अश्वगंधा के 12 फायदे (Health Benefits) और Use की पूरी जानकारी

Ashwagandha Ke Fayde

आज हम आपको एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है अश्वगंधा. आयुर्वेद में Ashwagandha Ke Fayde बहुत ही जबरदस्त बताए गए हैं जो गलत भी नहीं है. इस पोस्ट में आपको बताएँगे की Ashwagandha Kya Hai साथ ही इसको इस्तेमाल (Use) करने की पूरी जानकारी आपको दी जायेगी.

अश्वगंधा बहुत ही ख़ास और कई रोगों में कारगर औषधि है. Ashwagandha के Health Benefits जानकर आप चकित हो जायेंगे की इतनी साधारण सी दवा, और इतने काम करती है. अश्वगंधा कैसे ले, इसे लेने के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान क्या क्या हैं ये सब कुछ आपको आज जानने को मिलेगा.

लेकिन वो कहते हैं ना की किसी भी चीज़ को इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए की आखिर ये है क्या. तो सबसे पहले तो हम आपको ये बताएँगे की अश्वगंधा क्या होता है और और कितनी मात्रा में लेना चाहिए. चलिए फिर खोलते हैं इसकी पोल और लेते हैं अश्वगंधा की पूरी जानकार

What Is Ashwagandha In Hindi – Ashwagandha Kya Hai

आयुर्वेद की सबसे Top दवाओं में से एक है अश्वगंधा. असल में इसका एक पौधा होता है, और जो उस पौधे की जड़ें होती हैं उन्ही को कूट-पीसकर बनाया जाता है अश्वगंधा Powder. ये पौधा इतना ख़ास होता है की सालों पहले से मनुष्य इसे अपनी बीमारियों और कमियों के लिए इस्तेमाल करता आ रहा है.

खुद हमारे देश में भी अब इसे जमकर उगाया जा रहा है. इसका Botnical नाम Withania Somnifera है. आप जरा इसके नाम पर गौर फरमाइए, अश्व + गंधा, मतलब जिसमे घोड़े जैसी गंध आती हो. अश्वगंधा का जो पौधा होता है उसकी जड़ों में से हु-ब-हु घोड़े जैसी Smell आती है, इसीलिए इसका नाम अश्वगंधा पड़ा.

तो Ashwagandha Kya Hai आपको पता चल ही गया होगा. कुछ देश हैं जो की इसके उत्पादन के लिए प्रसिद्द हैं, जैसे नेपाल. हमारा देश खुद नेपाल से आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ आयात करता है.ऐसा कहा जाता है की अश्वगंधा इस्तेमाल करने पर आदमी में घोड़े जैसी ताकत आ जाती है.

ये इतनी ताकतवर आयुर्वेदिक दवा है की इसे Indian Ginseng के नाम से जाना जाता है. इसका उपयोग बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. बहुत सारी Companies इसको तैयार करती हैं और ये कई Forms में आता है जैसे Powder, Capsules और Liquid में.

पतंजलि, बैधनाथ और डाबर कुछ प्रतिष्ठित कंपनियां हैं जो इसको तैयार करती हैं. कई लोगों के मन में दुविधा होती है की अश्वगंधा लेने का तरीका क्या है, या फिर अश्वगंधा कितनी मात्रा में लेना चाहिए? तो सबसे पहली बात तो हम कहेंगे की इसकी मात्रा आपका Doctor ही तय करता है, आपकी बीमारी के हिसाब से.

लेकिन Normally अगर आप Ashwagandha Ke Fayde लेना चाह रहे हैं तो उसके लिए हम आपको इसकी मात्रा बता देते हैं. अश्वगंधा आपको 1 समय पर 15 से 20 ml तक ही इस्तेमाल करना है. इससे ज्यादा बड़ी Dose कुछ Side Effects पैदा कर सकती है. ये तो थी अश्वगंधा की मात्रा, अब आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका.

अश्वगंधा को खाली पेट नहीं लेना चाहिए, नहीं तो ये कुछ परेशानियां पैदा कर देता है जैसे, पित्त का बढ़ जाना या फिर सीने में जलन और Acidity वगैरह. Ashwagandha को आप दिन में 2 बार इस्तेमाल करें वो भी खाना खाने के आधे घंटे बाद. अगर आप अश्वगंधा के Capsules ले रहे हैं तो आराम से पानी के साथ ले सकते हैं.

अगर आप Ashwagandharishta मतलब Liquid अश्वगंधा का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको इसको लेने का तरीका भी बता देते हैं. सबसे पहले आपको एक कप लेना है, उसमे 15 से 20 ml अश्वगंधारिष्ट डालिए और फिर उसमे 15 से 20 ml ही पानी मिला लीजिये. अब आप उसको ले सकते हैं.

Ashwagandha के लाभ लेने के लिए उसे तरीके से इस्तेमाल करना जरुरी है. अश्वगंधा का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है, जैसे अगर आपका पित्त बढ़ा हुआ है तो आप इसका प्रयोग ना करें. नहीं तो ये आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ा सकता है, क्योंकि ये शरीर में गर्मी पैदा करता है.

Ashwagandha Use And Benefits In Hindi

इसके अलावा Alcohol का इस्तेमाल अश्वगंधा लेने के दौरान ना करें नहीं तो नुकसान हो सकते हैं. लीजिये दोस्तों आपको ये भी पता चल गया है की अश्वगंधा कैसे लें, अब बारी आती है अश्वगंधा से मिलने वाले फायदे जानने की, तो चलिए शुरू करते हैं.

Ashwagandha Benefits In Hindi –  Ashwagandha Ke Fayde

शायद ही कोई ऐसी औषधि होगी जिसके अश्वगंधा के जितने लाभ होंगे, इसके ढेरों फायदे हैं. लेकिन फिर भी हम कोशिश करेंगे की आपको उनमे चुन चुनकर कुछ ख़ास लाभ आपके सामने पेश करें. तो चलिए शुरू करते हैं-

(1) Nervous System को बनाये मजबूत – सबसे पहले आपको बतादें की Ashwagandha शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ हमें देता है. यह एक बहुत ही अच्छा Nervine Tonic है जो की हमारे Nervous System पर बहुत अच्छा काम करता है.

जिन लोगों का Nervous System अल्कोहल या किसी और कारण से बिलकुल कमजोर हो चुका है, उनके लिए ये एक रामबाण दवा है. अश्वगंधा Nervous System को मज़बूत बनाने का काम करता है. Nervous System से सम्बंधित समस्याओं जैसे हाथ पैरों में कम्पन, धड़कन बढ़ने और सांस छोटी हो जाना में ये बहुत कारगर दवा है.

(2) अश्वगंधा बढ़ाये शारीरिक ताकत – कमजोर यानी कम ताकतवर लोगों के लिए भी Ashwagandha एक वरदान है. जो लोग बहुत ज्यादा कमजोर हैं, जिनसे किसी प्रकार का कोई भारी काम नहीं होता, वो कुछ दिन के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करके देखें.

उन्हें अपनी ताकत में जरूर बढ़ोतरी महसूस होगी. अगर आप बहुत ज्यादा कमजोर हैं तो आप कम से कम 1 महीने तक लगातार अश्वगंधा का सेवन सही मात्रा में कर लीजिये और साथ में अच्छा खाना खाइए. सिर्फ 1 महीने में ही आपका शारीरिक बल काफी ज्यादा बढ़ जाएगा.

(3) Ashwagandha बढ़ाये Height और वजन – अश्वगंधा Height और Weight दोनों बढ़ाने में कारगर है. जिन लोगों की Height उम्मीद के अनुसार नहीं बढ़ रही है लेकिन उम्र अभी कम है तो आप Doctor की सलाह से Ashwagandha का सेवन करना शुरू कर सकते हैं.

हर रोज थोड़े व्यायाम के साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको जरूर अच्छे Results मिलेंगे. इसी प्रकार जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ पा रहा हो, वो भी इसके इसके इस्तेमाल से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. जब आप किसी अच्छे Doctor से सलाह लेंगे तो वो आपके वजन के हिसाब से Ashwgandha की Dose बता देंगे.

(4) अच्छी नींद दिलाये – अश्वगंधा की सबसे अच्छी बात ये है की ये आपकी नींद में बहुत सुधार करेगा. कई लोगों की रात में बार बार जो नींद टूटती हैं ना, वो बंद हो जायेगी. रात को इसका इस्तेमाल करने के बाद आपकी नींद में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी.

इस समस्या में Ashwagandha Ke Fayde ऐसे मिलेंगे की आप हमेशा Fresh महसूस करोगे. असल में अश्वगंधा आपके मष्तिष्क में Harmones का संतुलन बनाने का काम करता है. जिससे दिमागी तनाव कम हो जाता है और नींद की Quality में सुधार होता है. अगर आपको भी नींद नहीं आती है इसे एक बार Try जरूर करें.

(5) यौन शक्ति में करे इजाफा – पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अश्वगंधा मशहूर है. किसी भी प्रकार की यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए ये एक अचूक औषधि है. 2 से 3 महीने अश्वगंधा के लगातार सेवन से आपके यौन प्रदर्शन में सुधार होगा.

यह किसी दूसरी आयुर्वेदिक दवा के साथ मिलकर बहुत ही अच्छा काम करता है, जैसे शिलाजीत वगैरह. लेकिन यह किसी ऐसी Allopathic दवा की तरह नहीं है जो लेते ही सिर्फ आधे घंटे में आपको फर्क दिखा दे. यह औषधि आपको अन्दर से ताकतवर बनाती है और अंदरूनी रोग पर धीरे धीरे काम करती है.

(6) तनाव से दिलाये छुटकारा – Ashwgandha आपके मन को शांत करता है, आजकल की दबाव भरी Life में हर आदमी सोच सोच के परेशान रहता है. इसके लिए अश्वगंधा बहुत ही शानदार औषधि है. यह आपको Relax करता है और तनाव कम करने में आपकी सहायता करता है.

इसके लिए आप अश्वगंधा के साथ ब्राह्मी वटी (Brahmi Vati) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको और ज्यादा अच्छे और जल्दी Results मिलेंगे. थोडा सा अपनी Lifestyle को बदलकर और साथ में ये दवा प्रयोग करके आप बिलकुल ही तनावमुक्त जीवन का आनंद ले सकते हैं.

(7) अश्वगंधा बनाये Muscles – Ashwagandha Benefits में एक बड़ा फायदा ये भी है की ये Muscles बनाने के लिए भी काफी मददगार माना जाता है. ये आपकी भूख बढाता है और जैसा की हमने ऊपर बताया की वजन तो ये बढाता ही है.

तो इन दोनों के चलते Muscles बनाने में आसानी होती है. अगर आप कई दिन से Gym में Exercise कर रहे हैं और अच्छा खाने के बावजूद आपका Muscle Mass नहीं बढ़ रहा है तो आप कुछ दिन Ashwgandha का इस्तेमाल करके जरूर देखें. Body का Size बढ़ाने में ये बहुत अच्छा काम करता है.

Ashwagandha Ke Fayde

(8) अश्वगंधा बढ़ाये Energy – अश्वगंधा आपकी सम्पूर्ण शारीरिक क्षमता को बढाता है, आपकी किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी को दूर करता है. यह थकान और आलस को दूर करके आपमें एक नया जोश पैदा करने का काम करता है.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो खाने पीने को तो अच्छा खाते पीते हैं पर उनके शरीर में जैसे उर्जा रहती ही नहीं है. हर समय आलस में पड़े रहते हैं तो ऐसे लोगों के लिए ये अच्छी औषधि है. ये आपकी Energy बढ़ाने के साथ साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी सुधार करता है.

(9) Cancer जैसी बीमारी की करे रोकथाम – आजकल Cancer बहुत ही जल्दी जल्दी अपने पैर पसार रही है. Ashwagandha Ke Fayde इसमें भी आपके काम आयेंगे. अश्वगंधा कैंसर वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. खासकर महिलाओं में ये समस्या बहुत ज्यादा पायी जाती है.

(10) Blood Pressure रखे Normal – जिन लोगों को अक्सर High Blood Pressure की शिकायत रहती है उनके लिए भी ये एक अचूक औषधि है. ये आपके ब्लड प्रेशर को नियमित करने में बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है. जिन लोगों का Blood Pressure Low रहता है, उन लोगों को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

(11) Anxiety व Depression में अति लाभकारी – अश्वगंधा Anxiety और Depression वाले मरीजों के लिए भी बेहतरीन दवा है. इसमें पाए जाने वाले गुण Anxiety और Depression का प्रभाव कम करते हैं.

अश्वगंधा तनाव कम करने में आपकी सहायता करता है और आपको Stress Free रहने के लिए प्रेरित करता है. Doctors भी Anxiety के लिए Ashwagandhaऔर ब्राह्मी वटी के एक साथ सेवन को सर्वोत्तम मानते हैं. इन दोनों में दिमाग को शांत करने के गुण पाए जाते हैं.

(12) बढ़ाये आँखों की रौशनी – अश्वगंधा आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको आंवले का चूर्ण बनाकर अश्वगंधा के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिलाना होगा और रोज सुबह शाम एक चम्मच इस्तेमाल करना होगा. ये आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में कारगर रहेगा.

तो ये थे कुछ बेहतरीन Ashwagandha Ke Fayde जो की किसी और इतनी सस्ती दवा से आपको कभी नहीं मिल सकते. अब बात करते हैं की अश्वगंधा के नुकसान क्या क्या हैं. तो आपको बतादें की आयुर्वेदिक होने के कारण इसके नुकसान लगभग शून्य हैं. लेकिन फिर भी गलत इस्तेमाल से होने वाले नुकसान हम यहाँ जान लेते हैं.

Ashwagandha Ke Nuksan – Side Effects Of Ashwagandha In Hindi

(1) अगर आप ऊपर बताई गयी Dose से ज्यादा मात्रा में अश्वगंधा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सीने में जलन, आलस और Acidity की समस्या हो सकती है. इसीलिए अश्वगंधा का सेवन करने का तरीका जो बताया गया है उसी के अनुसार उपयोग करें.

(2) अगर आप खाली पेट और ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको पेट सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं. आपकी पाचन क्रिया गडबडा सकती है और आपको गैस, कब्ज़ या फिर पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

(3) अश्वगंधा का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर के तापमान को अत्यधिक बढ़ा देता है जिससे आपको बुखार, बचैनी या फिर घबराहट भी हो सकती है. अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या होती है तो आप इसका सेवन रोक दें.

(4) इसके अलावा जिन लोगों को Sugar है या फिर Low Blood Pressure की समस्या है, उनको इसके सेवन से कुछ नुक्सान हो सकते हैं. इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले अपने Doctor से एक बार जरूर परामर्श करें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Ashwagandha Ke Fayde – Ashwagandha Benefits In Hindi. आशा करते हैं की अश्वगंधा क्या है और इसको इस्तेमाल करने का तरीका क्या है, आप जान गए होंगे.

पोस्ट को Like और Share करना मत भूलना, हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *