V Shape Back कैसे बनाये | Back बनाने की एक्सरसाइज व् तरीका

Back कैसे बनाये

नमस्कार आप सभी को, आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बताएँगे की एक अच्छी, चौड़ी और Muscular Back कैसे बनाये. Back बनाने की Exercise कौन कौन सी हैं और जल्दी से जल्दी V Shape Back बनाने का तरीका क्या है, ये सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है. ये पोस्ट उन लोगों के लिए ख़ास है जो Gym जाते हैं और Fitness से प्यार करते हैं.

अमूमन हम देखते हैं की जितने भी लड़के Gym जाते हैं उनमें से ज्यादातर बस Biceps, Chest और Shoulder की Exercises के पीछे पड़े रहते हैं. लेकिन एक अच्छे और Muscular Look के लिए आपका हर Body Part समान अनुपात में विकसित होना जरूरी है. नहीं तो आप Impressive लगने के बजाय भद्दे दिखने लगेंगे, आपका Look घटिया लगेगा.

आप खुद सोच कर देखिये, आपकी Arms बड़ी बड़ी हैं, Chest भी चौड़ी और Muscular है, Sholders भी बड़े हैं लेकिन आपकी जांघे बिलकुल पतली पतली हैं, तो आप कैसे लगेंगे. ऊपर से बिलकुल Fit, और नीचे से बिलकुल Shit. इसलिए हर Body Part का Workout करना जरूरी है. ताकि Body हर Angle से बराबर लगे और लोग आपको निहारते रह जाएँ.

How To Make V Shape Back In Hindi – Back कैसे बनाये

आजकल V Shape Back का चलन है और Workout करने वाला हर बंदा जानना चाहता है की अपनी कमर या पीठ को चौड़ा कैसे बनाये? कौनसी एक्सरसाइज करें Back बनाने के लिए. जब कोई नया नया बंदा Gym Join करता है तो उसे Exercises के बारे में जानकारी नहीं होती, की कौनसी एक्सरसाइज किस चीज़ के लिए है. ऐसे में सहायता की जरूरत पड़ती ही है.

इसीलिए हम आज की हमारी पोस्ट में नए लड़कों को Back बनाने का तरीका और Exercise बताने जा रहे हैं ताकि उनको पहले से ही इस चीज़ की समझ आ जाए. Back एक बड़ी Muscle है और एक अच्छी Back बनाना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. बस सही तरीके और तकनीक से नीचे बताई गयी Exercises करते रहिये, कुछ ही समय में आपकी Back बन जायेगी.

एक बात हम आप सब को पहले ही बता देना चाहते हैं की किसी भी तरह की Muscles के यदि आप पीछे ही पड़ जायेंगे तो वो Grow नहीं कर पाएगी.  कई बार लड़के एक ही Muscle Group की Exercise सप्ताह में कई बार करने लग जाते हैं. उनकी सोच ये होती है की इस तरीके से उनकी बैक जल्दी बन जायेगी, ऐसी गलती कभी ना करें.

शरीर हर Body Part की Muscles को Recover होने में समय लगता है, इसलिए उनको पर्याप्त समय देना जरूरी है. ताकि वो पूरी तरह से Recover होकर Grow करना शुरू करें. हर Muscle को कम से कम 48 घंटे का समय जरूर दें. यानी एक बार यदि आपने Back की Exercies कर ली हैं तो दुबारा कम से कम 48 घंटे तक उनको दोबारा हाथ ना लगायें.

चलिए अब आपको बताते हैं Back कैसे बनायें? जल्दी से जल्दी Back बनाने बनाने के लिए सबसे बढ़िया Exercises कौनसी हैं, और उनको करने का तरीका क्या हैं. ध्यान रखिये सही तरीके से की गयी Exercise ही आपको अच्छा Result दे सकती है. अगर तकनीक सही नहीं है तो आप कितनी भी मेहनत करलें आपको अच्छा परिणाम नहीं मिल पायेगा.

Best Exercises For Back In Hindi – Back बनाने की Exercise

(1) Lat Pull Down– ये एक Machine Exercise है, आप नीचे तस्वीर में इसे देख सकते हैं. ये बहुत ही Effective चौड़ी पीठ बनाने की एक्सरसाइज है, और कम समय में ही आपकी Back को चौड़ा बनाने का काम करती है. ये करने में भी ज्यादा मुश्किल नहीं है, बस आप बस Machine Sheet पर सही से बैठें और कमर को सीधा रखते हुए Pulley को पकड़ें. अपने पैर नीचे फंसा लें.

Back Kaise Banaye

अब Pulley को नीचे अपनी ठोढ़ी तक लेकर आयें और फिर धीरे से वापिस ऊपर जाने दें. आप 3 Set इस Exercise के करें, 1 Set में 8 से 16 Reps जरूर होने चाहिए. शुरू में वजन कम रखें, आखिरी सेट में Weight को अच्छा बढ़ा लें.

(2) Barbell Deadlift– अक्सर लोग सोचते तो रहते हैं की V Shape Back कैसे बनाये लेकिन उसके लिए कई जरूरी Exercises नहीं करते हैं जिनमे से एक है Deadlift. ये एक बहुत ही प्रभावी एक्सरसाइज है जो न सिर्फ Back के ऊपरी हिस्से को चौड़ा बनाती है, बल्कि निचले हिस्से को भी पुष्ट करती है. इस Picture में इस Exercise को आप देख सकते हैं.

Back Banane Ki Exercise

इसे ताकत बढ़ाने वाली Exercises में से एक माना जाता है. जिन लोगों को थोडा सा वजन उठाते ही कमर दर्द हो जाता है, उनको Strong बनाने में ख़ास भूमिका निभा सकती है. 3 नहीं तो कम से 2 Set आपको इसके जरूर करने चाहिए, Reps आप अपने हिसाब से रख सकते हैं.

(3) Bent Over Barbell Row– ये Exercise आपकी Back के ऊपरी और पिछली Side की Muscles को पुष्ट बनाने का काम करती है, लेकिन इसको सही तरीके से करना जरूरी है. कई लड़के बस Barbell को थोडा सा ऊपर उठाकर नीचे ले आते हैं, ऐसा ना करें. Barbell को पूरा अपने Upper Abs के नज़दीक ले जाने की कोशिश करें.

Back कैसे बनाये

तस्वीरमें दिखाए अनुसार आपको Barbell उठाने के बाद थोडा सा अपनी कमर को झुकाना है और थोड़े से घुटने मोड़ने हैं. इसके बाद इसी Position में रहकर आपको Barbell को ऊपर की तरफ खींचना है और धीरे से ही नीचे लेकर जाना है. ये भी Back बनाने की Best Exercise है.

(4) Wide Grip Pull Ups – इस Exercise को करके जल्दी से जल्दी Back कैसे बनाये ये अब हम आपको बताने वाले हैं. ये बहुत ही आसान है और इसमें किसी तरह के Gym Equipment की जरूरत भी नहीं पड़ती. आपको बस Picture में दिखाए अनुसार दोनों हाथों के बीच में अपने Shoulers से थोडा सा ज्यादा गैप रखते हुए रोड को पकड़ना है.

Back बनाने का तरीका

उसके बाद दोनों हाथों से बराबर जोर लगाते हुए ऊपर जाना है, और नीचे आना है. अगर इस Exercise को आप अपने Routine में शामिल करेंगे तो बहुत ही जल्दी आपकी Back बाहर निकलेगी. इसे आप Back Warmup Exercise के रूप में भी कर सकते हैं. कई लोग इसे बिलकुल आखिर में भी करते हैं.

(5) Single Arm Dumbbell Row– ये Exercise आपको Dumbell के साथ करनी होती है. जैसा की आप तस्वीर में देख पा रहे हैं, आपके एक हाथ में डंबल होता है उसके विपरीत दूसरी Side वाला घुटना मोड़कर बेंच पर रखना है. अब आपको Dumbbell को अपनी Back Muscles जोर से ऊपर थोडा पीछे की और खेंचना है.

V Shape Back कैसे बनाये

ये भी बहुत ही प्रभावी Back की Exercise है जिसमे आपको बारी बारी से अलग अलग हाथ में Dumbbell पकड़ना होता है. यानी बैक की दोनों साइड की एक्सरसाइज आपको करनी है. इस Exercise को करने से आपकी Back की ऊपर वाले भाग की Side की Muscles पुष्ट होती हैं.

(6) Decline Bench Dumbbell Pull Over – अगर आप Back बनाने का तरीका खोज रहे हैं तो इस Exercise के 3 Set आप जरूर करें. जैसा की आप तस्वीर में देख सकते हैं आपको Decline Bench पर लेटना है, अपने दोनों हाथों से Weight को पकड़ना है और मुहं के ऊपर से Weight को पीछे की और ले जाना है.

चौड़ी पीठ कैसे बनाये

लेकिन ये सब आपको सही तकनीक के साथ करना है. शुरू में ज्यादा Weight ना रखें, क्योंकि इस Exercise में Balance बनाकर रखना थोडा मुश्किल होता है. अगर आप नए हैं तो अपने Partner को अपने पास खड़े होने को कहें.

(7) Seated Cable Row– ये भी काफी अच्छी Exercise है, आपको Picture में दिखाए अनुसार इस Exercise के 3 Set जरूर करने हैं. ये आपकी Back को पूरी तरह से Develop करने में आपकी सहायता करेगी. अगर ये सभी Exercise आप करते हैं तो यकीन मानिए आपको किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की Back बनाने के लिए क्या करें.

Back बनाने के लिए सबसे Best Exercises

बस आपको केवल इतना ख़याल रखना है की कोई भी Exercise गलत तरीके से ना करें. क्योंकि गलत करने से अच्छा ना करना ही होता है. अगर आप बिलकुल नए हैं और आपको समझ नहीं आया है तो बेहतर होगा की आप अपने Instructor या फिर किसी Senior की मदद जरूर लें. कई लड़के शुरू के 5-6 महीने तो Exercises को गलत तरीके से करते हुए निकाल देते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Back बैक कैसे बनाये – V Shape Back बनाने की Exercise व् तरीका हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे Facebook Page को Like कर लें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *