अमरुद खाने के फायदे और नुकसान | Guava Benefits In Hindi

अमरुद खाने के फायदे

हो सकता है आप अमरुद एक साधारण फल मानते हों लेकिन अमरुद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी हो सकती है. जी हाँ हमारे इस लेख Health Benefits Of Guava In Hindi में आप जानेंगे अमरुद का सेवन करने के फायदे और नुकसान. अमरुद वास्तव में आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहता है. इसलिए वह अपने खाने पीने कि चीजों का बारिकी से ख्याल रखता है. हर व्यक्ति यह सोचता है कि वह पोष्टिक आहार खाये जिससे उसकी सेहत को कोई नुकसान न हो जैसे कि फल और हरी सब्जियां आदि. अमरूद तो आपने खाया ही होगा, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं?

जुलाई-अगस्त के महीने में भरपूर मिलने वाला अमरूद कई पोषक तत्वों का भंडार है और इसी वजह से यह मानव शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। यानी अमरूद किसी चमत्कारी फल से कम नहीं है, इतना ही नहीं अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

वे वास्तव में भौतिक शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी सक्षम हैं, क्योंकि इन पत्तियों में AntiOxidents, AntiBecterial और Anti Inflammatory जैसे गुण होते हैं. अमरूद के पत्ते जहां Cholestrol को नियंत्रित करने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में उपयोगी होते हैं, वहीं अमरूद खाने के फायदे और भी बहुत से हैं.

अमरूद न सिर्फ High Blood Pressure में फायदेमंद माना जाता है, बल्कि इसके सेवन से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। हालांकि, कभी-कभी अमरूद का सेवन उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है जो इसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं. आज हम आपको फलों में अमरूद के बारे में बताएंगे, जो आप कि सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

अमरूद हमारे देश का प्रमुख फल है. लगभग अधिकांश घरों या ग्रामीण इलाकों में इसके पेड़ मिल जाते हैं। हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में खट्टा व मीठा होता है और पोष्टिक होता है. अमरुद High Energy Fruit है, जिसमें भरपूर मात्रा में Vitamins और Minerals पाए जाते हैं. ये तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

अमरूद आयुर्वेद कि दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण फल है. इसका उपयोग आयुर्वेद में रोगो के इलाज के लिए किया जाता है। पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को ये पता हि नहीं होता है, कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है. अब जानिये अमरुद खाने के 11 बेहतरीन लाभ जो आप सभी के लिए जानना बहुत ही जरुरी है.

Health Benefits Of Guava In Hindi – अमरुद खाने के फायदे

(1) पाचन शक्ति बढ़ाए :- अमरूद के अंदर Fibre की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो न केवल पाचन क्रिया में सुधार लाता है बल्कि पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता करता है. मीठे अमरूद का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ तनाव को कम करने में भी मदद करता है और कब्ज़ से भी राहत प्रदान करता है.

अमरूद के नियमित सेवन से पेट कि आतं साफ होती है। बच्चों के पेट में कीड़े हो गए हो तो अमरूद अमरूद का सेवन बहुत लाभ देता है. कुल मिलाकर आप जो भी खाते हैं अमरुद उसे पचाने और पेट से बाहर निकालने में सहायता करता है.

(2) Immunity Boost करता है:- Immunity को Boost करने के लिए अमरूद एक अच्छा स्रोत है. आज के समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. अमरूद में Vitamin C पाया जाती है और ये Vitamin रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए बहुत ज्यादा अहम् है.

Health Benefits Of Guava In Hindi

जिससे आपके Immune System को मजबूती मिलती है. एक दिन में दो बार अगर आप अमरूद का सेवन करते है तो आपके शरीर के अन्दर Vitamin C की कमी धीरे धीरे दूर होने लगती है.

(3) आंखों के लिए फायदे :- अमरूद में Vitamin A और C पायी जाती हैं जो आप कि आंखो की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और आपकी आंखो के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। Doctor के द्वारा आंख से संबंधित बिमारियों में अमरूद का सेवन बताया जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में Vitamin C और A मौजूद होता है.

(4) त्वचा के लिए अमरूद के फायदे:- अमरूद का सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर को त्वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है, और त्वचा में निखार लाता है। अमरूद से चर्मरोग भी दूर किए जा सकते हैं, फोड़े-फुंसी निकलने पर सप्ताह भर अमरूद के गुदे का लेप त्वचा पे लगाने से फोड़े-फुंसी जड़ से खत्म हो जाएंगे.

(5) डायबिटीज के लिए :- अमरूद Diabetes से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अमरूद में Fibre की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें Natural Sugar पाया जाता है, जो Diabetes के मरीजों के लिए लाभदायक होता है। अमरूद का नियमित सेवन करने से इसमें मौजूद Fibre कम ग्लाइसेमिक इन्डेक्स के कारण डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है.

6 कब्ज़ में अमरूद खाने के फायदे :- कब्ज़ एक गंभीर बीमारी है, जिससे पेट की कई बीमारियां जन्म लेती है। अगर आपको कब्ज़ है, तो नियमित रूप से अमरूद का सेवन करना चाहिए । जिससे आपके कब्ज़ की समस्या दूर हो सकती है.

प्रातः अमरूद को नाश्ते में काली मिर्च, काला नमक के साथ लेकर खाने से डकार व कब्ज़ का निवारण होता है। दोपहर खाने के समय अमरूद को खाने से आंत के दर्द तथा अतिसार में लाभ होता है। अमरुद के सेवन से हमारी आँतों में मौजूद मल ज्यादा कठोर नहीं होता, जिसके कारण कब्ज़ से छुटकारा मिलता है.

(7) मुंह के छालों के लिए:- अमरूद के साथ अमरूद की पतियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में मदद करती है। सुबह ख़ाली पेट अमरूद का या अमरूद की पतियों का सेवन आपके छालों को बहुत जल्दी ठीक कर सकता है.

अमरूद की पतियों को पानी मे पकाकर काढ़ा बना लें, इस काढ़े में नमक मिलाकर मुंह मे 4-5 मिनट रख कर कुल्ला करने से मुंह के छालों में लाभ प्राप्त होता है और दांत स्वस्थ होते हैं. इसके अलावा दांतों के दर्द में भी आराम मिलता है.

(8) खाँसी व ज़ुकाम में लाभदायक :-  कच्चे अमरूद का उपयोग करने से खाँसी व ज़ुकाम में राहत मिलती है। कच्चे अमरूद को लेकर उसका गुदा निकाल के उस पर पीसा हुआ काला नमक की थोड़ी सी मात्रा लेकर सेवन करने से खाँसी में आराम मिलता है. इसके अलावा शहद के साथ चाटने पर ज़ुकाम में राहत मिलती है.

(9) सिरदर्द को दूर करता है अमरूद :-  सूर्योदय से पहले प्रातः अमरूद खाने से सिरदर्द में राहत मिलती है। अमरूद को पत्थर पर घिसकर लेप बनाकर  सिर में खूब अच्छी तरह से लगाने से दर्द में राहत मिलती है। यह प्रयोग दिन में तीन-चार बार  करना चाहिए.

(10) ह्रदय रोगों से बचाव :- अमरूद का सेवन आपको ह्रदय संबंधित  बिमारियों को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में Fibre पाया जाता है । अमरूद Bad Cholestrol को कम करने में मदद करता है. Bad Cholestrol की वजह से ह्रदय संबंधित बिमारियां अधिक होती है.

अमरुद खाने के फायदे

(11) दिमाग को तेज बनाता है अमरूद :- अमरूद में Vitamin B-6 और B-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. इसे खाने से दिमाग स्वस्थ और तेज बनता है, क्योंकि इससे ध्यान लगाने की प्रक्रिया में भी सुधार आता है यानी आपका Concentration बढ़ता है.

तो ये थे कुछ बेहतरीन अमरुद खाने के फायदे लेकिन इसके कुछ नुक़सान भी है जिनके बारे में हम इस लेख के अंदर आगे बात करने वाले है –

अमरूद खाने के नुकसान

  • बड़ी मात्रा में अमरूद खाने से आपका पेट खराब हो सकता है क्योंकि इसके अंदर फाइबर का स्तर बहुत अधिक होता है।
  • बच्चो को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद का सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यह निश्चित रूप से उनके पेट को खराब कर सकता है।
  • अधिक अमरूद का सेवन करने से गैसोलिन या पेट में सूजन हो सकती है।
  • आपको अमरूद का सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए जब आपकी पाचन शक्ति खराब हो।
  • अमरूद ही नहीं इसके पत्तों का भी सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए। अमरूद की पत्तियों से एनीमिया, सिरदर्द के साथ-साथ किडनी की समस्या भी हो सकती है।
  • अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए, सर्दी-जुकाम होने पर यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।
  • इसलिए अपने डाइट प्लान में अमरूद को शामिल करें लेकिन सावधान रहें।

अमरुद खाने के कुछ और अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ

अमरूद निश्चित रूप से Vitamin C के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. विटामिन सी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और आपको सामान्य संक्रमणों और रोगजनकों से बचाता है।

लाइकोपीन, क्वेरसेटिन, पूरक सी और अन्य पॉलीफेनोल्स शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो शारीरिक मानव शरीर रचना में उत्पन्न मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, जिससे कैंसर कोशिकाओं के विकास को स्पष्ट किया जाता है।

अमरूद प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम करने में फायदेमंद है। यह लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण स्तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

फाइबर से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के परिणामस्वरूप, अमरूद मधुमेह के विकास को रोकता है। फाइबर सामग्री यह सुनिश्चित करती है कि शर्करा के स्तर को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है, भले ही कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स चीनी के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है.

अन्य बेहतरीन लेख –

तो ये थी हमारी पोस्ट अमरुद खाने के फायदे और नुकसान – Health Benefits Of Guava In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताये. इस लेख को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *