Body का Size कैसे बढ़ाये | How To Increase Muscles Size In Hindi

इस लेख में हम आपको बताएँगे की अपनी Body Ka Size Kaise Badhaye. बहुत से लोग Gym में खूब मेहनत कर रहे हैं लेकिन जानकारी के अभाव में उनका Muscles Size नहीं बढ़ पा रहा है. ऐसे में वो हमेशा सोचते रहते हैं की Body का Size बढ़ाने के लिए क्या करें? ऐसे कौनसे Muscles Size बढाने के तरीके और उपाय आजमायें जो कारगर सिद्ध हों.

अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं तो ये लेख Tips To Increase Muscles Size In Hindi आपके लिए ही है. चाहे आप Biceps का साइज़ बढ़ाने की सोच रहे हों या फिर Chest, Shoulder और Thighs का. Body का Size बढ़ाने के कुछ ख़ास नियम और तरीके होते हैं, जिनका आपको पता होना और उनको मानना जरूरी होता है.

आज हम आपको Body का Size बढ़ाने के कुछ जरूरी Tips देंगे जिनका आपको कुछ दिन तक अनुकरण करना होगा. हमें पूरा विश्वास है की अगर आपने लगातार 3 महीने भी इनका पालन किया तो आप अपने आप में काफी सुधार देखेंगे, आपको अपने Muscles के आकर में काफी फर्क नज़र आएगा.

हमने पहले भी आपको कई बार बताया है की Bodybuilding भी एक Science है और इसे समझना बहुत ही जरूरी है. अगर इसे समझ गए तो समझो आप अपने Goals बड़ी तेजी से और आसानी से Achieve कर लेंगे. हमने बहुत सारे लड़कों को सालों Gym में मेहनत करते करते देखा है.

लेकिन यकीन मानिए एक लम्बे समय तक उनकी Biceps या Chest के Size में ना के बराबर या फिर बहुत ही कम फर्क देखा. जी तो चाहता था की उनको बोलें की भाई क्यों आप अपनी मेहनत को जाया कर रहे हो. पहले थोडा जान तो लो की Body Ka Size Kaise Badhaye, ताकि आपको अपनी जी तोड़ मेहनत का फल मिल सके.

हमारे देश में 40% Gym जाने वाले लड़के इसी ढर्रे पर चल रहे हैं, उन्हें नहीं पता होता की कब क्या और कैसे करना है. उन्हें तो बस एक चीज़ का पता होता है और वो हैं Body बनानी है और Gym में जाकर तगड़ी Exercise करनी है. और वो लम्बे समय तक बस ऐसा ही करते रहते हैं.

यही कारण है की जितना Size उनका 1 साल में निकल जाना था वो 2 साल में भी नहीं निकल पाता. Exercise करना और किसी Body Part का Size निकालना दोनों अलग अलग बातें हैं और दोनों के तरीके और नियम अलग अलग होते हैं. हम आपको ज्यादा इंतज़ार नहीं करवाएंगे, चलिए आपको बताते हैं की Muscles का Size कैसे Increase करें?

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आपको Gym Join किये हुए कितना समय हुआ है. जितने भी Body का Size Increase करने के तरीके या टिप्स हम आपको यहाँ बता रहे हैं, वो सबके बराबर काम आने वाले हैं. आपको इनके हिसाब से कुछ Changes करने हैं, इससे आपको काफी अच्छा फर्क देखने को मिलेगा.

How To Gain Muscles Quickly In Hindi – Body Ka Size Kaise Badhaye

(1) अगर आप जल्दी से जल्दी अपनी Muscles का साइज़ बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी एक आदत को बदल दीजिये, और वो है बिलकुल खाली पेट Workout करना. ये भ्रान्ति हमारे पूरे देश में फैली हुयी है की हमें Exercise हमेशा बिलकुल खाली पेट ही करनी चाहिए.

ये लोगों के बीच एक बहुत ही बड़ी ग़लतफ़हमी है. असल में ये बात Cardio Exercises के लिए बताई गयी है. लेकिन हमें Muscles Gain करना है जिसके लिए हमें ढेर सारी भारी भरकम Exercises करनी होती है. ज़ाहिर है इसके लिए हमें Energy तो चाहिए, तभी तो हम लगातार और लम्बे समय तक Heavy Weights लगा पायेंगे.

इसलिए हमारा आपसे ये कहना है की आप हमेशा अपने Workout से आधे घंटे पहले कोई ना कोई पौष्टिक चीज़ जरूर खाएं जैसे अंडे, केले या फिर Healthy Snacks वगैरह. इससे होगा ये की आपको Workout का दौरान आपको Energy मिलती रहेगी और आप अधिक से अधिक Weight लगा पायेंगे.

ऐसा करने पर आपके Reps की संख्या भी बढ़ जायेगी और यकीन मानिए आप कुछ ज्यादा देर भी Exercise कर पायेंगे. तो आज से कभी भी बिलकुल खाली पेट एक्सरसाइज ना करें, थोडा कुछ जरूर खाएं, ये आपकी Muscles का Size निकालने में बहुत Help करेगा.

(2) जल्दी Size निकालना चाहते हैं तो कभी भी Warm Up को नज़र अंदाज़ ना करें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें की Heavy Exercises करने से पहले आप जितना ज्यादा अपनी Muscles को लचीला बनायेंगे उतना ही ज्यादा आपको फायदा मिलेगा और आपको Muscle Gain करने में बहुत मदद मिलेगी.

चाहे वो आपकी Biceps हों, Back हो या फिर Shoulder हों, सभी Body Parts को गर्म जरूर करें. हम ये नहीं कहते की Warm Up में आप ज्यादा ही समय खराब करें. लेकिन नियम बना लें की कुछ देर Warm Up जरूर करेंगे और रोज करेंगे.

How To Increase Muscles Size In Hindi

अगर इस नियम को Follow करते हैं तो आपको किसी से पूछने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी की Body Ka Size Kaise Badhaye, क्योंकि कुछ ही महीनों में Results आपके सामने खुद आ जायेंगे.

(3) अब सबसे जरूरी बात जिसके बिना Body का Size Increase करना असंभव है, और वो है आपकी Diet. बिना अच्छी Diet के Body बनाना वैसा ही है जैसे बिना मशीन के गन्ने का जूस निकालना. आप खूब Exercise कर लें, आप तब तक अपनी Muscles का Size नहीं बढ़ा सकते, जब तक आप अपनी Muscles को बढ़िया Diet के रूप में Fuel नहीं देते.

ये Musclebuilding में सबसे जरूरी चीज़ है जो पहले नंबर पर आती है. इसलिए Protein Diet पर Focus कीजिये, चना, केला, अंडे, बादाम, सोयाबीन, दूध, चिकन, सलाद, फ्रूट्स खाते रहिये. लोग ये सब तो खाते ही हैं साथ में Protein Supplements का भी इस्तेमाल करते हैं.

आप लोगों का लक्ष्य Body का Size बढ़ाना है तो आपको किसी अच्छी कंपनी का Muscle Gainer Supplement इस्तेमाल करना चाहिए. इन सब चीज़ों का इस्तेमाल जब आप करेंगे तो आपकी Muscles को बड़ा बनने से कोई नहीं रोक सकता.

(4) Body का Size जल्दी बढ़ाने के लिए आपको Exercise करने का समय और तरीका दोनों बदलने होंगे. हमने आपको पहले भी बताया है की अगर आप पहले से ही दुबले पतले हैं तो सुबह की बजाय शाम के समय Workout करना शुरू कीजिये. इससे आपका साइज़ जल्दी निकलेगा.

इसके कुछ कारण हैं जो हम आपको पहले की पोस्ट्स में बता चुके हैं. रही बात Exercise करने का तरीका बदलने की, तो यहाँ हम ये कहना चाहते हैं की लड़कों की एक बड़ी तादाद ऐसी है जो रोज लगभग एक ही Weight पर Exercise करते रहते हैं. Body का Size Increase करने के लिए आपको थोड़े थोड़े अंतराल पर हर Exercise में Weight बढ़ाना होता है.

जैसे हर 3-4 दिन में आप Weight बढ़ाएं. जल्दी से जल्दी Muscle Gain करने के लिए आपको एक बात की गाँठ बाँध लेनी है. और वो ये है की Reps भले ही कम हो पायें लेकिन Weight हमेशा ज्यादा ही रखेंगे और बढाते रहेंगे. जब आप इस राह पर चलेंगे तो ये निश्चित है की आप बहुत जल्दी अपने लक्ष्य तक पहुँच जायेंगे.

(5) जब भी आप Gym करके घर वापिस आयें तो कम से 2 घंटे तक कोई भी ऐसा काम ना करें, जिसमें फिर से आपकी Muscles को बहुत काम करने पड़े. ऐसा करेंगे तो आपकी Muscles पर Load बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और वो पूरी तरह से Recover नहीं होंगी. अगर Muscles पूरी तरह Recover नहीं हुयी तो समझो उनका आकर बढ़ना रुक जाएगा.

इसके अलावा कभी भी लगातार एक ही Muscle की Exercise ना करें, ये भी आपके Size निकलने में बाधा उत्पन्न करता है. मांसपेशियों को पूरा समय दें आराम करने का. लेकिन हाँ जब भी किसी Muscle की एक्सरसाइज करें तो अपना पूरा दम ख़म उसी दिन लगा दें. ये Body का Size बढ़ाने के ख़ास उपाय और तरीके हैं जिन्हें आपको लागू करना होगा.

(6) Muscles का Size बढ़ाना है तो Protein को दरकिनार ना करें. अगर आप वास्तव में मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाना चाहते हैं और उनका आकार बड़ा करना चाहते हैं तो ये काम Protein के अलावा कोई और कर ही नहीं सकता. अगर आप Gym करते हैं तो हर रोज कम से कम 125 ग्राम प्रोटीन तो लेना ही होगा.

अन्यथा आपको Gym करने का वो फायदा नहीं मिल पायेगा जो आप चाहते हैं. Protein हमारे शरीर में पहुँच कर Amino Acids के रूप में बदलता है, और Amino Acids ही हमारी Muscles का Size बढाने का काम करते हैं. अत: Protein का आपको ख़ास ध्यान रखना है, इसकी पूर्ती करना जरूरी है.

(7) सबसे आखिरी बात यानी आराम की. Muscle Size Increasement के लिए ये बहुत ही जरूरी चीज़ है, आप जितनी अच्छी Quality की नींद लेंगे और जितना ज्यादा सोयेंगे उतना ही जल्दी आपका Size निकलेगा. आपने देखा होगा की जो लोग बस पड़े पड़े खाते रहते हैं फिर सो जाते है उनका Weight जल्दी बढ़ जाता है.

आराम से हमारा मतलब ये नहीं की आप पूरे दिन ही पड़े रहें. हमारा कहने का मतलब ये है की जितना आराम आपकी Body को Recover होने के लिए चाहिए वो उसे जरूर दें. कई लोग कड़ी मेहनत करते हैं Gym में, पर अपनी Body को पूरा Rest नहीं दे पाते.

तो ऐसी Conditions में Muscles का Size बढ़ना बंद हो जाता है. आपको अपनी इस आदत को बदलना है, पूरा आराम करना है और हमेशा खुश रहना है यही हैं Body का Size बढ़ने का Formula जिसका परिणाम आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो ये थी हमारी पोस्ट Body Ka Size Kaise Badhaye – How To Increase Body Muscles Size In Hindi. उम्मीद हैं जितने भी Body का Size बढ़ाने के Tips, उपाय और तरीके हमने आपको बताये वो आपको अच्छे लगे होंगे.

अगर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में Comment करके जरूर पूछें और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *