भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके | अपनी भूख (Appetite) कैसे बढ़ाएं

भूख बढाने के उपाय व् तरीके

हाल के समय में ज्यादातर लोग इस संशय में रहते हैं की अपनी भूख कैसे बढ़ाये. लोग भूख बढाने के उपाय और तरीके खोजने में लगे रहते हैं, क्योंकि या तो उन्हें भूख लगती ही नहीं है, या फिर बहुत कम भूख लगती है. आज की हमारी पोस्ट ऐसे ही लोगों के लिए है जिनके दिमाग में हमेशा यही चलता रहता है की अपनी भूख (Appetite या Hunger) बढ़ाने के लिए क्या करें.

हम सब जानते हैं की प्रकृति के नियमानुसार हम जैसा और जितना खायेंगे वैसे ही बन जायेंगे. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खाना और पर्याप्त मात्रा में खाना जरूरी है. हमारे खाने से ही हमारे शरीर को पौषक तत्व मिलते हैं, तब जाकर वह अपनी सारी क्रियाएं पूरी कर पाता है. अगर हम अच्छी तरह से पर्याप्त मात्रा में नहीं खायेंगे तो हमारा शरीर कमजोर होता चल जाएगा.

भूख नहीं लगने या बहुत कम लगने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. कुछ शारीरिक भी हो सकते हैं, और कुछ मानसिक भी. हम अपनी इस पोस्ट अच्छे से भूख नहीं लगने के कारण भी जानेंगे. तो चलिए भूख बढाने के उपाय जानने से पहले ये जान लेते हैं की ऐसे कौनसे कारण है जिनके चलते हमारी भूख मर सकती है, या फिर कम भूख लगती है.

भूख कम लगने या बिलकुल ना लगने के कारण

(1) आजकल की परिस्थितियां ऐसी हो गयी हैं की आदमी ज्यादातर समय Stress यानी तनाव में रहता है. यही चीज़ यानी अधिक चिंता व्यक्ति की भूख को कम करने का सबसे बड़ा कारण है. जब हम ज्यादा तनाव में होते हैं तो शरीर में Stress Harmones का Release ज्यादा बढ़ जाता है, और ये हारमोंस हमारी भूख को ख़त्म करने का काम करते हैं.

(2) अगर आपकी दिनचर्या कुछ ऐसी है की आप पूरे दिन मेहनत का कोई काम नहीं करते तो आपकी भूख जरूर कम होगी. हमें अच्छी भूख तब लगती है जब हम हमारे शरीर से मेहनत करवाते हैं और पहले वाला खाना अच्छे से पच जाता है. लेकिन आजकल हम शारीरिक श्रम तो बिलकुल भी नहीं करते, तो ये भी अच्छे से भूख न लगने का बड़ा कारण है.

(3) पाचन तंत्र का कमजोर होना भी एक बड़ा कारण हो सकता है भूख नहीं लगने का. पाचन तंत्र के कमजोर होने के कारण आदमी को कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं, जैसे बहुत अधिक गैस बनना, पहले वाला खाना ही ठीक से ना पचना, पेट फूल जाना और कब्ज़ का रहना.

इन सबके चलते व्यक्ति को खाना खाने की इच्छा ही नहीं होती. अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो पहले ये ना सोचें की अपनी भूख कैसे बढ़ाएं? बल्कि अपने पाचन तंत्र को ठीक करने का काम शुरू करें.

(4) बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो पूरे पूरे दिन खाना नहीं खाते, आप उन पर कितना ही दबाव डाल लीजिये उनका एक ही जवाब होगा की मुझे भूख नहीं है. ऐसा होता है Lever से सम्बंधित गड़बड़ी के कारण. Lever का अस्वस्थ होना या सही से काम ना करना इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है.

भूख कैसे बढ़ाये

(5) नशीली चीज़ों का अधिक सेवन भी आपकी भूख को कम कर सकता है. जैसे यदि आप धूम्रपान करते हैं तो खाना से बिलकुल पहले आप सिगरेट पीकर देख लीजिये, आपकी भूख मर जायेगी. इसी प्रकार कैफीन के शरीर में ज्यादा हो जाने पर भी भूख मर जाती है. दूध वाली चाय का ज्यादा सेवन भी आपके Appetite को Low करता है.

तो ये थे कुछ बड़े भूख ना लगने के कारण, जो किसी ना किसी तरह से हमारी भूख को प्रभावित करते ही हैं. लेकिन हमारा मुख्य मुद्दा ये जानना है की अपनी भूख बढाने के लिए क्या करना चाहिए. तो चलिए अब पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जानते हैं जिनके द्वारा आप अपनी Hunger को बढ़ा सकते हैं.

अपनी भूख को बढाने के तरीके – भूख बढाने के उपाय

(1) पानी ज्यादा पीयें – अगर आपको भूख कम लगती है तो हमें पूरा विश्वास है की आप पानी भी कम पीते होंगे. जी हाँ अगर भूख बढानी है तो आपको थोडा ज्यादा पानी पीना होगा. हमारे शरीर में विषैले पदार्थों का जमाव होने के कारण हमारी भूख प्रभावित होती है. इसलिए इन विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर करना जरूरी होता है, जिसके लिए पानी ज्यादा पीना होगा.

जैसे जैसे आपके शरीर से विषैले पदार्थ कम होंगे वैसे वैसे आपकी भूख में सुधार आना शुरू हो जाएगा. तो जिन लोगों को भूख कम लगती है वो आज से जितना पानी अभी पीते हैं, उसका डेढ़ गुना पानी पीना शुरू कर दें.

(2) शारीरिक श्रम जरूर करें – चलिए ठीक है आपके घर पर आपके लिए ऐसा कोई काम नहीं है जिसमें आपको शारीरिक मेहनत करने की जरूरत हो. लेकिन आप कम से कम रोज 1 घंटा व्यायाम तो कर सकते हैं, इससे ना सिर्फ आपका शरीर Fit और Active रहेगा बल्कि पाचन क्रिया सही होने के कारण और Digestive Enzymes के Activate होने के कारण आपको अच्छी भूख लगेगी.

अगर आप भारी व्यायाम नहीं करना चाहते, तो मत करें, Gym नहीं जाना चाहते तो ना जाएँ, लेकिन कम से कम सुबह और शाम घूमना तो शुरू कर दें. ये तो कोई इतना बड़ा काम नहीं जिसे आप ना कर पायें. कुछ दिन तक ऐसा करने से आपको सोचना ही नहीं पड़ेगा की भूख कैसे बढ़ाये. क्योंकि एक दम से ना सही लेकिन धीरे धीरे आपकी भूख में जरूर फर्क पड़ेगा.

(3) कैफीन वाली चीज़ें त्याग दें – ये बहुत ही जरूरी है, किसी भी व्यक्ति को अगर भूख बढानी है तो Caffine से दूर ही रहना होगा. हमारे देश की बदकिस्मती ये है की यहाँ 60% लोगों की दिन की शुरुआत खाली पेट दूध वाली चाय पीने से होती है. ये हमारे Metabolism को पूरी तरह Slow कर देती है और भूख मर जाती है. इसे अलावा भी हम Cold drinks वगैरह पीते रहते हैं.

जिनमें बस कैफीन के अलावा और कुछ नहीं होता. तो ऐसा करते करते पूरे दिन में हमारे शरीर में काफी ज्यादा कैफीन इकठ्ठा हो जाता है. तो आपकी भूख के साथ ये क्या करेगा आप खुद समझ सकते हो.

(4) सुबह उठते ही जल्दी से जल्दी नाश्ता करें – सुबह उठने के बाद 11-12 बजे तक कुछ भी ना खाने से धीरे धीरे भूख खत्म होने लगती है. इसलिए भूख को पटरी पर लाने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए की सुबह उठने के बाद जल्दी से जल्दी अपना नाश्ता करें. ऐसा रोज करने से धीरे धीरे आपका Metabolism rate सही हो जाएगा और धीरे धीरे आपकी भूख बढ़ेगी.

(5) नशा कम करें और इसका समय बदलें – आप नशा करते हैं ठीक है, लेकिन Limit से ज्यादा ना करें. नशीली चीज़ें आपकी भूख को कम करने का काम करती हैं. इसके अलावा आपको नशा करने का अपना समय भी बदलना होगा. जैसे अगर आप सिगरेट पीते हैं और आपके नाश्ते का समय सुबह 8:30 का है तो सुबह 7:30 के बाद सिगरेट ना पीयें. इतना तो आप रुक ही सकते हैं.

ये थे कुछ भूख बढाने के उपाय जो आपको करने हैं. लेकिन कई बार सिर्फ इन तरीकों से काम नहीं चल पाता है. हमें कुछ और Solution भी करने होते हैं अपनी भूख बढ़ाने के लिए. तो पोस्ट भले ही लम्बी हो जाए लेकिन हम आपको कुछ भूख बढ़ाने के लिए कुछ ख़ास नुस्खे भी बताएँगे जिनको आजमाने से 100% आपकी भूख बढ़ेगी. तो चलिए जानते हैं.

Home Remedies For Increasing Hunger In Hindi – भूख बढ़ाने के घरेलु नुस्खे

(1) Vitamin B को भूख बढ़ाने वाला विटामिन माना जाता है, तो आपको ऐसी चीज़ें खानी हैं जिनमें Vitamin B अच्छी मात्रा में मौजूद हो. जैसे अंडे, मूंग, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल वगैरह. आपके शरीर में Vitamin B का Level बढ़ने पर भूख बढ़ना शुरू हो जाती है.

भूख बढाने के उपाय व् तरीके

(2) भूख बढ़ाने के लिए आप काली मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप किसी ना किसी तरह से काली मिर्च को अपने खाने में शामिल कीजिये, चाहे आप सब्जी में डालें या फिर किसी अन्य तरीके से इस्तेमाल करें. रोज थोड़ी सी काली मिर्च आपको इस्तेमाल जरूर करनी हैं, ये भूख बढ़ाने में कारगर है.

(3) आंवला भूख बढ़ाने के लिए बेहतरीन Tonic है और आसानी से उपलब्ध भी है. कोई भी व्यक्ति जिसे भूख नहीं लगती, उसको आंवले का जूस बनाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए. कुछ ही दिनों में ये भूख को बढ़ा देगा, अगर कोई घर पर जूस नहीं बना पाता है तो बाज़ार में भी ये उपलब्ध है. 30 दिन तक रोज सुबह आवला का जूस पीने से आपकी भूख काफी हद तक बढ़ जायेगी.

(4) रोजाना धनिये का प्रयोग आपकी भूख बहुत ही जल्दी बढ़ा देता है. आप इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल करें, बस सामान्य से थोडा ज्यादा इस्तेमाल करें. आप इसे जूस में डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं और किसी सब्जी में भी डाल सकते हैं. इसमें एंटी इन्फ्लाम्मंट्री गुण पाए जाते हैं और ये पाचन शक्ति में तुरंत सुधार करता है. इसलिए भूख बढ़ाने में पूरी तरह से कारगर है.

(5) अनार का जूस आपकी भूख ना लगने की समस्या को बहुत जल्दी दूर कर सकता है. अनार के जूस में Antioxidents पाए जाते हैं और ये Vitamins और Minerals से भरपूर होता है. ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है, जिससे पाचन शक्ति बढती है और साथ ही आपकी भूख भी बढती है.

(6) अजवायन का नियमित प्रयोग भूख बढ़ाने में आपकी काफी मदद करेगा. आयुर्वेद में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है की किस प्रकार अजवायन आपकी भूख बढाती है. यह Antacid के रूप में कार्य करती है और पाचन सम्बन्धी विकारों को दूर करके भूख को जागृत करती है.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट भूख बढाने के उपाय – अपनी भूख कैसे बढ़ाये. उम्मीद है पोस्ट को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की अपनी भूख बढ़ाने के लिए कौनसे तरीके और घरेलू नुस्खे अपनाने होंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा, हमारे Facebook Page को Like कर दीजिये और हमें Subscribe कर लीजिये. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *