बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और दवा | बालों को झड़ने से कैसे रोकें

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

क्या आप भी Hair Fall से परेशान है और बालों को झड़ने से रोकने के उपाय या दवा (Medicine) खोज रहे हैं? क्या आपके सिर पर भी कम उम्र में ही गंजापन नज़र आने लग गया है, या यूं कहें की Hair Loss यानी अपने सिर से रोजाना टूटते बालों से दुखी हो गए हैं? तो इस लेख में हम आपको बताएँगे बालों को झड़ने से कैसे रोकें.

इस बात से अब आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज – कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में बाल झड़ना या टूटना एक आम बात हो चुकी है. रोजाना ना सिर्फ आपके बल्कि आपके जैसे कई लोगों के बाल झड़ते हैं. वैसे भी Market में कई तरह की बाल झड़ने की दवा मौजूद हैं जो घरेलू उपायों के साथ काफी कारगर सिद्ध होंगी.

निरंतर बालों के झड़ने के कई मुख्य कारण हो सकते हैं जैसे कि खराब खान – पान गलत जीवन शैली व तनाव से ग्रसित होने पर भी हमे इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि काफी लोग अपने बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने के लिए Medicines का Use करते हैं जिनसे कई बार उनका फायदा होने के बजाए और नुकसान हो जाता है।

यानी कि बाल और भी ज़्यादा खराब हो जाते हैं, और उनका झड़ना और भी काफी मात्रा में बढ़ जाता है. इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए की बाल झड़ने से रोकने के उपाय घरेलू नुस्खों द्वारा ही किये जाएँ. Hair Fall की समस्या के कारण हमें कई तरह कि परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

जैसे कि शादी के समय दिक्कत आना, जॉब इंटरव्यू व अन्य स्थानों पर जाने से आत्म विश्वास की कमी आ जाती है. जिससे कि लोग दूसरों से मिलने जुलने या फिर कहीं आने जाने में शर्म महसूस करते हैं. लेकिन अब आपको चिंतित होने की ज़रा भी ज़रूरत नहीं है. इस लेख में हम आपको बालों को झड़ने से रोकने की दवा के बारे में भी बताएँगे.

क्योंकि कई बार जब Home Remedies से काम नहीं चलता तो Medicines का सहारा लेना भी जरुरी हो जाता है. तो कहने का मतलब ये है की आपकी इस परेशानी का हल भी हम आज लेकर आए हैं. जो उपाय हम यहाँ बताने जा रहे हैं उनके लगातार इस्तेमाल से आप अपनी इस बालों के झड़ने की परेशानी से जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं।

How To Stop Hair Fall In Hindi – बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

(1) – हमारी लिस्ट में सबसे पहला और सबसे आसान उपाय ये है कि इसमें हमें अपने दोनो हाथों के नाखूनों को आपस में घिसना है। जिसे हमें अपने दिन में 2-3 बार 5-5 मिनट के लिए ज़रूर से करना चाहिए। ये एक बहुत ही फायदेमंद बाल झड़ने से रोकने का तरीका है. अगर आप रोजाना ऐसा करेंगे तो बहुत जल्दी ही अपने बालों के झड़ने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

(2) – आपको 3-4 चम्मच अलसी के बीज लेकर उन्हें 2-3 मिनट तक गैस पर अच्छी तरह से पकाना है, जिससे कि उसके अंदर की नमी निकल जाए उसके बाद उसे बारीक पीस दें. पीसने के लिए आप ग्राइंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप हाथ से भी पीस सकते हैं.

उसके बाद आपको डेढ़ से दो चम्मच आंवला पाउडर का लेना है और इन दोनों चीज़ों को सरसो के तेल में डाल कर Paste बना लेना है, मगर ध्यान रहे कि आपका बनाया हुआ Paste ना तो ज़्यादा पतला हो जाए और ना ही ज़्यादा गाढ़ा.

इसके बाद आपको अपने सिर को Shampoo से अच्छी तरह से धोना है और धोने के बाद इस Paste को अपने बालों में थोड़ा थोड़ा करके अच्छी तरह से लगाना है, और ऐसा आप अगर हफ्ते में तीन दिन तक रोजाना करते है तो आपको फायदा ज़रूर मिलेगा।

बालों को झड़ने से कैसे रोकें

(3) – बहुत सारे लोग इस चिंता में डूबे रहते हैं की अपने बालों को झड़ने से कैसे रोके पर उनमें थोडा ज्ञान का अभाव होता है. क्योंकि Hair Fall को रोकने की अधिकतर चीजे अक्सर हमे हमारे घर पर ही मिल जाती है. उसी तरह ये सामग्री भी आपको आसानी से मिल जाएगी जिसमे की आपको बस आंवला और एलोवीरा लेना है.

आपको उनका रस निकाल लेना है और निकाले हुए रस को अपने बालों में लगाना है और थोड़ी देर के बाद जब ये बालों में लगे – लगे सूख जाए तब इसे पानी से अच्छी तरह से धोलें इस उपाय का भी निरंतर उपयोग करने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और उन्हें जड़ तक पूरा पोषण मिलेगा।

(4) – अब आते हैं अपने अगले नुस्खे की तरफ जिसमे की हमे खट्टी लस्सी या फिर मुल्तानी मिट्टी को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लेना है और साथ के साथ 2-3 मिनट के अंदर बालों को धो लेना है जोकि काफी आसान भी है और लगातार इस्तेमाल से ये उपाय काफी कारगर साबित होता है।

(5) – इस बालों को झड़ने से रोकने के उपाय में आपको कुछ मेथी के दाने लेने है और एक खाली बर्तन में नारियल का तेल लेकर के मेथी के दाने उसमे डालने है और गैस पर अच्छे से पकाना है पकने के बाद उसे ठंडा कर लेना है और फिर छन्नी से तेल को छान लेना है, और उसके बाद इस तेल को अपने सिर में लगाकर अच्छी तरह मालिश करनी है। ऐसा करने से आपको 5-10 दिनों में फर्क ज़रूर देखने को मिलेगा।

(6) – हमारा सिर का भाग ऐसा होता है जहां पर पूरे शरीर में से सबसे कम Blood और Oxygen का Circulation होता है, इसीलिए पूरे शरीर में से सिर के हिस्से के बाल जल्दी झड़ने लग जातें हैं। बालों को झड़ने से रोकने के उपाय में ये नुस्खा आपके काफी ज़्यादा काम का होने वाला है.जिसमे की आपको प्याज, लहसुन और अदरक का रस बनाना है.

इस रस को रात में सोने से पहले अपने सिर में अच्छे से लगा कर मसाज करनी होगी और फिर सुबह उठकर इसे धो लेना है। प्याज का रस बालों के लिए काफी ज़्यादा फायदेमंद होता है, जिससे कि आपके सिर में Blood और Oxygen का Circulation तेज़ी से बढ़ता है, और आपके बालों में मजबूती आती है, और इनके टूटने या झड़ने की परेशानी खत्म हो जाती है.

(7) – आपने और हम सभी ने कभी ना कभी तो परवल के बारे में ज़रूर से सुना ही होगा अब इस उपाय में हमें इसी कड़वे परवल के पत्तों को पीस कर उनका रस निकाल लेना है, और उसे अपने बालों में गहराई तक अच्छी तरह से लगाना है.

बाकी सब की तरह कड़वे परवल के पत्तों का रस भी काफी गुणकारी होता है, और इसका 2-3 महीने तक उपयोग करने से ही आपके सिर से बाल झड़ने या गंजेपन कि दिक्कत दूर हो जाती है।

(8) – अगर आप परेशान हैं की Hair Fall यानी बालों को झड़ने से कैसे रोकें तो बस ये नुस्खा आजमाइए. इस उपाय में आपको एक चम्मच मुलेठी का पाउडर और केसर लेना है, और इसे दूध में अच्छी तरह से मिला लेना है.

और इसको रात में सोने से ठीक पहले सिर में लगा कर सो जाना है और सुबह उठने के साथ ही इसे अपने सिर से धो लेना है, इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं ऐसा करने से भी आपको अपने झड़ते बालों की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा।

(9) – ये Home Remedy भी बेहतरीन है जिसमे की आपको पिसा हुआ नमक और काली मिर्च 1-1 चम्मच लेनी है। और किसी छोटे बर्तन में पांच चम्मच नारियल का तेल डालकर और नमक और काली मिर्च को इसमें मिला कर अपने बालों में लगाने से भी बालों के बढ़ने में बढ़ोतरी होती है साथ ही इनके झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

(10) – आज कल तेज़ी से झड़ते बालों का मुख्य कारण हमारा गलत खान पान और तनाव है, जो कि काफी गलत है और ये ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि हमारे शरीर के लिए भी नुकसानदेह है, इसीलिए मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि अपना खान पान अच्छा रखे बाहर के खाने से ज़्यादा घर का ताज़ा खाना खाएं.

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं, और तनाव को दूर करने के लिए आप Meditation कर सकते हैं, जिससे कि आपका मन इधर उधर ना भाग कर आपके नियंत्रण में आएगा. जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की हम अक्सर अपने बालों के झड़ने की समस्या के लिए Medicines का इस्तेमाल करके बाद में पछताते है.

लेकिन यहाँ हमने आपको जितने भी बालों को झड़ने से रोकने के उपाय बताए हैं वे सभी घरेलू उपाय है और सदियों से हम इनका इस्तेमाल करते आ रहे हैं जो की सही मायने में हमारी इस परेशानी को दूर करने में मददगार है. चलिए अब कुछ ऐसी दवाओं के बारे में जानते हैं जो Hair Fall को कम करने या रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Medicines For Hair Fall In Hindi – बाल झड़ने से रोकने की दवा

जिन भी दवाओं या Products का जिक्र हम यहाँ करने वाले हैं उनमें से कुछ आयुर्वेदिक, कुछ Homeopathic और कुछ Allopathic हैं. जिन लोगों ने इनका Use किया है उनके Reviews के अनुसार उन्हें कुछ हद तक इन दवाओं के सहारे Hair Fall की समस्या से निजात मिली है.

बाल झड़ने से रोकने की दवा

(1) – पतंजलि केश कान्ति – पतंजलि के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा जो की बाबा रामदेव की ही कंपनी है. ये इनका ही Product है जो बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें घना भी बनाता है. हालांकि अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको इसका लम्बे समय तक इस्तेमाल करना होता है.

ये तेल बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें पूरा पोषण प्रदान करता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं और गिरना बंद हो जाते हैं. इसे 20 से ज्यादा हर्बल तत्वों से मिलाकर बनाया जाता है जो की मिलकर बालों की समस्याओं को दूर करते हैं. 3 महीने तक लगातार इसका प्रयोग करने से आपको काफी अच्छे परिणाम दिखने लगते हैं.

(2) Dr. Reckweg R89 Hair Care – ये एक बहुत ही शानदार बाल झड़ने की दवा है जो की Homeopathic Medicine है. इस दवा की ख़ास बात ये है की ये आपके बालों की जड़ों तक खून की Supply को बढ़ाती है और साथ ही बालों में Oxygen का पहुंचना भी बढ़ जाता है.

जिसके बाल पूरी तरह से लहलहा उठते हैं और मजबूत बनकर उभरते हैं. बाल जितने मजबूत होंगे Hair Fall की समस्या उतनी ही कम होगी. इसमें Fatty Acids होते हैं जो की बालों को घना बनाते हैं. इसे आप दिन में 3 बार खाना खाने के बाद 20-20 बूँद ले सकते हैं आधे कप पानी में मिलाकर ले सकते हैं.

(3) SBL Drops No. 1 (For Hair Care) – ये भी एक होम्योपैथिक दवा है जिसे Indian Company SBL तैयार करती है. Company के अनुसार ये Hairfall और Dadruff की समस्या में बहुत ही प्रभावी औषधि है जो बालों को जड़ से मजबूत बनाती है.

इसे 4 Homeopathic Medicines को मिलाकर तैयार किया जाता है. ये ना सिर्फ नए बालों को झड़ने से रोकती है बल्कि जो बाल Damaged हो चुके हैं उन्हें भी पूरा पोषण प्रदान करके जड़ों से मजबूत बनाती है. इस दवा की 10 से 15 बूँद दिन में 3 बार लेने पर इसके काफी अच्छे Results देखने को मिले हैं.

(4) Minoxidil – अगर आप Allopathy में बालों को झड़ने से (Hairfall) रोकने की दवा ढूंढ रहे हैं तो Minoxidil आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकती है. ये दवा आपकी खोपड़ी की रक्त वाहिकाओं में खून के बहाव को बढ़ाती है जिससे बालों की जड़ों तक पर्याप्त मात्रा में Oxigen और अन्य पौषक तत्व पहुँचते हैं.

ऐसा होने से आपके बालों को अच्छा पोषण मिलता है और वो मजबूत बनते हैं. ये आपको Foam के रूप में मिलती है जिसे आपको खोपड़ी के उस हिस्से पर लगाना होता है जहाँ से बाल झड रहे हैं या फिर झड चुके हैं. इस दवा का Use करने से पहले इसे इस्तेमाल करने का तरीका अच्छे से जान लें.

(5) Finasteride – ये भी HairFall के लिए एक Best Medicine है जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए और बालों को बढाने के लिए Use की जाती है. खासकर ऐसे पुरुष जिनके सिर के किसी हिस्से से बाल गायब हो गए हों, जो सोचते रहते हैं की बालों को झड़ने से कैसे रोकें? उनको इसका इस्तेमाल जरूर करके देखना चाहिए.

ये आपको Tablets के रूप में मिल जाती है जो बालों के लिए वो सब कुछ करती है जो उन्हें बढ़ने के लिए चाहिए होता है. ये कमजोर और पतले बालों को मजबूत और घना बनाने का काम करती है जिससे बालों का झाड़ना स्वत: ही रुक जाता है. ये Tablets आपको खाना खाने के बाद ही लेनी होती है. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

ये थी हमारी पोस्ट बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और दवा – How To Stop Hairfall In Hindi. जिसमें हमने आपको बाल झड़ने से रोकने की Medicines भी बताई. उम्मीद है आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी.

तो फिर इसे Like और Share जरूर करें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करें. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe भी कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *