एलोवेरा जूस के 20 लाजवाब फायदे | Aloevera Juice Benefits In Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे

आजकल एक चीज़ बड़ी Trend में चल रही है, और वो है Aloevera. एलोवेरा को ग्वारपाठा या फिर घृतकुमारी भी बोलते हैं और एलोवेरा जूस के फायदे आयुर्वेद में चमत्कारी बताये गए हैं. हमारी पोस्ट Health Benefits Of Aloevera Juice In Hindi में हम आपको एलोवेरा जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ बताएँगे जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

Aloevera के फायदे ढेरों हैं और पूरी दुनिया अब इसके औषधीय गुणों की दीवानी हो चुकी है. आज के समय में बहुत सी ऐसी बीमारियाँ हैं जिनके उपचार में इसका प्रयोग किया जा रहा है. जैसे Diabetes, Obesity, Weak Immunity और दिल से सम्बंधित कई बीमारियों में ये बहुत ही उपयोगी है. ये तो हमने सिर्फ 2-4 उदाहरण ही दिए हैं.

बाकी बहुत से रोग हैं जिनका निदान Aloevera द्वारा किया जाता है. आज से 2-3 दशक पहले एलोवेरा के पौधे का इस्तेमाल सजावट के रूप में किया जाता था. आप लोगों ने भी देखा होगा की लोग अपने घरों में लाइन से इसके पौधे लगा दिया करते थे. उस समय इसकी औषधीय उपयोगिता का लोगों को आभास ही नहीं था.

अगर बात की जाए अब के समय की, तो बच्चे बच्चे को एलोवेरा जूस पीने के फायदे पता है, ये बहुत ही तेजी से Popular हुआ है. जैसे ही पूरी दुनिया में एक दम से आयुर्वेद की चमक बढ़ी, वैसे ही Aloevera का नाम भी चमका और लोगों ने इसके महत्व को समझना शुरू कर दिया.

बहुत से ऐसे आयुर्वेदाचार्य हैं जिन्होंने लोगों के सामने एलोवेरा के गुणों का बखान किया और उन्हें इसकी असली कीमत और जरूरत बताई. और जब से बाबा रामदेव ने लोगों को इसके बारे में बताना शुरू किया है तब से तो लोग Aloevera Juice Benefits के मुरीद बन कर रह गए हैं.

एलोवेरा जूस क्या होता है – What Is Aloevera In Hindi

एलोवेरा का पौधा हरे रंग का होता है, जब उसको तोड़ते या निचोड़ते हैं तो उसमें से गाढ़ा तरल पदार्थ यानी रस निकलता है. उसी रस से Aloevera Juice तैयार किया जाता है और यकीन मानिए आयुर्वेद के अनुसार ये भयंकर से भयंकर रोगों की काट करने या रोकथाम करने में सक्षम है.

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो जानना चाहते हैं की एलोवेरा जूस पीने से क्या होता है. एलोवेरा में पाए जाने वाले पौषक तत्व बहुत ही ख़ास होते हैं, इसमें पाए जाने वाले Vitamins, Minerals और Anti Becterial तत्व बेमिशाल हैं.

आयुर्वेद के अनुसार इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व लगभग 50 से ज्यादा बीमारियों में एक ख़ास दवा या Medicine की तरह काम करते हैं. तो आज के बाद एलोवेरा को सिर्फ एक सजावटी पौधा समझने की भूल कतई ना करें. Aloevera का Use एक और काम में बहुत ही ज्यादा होता है, और वो है सौन्दर्य प्रसाधन वाली चीज़ें बनाने में.

Health Benefits Of Aloevera Juice In Hindi

आप आजकल बाज़ार में बिकने वाली ज्यादातर सौन्दर्य प्रसाधन वाली चीज़ों पर नज़र डालेंगे तो पाएंगे की उनमें से ज्यादातर में Aloevera का इस्तेमाल किया गया है. इसमें कुछ ऐसी Properties पायी जाती हैं तो त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होती हैं.

खैर हम यहाँ आपको एलोवेरा जूस के स्वास्थ्य लाभ बताने आये हैं. तो चलिए बढ़ते हैं आगे. लेकिन एक बात तो हम सब को मानी पड़ेगी की Allopathy जगत में भी अब एलोवेरा को लेकर शक नहीं रह गया है. वो लोग भी अब खुलकर एलोवेरा के चिकित्सीय लाभ मानने लगे हैं. तो चलिए जानते हैं एलोवेरा का रस हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है.

Aloevera Juice Benefits In Hindi – एलोवेरा जूस के फायदे

(1) जबरदस्त रोग प्रतिरोधक क्षमता– ये बात 100% साबित हो चुकी है की एलोवेरा में पाए जाने वाले पौषक तत्व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी Immunity को बहुत ही तेजी से बढाने में सक्षम हैं. Experts के अनुसार यदि आप रोज सुबह 30 ml Aloevera Juice पीते हैं तो कुछ ही दिन में आपकी Immunity 40% तक बढ़ जाती है. छोटे मोटे रोग तो आपसे डरने लगते हैं.

(2) दिमाग तेज बनाये– आप किसी भी Ayurveda Specialist से इस Point के बारे में चर्चा कर लीजिये वो आपको बता देंगे की Aloevera Juice Health Benefits दिमाग की सेहत के लिए कितने बेहतरीन होते हैं. नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से तनाव कम होता है और हमारा दिमाग शांत होता है. लगातार इसका प्रयोग दिमाग की कार्यक्षमता को बढाता है.

(3) नपुंसकता– Doctors के अनुसार 70% नपुंसक लोग मानसिक रूप से थोडा कमजोर पाए जाते हैं. यही कारण है की वो नपुंसकता के शिकार हो जाते हैं. क्योंकि वो बस मान लेते हैं की अब कुछ नहीं हो सकता. ज्यादातर Cases में नपुंसकता केवल दिमागी होती है. तो ऐसे में अगर रोगी से सही से बात की जाए और Aloevera Juice पीने की सलाह दी जाए तो इससे उन्हें काफी फायदा मिल सकता है.

बहुत सारे ऐसे लोगों पर प्रयोग किये गए हैं जो अपने आप को नपुंसक मान चुके थे, लेकिन उनकी सोच को सकारात्मक करने के साथ साथ उन्हें हर रोज एलोवेरा जूस प्रयोग करने की सलाह दी गयी. इससे उन्हें काफी हद तक राहत मिली, एलोवेरा जूस यौन रोगों में काफी लाभकारी है, यह अंदरूनी कमजोरी दूर करने में सहायक है.

(4) Sugar को करे Control– अगर आप Sugar के मरीज़ हैं और अपना आयुर्वेदिक इलाज करा रहे हैं तो जरूर Doctor ने आपको हर रोज Aloevera Juice पीने की सलाह भी दी होगी. ये सच है की एलोवेरा में पाए जाने वाले कुछ तत्व जैसे Zink, Magnisium और Chromium हमारे Blood में Sugar की मात्रा को कम करने में अहम् भूमिका निभाते हैं. इससे हमारा Sugar Level Control में रहता है.

(5) Skin को रखे जवान– एलोवेरा जूस के फायदे हमें सुन्दर दिखाने में भी महत्वपूर्ण हैं. Aloevera Juice पीने से हमारे खून का शुद्धिकरण होता है. यानी खून में जो गंदगी होती है वो खत्म होती है. इसी गंदगी की वजह से लोग चर्म रोगों के शिकार होते हैं जैसे खुजली, फोड़े, फुंसियाँ और दाग धब्बे. एलोवेरा जूस का रोज सेवन करने से त्वचा हमेशा दमकती रहती है.

(6) दिल रहे सदा स्वस्थ– नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने वाले लोग ह्रदय सम्बन्धी रोगों से बचने में कामयाब रहते हैं. एलोवेरा का रस हमारे दिल को काफी अच्छे तरीके से Support करता है क्योंकि ये Cholestrol को कम करने का काम करता है. Bad Cholestrol हमारे दिल का सबसे बड़ा दुश्मन होता है जो हमारे खून के दौरे को रोक सकता है और Heart Attack तक आ सकता है.

एलोवेरा जूस के फायदे

(7) शरीर की करे अन्दर से सफाई– हम ज्यादातर बीमार तभी पड़ते हैं जब हमारे शरीर में गंदगी यानी विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा की Aloevera शरीर को Detox करने का कार्य बहुत ही अच्छे से और तेजी से करता है. अगर आप रोज एलोवेरा जूस पीते हैं तो सवाल ही नहीं पैदा होता की आपके शरीर में कहीं भी कोई गंदगी रह जाए.

(8) वजन घटने में मददगार– Aloevera Juice Benefits  में अब हम आपको बताएँगे की किस प्रकार ये आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. जी हाँ Aloevera Juice का Use नियमित रूप से करने पर आप अपना वजन बहुत जल्दी कम कर सकते हैं. ये आपके Metabolism को बढ़ावा देने में सक्षम है और आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काम करता है.

अगर Metabolism High रहेगा तो किसी भी व्यक्ति में ज्यादा Energy रहेगी. दूसरी बात, पाचन क्रिया बिलकुल सही रहने से भोजन बहुत ही जल्दी और अच्छे से पच जाएगा. तो मोटा होने का सवाल ही पैदा नहीं होता. जबकि आप Aloevera Juice से मिली Energy को किसी कार्य में उपयोग में लायेंगे तो आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा.

(9) Acidity को रखे हमेशा दूर– जब हमारे शरीर में Acid की मात्रा बढ़ जाती है तो ये कई तरह की समस्याएँ पैदा कर देती है. जैसे सीने में जलन, उल्टी और तनाव वगैरह, इसी को एसिडिटी बोलते हैं. लेकिन अगर आप रोज सुबह Aloevera Juice पीयेंगे तो यकीन मानिए आपके शरीर में इतना ज्यादा Acid बनेगा ही नहीं. तो इस तरह से आप Acidity से हमेशा बचे रहेंगे.

(10) पेट की जलन या घाव करे दूर– एलोवेरा जूस के फायदे तो बहुत हैं लेकिन कई लाभ बड़ी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाते हैं. जैसे अगर किसी को पेट का अल्सर हो गया है या फिर किसी वजह से पेट में कोई घाव हो जो जलन पैदा कर रहा हो. तो ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए आपकी जलन दूर होगी और नियमित रूप से सेवन करने पर अल्सर भी कुछ दिन में ठीक हो जाएगा.

Aloevera Juice पीने के अन्य बेहतरीन फायदे

  • अगर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन की समस्या है तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से सूजन दूर हो जाती है.
  • एलोवेरा जूस का सेवन नियमित रूप से करने पर मुहं की दुर्गन्ध दूर होती है. यदि किसी को पायरिया है तो उसे एलोवेरा जूस रोज पीना चाहिए.
  • उम्र बढ़ने के कारण या किसी भी वजह से यदि जोड़ों में दर्द रहता है तो Aloevera Juice का सेवन लगातार करें, आपको दर्द से राहत मिलेगी.
  • एलोवेरा जूस पीने के फायदे आपको लम्बी उम्र के रूप में मिल सकते हैं. एलोवेरा Antioxidents से भरपूर होता है और Anti Aging का काम करता है.
  • बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा का जूस बहुत फायदेमंद रहता है. बाल सीधे, मुलायम और रूसी वगैरह से मुक्त होते हैं.
  • अगर किसी का Blood Pressure रहता है तो उसे Aloevera Juice पीना चाहिए, ये Blood Pressure को कम करता है.
  • अगर किसी को Anemia की परेशानी है तो रोज Aloevera Juice पीयें, खून की कमी दूर होगी.
  • Anxiety और Depression वाले मरीजों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है, यह तनाव को कम करके Mood सही करता है.
  • कई तरह की आँखों की बीमारियों में भी एलोवेरा के गुण फायदेमंद हैं, जैसे Infection और ऑंखें लाल होना वगैरह में.
  • एलोवेरा का जूस पीने से पीलिया रोग ख़त्म होता है. यह हमारे गुर्दों की कार्यप्रणाली को सही करता है.

अन्य बेहतरीन लेख

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट एलोवेरा जूस के फायदे – Health Benefits Of Aloevera Juice In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe भी कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *