अखरोट खाने के 15 फायदे | Walnut Health Benefits In Hindi

अखरोट के फायदे

Walnut Benefits In Hindi लेख में आप जानेंगे अखरोट के फायदे कितने बेहतरीन होते हैं. Dryfuits का अपना एक अलग ही महत्व है, ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. पौषक तत्वों की इनमें भरमार होती है, जो इन्हें कमाल की चीज़ बना देते हैं. जी हाँ वास्तव में अखरोट (Akhrot) स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है.

आजकल जैसा हमारा खान पान है उससे एक चीज़ तो तय है की हमारे शरीर को जो आवश्यक पौषक तत्व चाहिए होते हैं, उनकी पूर्ती नहीं हो पाती. ऐसे में सूखे मेवे हमारी पूरी मदद कर सकते हैं. जैसे अखरोट भी गुणों का भण्डार है और अखरोट खाने के फायदे वाकई लाजवाब होते हैं. आप अखरोट को भिगोकर भी खा सकते हैं और इसे साधारण अवस्था में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आजकल की जो Generation है, जिन बच्चों की उम्र अभी बढ़ने की है उन्हें भी अखरोट का सेवन करवाना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. अखरोट में मौजूद Nutritients उनके शारीरिक और मानसिक विकास को तेजी प्रदान करते हैं. अगर हम अच्छे खाने के साथ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश, बादाम, खजूर और अखरोट जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करेंगे तो शरीर को पूरा पोषण मिलता है.

इन Dry Fruits में अखरोट को इसके गुणों के कारण ख़ास जगह मिली हुयी है. ये ना सिर्फ आपके शरीर को मजबूत बनाता है बल्कि आपके मष्तिष्क यानी दिमाग के लिए भी बहुत ख़ास होता है. आयुर्वेद का एक सिद्धांत है जिसके बारे में आपने भी जरूर सुना होगा. वो ये है की जो खाने की चीज़ शरीर के जिस अंग के जैसी दिखती है, वो उस अंग के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

तो अखरोट को आपने देखा होगा की उसका रूप बिलकुल दिमाग की बनावट जैसा ही होता है. वैसे तो अखरोट खाने का सबसे सही समय सर्दियाँ ही होती हैं. लेकिन एक सिमित मात्रा में आप इनका सेवन कभी भी कर सकते हैं. Soaked Walnuts यानी भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे भी अपने आप में बेहतरीन होते हैं.

ऐसा करने से अखरोट की गर्म तासीर बदल जाती है, और ये ज्यादा गर्म नहीं करता. अखरोट में पाए जाने वाले पौषक तत्वों के बारे में जानकर आपकी आँखें खुली की खुली रह जायेंगी. इसमें Omega 3 और Omega 6 Fatty Acids पाए जाते हैं जो दिल के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

इसके अलावा इसमें Vitamin A, B6, C, E, K, मैगनीज, पोटाशियम, फोस्फोरस, मैग्निसियम, कॉपर, बायोटिन और आयरन पाए जाते हैं. क्यों हैं ना अखरोट गुणों का खजाना,? वाकई ये एक पौषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है जो सेहत का भण्डार है.

अगर अच्छे खाने के साथ साथ रोज थोड़े से अखरोट का भी सेवन कर लिए जाए तो आपके शरीर के अन्दर किसी भी जरूरी पौषक तत्व की कभी कमी नहीं होगी. चलिए अब सीधा मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की अखरोट खाने से हमें कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Health Benefits Of Walnuts In Hindi – अखरोट के फायदे

(1) दिमाग के लिए– अखरोट खाना हमारे मष्तिष्क के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद Vitamin B6 और पौषक तत्व Omega 3 Fatty Acids दिमाग को मजबूत तथा ज्यादा कार्यशील बनाने का काम करते हैं. अखरोट खाने से मष्तिष्क में कुछ ऐसे Harmones का Level बढ़ता है जिससे इसकी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है.

Walnut Benefits In Hindi

बच्चों को नियमित रूप से अखरोट भिगोकर खिलाएं. इससे उनका दिमाग शुरू से ही ज्यादा Active बनेगा और उनके सोचने समझने की शक्ति में वृद्धि होगी. अगर आप अपने बच्चे को शुरू से ही दिमागी रूप से तेज बनाना चाहते हैं तो अखरोट इसके लिए काफी फायदेमंद हैं.

(2) शक्ति का भण्डार– अगर उम्र बढ़ने के साथ आपके शरीर में कमजोरी आ गई है. या फिर कोई ऐसा बच्चा है जो बहुत ही कमजोर है तो उसे रोज थोड़े से अखरोट भीगोकर खाने चाहिए. अखरोट को भिगोकर खाने के फायदे उसे जरूर मिलेंगे और उसकी ताकत में अच्छी खासी वृद्धि होगी.

अगर आप अखरोट के साथ साथ 3-4 बादाम की गिरी भी खायेंगे तो ये और भी जल्दी आपके शारीरिक बल को बढ़ाने का काम करेगा. इन चीज़ों से आपको बहुत ही ख़ास पौषक तत्व मिलते हैं जो आपको मजबूत बनाते हैं.

(3) दिल के लिए– हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होता है, जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी होता है. अखरोट के लाभ आपको स्वस्थ हृदय के रूप में मिलते हैं. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको Omega 3 Fatty Acids मिलेंगे जो की आपके शरीर से Bad Cholestrol को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाएंगे.

ऐसा होने पर आप हमेशा दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं. जो लोग नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं उनका तंत्रिका तंत्र यानी Nervous System बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता रहता है और मजबूत बना रहता है.

(4) Immunity बढ़ाने में– अखरोट खाना हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है. अखरोट में काफी अच्छी मात्रा में Antioxidents पाए जाते हैं जो हमारी Immunity को बढ़ाने का काम करते हैं. ये बात तो हम सब जानते ही हैं की बहुत ज्यादा कमजोर Immunity वाले व्यक्ति कभी भी लम्बे समय तक स्वस्थ नहीं रह पाते. इसलिए अखरोट जरूर खाएं.

(5) मजबूत हड्डियाँ– नियमित रूप से और सही तरीके से इनका सेवन करने से अखरोट के फायदे आपकी हड्डियों को काफी ज्यादा मजबूत बनाने का काम करते हैं. अखरोट में पाए जाने वाला High Quality Protein, Copper और हड्डियों के लिए सबसे ख़ास तत्व Alfa – Linolenic आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. बढती उम्र में भी ये अच्छा काम करते हैं.

(6) Breast Cancer– इन पर की गयी Research में ये सामने आया है की अखरोट का नियमित सेवन Breast Cancer के खतरे को काफी कम कर देता है. इसलिए महिलाओं को भी इनका सेवन जरूर करना चाहिए. अखरोट में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्तन में Cancer की कोशिकाओं को जन्म लेने से रोकते हैं.

(7) Stress करे दूर – आजकल हर व्यक्ति हर समय तनाव में रहता है ऐसी स्थिति में Walnuts के Benefits काफी अच्छा काम करते हैं. अखरोट में मैलाटोनिन नामक तत्व होता है जो Stress Management के लिए बहुत ही ख़ास होता है. Mellatonin तनाव को दूर करने का काम करता है और आपकी नींद को बेहतर बनाने का काम करता है. अखरोट का सेवन आपको Stress से राहत दिलाता है.

(8) मजबूत मांसपेशियां– अखरोट खाने से आपका शरीर मजबूत बनेगा, आपकी मांसपेशियां सुदृढ़ होंगी. जो लोग मजबूत शरीर यानी Body बनाना चाहते हैं उन्हें अखरोट जरूर खाने चाहिए. इनमें हर वो चीज़ पायी जाती है जो Muscles बनाने के लिए जरूरी होती है.

जैसे High Quality Protein, Multivitamin और कुछ ख़ास Minerals. अखरोट का सेवन करने से Body बनाने की Progress में तेजी आती है. अगर आप जिम जाते हैं तो खासकर सर्दियों में अखरोट का सेवन भी जरूर करें.

अखरोट के फायदे

(9) वजन घटाए– ताज़ा अखरोट खाने के फायदे आपको अपने घटे हुए वजन को देखकर समझ आ जायेंगे. जी हाँ अखरोट का सेवन आपका वजन घटा सकता है. वास्तव में होता क्या है की अखरोट खाने से आपको जो Protein मिलता है वो आपकी भूख को बहुत देर के लिए शांत कर देता है.

अखरोट खाने के बाद आप जितना पहले खाते थे उतना नहीं खा पायेंगे. आपको हर समय ऐसा महसूस होगा जैसे आपको इतनी भूख ही नहीं है. जिस कारण आप कम खाते हैं और आपके शरीर को कम Calories मिलती हैं. यही कारण है की अखरोट Weight Loss में आपकी Help करते हैं.

(10) पाचन क्रिया– नियमित रूप से अखरोट खाना आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. अखरोट खाने से आपको काफी अच्छी मात्रा में Fibre मिल जाता है. जो की भोजन को अच्छी तरह और जल्दी पचाने में बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा पेट के सही से साफ़ होने के लिए भी फाइबर बहुत जरूरी होता है. अखरोट खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है और पाचन क्रिया अच्छी होती है.

(11) Diabetes में– अखरोट को अपने आहार में शामिल करने से Type 2 Diabetes में काफी राहत मिलती है. जिन लोगों के खून में शर्करा बढ़ जाती है उनके लिए इनका सेवन करना फायदेमंद माना गया है. ये Blood Sugar को Control करने में भी अपना योगदान देते हैं. अगर किसी को Diabetes की समस्या नहीं भी है तो अखरोट खाने से इसके होने के Chance कम हो जाते हैं.

(12) Anti Aging – जो बचपन से इनका सेवन सिमित मात्रा में करते आ रहे हैं उनके लिए अखरोट के फायदे काफी विशेष होते हैं. क्योंकि ऐसा करने से बढती हुयी उम्र का प्रभाव आप पर कम होगा. उम्र बढ़ने के साथ Free Redicals का प्रभाव शरीर पर बढ़ने लगता है. जिससे त्वचा पर झुर्रियां, कमजोर हड्डियाँ और कमजोर नज़र की परेशानियां हो जाती है.

लेकिन अगर आप अखरोट का सेवन करते हैं तो आप लम्बे समय तक इन प्रभावों से बचे रहेंगे. अखरोट में बहुत ही बढ़िया Antioxidents होते हैं जो Free Redicals का खात्मा करते हैं और आपको जवान बनाये रखते हैं.

(13) पौरुष शक्ति– अखरोट खाने का सबसे बड़ा लाभ पुरुषों के लिए ये है की ये उनकी मर्दानगी को बढाते हैं. अखरोट में पाए जाने वाला Vitamin E पौरुष शक्ति को बढ़ावा देता है. अखरोट खाने वाले व्यक्ति में Sperm Count बढ़ता है. ये अंदरूनी कमजोरी को बहुत ही जल्दी दूर करने में सहायक होते हैं. इसके लिए आप इसका इस्तेमाल दूध और मिश्री के साथ कर सकते हैं.

(14) गर्भवती स्त्री के लिए– अगर कोई महिला Pregnent है तो उसे रोज कुछ अखरोट भिगोकर खाने चाहिए. पौषक तत्वों का भंडार होने के कारण ये महिला के शरीर में पौषक तत्वों की कमी नहीं होने देता. जो खुद महिला और उसके होने वाले बच्चे के सही विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

(15) बालों के लिए– अखरोट का सेवन बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. अखरोट में Vitamin B7 और Omega 6 Fatty Acids पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं. अखरोट का सेवन करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और इनसे सम्बन्धी कोई भी बीमारी आपसे दूर ही रहती है.

अन्य बेहतरीन लेख

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट अखरोट के फायदे – Health Benefits Of Walnuts In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ आपको समझ आ चुके होंगे. तो फिर पोस्ट को  Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *