाब हो जायेंगे. तो ये थे Body में Cuts निकालने के Tips या उपाय जो आपके बहुत काम आयेंगे. आपको इन टिप्स को मानकर मेहनत करनी है, एक दिन आप खुद अपने Results देखकर हैरान हो जायेंगे.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Body में Cutting कैसे लाये -Body में Cuts  कैसे निकालें, हमें Comment करके जरूर बताइयेगा. और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. हमारे Facebook Page को Like कर लें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Comment