इन 10 घरेलू Ayurvedic Beauty Tips से बढ़ाएं अपनी सुन्दरता

Ayurvedic Beauty Tips In Hindi

Ayurvedic Beauty Tips In Hindi लेख में आप जानेंगे कुछ Best घरेलू Skin Care Tips के बारे में. मतलब यहाँ आप अपनी सुन्दरता को बढाने और त्वचा को निखारने व् चमकाने दमकाने के उपाय व् देसी नुस्खे जानेंगे. जैसे माहौल में हम सब रह रहे हैं उसमें प्रदुषण के चलते हमारी त्वचा की खूबसूरती गायब सी हो गयी है.

Skin ने अपनी चमक पूरी तरह से खो दी है. चेहरे का सौन्दर्य तो जैसे खो सा गया है. जैसे जैसे लोगों का आयुर्वेद की तरफ रुझान बढ़ा है, लोगों की रुचि बाज़ार में मिलने वाले विदेशी सौन्दर्य प्रशाधनों यानी Beauty Products में कम होने लगी है.

इसका भी एक बड़ा कारण है, Company चाहे कितना भी दावा करे की इनमें Skin को नुक्सान पहुंचाने वाली कोई चीज़ नहीं है. लेकिन सच्चाई ये है हर विदेशी कंपनी के Beauty Product में Harmful Chemicals होते ही हैं. जो ना सिर्फ शरीर को नुक्सान पहुंचाते हैं बल्कि त्वचा को भी बिलकुल जानविहीन बना सकते हैं.

इसलिए हम इस Homemade Skin Care Tips In Hindi लेख में आपको बताएँगे की कैसे आप अपने घर पर ही अपनी त्वचा को आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खों से चमका सकते हैं. इनमें पैसा भी कम लगता है और किसी प्रकार के Side Effects भी नहीं होते.

घरेलू सौन्दर्य उपाय और नुस्खे – Ayurvedic Beauty Tips In Hindi

बहुत अधिक तनाव और हर तरफ गंदे माहौल के चलते हम सब की त्वचा बिलकुल Dull नज़र आने लगती है और हम समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगे हैं. देसी Beauty Tips हिंदी में बताने का हमारा मकसद यही है की आप अपने घर पर रहते हुए आराम से इन नुस्खों को आजमायें और अपना पैसा बचाएं.

आयुर्वेद में बहुत से Skin को चमकाने के नुस्खे हैं जो आपके चेहरे को दमका सकते हैं. हम सब जानते हैं की प्राकृतिक इलाज़ और प्राकृतिक सौन्दर्य की बात ही कुछ और होती है, हमें वो सब कुछ मिलता है जो हम चाहते हैं, और वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के.

यही कारण है लोगों का रुझान अब देसी सौन्दर्य प्रसाधनों की और बढ़ रहा है. चलिए अब आपको अपनी Skin को चमकाने, निखारने और जवान बनाने के लिए देसी यानी आयुर्वेदिक नुस्खे बताते हैं.

लेकिन उससे पहले एक बात अपने दिमाग में डाल लीजिये की जो भी घरेलू Ayurvedic Beauty And Skin Care Tips हम आपको यहाँ बताएँगे उनको अपना Effect दिखाने में समय लगता है.

Skin Care Tips In Hindi

आयुर्वेदिक नुस्खे या उपाय उन विदेशी Beauty Products की तरह बिलकुल नहीं है जो एक बार तो तुरंत फर्क दिखा देते हैं लेकिन बाद में उनके ढेरों Side Effects भी होते हैं. इसलिए संयम रखना जरूरी है, Result आपको जरूर मिलेगा.

Best Skin Care Tips In Hindi At Home

(1) गेंदे का फूल चमकाएगा आपकी त्वचा– गेंदे का फूल चमकती दमकती हुयी त्वचा पाने का आपका सपना पूरा कर सकता है. इसके लिए आपको इसका Facepack बनाना होगा. सबसे पहले आप 4-5 गेंदे के फूल लें. उन्हें अपने हाथों से अच्छी तरह मसल लें, या फिर किसी दूरी चीज़ से इनको कूट पीस लें.

अब किसी छोटे बर्तन में डालकर उनमें थोडा सा कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं. लीजिये हो गया आपका Facepack तैयार. अब इसे अच्छे से मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगायें. 10 मिनट बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

7-8 दिन तक लगातार ऐसा करने से आपकी त्वचा में एक अलग ही चमक आ जायेगी. आप खुद महसूस करेंगे, ये Ayurvedic Beauty Tips आपके लिए बहुत ही अच्छे से काम करेंगे, आपको बढ़िया परिणाम मिलेगा. गेंदे के फूल में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनका बखान आयुर्वेद में किया गया है.

ये ना सिर्फ Anti Aging का काम करता है बल्कि इसमें Anti Becterial गुण भी पाए जाते हैं. इसका Facepack लगाने पर ये आपकी त्वचा को ना सिर्फ बिलकुल मुलायम बनाता है बल्कि उसे रोगाणुओं से भी बचाता है. ये त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढाता है जिससे Skin चमकने लगती है.

(2) पपीता बनाएगा आपको बिलकुल गौरा– हम सब जानते हैं की पपीता का प्रयोग बरसों से रंग साफ़ करने के लिए किया जाता रहा है. यहाँ तक की अंग्रेजी प्रोडक्ट्स में भी पपीते का इस्तेमाल किया जाता है. पपीता खाना और साथ में पपीते से बनाया गया सौन्दर्य प्रसाधन इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा कुछ ही दिन में गौरी होने लगती है.

क्योंकि पपीता हमारी त्वचा से मेलेनिन नामक तत्व को कम करता है जो की हमारी त्वचा को मैली कुचैली और सांवली बनाने का काम करता है. त्वचा को जवान बनाने और चमकाने के लिए आपको पपीते का Facepack बनाना होगा जो की बिलकुल ही आसान है.

सबसे पहले पके हुए पपीते का एक छोटा टुकड़ा लीजिये और उसमें आधा छोटी चम्मच हल्दी और 1 छोटी चम्मच बेसन मिलाइए. जब आप इन्हें अच्छे से मिला लेंगे तो एक Paste बनकर तैयार हो जाएगा.

आप इस Paste को अपने पूरे चेहरे पर बिलकुल अच्छे से लगायें और 20 मिनट तक लगा रहने दें. 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को साफ़ ठन्डे पानी से धोएं और किसी मुलायम कपडे से अपना चेहरा पौंछ लें. आपको एक अलग ही रंगत अपनी चेहरे में नज़र आएगी. ये उपाय आप कुछ दिन तक रोज करें.

(3) दूध और केसर का उपयोग– दूध का प्रयोग बहुत सारे Beauty Products बनाने में किया जाता है. अगर आप इस लेख को अंत तक पढेंगे तो आपको 2-3 ऐसे सस्ते और Effective Beauty Care Tips जरूर मिल जायेंगे जो आपके बहुत लम्बे समय तक काम आने वाले है आपको जवान बनाये रखने के लिए.

खैर बात करते हैं दूध से अपनी त्वचा को चमकाने की, तो इसमें आपको थोड़े से केसर की जरूरत भी पड़ेगी. आपको बस 10 ml दूध लेना है और उसमें थोड़ी सी केसर डालनी है. थोड़ी देर तक केसर को दूध में ही रहने दें, आप देखेंगे की आधे घंटे बाद की दूध का रंग बिलकुल पीला हो गया है.

अब आप उसे अच्छे से मिला लीजिये और अपने चेहरे पर धीरे धीरे उससे मालिश करें. ये काम आप रात को सोते समय करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि मालिश के बाद आपको चेहरा 2-3 घंटे तक धोना नहीं है.

आप अपने चेहरे को सुबह उठकर साफ़ पानी से धो लें. ये नुस्खा आप सप्ताह में 2 बार भी आजमाएंगे तो आपकी स्किन बेदाग़, झुर्रियों रहित और बिलकुल साफ़ हो जायेगी.

(4) तुलसी निखारेगी आपकी Skin को– तुलसी को हमारे यहाँ पूज्यनीय माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है की तुलसी में सैंकड़ों औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनमें Beauty And Skin Care गुण भी होते हैं.

तुलसी जीवाणुरोधी होती है और ये त्वचा को कई नुकसानदायक तत्वों से बचाती है. इसके लिए आपको तुलसी के ताज़ा पत्तों की जरूरत पड़ेगी. बिलकुल थोडा सा (2-3 छोटी चम्मच) पानी को गर्म करे, उसमें तुलसी के पत्तों को कूट पीसकर मिला दें.

अब उसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें, 10 मिनट तक उसे सूखने दें. उसके बाद आप अपना चेहरा धो सकते हैं. अगर आपको Pimples वगैरह की समस्या है तो वो तुलसी के प्रयोग से दूर हो जायेंगे.

(5) एलोवेरा के गुण बनायेंगे आपको जवान– हम जितने भी घरेलू Ayurvedic Beauty Tips आपको बता रहे हैं उनमें से ये नुस्खा भी बहुत से लोगों का आजमाया हुआ है. आप अपनी त्वचा को चमकदार, साफ़ और सजीव बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल दोनों तरह से करें.

यानी एलोवेरा जूस का सेवन भी करें और इसके Facepack का इस्तेमाल भी करें. एलोवेरा का गाढ़ा रस अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के लिए लगे रहने दें. 15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो सकते हैं.

Ayurvedic Beauty Tips In Hindi

नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन और इसका फेसपैक आपको कुछ ही दिन में चमकती दमकती त्वचा प्रदान करेगा. ये त्वचा को ठंडक और नमी प्रदान करता है. इसमें Anti Inflamantory गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए लाभदायक होते हैं.

(6) हल्दी और शहद करेंगे धमाल– हम सब बचपन से हल्दी के गुणों के बारे में सुनते आये हैं. हल्दी सिर्फ सब्जी में डालने के लिए नहीं होती इसे सौन्दर्य लाभ भी हैं. अगर साथ में दूध और शहद का साथ मिल जाए तो ये त्वचा को बहुत ही जल्दी चमका सकती है.

ये ना सिर्फ हमारी त्वचा को साफ़ बनाती है बल्कि हमें Skin Infection से बचाने का काम भी करती है. इसके लिए आपको Facepack कैसे बनाना है वो जान लीजिये. आप बिलकुल थोड़ा सा दूध लीजिये, उसमें 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाइए.

अच्छी तरह से मिलाने के बाद इनका Paste तैयार हो जाएगा जिसे आपको अपने चेहरे पर अच्छे से लगाना है. 15 मिनट तक इसे लगे रहने दें, बाद में साफ़ पानी से अपने चहरे को धो लें. ऐसा हर 2-3 दिन में 1 बार करें.

(7) चन्दन देगा भरपूर पोषण– Ayurvedic Beauty Tips In Hindi For Men And Women लेख में अब आगे जानिये की किस प्रकार चन्दन आपकी त्वचा को हमेशा के लिए चमकदार और दमदार बनाकर रखता है. चन्दन के गुणों का जितना बखान किया जाए उतना ही कम है.

Chandan Facepack का इस्तेमाल आपकी त्वचा को गौरा, मुलायम, कील मुहांसों रहित और चमकदार बनाएगा. सबसे पहले आपको 1 चम्मच चन्दन पाउडर में 1 चम्मच हल्दी मिलाना है और उसी मिश्रण में 1 छोटी चम्मच बादाम का तेल मिलाइए.

तीनों को अच्छे से मिलाकर उसका Paste बना लीजिये. ये Facepack बहुत ही प्रभावी फेसपैक होगा, आप इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगा लें. 10-15 मिनट इसे सूखने दें और बाद में अपने चेहरे को धो लें. अब अपने चेहरे को जरा शीशे में देखें.

(8) टमाटर देगा Skin को Glow– टमाटर तो हम सब खाते ही रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है ये त्वचा को चमकाने का काम भी बखूबी कर सकता है. इसके लिए बस आपको टमाटर का छिलका उतारना है और उसे पीस लेना है. अब उसमें 1 चम्मच बेसन मिलाकर फेसपैक तैयार करें और अपने चेहरे पर बढ़िया तरीके से लगायें.

10 मिनट बाद बस आप अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो लें. आपको यकीन नहीं होगा की कुछ दिन तक रोज इस Facepack से चेहरा धोने पर आपकी तवचा में एक अलग ही निखार आ जाएगा. आपकी त्वचा चमकने लगेगी, आप इसे फेसवाश की तरह आराम से कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आजमाकर जरूर देखिये एक बार.

(9) मुल्तानी मिट्टी को भी आजमायें– आप सब ने मुल्तानी मिट्टी तो देखी ही होगी, वही मुल्तानी मिट्टी जिसे हम बचपन में खा भी लिया करते थे. मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को गौरा बनाने के गुण पाए जाते हैं.

ये सबसे आसान और सबसे सस्ते Homemade Beauty Tips For Glowing Skin में से एक है. आपको बस थोड़े से पानी में छोटी सी मुल्तानी मिटटी का टुकड़ा डाल कर छोड़ देना है. टुकड़ा जब पानी में पूरी तरह से गल जाए तो उसे अच्छे से मिलाकर उसका Paste तैयार कर लें.

अब इस Paste को अपने चेहरे पर लगायें और कम से कम 25 से 30 मिनट तक लगे रहने दें. आधे घंटे बाद आप अपने चेहरे को साफ़ कर लीजिये, फर्क आपको खुद नज़र आ जाएगा.

(10) गुलाब जल हैं त्वचा के लिए अमृत– सबसे आखिर में हम आपको त्वचा चमकाने के लिए गुलाबजल के इस्तेमाल की सलाह देंगे. गुलाबजल के बारे में हम पहले भी आपको बता चुके हैं की ये कितना फायदेमंद है.

आप बस रात को सोते समय साफ़ रूई को गुलाब जल में भिगोकर अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करें और सुबह थोड़े से पानी में गुलाब जल की बूंदे डालकर अपना चेहरा धो लें. गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करता है इसमें स्किन के लिए बहुत ही अच्छे औषधीय गुण पाए जाते हैं.

बस लगातार इसका इस्तेमाल करते रहिये और चमकती दमकती त्वचा का स्वागत करने के लिए तैयार हो जाइए. इन घरेलू नुस्खों और उपायों को आजमाकर आप आसानी से अपनी त्वचा को फिर से जवान बना सकते हैं.

अन्य बेहतरीन पोस्ट्स –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Ayurvedic Beauty Tips In Hindi – Homemade Skin Care Tips हिंदी में. हमें Comment करके जरूर बताएं और पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *